My Blogging Success Story in Hindi – (Full Struggle)

My Blogging Success Story in Hindi: नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपके साथ अपनी कंप्लीट ब्लॉगिंग जर्नी के बारे में बात करूंगा और इस पोस्ट में कैसे मैंने स्ट्रगल करके ब्लॉगिंग में सक्सेस पाया इसके बारे में भी आपके साथ पूरी डिटेल में बात करूंगा.

वैसे तो इंटरनेट पर बहुत सारे सक्सेस स्टोरी आपको पढ़ने के लिए मिल जाएंगे लेकिन ब्लॉगिंग फील्ड में बहुत ही कम ऐसी सक्सेस स्टोरी है जिसको पढ़कर आपको बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा.

यदि आप भी ब्लॉगिंग करते हो और कहीं ना कहीं आपकी इनकम नहीं हो रही है या फिर आपका ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट कम होता चला जा रहा है तब इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ें आपको बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिलेगा.

दोस्तों मेरा मुख्य उद्देश इस पोस्ट से यही है कि मैं आपको बताना चाहता हूं कि कैसे मैंने अपने ब्लॉगिंग करियर को सक्सेसफुल बनाने के लिए शुरुआत के दिनों में कितनी ज्यादा मेहनत और स्ट्रगल किया था.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय पर बात करते हुए आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

My Blogging Success Story in Hindi

blog success story in hindi

दोस्तों पहले मुझे ब्लॉगिंग के बारे में कुछ भी पता नहीं था और इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते हैं उसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं थी.

मुझे तो यह भी पता नहीं था कि लोग इंटरनेट से हर महीने लाखों रुपए घर बैठे कमा रहे हैं. मैं तो अपनी जॉब में खुश था.

उस समय पर मैं एक कॉल सेंटर में नौकरी करता था. और मैं अपनी लाइफ को जीता चला जा रहा था.

लेकिन एक दिन मेरे किसी मित्र ने मुझे बताया कि हम इंटरनेट से भी काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. सबसे पहले तो मुझे इस बात पर विश्वास ही नहीं हुआ लेकिन जब उसने मुझको पूरी बात बताई तब जाकर के मुझको उसकी बातों पर विश्वास हुआ.

उस दिन मैं घर गया और मैंने इंटरनेट पर ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके के बारे में सर्च किया. तब उनमें से बहुत ज्यादा लोग ब्लॉगिंग के बारे में चर्चा कर रहे थे.

और ब्लॉगिंग के बारे में मेरे दोस्त ने भी मुझे बताया था. उसके बाद मैं ब्लॉगिंग के बारे में अधिक जानकारी इंटरनेट से लेने लगा.

और फिर अंत में मैंने अपना खुद का ब्लॉग 2012 में बनाया. वह एक इंग्लिश ब्लॉग था, मुझे बचपन से ही बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस का बहुत ज्यादा शौक था इसलिए मैंने अपना पहला ब्लॉग बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस टॉपिक पर बनाया.

शुरुआत की कुछ महीनों तक मुझे कोई भी ट्रैफिक नहीं मिलता था इससे मुझे बहुत ज्यादा निराशा हासिल होती थी.

लेकिन मैंने हिम्मत नहीं हारी और ब्लॉगिंग को रेगुलर करता गया और उसके बारे में और अधिक जानकारी दूसरे ब्लॉग से इकट्ठा करते गया.

कुछ महीनों की लगातार मेहनत करने से मेरे ब्लॉग पर थोड़ा बहुत ट्रैफिक आना शुरू हुआ इसे मुझे बहुत ज्यादा मोटिवेशन मिला.

कुछ मैंने और मेहनत करने के बाद मेरे ब्लॉग पर काफी ज्यादा लोग आने लग गए थे. दोस्तों उस समय पर ब्लॉगिंग में ज्यादा कंपटीशन भी नहीं था.

इसलिए मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को आसानी से गूगल पर रैंक कर पाता था. फिर मैंने इंटरनेट पर ब्लॉग से पैसे कमाने के तरीके के बारे में जानकारी प्राप्त करें.

