बुरे समय में क्या करना चाहिए – बुरे वक्त या टाइम में क्या करे

नमस्कार दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करेंगे की बुरे समय में क्या करना चाहिए या जब आपका टाइम सही नहीं चल रहा हो तो ऐसे स्तिथि में आपको क्या करना सही होता है इसके बारे में आज चर्चा करेंगे.

दोस्तों जब इंसान का टाइम अच्छा चल रहा होता है तो वो बहुत खुश रहता है और नसीब भी उसका साथ देती है लेकिन जैसे की वक्त बुरा होता है तो उनको टेंशन होने लग जाती है और वो परेशान हो जाते है की अब क्या करे.

उनको लगता है की उनकी नसीब ही खराब है और कुछ लोग तो इससे इतना ज्यादा परेशान हो जाते है की वो सुसाइड करने के बारे में सोचने लगते है. फ्रेंड्स यदि आपका भी टाइम या वक्त सही नहीं चल रहा है तो आप इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े आपको बहुत हेल्प होगी. तो चलो पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े –  मै बहुत परेशान हु क्या करू?

बुरे समय में क्या करना चाहिए

बुरे वक्त टाइम में क्या करे

१. आप अकेले नहीं हो

दोस्तों यदि आपको लगता है की बुरा समय केवल आपके लिए ही आता है ऐसा नहीं है हर इंसान फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की सबके लाइफ में बुरा टाइम और वक्त जरुर आता है और यदि तो जीवन है.

यदि आपका टाइम खराब चल रहा है तो आपको अपने आपको कोसना बिलकुल भी नहीं चाहिए इससे आप अपने आप को और भी ज्यादा दुखी कर लेते है. हर इंसान के लाइफ में बुरा और अच्छा वक़्त आता जाता रहता है और इससे कोई बच नहीं पाया है. फिर चाहे वो आप हो या हम हर किसी के लाइफ में प्रॉब्लम आती है.

२. कॉंफिडेंट रहे

दोस्तों अच्छे टाइम पर तो हर किसी के अंदर कॉन्फिडेंस आ जाता है लेकिन बुरे समय में वो अपना सारा कॉन्फिडेंस खो देते है. आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए. एक हैप्पी लाइफ जीने के लिए आपको अपने आत्मविश्वास को कभी भी खोना नहीं चाहिए.

बुरे समय में भी आपको अपने आत्मविश्वाश को बरकरार रखना चाहिए. जब आपके अंदर कॉन्फिडेंस रहेगा तभी तो आप बुरे वक्त का सामना कर पाएंगे वरना आप पूरी तरह से टूट जाएँगे.

पढ़े – अपना आत्मविश्वाश कैसे बढ़ाये

३. जल्दबाजी ना करे

दोस्तों जब इंसान किसी परेशानी में होता है तो उसका सलूशन प्राप्त करने के लिए वो कोई भी कदम जल्दबाजी में उठा लेता है. लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है, अक्सर देखा गया है की जल्दबाजी में किया हुआ काम हमेशा सही नहीं होता है.

आप जो कुछ भी डिसिशन लेते हो तो उसको सबसे पहले ठंडे दिमाग से सोचकर देखो की जो तुम करने जा रहे वो क्या वो सही है. यदि आपको समज में नहीं आता है तो आप अपने घरपरिवार वालों की मद्दद भी ले सकते हो.

४. फॅमिली हेल्प

दोस्तों जब इंसान का लक उसका साथ नहीं दे रहा होता है तो वो बहुत ज्यादा निराश हो जाता है और कई बार तो उनका दिमाग काम करना ही बंद कर देता है और वो लोग अपना सिर पकड़ के बैठ जाते है.

यदि आप ऐसे सिचुएशन में हो तो आपको अपने फॅमिली से बात करनी चाहिए की आपके साथ ये हो रहा है और में क्या करू. दोस्तों केवल परिवार वाले ही होते है जो की बुरे टाइम में आपके साथ खड़े होते है तो आपको उनसे अपनी दिल की बात जरुर शेयर करनी चाहिए.

बहुत लोग ऐसे होते है की वो अपनी प्रॉब्लम या अपनी दिल की बात किसी से शेयर ही नहीं करते है जिसकी वजह से वो अंदर ही अंदर बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है और बहार वालो को लगता है की इसको क्या हो गया है.

