ब्लॉग्गिंग कैसे करे पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे ब्लॉगिंग कैसे करें, दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग को स्टार्ट करना चाहते हैं तब यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही ज्यादा इंपॉर्टेंट साबित होने वाली है.

क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको कंप्लीट और पूरी जानकारी देंगे जिसको पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग कैसे शुरू किया जाता है उसकी पूरी जानकारी बहुत अच्छी तरीके से मिल जाएगी.

हमारे यहां पर बहुत से हिंदी ब्लॉगर्स हैं जो ब्लॉगिंग करना तो चाहते हैं पर उनको सही मार्गदर्शन नहीं मिल पा रहा है और वह कुछ गलत तरीके से अपना ब्लॉगिंग का करियर शुरू करते हैं.

ऐसा करने से आप ना तो एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बन पाओगे बल्कि आप बहुत जल्दी निराश होकर ब्लॉगिंग को छोड़ दोगे जो हम बिल्कुल नहीं चाहते हैं.

ब्लॉगिंग एक बहुत ही अच्छी चीज है इससे आपको बहुत सारे फ्रीडम मिल जाएगी लाइफ में जो कि आप सोच भी नहीं सकते हो. आप जब चाहे ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं और यह बहुत ही आसान है और हम आपको वह सारे टिप्स और ट्रिक्स आज इस पोस्ट में शेयर करने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप एक सक्सेसफुल ब्लॉग बना सकते हो.

दोस्तों हमने अपना ब्लॉगिंग करिए आज से 5 साल पहले स्टार्ट किया था तब हमारे पास ज्यादा ऑप्शन नहीं थे और हमने कोई इंटरनेट मार्केटिंग का कोर्स भी नहीं किया था.

लेकिन हमको ब्लॉगिंग में इंटरेस्ट पैदा होते गया और इसको हम अपना फुल टाइम करियर बनाना चाहते थे.

क्योंकि हमने अपनी लाइफ में सोच लिया था कि हम ज्यादा देर तक कोई जॉब नहीं कर सकते और यह बात हमको दिन रात बहुत ज्यादा सताती थी.

इसलिए हमने खुद से ही ब्लॉगिंग करना स्टार्ट कर दिया और जब कभी भी समय मिलता है तब इंटरनेट पर इसके बारे में अधिक जानकारी पढ़ लिया करते थे.

फिर धीरे-धीरे हमको की अच्छी जानकारी मिलने लगी और हमको ब्लॉगिंग में और भी ज्यादा एक्सपीरियंस होने लगा. दोस्तों यदि आपने अपने मन के अंदर डाल लिया है कि हमको ब्लॉगिंग करना है और सीखना है तो बस यही आपके लिए सबसे अच्छा डिसीजन होगा.

वह कहते हैं ना जहां पर चाह होती है वहीं पर रह भी होती है बस आपको यह करना है कि ब्लॉगिंग को पूरी मेहनत और ईमानदारी से करें और फिर देखना आप को सबसे स्कूल ब्लॉग बनाने से कोई नहीं रोक सकता.

तो चलिए दोस्तों अब ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए सीधे हम अपने इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

ब्लॉगिंग कैसे स्टार्ट करें पूरी जानकारी

blogging kaise kare

दोस्तों हम आपको बिल्कुल शुरू से जानकारी देंगे कि ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें और यदि आपको ब्लॉगिंग करनी है तो आप बिल्कुल भी ना घबराए.

क्योंकि जब आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ लेंगे तब आपको सब कुछ ब्लॉगिंग के बारे में पता चल जाएगा और आपको पूरी इंफॉर्मेशन अच्छे से समझ में भी आ जाएगी.

दोस्तों वैसे तो इंटरनेट में बहुत से ब्लॉगर है जो कि इस टॉपिक पर बात करते हैं लेकिन वह लोग अच्छे से कंप्लीट जानकारी नहीं देते हैं.

हमारी इस आर्टिकल को लिखने का मेन मकसद यही है कि सभी हिंदी ब्लॉगर को कंप्लीट और सही जानकारी मिले.

1. गुड टॉपिक चुने

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग के लिए कोई अच्छा टॉपिक ढूंढना होगा क्योंकि अगर आप का टॉपिक अच्छा नहीं होगा या उसकी डिमांड नहीं होगी तब आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं आएगा और ना ही आपकी इनकम हो पाएगी जिसकी वजह से आप निराश हो सकते हैं.

आपका टॉपिक ऐसा होना चाहिए कि जिस पर आप सालों साल बिना रुके हाई क्वालिटी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिख पाए.

हमने बहुत सारे ऐसे ब्लॉगर को देखा है जो कि बिना सोचे समझे अपने ब्लॉग को स्टार्ट कर देते हैं जिसकी वजह से उनको आगे कंटेंट लिखने में बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होती है.

कोई ऐसे टॉपिक पर कंटेंट लिखना जिस पर आपको अच्छी और पूरी जानकारी नहीं है यह एक बहुत बड़ी गलती साबित होगी क्योंकि आप उस टॉपिक पर अच्छे से हाई क्वालिटी आर्टिकल नहीं लिख पाओगे जिसकी वजह से आपका पोस्ट गूगल में हाय रैंकिंग प्राप्त नहीं कर पाएगा.

आज के समय पर गूगल केवल हाई क्वालिटी आर्टिकल को ही अच्छी रैंकिंग देता है. वह जमाना चला गया जब आप किसी भी प्रकार का आर्टिकल लिखकर गूगल पर अच्छी रैंकिंग प्राप्त कर पाते थे.

आज आपके पास केवल एक ही विकल्प है जो कि केवल हाई क्वालिटी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर लिखना.

2. अच्छा डोमेन नेम चुने

दोस्तों डोमेन नेम आपके ब्लॉग का एक परमानेंट इंटरनेट एड्रेस होता है जिसको कोई भी ब्राउज़र में टाइप करके आपके ब्लॉग को पड़ सकता है.

आपको अपने ब्लॉग के लिए छोटा और ऐसा नाम सिलेक्ट करना है जो कि लोगों को याद करने में आसानी हो.

जरूरत से ज्यादा लंबा डोमेन नेम ना चुने. यह बिल्कुल भी SEO फ्रेंडली नहीं होता है. आपका डोमेन नेम 2 से 3 वर्ड का होना चाहिए और यह बेस्ट होता है.

अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नेम आपको godaddy.com से खरीद सकते हो. डोमेन नेम खरीदने के लिए यह सबसे बढ़िया वेबसाइट है.

हम पर्सनली खुद अपने सभी डोमेन नेम godaddy.com से ही खरीदते हैं.

3. Free vs Self hosted Blog

दोस्तों अब ब्लॉग बनाने की लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे कि आप फ्री ब्लॉग भी बना सकते हो और सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग भी बना सकते हो.

फ्री ब्लॉग बनाने के लिए आप blogger.com या wordpress.com पर जाकर फ्री में अपना ब्लॉग बना सकते हो.

यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा ऑप्शन है जिनके पास पैसे की कमी है या फिर उनके पास self-hosted वर्डप्रेस ब्लॉग बनाने का बजट नहीं है.

लेकिन यदि आपके पास थोड़े बहुत पैसे हैं तो हम आपको यही सलाह देंगे कि आप self-hosted वर्डप्रेस ब्लॉग ही बनाएं.

क्योंकि इसमें आपको कंप्लीट फ्रीडम मिलती है जोकि फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आपको कभी भी नहीं मिलती.

दूसरी सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह है कि फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर आपका ब्लॉग कभी भी डिलीट हो सकता है जिससे आपकी पूरी मेहनत एक झटके में ही गुल हो जाएगी.

अगर वही बात करें self-hosted वर्डप्रेस ब्लॉग की तो उसमें पूरी तरीके से आपका कंट्रोल होता है. आपका ब्लॉग बिना आपके परमिशन के कोई भी डिलीट नहीं कर सकता.

एक बात हम आप लोगों से जरूर कहना चाहते हैं कि जिस काम से आपको पैसा कमाना है तब उसमें थोड़ा पैसा लगाना बहुत अच्छी बात है.

4. अच्छी वेब होस्टिंग चुने

फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म मैं तो आपको कोई भी वेब होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि वहां पर आपकी सभी फाइल्स फ्री में स्टोर करी जाती है.

लेकिन जैसे कि हमने आपको पहले बताया कि सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग सबसे बढ़िया ऑप्शन होता है सिक्योरिटी और फंक्शनैलिटी के मामले में.

इंटरनेट पर आपको बहुत सारी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी मिल जाएगी. इनमें से दो सबसे पॉपुलर वेब होस्टिंग कंपनी है bluehost.in और hostgator.in.

दोस्तों भारत में यह सबसे बढ़िया वेब होस्टिंग कंपनी है जिनकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है और इनकी सर्विस भी बहुत बढ़िया है.

यहां पर आपको chat और फोन सपोर्ट मिलता है जो कि किसी भी नए ब्लॉगर के लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट है.

यदि आपको किसी भी प्रकार की कोई भी टेक्निकल प्रॉब्लम होती है तब आप उनके एक कस्टमर केयर पर कांटेक्ट करके उस प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं.

5. रेगुलर ब्लॉगिंग करें

दोस्तों यदि आपको ब्लॉगिंग में सफलता हासिल करनी है तब इसके लिए आपको नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना होगा.

गूगल भी ऐसे ब्लॉग को बहुत ज्यादा पसंद करता है जिन पर रेगुलर तौर पर अच्छे और हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखे जाते हैं.

हमने बहुत सारे ब्लॉगर को देखा है जो कि कुछ दिनों या हफ्तों तक रेगुलर ब्लॉगिंग करते हैं फिर बाद में उनका इंटरेस्ट ब्लॉगिंग से कम होने लग जाता है.

दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग में रेगुलर नहीं रहोगे तब हम आपको पक्का कह रही थी देते हैं कि आप ब्लॉगिंग में कभी भी सक्सेस नहीं हो पाओगे.

रेगुलर ब्लॉगिंग करने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आने लग जाता है जिससे आपकी कमाई बहुत अच्छी हो जाती है.

6. लोगों की प्रॉब्लम सॉल्व करें

दोस्तों आपकी ब्लॉग बनाने का मकसद केवल पैसा कमाना ही नहीं होना चाहिए. यदि आप केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉग स्टार्ट कर रहे हो तब ज्यादा देर तक आप इसमें कामयाब नहीं हो पाओगे.

आपका ब्लॉग बनाने का कोई दूसरा मकसद भी होना चाहिए और सबसे जरूरी मकसद लोगों की मदद करना होना चाहिए.

जब आप अपने ब्लॉग पर ऐसी पोस्ट लिखते हैं जो कि लोगों को उनके प्रॉब्लम सॉल्व करने में मदद करती है तब यह आपके ब्लॉग के लिए बहुत अच्छी बात साबित होती है.

जब आप लोगों की प्रॉब्लम को सॉल्व करेंगे तब अपने आप ही आप ब्लॉगिंग से अच्छे पैसे कमाना शुरू कर देंगे.

हमने बहुत सारे ब्लॉगर को देखा है जो कि केवल पैसा कमाने के लिए ब्लॉग बनाते हैं और इसके अलावा उनका मुख्य उद्देश्य और कुछ भी नहीं होता है.

यदि आप दूसरों की मदद करोगे तब अपने आप ही आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा लोग आएंगे जिससे आपकी इनकम बढ़ती चली जाएगी.

7. लो क्वालिटी आर्टिकल ना लिखें

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया कि हमेशा आपको अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी आर्टिकल ही लिखना चाहिए.

लेकिन बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो कि अपने पोस्ट की संख्या को बढ़ाने के लिए कुछ भी पोस्ट पब्लिश कर देते हैं.

जिसकी वजह से ना तो उनको ज्यादा ट्रैफिक मिलता है और ना ही उनके ब्लॉग की तरक्की होती है.

हम आप को यही सलाह देंगे कि ऐसी गलती आप बिल्कुल भी ना करें और कभी भी लो क्वालिटी आर्टिकल अपने ब्लॉग पर पोस्ट ना करें.

क्योंकि इससे आपको फायदा तो बिल्कुल नहीं होगा केवल आपका नुकसान ही होने वाला है और साथ ही साथ आपका टाइम भी बर्बाद होगा.

8. SEO सीखें

दोस्तों यदि आप चाहते हैं कि आपकी पोस्ट गूगल में अच्छी पोजीशन पर रैंक करें तब इसके लिए आपको बेसिक SEO की जानकारी होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

SEO का फुल फॉर्म search engine optimization होता है जिसकी मदद से आपके ब्लॉग पोस्ट की रैंकिंग गूगल और अन्य सर्च इंजन में अच्छी प्राप्त करने में लाभदायक होती है.

SEO मैं on page optimization और off page optimization शामिल हैं. यदि आपको ज्यादा ट्रैफिक चाहिए तब आपको यह दोनों फैक्टर सीखने होंगे और इस पर हम डिटेल में पोस्ट आपके लिए अवश्य करेंगे.

9. अच्छी वर्डप्रेस थीम

दोस्तों आपको अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर अच्छी theme का उपयोग करना चाहिए. वर्डप्रेस और ब्लॉगर पर आपको बहुत अच्छे थीम मिल जाएंगे.

हमेशा ऐसे थीम का चुनाव करना चाहिए जो कि प्रोफेशनल लगे. जरूरत से ज्यादा फैंसी थीम उपयोग ना करें क्योंकि यह बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है.

