शराबी पति को कैसे सुधारे – शराबी पति को सुधारने का तरीका

शराबी पति को सुधारने का तरीका – इस पोस्ट में हम बात करेंगे की अपने शराबी पति को कैसे सुधारे, क्यूंकि ये आज के टाइम में बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम है और भारत की हर १० महिला में से ३ महिला इस बात का समाधान ढूंढ रही है.

अभी कुछ ही दिन पहले एक मैडम ने हमको ईमेल के द्वारा कांटेक्ट किया की मेरा पति बहुत शराब पिता है और वो कही पर काम भी नहीं करता है. रात को हर रोज शराब पीकर आते है और फिर मुझको मारते है और लड़ाई झगड़ा करते है.

दिन भर नशे में रहने की आदत है उनको और वो शराब इतना ज्यादा पीते है की उनकी सेहत बहुत ज्यादा ख़राब होती रहती है. उनकी ये शराब की लत की वजह से घर में एक भी पैसा नहीं देते है और पूरा पैसा शराब में उड़ा देते है.

प्लीज कुछ उपाय बताये ताकि ताकि उनको हम सुधारे सके तो इसकी वजह से आजका ये पोस्ट हम आपके लिए लेकर आये है ताकि ऐसी बहुत ही महिलाओं की हेल्प हो पाए जिनके पति रोज बहुत ज्यादा शराब पीते है. तो फ्रेंड्स चलो पोस्ट को स्टार्ट करते है.

शराबी पति की सुधारने का तरीका

Sharabi Pati Ko Sudharne Ka Tarika

१. समझाए

ये बहुत अच्छा उपाय है की सबसे पहले तो आपको अपने पति को समझाना चाहिए की शराब पीने से आपके परिवार में कितनी ज्यादा प्रॉब्लम होती है. बच्चो पर कितना बुरा प्रभाव पड़ता है. आस पड़ोस के लोग क्या कुछ नहीं कहते जिससे आपकी और आपके परिवार की कितनी बदनामी होती है।

आपको अपने पति को समझाना चाहिए मुझको ये पसंद नहीं है तो प्लीज इस बारे में सोचो और शराब पीना बंद कर दीजिये। बहुत ज्यादा चांस है की जब आपके पति ये बात सुनेंगे तो वो सुधर जाये।

२. बच्चो का फ्यूचर

दोस्तों चाहे हस्बैंड कितना भी दारू क्यों ना पिता हु लेकिन ९०% पिता अपने बच्चो से बहुत ज्यादा प्यार करते है. हो सकता है की वो पत्नी से प्यार नहीं करते हो लेकिन वो अपने बच्चो से बहुत ज्यादा प्यार करते है और उनके ख़ुशी के लिए वो लोग बड़ी से बड़ी क़ुरबानी देने के लिए तैयार रहते है.

इसलिए आपको अपने पति को ये बताना है की आपके शराब में इतने ज्यादा पैसे खर्च हो जाते है की बच्चो की टूशन या स्कूल की फीस भी नहीं भर पाती हु. इसकी वजह से उनकी पढाई लिखाई पर बहुत बुरा असर पड़ रहा है.

इस तरह से तो बच्चो का पूरा फ्यूचर ख़राब हो जायेगा और वो आगे लाइफ में कुछ भी नहीं कर पाएंगे। इसलिए यदि आप मेरे बारे में ज्यादा नहीं सोचते हो तो बच्चो के भविष्य के लिए तो शराब पीना बंद कर दो.

३. छोड़कर जाने की धमकी

बहुत बार ऐसा देखा गया है हस्बैंड अपनी बीवी से बहुत प्यार करता है हो सकता है की उनकी लव मैरिज हुई हो. बहुत से केसेस में ऐसा देखा गया है की पति केवल लत की वजह से रोज शराब पीते है.

तो आप अपने प्यार को हतियार बना सकती है और उनकी शराब की लत को छुड़ा सकती है. यदि आप अपने पति के शराब की लत से परेशान हो और आप उनको सुधारना चाहती हो तो आपको उनको छोड़कर जाने की धमकी देनी चाहिए।

ये तरीका बहुत ही अच्छा है और इस तरह से बहुत पति या तो शराब पीना बंद कर देते है या फिर बहुत कम कर देते है. यदि वो आपसे और अपने परिवार और बच्चों से सच में प्यार करते है तो वो जरूर ये आदत को छोड़ देंगे।

ये तरीका इसलिए काम करता है क्यूंकि जब आप घर छोड़कर जाओगी तो सबसे ज्यादा असर आपके बच्चों पर पड़ता है. एक बच्चा अपने माँ के बगैर नही रह पाता है और यही बात आपके पति सोचेंगे और वो इस बुरी आदत को छोड़ देंगे।

४. पैसे ना दे

बहुत केसेस में ऐसा भी देखा गया है की पति बहुत शराबी होता है और वो कही काम या जॉब नहीं करते है दिन भर केवल शराब के नशे में डूबे रहते है. बहुत महिला ऐसी होती है जो की जॉब करते है या कही पर काम करती है.

उनके पति को दारू पीने के लिए वही पैसे भी देती है जिसकी वजह से उनकी ये बुरी आदत छूट नहीं पाती है. यदि आप भी ऐसा करती हो तो आपको ये तुरंत ही बंद कर देना चाहिए। हो सकता है की पैसे ना देने पर आपके पति को गुस्सा भी आ सकता है.

लेकिन आपको डरना नहीं है और अपने डिसिशन पर कायम रहना है और उनको शराब पीने के लिए बिलकुल भी पैसे नहीं देना है.

५. बाबा से दूर रहे

अब बात करते है जो नशा मुक्ति बाबा होते है बहुत महिला ऐसी होती है जो अपने पति के शराब के लत से बहुत ज्यादा परेशान हुई होती है और वो लोग अपने पति को सुधारने के लिए ऐसे बाबा के चक्कर में पड़ जाती है.

बहनो ये बाबा नकली होते है और ये केवल आपके पैसे खर्च करवाएंगे और इससे कुछ भी नहीं होगा। आपको वो अपने बातों में इस तरह से उलझायेंगे की आप उनकी फीस देने में मना भी नहीं करोगी और वो जाओ कहेंगे वो करोगी।

कई बाबा तो सीधी सादी महिलाओं का गलत फायदा भी उठा लेते है. तो आपको ऐसे नशा मुक्ति बाबा के चक्कर से दूर रहना चाहिए।

दोस्तों शराब की लत बहुत ही बेकार चीज होती है एक बार जिसको लग जाये तो इसको छुड़ाना बहुत ही मुक्शील होता है लेकिन नामुमकिन नहीं। इसमें आपके पति को का सबसे एहम किरदार होता है की वो सुधरना चाहते है की नहीं।

आपको अपने पति को अच्छी बातें सिखानी चाहिए की ये बेकार है और इससे हमारा घर पूरा बर्बाद हो रहा है और आपकी सेहत भी पूरी डाउन हो गयी है.

६. मौत का डर

हर किसी को अपनी जिंदगी बहुत प्यार होती है फिर चाहे वो कोई भी हो, कोई भी मरना नहीं चाहता है वो अपनी पूरी लाइफ जीना चाहता है. शराब की लत की वजह से हजारो लोगो की मौत लिवर और किड़नी ख़राब होने की वजह से हो जाती है.

जो लोग रोज बहुत ज्यादा शराब पीते है उनकी सेहत में कोई ताकत नहीं होती है और वो लोग बहुत दुबले पतले और कमजोर हो जाते है. लंबे समय से रेगुलर या रोज शराब पीने से उनकी मौत भी हो जाती है.

आपको ये बात अपने पति को बोलना चाहिए की यदि आपको कुछ हो गया तो हमारे बच्चे का क्या होगा, उनका फ्यूचर कैसा होगा, मेरा क्या होगा। आपको अपने पति को थोड़ा इमोशनल ब्लैकमेल करना होगा। आपको अपने पति को कहना चाहिए की में तुम्हारे बगैर नहीं जी पाऊँगी क्यूंकि में तुमसे बहुत ज्यादा प्यार करती हु.

ये बाते सुनकर आपके पति को बहुत अच्छा लगेगा की आप उनसे बहुत ज्यादा प्यार करती हो और अपने पति को खोना नहीं चाहती हो. ठीक उसकी टाइम पर उनको अपनी सेहत को लेकर भी टेंशन होगी और उनको ये एहसास हो जायेगा की यदि मैंने शराब की आदत नहीं छोड़ी तो हो सकता है की मेरी भी मौत हो जाये।

फ्रेंड्स आपको हर एक वो तरीका अपनाना है जो की आपके शराबी पति सुधारने में हेल्प करेगी और हिम्मत नहीं हारना है लगातार अपने पति को फाॅर्स करना है की प्लीज शराब पीना बंद या कम कर दो. और हो सकता है की वो भी सुधर जाये।

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था की अपने शराबी पति को सुधारने के तरीके और उपाय, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट पढ़ने के बाद आपको कुछ आईडिया मिल गया होगा की आप अपने पति को कैसे सुधार सकती है. यदि आपको पोस्ट हेल्पफुल लगी तो शेयर जरूर करे ताकि ज्यादा से जैसा महिलाओं की हेल्प हो पाए और वो भी अपने शराबी पति को सुधार सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *