बॉडी का साइज कैसे बढ़ाये तरीका – How to Increase Body Size in Hindi



How to Increase Body Size in Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करेंगे की बॉडी का साइज कैसे बढ़ाये, क्यूंकि हमसे बहुत लडको ने ये प्रश्न किया था की हम बहुत टाइम से जिम कर रहे है लेकिन हमारे बॉडी का साइज बिलकुल भी बढ़ नहीं रहा है.

या फिर वो लोग जो बहुत ही दुबले पतले है उनके भी मन में ये प्रश्न बहुत आता है तभी हमने आज का ये पोस्ट लिखने का निर्णय लिया. अगर आपके बॉडी का साइज बढ़ नहीं रहा है तो हम आपसे कहेंगे की आप इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करे ताकि आपको बॉडी के साइज़ बढ़ाने का तरीका पता चल पाए.

तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है और हम आपसे कहेंगे की इस पोस्ट में बताये गए सभी टिप्स और तरीके को सही से फॉलो करो और हम आपको पूरी गारंटी देते है की आप अपने बॉडी का साइज़ बढ़ाने में कामयाब हो जाओगे.

बॉडी का साइज कैसे बढ़ाये तरीका
How to increase body size in hindi

Body Ka Size Kaise Badhaye

 

१. एक्सरसाइज करे

दोस्तों यदि आप अपने बॉडी का साइज़ बढ़ाना चाहते है तो सबसे बेस्ट तरीका है जिम एक्सरसाइज करना. दोस्तों ये शरीर का साइज़ इनक्रीस करने का सबसे बेहतरीन तरीका है.

यदि आप बहुत ही ज्यादा दुबले पतले है तो आपको कोई भी अच्छे जिम में जाकर वर्कआउट करना चाहिए. दोस्तों जिम करना नेचुरल तरीका है अपने शरीर का साइज़ बढ़ाने का.

आप हफ्ते में कम से कम ५ दिन कसरत जरुर करे इससे आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा और जो लोग हफ्ते में ७ दिन एक्सरसाइज करते है हम उनसे कहेंगे की आप हफ्ते में ७ दिन एक्सरसाइज ना करे और इसका कारण जानने के लिए आप अगला पॉइंट पढ़े.

पढ़े – एक्सरसाइज कैसे करे

२. बॉडी को भरपूर रेस्ट दे

यदि आप बहुत समय से जिम कर रहे है लेकिन फिर भी आपके बॉडी का साइज़ बढ़ नहीं रहा है तो शायद आप जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज कर रहे है और आपके शारीर को भरपूर मात्रा में आराम नहीं मिल रहा है.

दोस्तों जितना जिम करना जरुरी है उतना ही अपने बॉडी को आराम देना भी बहुत ज्यादा जरुरी है और इसीलिए हम आपको कह रहे थे की आपको हफ्ते में केवल ५ दिन वर्कआउट करना चाहिए और २ दिन अपने बॉडी को पूरा आराम देना चाहिए.

क्यूंकि जब आप अपने शरीर को आराम देते है तब आपके बॉडी का साइज बढ़ता है और साथ ही आपके मसल्स का विकास भी होता है.

दोस्तों बहुत लोगो को लगता है की हम जितना ज्यादा कसरत करेंगे हमारी बॉडी का साइज़ उतना ही ज्यादा बढेगा लेकिन दोस्तों ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है.

जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना और अपने शरीर को आराम ना देने से आपको ओवर ट्रेनिंग का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए दोस्तों हम आपसे कहेंगे की आप जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करे और अपने बॉडी को २ दिन पूरा रेस्ट देने की कोशिश करे.

पढ़े – घर में जिम करने का सही तरीका

३. अच्छा डाइट प्लान फॉलो करे

जितना ज्यादा जिम करना जरुरी है उतना ही अच्छा डाइट प्लान फॉलो करना जरुरी है. जिन लोगो का बॉडी साइज़ बहुत ज्यादा कम है ऐसे लोगो में ज्यादातर हमने देखा है की उनका डाइट प्लान अच्छा नहीं होता है.

आपको अपने डाइट में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स शामिल करना होगा क्यूंकि प्रोटीन से आपके शरीर में मसल्स डेवेलोप होते है और विटामिल और मिनरल्स आपका स्वस्त अच्छा रहता है.

कुछ लडको हमसे कहते है की हम तो दिन में बहुत खाते है लेकिन हमारा बॉडी का साइज बढ़ क्यूँ नहीं रहा है. दोस्तों ज्यादा खाना और क्वालिटी बैलेंस्ड डाइट लेने में बहुत ज्यादा फर्क पड़ता है.

यदि आप दिन में कम खाओगे लेकिन अच्छा खाओगे तो वो आपके शरीर में लगेगा और यदि आप बेकार के फ़ास्ट फूड्स ज्यादा कहोगे तो आपके शरीर में चर्बी जमा होने लगेगी और आपका पेट भी बहार निकल जायेगा.

पढ़े – सेहत बनाने के लिए डाइट प्लान

४. वेट गेनर की हेल्प ले

यदि आप बहुत समय से जिम कर रहे या आप बहुत ही ज्यादा दुबले पतले है या फिर आप जो भी खाते है वो आपके बॉडी में अगर नहीं लग रहा है तो आप एक अच्छा वेट गेनर की हेल्प ले सकते हो.

लेकिन दोस्तों यहाँ पर हम आपसे कहेंगे की आप किसी अच्छे कंपनी का वेट गेनर ले इससे आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा और कोई भी आलतू फालतू कंपनी का वेट गेनर से दूर रहे.

जिन लोगो को अपने बॉडी का साइज़ बढ़ाना है उनके लिए वेट गेनर की हेल्प लेना बहुत ही अच्छा तरीका है. अगर आपको पता नहीं की कोनसे कंपनी का वेट गेनर आपको लेना चाहिए तो आप optimum nutrition का वेट गेनर खरीद सकते हो.

ये दुनिया की सबसे बेस्ट सप्लीमेंट कंपनी है जिनके प्रोडक्ट्स का कोई भी साइड इफ़ेक्ट नहीं होता है और आपको बहुत ही जल्दी अपने बॉडी में फर्क दिखना शुरू हो जायेगा.

आप सुबह और शाम को २ टाइम वेट गेनर को ले सकते हो इससे आपके बॉडी को भरपूर मात्र में healthy कैलोरीज मिलेगी जिससे की आपके बॉडी का साइज़ इमप्रोवे होगा.

पढ़े –  बॉडी बनाने के लिए क्या करना चाहिए

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था बॉडी का साइज कैसे बढ़ाये और हम उम्मीद करते है की आज का ये पोस्ट पढ़कर आपको पता चल गया होगा की शरीर का साइज़ बढ़ाने का तरीका क्या होता है.

यदि आपको हमारे बताये गए टिप्स और तरीके पसंद आये हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की जल्दी से बॉडी का साइज़ बढ़ाने का तरीका क्या होता है. धनेवाद दोस्तों