इसलिए जब कभी भी आप ऐसे स्तिथि में हो जहापर आपको आगे क्या करे समझ में नहीं आ रहा है तो आप अपने फॅमिली के साथ अपनी प्रॉब्लम जरुर शेयर करे और वो १००% आपकी हेल्प जरुर करेंगे.

५. टेंशन ना ले

दोस्तों ये तो नेचुरल है की जब इंसान प्रॉब्लम या मुसीबत में होता है तो टेंशन और तनाव तो होता ही है. लेकिन ज्यादा टेंशन लेने से आपकी सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और बहुत लोग तो ऐसे होते है तो टेंशन हैंडल ना कर पाने के कारण आत्महत्या जैसे काम भी कर लेते है.

दोस्तों एक बात आपको अपने दिमाग में डालनी है की यदि आपके लाइफ में कोई भी प्रॉब्लम या परेशानी हो फिर चाहे वो कितनी भी बड़ी क्यों ना हो उसका हल निकाला जा सकता है. कई बार तो हमको थोडा समय देना चाहिए.

यदि भगवन आपके लाइफ में कोई भी समस्या डालता है तो उसको हल करने का रास्ता भी वही दिखाता है. आपको भगवान पर भरोसा रखना चाहिए क्यूंकि समय से साथ साथ बड़े से बड़ा जख्म भर जाता है.

पढ़े – टेंशन के क्या करना चाहिए

६. सो जाये

दोस्तों जब आपको समझ में ना आये की आपको क्या करना चाहिए तो उस टाइम पर जाहिर सी बात है की आपके दिमाग काम करना बंद कर देता है तो ऐसे में आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस फील होती है.

जब आपको ऐसा लगे की अब में क्या करू और कुछ भी समझ में नहीं आता है तो आप थोड़े देर के लिए सो जाये इससे आपकी टेंशन कम होगी और दिमाग भी शांत होगा. हो सकता है की आपको जल्दी नींद ना आये लेकिन कोशिश करे आपको जरुर नींद आयेगी.

थोड़ी देर सोने से आपके दिमाग फ्रेश हो जाता है और उस टाइम पर आप फिर से ठंडे दिमाग से सोच सकते हो की आपको क्या करना है.

७. प्रॉब्लम का सलूशन

दोस्तों इंसान कब परेशान होता है जब उसके सामने कोई प्रॉब्लम आती है तो आपको उस समस्या से डरना नहीं है बल्कि पुरे कॉन्फिडेंस से उस प्रॉब्लम का सलूशन धुंडने में लग जाना चाहिए और हमको पूरा विश्वाश है की आपको इसमें सफलता जरुर मिलेगी.

दुनिया में ऐसी कोई भी प्रॉब्लम नहीं बनी है जिसका कोई भी सलूशन ना हो, हर प्रॉब्लम का सलूशन होता है फिर चाहे वो प्रॉब्लम कितनी भी बड़ी या छोटी क्यों ना हो. आपको ज्यादा टेंशन लेने के बजाये ये सोचना है की इस प्रॉब्लम का सलूशन कैसे निकाले.

आपकी मद्दद करने के लिए हमने एक बहुत ही अच्छा पोस्ट लिख रखा है जो की आपको बहुत ज्यादा हेल्प करेगा.

पढ़े – समस्या का समाधान करने के उपाय

आपकी और दोस्तों

4 Replies to “बुरे समय में क्या करना चाहिए – बुरे वक्त या टाइम में क्या करे

    1. फैमिली वालो से हेल्प मांगो और हिम्मत मत हारो अजय। सब कुछ ठीक हो जाएगा।

  1. 2014 main mere ghar ke samne wali ak ladki se pyar ho gya aur bo bhi karti h lekin 2014 ke December m hamare padosi ne sikyat kar di ab pure 5 saal ho gye h lekin aaj bhi m usko bhula nhi paya ho aur bo aaj bhi dekhti h aur pyar bhi aaj bhi bhut karti h lekin hum ak dusre se baat nhi kr pate kyoki uske ghar wale khi Jane nhi dete aur mujhe uske bina bilkul achha nhi lagta itna time ho gya h lekin abhi tak bo mere dimag aur dil m yese bas gyi h bhulne se bhula nhi jata samjh m nhi ata kya karu…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *