1 दिन में चावल कब कैसे कितना खाना चाहिए

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 1 दिन में आपको कितना चावल खाना चाहिए. हमारे इंडियन डाइट में रोटी और चावल का बहुत ही अहम रोल होता है इसके बगैर हमारा भोजन पूरा नहीं होता.

किसी को रोटी खाना पसंद होता है तो किसी को चावल यह अपने अपने टेस्ट और चॉइस पर निर्भर करता है. चावल के बारे में लोगों की अलग-अलग सोच है कोई कहता है कि इसको खाने से आपका वजन बढ़ता है, पेट बाहर निकल जाता है, आलस आता है इत्यादि.

और कुछ लोगों को तो पता ही नहीं है कि 1 दिन में किसी व्यक्ति को कितना चावल अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए जिससे कि उनका वजन और फिटनेस कंट्रोल में रहे.

आज इसी विषय पर हम डिटेल में चर्चा करेंगे और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि इस आर्टिकल को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें.

1 दिन में कितना चावल खाना चाहिए

1 din me kitna chawal khana chahiye

1. चावल में कितनी कैलोरी होती है

100 ग्राम सफेद चावल में आपको 130 कैलोरी मिलती है और ब्राउन राइस के 100 ग्राम में आपको 110 कैलोरी मिलती है.

अब आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको कौन सा चावल खाना पसंद है लेकिन हम सभी मिडिल क्लास लोगों के घर में सफेद चावल मिलता है तब आपको हमने 100 ग्राम सफेद चावल में कितनी कैलरी होती है इसके बारे में जानकारी दी है.

2. चावल कब खाना चाहिए

दोस्तों वैसे देखा जाए तब हमारे भारत में चावल को दोपहर और रात के खाने में खाया जाता है. दोपहर में तो लगभग हर कोई चावल ही खाते हैं लेकिन रात को कुछ लोग केवल रोटी खाते हैं और कुछ लोग थोड़ा रोटी और थोड़ा चावल खाते हैं.

चावल आपको कब खाना चाहिए यह आपकी फिटनेस गोल पर निर्भर करता है और उसके बारे में आगे आपको हम बताएंगे.

3. आपका फिटनेस गोल क्या है

दोस्तों इस सवाल का जवाब आपके पास होगा कि आपको अपना वजन कम करना है या बढ़ाना है. कुछ लोगों को पतला होना होता है और कुछ लोगों को मोटा होना होता है.

अब ऐसे में दोनों की कैलोरी रिक्वायरमेंट अलग अलग होती है. तब सबसे पहले आपको अपने फिटनेस गोल को ध्यान में रखते हुए चावल को अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए.

4. वजन बढ़ाने के लिए कितना चावल खाएं

दोस्तों अगर आपका शरीर बहुत ज्यादा दुबला पतला या कमजोर है और आप मोटा होना चाहते हैं तब आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है आप पेट भर गए चावल खा सकते हैं.

लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल भी नहीं है कि आप को केवल चावल ही अपने डाइट प्लान में शामिल करना चाहिए।

चावल के साथ आपको हाई प्रोटीन फूड और हरी सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए इससे आपकी डाइट बिल्कुल बैलेंस हो जाती है जिससे कि आपकी हेल्थ और फिटनेस बढ़िया रहती है.

यदि आपको मोटा होना है और अपना वजन बढ़ाना है तब आप दोपहर और रात को दोनों समय चावल खा सकते हैं.

5. पतला होने के लिए कितना चावल खाएं

अब अगर आपको अपना मोटापा कम करना है या फिर पतला होना है तब इसके लिए आप एक दिन में हाफ कप चावल खाएं.

क्योंकि चावल का ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत ज्यादा होता है जिसकी वजह से शुगर आपके ब्लड में तुरंत जाकर मिल जाता है जिसकी वजह से हो सकता है कि आपका वजन बढ़ने लगे.

अगर आपका लक्ष्य पतला होना है तब आपको चावल से ज्यादा रोटी खाना चाहिए क्योंकि और रोटी में कैलोरी भी कम होती है और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी चावल से बहुत कम होता है.

यदि आपका वजन बहुत ज्यादा है या आप बहुत ज्यादा मोटे हैं तब कोशिश करें कि आप कम से कम चावल खाएं और अगर संभव हो पाए तब कुछ दिनों के लिए चावल खाना बंद कर सकते हैं.

लेकिन अगर प्रैक्टिकल बात करें तब हम ज्यादा दिनों तक बिना चावल खाए रह नहीं सकते हैं इसलिए आप दिन में आधा या एक कप चावल खाएं.

इसके अलावा आप अपनी डाइट में सब्जी और सलाद का उपयोग करें जिसकी वजह से आपका पेट जल्दी भर जाएगा और आप जरूरत से ज्यादा खाना नहीं खाओगे.

ऐसा करने से आप कम कैलोरी खाते हो जिसकी वजह से आपका वजन और मोटापा कम होने लगता है.

6. रात को कितना चावल खाना चाहिए

दोस्तों जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि यह आपके फिटनेस गोल पर निर्भर करता है यदि आपको अपना वजन बढ़ाना है तब आप रात को ज्यादा चावल खा सकते हो इससे आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी बल्कि यह आपके वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

लेकिन अगर आप पतला होना चाहते हो तब कोशिश करें कि रात को केवल आधा कप या फिर पूरी तरीके से रात को चावल अपने डाइट प्लान से हटा दीजिए.

Related posts:

क्या चावल खाने से मोटापा बढ़ता है?

रात को चावल खाने के नुकसान

रोज सुबह कितना पानी पीना चाहिए?

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को यह पता चल गया होगा कि 1 दिन में कितना चावल खाना चाहिए.

अगर आप हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना चाहते हो तब आप अपने सवालों को कमेंट में हमारे साथ जरूर पूछें और हम आपको उसका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे.

इसके अलावा अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस आर्टिकल से फायदा मिल पाए.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.