किसी भी बिगनर ब्लॉगर के लिए गूगल ऐडसेंस एक बहुत ही अच्छा तरीका होता है और मैंने भी यही तरीके का उपयोग किया.

शुरुआत में तो ज्यादा कमाई नहीं होती थी लेकिन जैसे-जैसे मेरे ब्लॉग पर ज्यादा लोग आने लगे वैसे वैसे मेरी कमाई भी बढ़ने लगी.

मुझे आज भी याद है कि फर्स्ट हंड्रेड डॉलर कमाने में मुझे लगभग 8 या 9 महीने लग गए थे. लेकिन ब्लॉगिंग सीखते सीखते यह समय कब बीत गया मुझे पता भी नहीं चला.

दोस्तों सच बताऊं तो ब्लॉगिंग करने में मुझे बहुत ज्यादा इंटरेस्ट आने लग गया था जिसकी वजह से मैंने कभी हिम्मत नहीं हारी और कमाई ना होने के बावजूद भी मैं नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर नए-नए पोस्ट डालता था.

फिर उसके बाद मैंने अलग-अलग टॉपिक पर बहुत सारे ब्लॉग बना दिए. दोस्तों जब मेरी गूगल ऐडसेंस से पहली कमाई हुई थी उस दिन मुझे बहुत ज्यादा खुशी महसूस हुई थी.

मुझे लगा भगवान ने मेरी मेहनत का फल मुझे दे दिया है और अब मैं इसे और लगन और मेहनत से करूंगा और ब्लॉगिंग में सफलता और एक सक्सेसफुल करियर बना कर दिखाऊंगा.

फिर मैं बिना रुके ब्लॉगिंग पर बहुत ज्यादा समय देने लगा एक टाइम ऐसा आया जब मेरे ब्लॉग से मेरे जॉब से भी ज्यादा पैसे की इनकम होने लगी.

उस समय पर मुझे यह निर्णय लेना था कि क्या मैं जॉब करूं या फिर अपना पूरा फोकस ब्लॉगिंग में देना चाहिए.

मैंने उस समय पर अपनी आंखें बंद करें और मैंने अपने दिल की आवाज सुनने की कोशिश करी. मेरे दिल से यही आवाज मुझे सुनाई दी की तुमको जॉब छोड़ देना चाहिए और ब्लॉगिंग पर पूरा फोकस करना चाहिए.

दोस्तों सच बताऊं तो ब्लॉगिंग मेरे लिए कोई काम की तरह नहीं था मुझे इसको करने में बहुत ज्यादा मजा और इंटरेस्ट आता था.

जब मुझे ब्लॉगिंग में सफलता नहीं मिली थी उससे पहले मेरे दोस्त हमेशा मेरा मजाक उड़ाया करते थे कि क्या दिन भर कंप्यूटर के सामने बैठा रहता है.

उनकी बातें थोड़ी बहुत तो खराब लगती थी लेकिन मुझे पता था कि मैं किस दिशा में आगे बढ़ रहा हूं. मैं अपने मन में यही सोचता था कि दोस्तों अभी तुम लोग मेरा मजाक बना लो लेकिन एक समय ऐसा आएगा जब तुम नौकरी करते रह जाओगे और मैं घर पर आराम से बैठा होंगा.

दोस्तों एक बात मैं आपको सच बता देना चाहता हूं कि मैंने अपने ब्लॉगिंग का कैरियर एक सेकंड हैंड लैपटॉप से शुरू किया था और आज मेरे पास इतने पैसे हैं कि मैं 1 महीने में तीन से चार एप्पल का मैकबुक खरीद सकता हूं.

जब कभी भी में पीछे मुड़कर वह सब बातें सोचता हूं कि मैंने ब्लॉगिंग में सफलता पाने के लिए कितना ज्यादा स्ट्रगल और संघर्ष किया था तब आंखों में आंसू आ जाते हैं.

लेकिन वह कहावत है ना दोस्तों की मेहनत करने वाले की कभी हार नहीं होती. बस यही विश्वास मन में था और इसी बात को सोचते सोचते हमेशा मैंने अपने मन पर विश्वास किया और अपनी काबिलियत पर भी.

इस समय की बात करी तो आज मैं ब्लॉगिंग में एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन चुका हूं. दोस्तों यदि आप भी ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते हो तब आपको शुरुआत में बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी.

दोस्तों मैंने कभी अपने दर्शकों से झूठ नहीं बोला है मैं उनको जो बात है वही सच बोल देता हूं क्योंकि यही मैं सही समझता हूं.

शुरुआत में आपको मेहनत जरूर करनी पड़ेगी लेकिन बाद में आपको इसका फल अवश्य मिलेगा. ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमें यदि आपको एक्सपीरियंस हो जाता है तब उसके बाद घर बैठे इंटरनेट से पैसा कमाना बहुत ज्यादा आसान हो जाता है.

मैं पर्सनली खुद ऐसे लोगों को जानता हूं जो कि हर महीने ब्लॉकिंग करके लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं. दोस्तों आपकी सक्सेस की कहानी लिखना सिर्फ और सिर्फ आप पर निर्भर करता है.

आप अपनी स्टोरी को सक्सेसफुल भी बना सकते हो या फेलियर थी. यह आप की मेहनत पर निर्भर करता है कि आप सक्सेसफुल बनना चाहते हो या फेलियर.

यदि आप रेगुलर तौर पर ब्लॉगिंग करते रहोगे और उसके बारे में सही लोगों से जानकारी प्राप्त करोगे तब हम आपको पक्का विश्वास दिलाते हैं कि एक ना एक दिन आपको ब्लॉगिंग में सफलता प्राप्त करने से कोई भी नहीं रोक सकता है.

दोस्तों जब मैंने ब्लॉगिंग स्टार्ट किया था तो मुझे एक पल के लिए भी नहीं लगा था कि मैं ब्लॉगिंग से हर महीने इतनी ज्यादा पैसे कमाने में कामयाब हो जाऊंगा.

शुरुआत में मेरी सोच तो यही थी कि बस मुझे इस जॉब से छुटकारा पाना है और कैसे मैं अपने ब्लॉगिंग से इतना पैसा कमा लूं जिससे मेरा गुजारा हो पाए.

दोस्तों जिस जॉब में मैं काम करता था वह मुझे बिल्कुल भी पसंद नहीं थी और मैं उससे किसी भी हाल में छुटकारा पाना चाहता था.

बस यही एक वजह थी जिसकी वजह से मैंने ब्लॉगिंग करना कभी भी नहीं छोड़ा. ब्लॉगिंग करने के अलावा मेरे पास और कोई दूसरा रास्ता भी नहीं था.

जो कोर्स मैंने ग्रेजुएशन में किया था वह bsc-it था और क्योंकि मैं एक fresher था तब मुझे सॉफ्टवेयर कंपनी में भी जॉब नहीं लग रही थी.

तब अंत में मुझे मजबूरन एक कॉल सेंटर में काम करना पड़ गया था. मैं अपनी उस दोस्त का तहे दिल से बहुत शुक्रगुजार हूं कि जिसने मुझे ब्लॉगिंग के बारे में बताया था.

वरना आज भी शायद मैं कहीं किसी कंपनी या कॉल सेंटर में जॉब कर रहा होता. हां लेकिन इसमें पूरी मेहनत मेरी थी क्योंकि आज के समय पर भी ऐसे बहुत सारे लोग हैं जिनको ब्लॉगिंग के बारे में पता है कि इससे पैसा कमाए जा सकता है लेकिन वह लोग मेहनत करने के लिए तैयार नहीं होते.

लेकिन मैं थोड़ा अलग किस्म का व्यक्ति हूं मुझे मेहनत करने से डर नहीं लगता और मेरी सोच भी काफी बड़ी है. आज मैं जो कुछ भी हूं ब्लॉगिंग की वजह से हूं आज मैं अपने माता पिता वह सब कुछ लाकर दे सकता हूं जो शायद कभी मैं फुल टाइम जॉब करके नहीं कर पाता.

दोस्तों ब्लॉगिंग ने मुझे इतना कुछ दिया है जिसके बारे में मैं आपको बता नहीं सकता. घर में शान शौक कि वह सभी चीजें उपलब्ध है जो एक व्यक्ति की ख्वाहिश होती है.

पैसे की भी कभी ज्यादा कोई कमी महसूस नहीं होती. दोस्तों इस पोस्ट को लिखने का मेरा मेन उद्देश्य यही है कि यह कहानी पढ़कर आप सभी लोगों को भी मोटिवेशन मिले.

दोस्तों यदि आप भी इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हो तब मैं आपको सलाह दूंगा कि ब्लॉगिंग आपके लिए सबसे बेस्ट है कि इसमें जितना पैसा आपको मिलेगा वह किसी दूसरे तरीके से आप कभी भी नहीं कमा सकते हो.

रिलेटेड पोस्ट:

Blogging Motivation in Hindi

Motivational Stories In Hindi For Success

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था my blogging success story in hindi, मैं उम्मीद करता हूं कि इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आप लोगों को भी जरूर थोड़ी बहुत मोटिवेशन मिली होगी.

यदि आपको हमारी यह कहानी अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों के साथ इसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्लॉगिंग के बारे में पता चल पाए.

यदि आप भी ब्लॉगिंग में सक्सेसफुल हो तो आप भी अपनी स्टोरी हमारे साथ नीचे कमेंट में शेयर कर सकते हैं. दोस्तों आपको हमारी यह ब्लॉग सक्सेस स्टोरी कैसी लगी इसके बारे में भी हमारे साथ अपनी राय कमेंट में शेयर करें धन्यवाद दोस्तों.

Please share:

Similar Posts

10 Comments

  1. Prabhat Jani says:

    Bahut hi inspiring story hai bro.

    Keep Rocking Boss.

  2. pratibodh says:

    Aapki story padhi bohat accha lagi. aur aapki ye post muje aur doosro ko encourage karne wali hai.

    1. Vinod Vaishnav says:

      Bhai bhaut saari baate mein khud se relate karta hoon. Aapki ek baat sahi hai starting me 1 se 2 saal sab kuch khud ko hi karna padta hai aur starting me hi mehnat hoti hain. Uske baad achi income aana shuru ho jati hai.

      1. विनोद जी आपने बिलकुल सही कहा और ये पोस्ट पुरे मेरे दिल से निकली थी और एक बात और ही की अब हिंदी ब्लॉग्गिंग में भी बहुत ही ज्यादा कम्पटीशन हो गया है तो सोच समझकर ब्लॉग्गिंग स्टार्ट करे. और एक बहुत ही जरुरी बात अगर आपकी इंग्लिश अच्छी है तब अब आपको इंग्लिश ब्लॉग ही स्टार्ट करना चाहिए.

        २ साल पहले हिंदी ब्लॉग्गिंग में कम्पटीशन कम था लेकिन अब यहाँ भी बहुत ज्यादा लोगो आ गए है तो इसलिए अगर आपको एफर्ट डालना ही है और अगर आपकी इंग्लिश बढ़िया है तब हम आपको सभी को यही सलाह देंगे की इंग्लिश ब्लॉग बनाये, क्यूंकि वहां पर पैसे भी बहुत ज्यादा मिलते है.

  3. bhai apki story bahut acchi hai. apne post likhate time bahut si grammer mistakes ki hai aap ak bar dobara post ko padhkar un mistakes ko correct kar de fir maza aa jayega.

  4. Sir aap ne batya ki khana khate waqt bhi par mujeh bata sakte hai sahi earnig kitne trafic pe hoti hai

  5. Nice story& nice success bro.

Leave a Reply

Your email address will not be published.