रात को चावल खाने के नुकसान (Side-Effects)

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि रात को चावल खाने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं. हमारे इंडियन डाइट में चावल का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है और लोग इसको बड़े चाव से खाते हैं फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की बूढ़ा हो या बच्चा हर किसी को चावल खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है.

चावल कई प्रकार के होते हैं और इनको कई डिश में बनाने के लिए उपयोग किया जाता है. पूरे भारत में चावल आपको घर घर में देखने को मिल जाएगा।

लेकिन फिर भी आपने बहुत लोगों के मुंह से सुना होगा कि रात को हमको चावल नहीं खाना चाहिए, अब यह लोग ऐसा क्यों बोलते हैं और क्या इसके नुकसान भी हैं तो चलिए इस पोस्ट हम इन सभी बातों पर डिटेल में बात करेंगे।

रात को चावल खाने के नुकसान

raat ko chawal khane ke nuksan

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको राइस खाने के नुकसान के बारे में बताएं चलिए जान लेते हैं चावल के बारे में कुछ बेसिक जानकारी।

1. चावल की तासीर क्या है?

दोस्तों चावल की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसको ठंड के समय पर कम खाने की सलाह दी जाती है. जिस क्षेत्र में ठंड बहुत ज्यादा पड़ती है वहां के लोग चावल कम खाते हैं और जहां पर गर्मी ज्यादा होती है वहां के लोग चावल बहुत ज्यादा खाते हैं.

2. तेजी से वजन बढ़ाता है

यदि आप पहले से ही मोटे हैं और आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तब रात के समय पर आपको चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जिसको डाइजेस्ट करना आपकी सेहत के लिए बहुत मुश्किल काम होता है.

खास करके लड़कियों को जीरो फिगर का बहुत शौक होता है अगर आप अपनी फिटनेस को लेकर बहुत ज्यादा सीरियस है तब रात के समय पर आपको चावल नहीं खाना चाहिए इससे आपका वजन और मोटापा बहुत तेजी से बढ़ने लगता है.

3. सर्दी जुखाम का बिगड़ना

दोस्तों जैसे कि आपको पता है कि चावल की तासीर बहुत ठंडी होती है इसलिए ठंड के दिनों पर आपको चावल नहीं खाना चाहिए.

अगर आपको सर्दी जुकाम हुआ है तब तो आपको चावल से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसको खाने से आपका सर्दी जुखाम और ज्यादा बिगड़ सकता है.

छोटे बच्चों को भी ठंड के समय पर चावल नहीं देना चाहिए क्योंकि इससे उनको सर्दी जुखाम होने का खतरा बढ़ जाता है.

4. पेट खराब होना

दोस्तों जो चावल हमको बाजार में मिलते हैं उसको रिफाइन और पोलीस किया जाता है जिसकी वजह से उनके अंदर के फाइबर पूरी तरीके से खत्म हो जाते हैं.

अधिक मात्रा में चावल खाने से आपके डाइजेस्टिव सिस्टम पर बहुत बुरा असर पड़ता है जिसकी वजह से आपका पेट भी खराब हो सकता है.

5. बुखार में चावल ना करें

जैसा कि हमने आपको पहले बताया कि चावल बहुत ठंडा होता है और यदि आप को बुखार हुआ है तब आपको बिल्कुल भी चावल नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे आपका बुखार और ज्यादा तेज हो जाएगा.

बुखार के समय पर आप रोटी खाया करें और चावल से बिल्कुल दूर रहें. डॉक्टर भी हमको यही सलाह देते हैं की बुखार होने पर हमको चावल नहीं खाना चाहिए.

6. सुबह का बासी चावल

दोस्तों हमारे यहां पर देखा गया है कि सुबह बना हुआ चावल को हम रात के समय पर खाते हैं यह बहुत बड़ी गलती है.

इसे आपकी तबीयत भी खराब हो सकती है, आपको हमेशा ताजा चावल और गर्म करके खाना चाहिए और हमेशा बासी चावल से दूर रहना चाहिए इससे आपका पेट भी खराब हो सकता है.

7. पेट बाहर निकल जाएगा

आप ही सुना होगा की बहुत लोग कहते हैं कि चावल अधिक खाने से पेट बाहर निकल जाता है ऐसा क्यों होता है?

क्योंकि राइस में आपको कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा मिलती है जिसकी हमें रात को कोई भी जरूरत नहीं होती.

प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट में हमको जो भी एनर्जी मिलती है उसको कैलोरी में गिना जाता है. दिन के समय पर आपको एनर्जी की जरूरत होती है तब आप दोपहर के टाइम पर चावल खा सकते हैं लेकिन रात को आपको एनर्जी की कोई जरूरत नहीं होती.

क्योंकि रात को आपको केवल सोना होता है तब अगर इस समय पर आपके शरीर में जरूरत से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट की मात्रा जाएगी तब उसका कोई उपयोग नहीं होगा.

जिसकी वजह से यह कार्बोहाइड्रेट तेजी से पेट की चर्बी मैं बदल जाती है जिसकी वजह से आपका पेट बाहर निकलना शुरू हो जाता है.

इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका पेट हमेशा सपाट रहे तब रात के समय पर आपको चावल बिल्कुल नहीं खाना चाहिए.

9. शुगर वाले चावल से दूर रहें

दोस्तों चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है जिसका मतलब यह है कि जब आप चावल खाते हैं तब शुगर सीधे आपके ब्लड में जाकर तुरंत मिल जाता है जिसकी वजह से आपका शुगर स्पाइक होता है.

डायबिटीज और शुगर वाले पेशेंट को डॉक्टर इसी वजह से चावल खाने से मना करते हैं. चाहे दिन हो या रात शुगर और डायबिटीज वाले पेशेंट चावल को ज्यादा नहीं खाना चाहिए.

हो सकता है कि दोपहर के समय पर आप थोड़ा चावल खा सकते हैं लेकिन रात के समय पर आपको बिल्कुल भी चावल नहीं खाना चाहिए.

Related posts:

1 दिन में कितना चावल खाना चाहिए 

क्या चावल खाने से वजन बढ़ता है

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि रात को चावल खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट क्या होते हैं.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें इसके अलावा अगर आप हमसे सवाल पूछना चाहते हैं तब उसको आप कमेंट में हमारे साथ जरूर पूछें और हम आपको आपके सभी सवालों का जल्दी जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X