आपका theme SEO फ्रेंडली होना चाहिए जो कि आपके सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन में मदद करती है.

10. जरूरत से ज्यादा प्लगइन इंस्टॉल ना करें

दोस्तों यदि आप वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाते हैं तब वहां पर आपको हजारों वर्डप्रेस प्लगइन मिल जाते हैं जिसको आप अपने ब्लॉग पर अलग-अलग तरह की फंक्शनैलिटी के लिए उपयोग कर सकते हैं.

लेकिन कुछ ब्लॉगर यह गलती कर देते हैं कि वह अपने ब्लॉग पर जरूरत से ज्यादा प्लगइन इंस्टॉल कर देते हैं जिसकी वजह से उनका वर्डप्रेस ब्लॉग स्लो होने लग जाता है.

हम आप को यही सलाह देंगे कि केवल वही प्लगइन अपने वर्डप्रेस ब्लॉग पर रखें जबकि आपको जरूरत है. यदि आपको किसी प्लगइन की जरूरत नहीं है तो आप उसको डिलीट कर दें.

11. ब्लॉग प्रमोट करें

दोस्तों यदि आपको लगता है कि केवल ब्लॉग पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने से आपके ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आने लगेगा तब यह गलत है.

यदि आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक पाना चाहते हैं तब आपको हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखने के साथ-साथ अपने ब्लॉग को प्रमोट भी करना चाहिए.

जैसे ही आप कोई नया ब्लॉग पोस्ट अपने ब्लॉग पर लिखते हो तब उसको आपको सोशल मीडिया साइट पर शेयर करना चाहिए.

आप अपने ब्लॉग पोस्ट को फेसबुक, टि्वटर और अन्य सोशल मीडिया साइट पर अवश्य शेयर करें इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा.

12. कॉपी पेस्ट ना करें

दोस्तों 90% ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो कि शुरुआत में दूसरों के ब्लॉग से कॉपी पेस्ट करना शुरू कर देते हैं. उनको लगता है कि ऐसा करने से वह कम समय में ज्यादा से ज्यादा पोस्ट लिख पाएंगे.

लेकिन यह किसी भी ब्लॉगर की सबसे बड़ी गलती होती है. क्योंकि कॉपी पेस्ट करने से आपको कोई भी फायदा नहीं होता है.

कोई भी कॉपी किया हुआ पोस्ट गूगल पर या कोई भी अन्य सर्च इंजन पर हाई पोजिशन की रैंकिंग प्राप्त नहीं कर पाता है.

कॉपी पेस्ट करने से केवल आपका समय बर्बाद होगा इससे बेहतर तो यह है कि आप अपने ब्लॉग पर ओरिजिनल हाई क्वालिटी आर्टिकल ही लिखें.

कॉपी पेस्ट करने से आप कभी भी एक सक्सेसफुल ब्लॉगर नहीं बन सकते हो.

13. कीवर्ड रिसर्च करें

दोस्तों किसी भी ब्लॉग पोस्ट को लिखने से मैंने आपको अच्छे से कीवर्ड रिसर्च कर लेना चाहिए जिससे आपको यह पता लगता है कि जिसकी कीवर्ड पर आप आर्टिकल लिखना चाहते हो उस पर आपको ट्रैफिक कितना मिल सकता है.

कीवर्ड रिसर्च करने से आपको एक अनुमान लग जाता है कि इस कीवर्ड को टारगेट करने से आपको कितना ट्रैफिक मिल सकता है.

अब बहुत से नए ब्लॉगर ऐसे होते हैं जो बिना कीवर्ड रिसर्च किए ही अपना आर्टिकल लिखना शुरू कर देते हैं.

और बाद में जब उनको ट्रैफिक नहीं मिलता तब उनको समझ में नहीं आता कि उनकी गलती क्या है.

कीवर्ड रिसर्च करने के लिए आप aherfs और semrush जैसी वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं. कीवर्ड रिसर्च करने के लिए यह दोनों बहुत ही बढ़िया वेबसाइट है.

14. लो कंपटीशन कीवर्ड को टारगेट करें

दोस्तों जब आपका ब्लॉग नया होता है तब उसकी अथॉरिटी और पावर उतनी नहीं होती जो कि आप हाई कंपटीशन कीवर्ड के लिए रैंक कर पाओ.

शुरुआत में आपको लो कंपटीशन कीवर्ड को टारगेट करना चाहिए जो कि आपका बहुत जल्दी और आसानी से गूगल और अन्य सर्च इंजन में रैंक हो जाता है.

फिर जैसे-जैसे आपके ब्लॉग की अथॉरिटी और पावर बढ़ती है तब आप हाई कंपटीशन कीवर्ड को टारगेट कर सकते हैं.

बहुत सी नई ब्लॉगर ऐसी गलती करते हैं जो कि शुरुआत में ही हाई कंपटीशन वाले की वर्ड को टारगेट करना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से ना तो उनकी ब्लॉग पोस्ट रैंक हो पाती है और ना ही उनको ट्रैफिक मिलता है.

15. पैसे पर ज्यादा फोकस ना करें

दोस्तों यह पॉइंट आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए खास करके उन नए ब्लॉगर को जो की शुरुआत में ही अपने ब्लॉग से अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं.

इसमें कोई डाउट नहीं है कि जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाएगा और उसमें अच्छा ट्रैफिक आने लगेगा तब आपकी कमाई भी अवश्य होगी.

लेकिन शुरुआत में आपका फोकस अपने ब्लॉग पर अच्छी क्वालिटी आर्टिकल लिखने का होना चाहिए ना की उससे आपको पैसा कब मिलेगा यह सोच.

यदि आप सही तरीके से ब्लॉगिंग करते हैं तब आपको एक ना एक दिन अपने ब्लॉग से कमाई करने में भी कोई प्रॉब्लम नहीं होगी.

आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो कि अपने ब्लॉग से हर महीने लाखों रुपए कमा रहे हैं और आप भी ऐसा कर सकते हो लेकिन इसमें समय लगता है जो कि ज्यादातर ब्लॉगर समझ नहीं पाते हैं.

कोई भी चीज समय से पहले किसी भी इंसान को नहीं मिलती है इसलिए ब्लॉगिंग में आपको सब्र रखना चाहिए और सही तरीके से ब्लॉगिंग करते रहना चाहिए पैसा तो एक ना एक दिन आपके पास जरूर आएगा.

रिलेटेड पोस्ट:

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था ब्लॉगिंग कैसे करें और ब्लॉगिंग करने का सही तरीका, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको ब्लॉगिंग के बारे में पूरी जानकारी दी गई हो.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी जरूर शेयर करें.

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्लॉगिंग की शुरुआत कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए.

इसके अलावा यदि आपको हमसे ब्लॉगिंग से संबंधित कोई भी जानकारी यह सवाल पूछना है तब वह आप हमारे साथ कमेंट में अवश्य पहुंचे और हम आपको उसका जवाब जल्दी देने की कोशिश करेंगे धन्यवाद दोस्तों.

25 thoughts on “ब्लॉग्गिंग कैसे करे पूरी जानकारी”

  1. MAHESH CHANDRA

    mai blogger par post kaise karu aur kaise likhu jisase ki google par site search karate hi dikhane lage bilkul aapaki tarah

  2. awari simanchal

    sir Aap mera website thoda check karke bataoge kya kya kaami he please. mera website blog me 150 articals he. kya me adsence ke liye Apply kar saktahu.

  3. sir mai neek blog banaya ha- gyankiwi.blogspot.com
    lekin mujhe apne blog handle karna nhi ata hai meri help kijiye pls.. pls..
    mera whatsapp no. 7706060770
    aap mera blog chek karke blog ki kami bata dijiye pls..

    1. Blogging ke liye search ka option Kya Kya hota hai.
      Book,e book,pdfbook in sab ka help le sakte hai na.
      Your blog is superb and it’s blogger is very smart thanks for tips

  4. JITENDRA SINGH RAO

    nice article sir ,
    1. kya aap mere blog ko check karke usme kya kami h bata sakte ho
    2. sir article ko google me top rank pane ke liye kuch tips de do
    3. mai jo apne blog me images use karta hu uske bare me bataye
    4. meri writing ke bare me thoda bataye

  5. Sir.mai blog banana chahta hu per mijhe idea nahi hai..
    Mai education se related blogs banana chahta hu..per mujhe nahi pata ki he kaise hoga mijhe steps by step bataye please sir

  6. Bahut badiya jankari di hai sir
    Sir, kya aap meri is post ko check karke bata sakte hai ki isme kya kya kami hain ….. ye main keyword par rank nahi kr rahi
    keyword : Blogging Kaise Kare

  7. Saurabh Nimbalkar

    Hello sir aap kafi acha contain likhte hai main bhi aapke blog padhte padhte apna blog banaya hai
    thanks for reading my comment

  8. बहुत ही Details से जानकारी दी सर आप ने बहुत ही लाभप्रद जानकारी दी हम न्यू ब्लॉगर के लिए धन्यवाद सर।

    1. रोबिन

      अमिता जी आपका बहुत बहुत शुक्रिया की आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published.