ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2020 | ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का तरीका: नमस्कार दोस्तों आज का पोस्ट बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए. दोस्तों इस पोस्ट में हम पूरी जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले है जो की नए और पुराने bloggers दोनों के लिए बहुत ही ज्यादा हेल्पफुल साबित होने वाली है.

दोस्तों हम आपको गारंटी देते है की यदि आपने इस ब्लॉग पोस्ट को एक बार पुरे ध्यान से पढ़ा तो आपको इस टॉपिक पर और कोई दूसरा आर्टिकल पढ़ने की जरुरत नहीं होगी.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको कंप्लीट जानकारी देने वाले हैं और हम आपको ब्लॉग से पैसे कमाने की वह सभी बढ़िया तरीके शेयर करेंगे जिससे आप घर बैठे ब्लॉगिंग से हर महीने काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हो.

आज के समय पर ऐसे बहुत सारे फुल टाइम ब्लॉगर हैं जो कि हर महीने अपने ब्लॉग से लाखों कमा रहे हैं. सुनने में आपको भले ही थोड़ा ही अजीब लगे लेकिन यह सच है.

यदि आप पूरी मेहनत से अपने ब्लॉग पर काम करते हो और मेहनत करते हो तब एक दिन आप भी अपने ब्लॉग से लाखों कमा सकते हो.

बहुत लोगों का मानना यह है कि ब्लॉगिंग से पैसा कमाने बहुत ज्यादा मुश्किल है लेकिन यह सच नहीं है. हम पर्सनली खुद ऐसे बहुत लोगों को जानते हैं जो कि हर मैंने अपने ब्लॉग से खूब अच्छे पैसे कमाते हैं.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस इंप्रेस की शुरुआत करते हैं.

ब्लॉग क्या होता है?

blogging se paise kaise kamaye

दोस्तों इससे पहले कि हम आपको बताएं कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका क्या है. जिन लोगों को पता नहीं है कि ब्लॉग क्या होता है चलिए इसके बारे में थोड़ी जानकारी हम आपको दे देते हैं.

दोस्तों ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह होती है जिसमें आप अपने passion और इंटरेस्ट के ऊपर आर्टिकल लिखते हो.

अब आपका इंटरेस्ट किसी भी फील्ड में हो सकता है जैसे कि टेक्नोलॉजी, हेल्थ और फिटनेस, फाइनेंस, इंश्योरेंस, मेक मनी ऑनलाइन इत्यादि.

ब्लॉग को आप एक अपनी पर्सनल वेबसाइट की तरह मान सकते हैं मैं आप अपने मन के मुताबिक आर्टिकल लिखते हैं जिसे दूसरे लोगों की मदद होती है.

ब्लॉग से हर महीने कितने पैसे कमा सकते हैं?

दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं होती है. यह पूरा आपके मेहनत और कार्य पर निर्भर करता है कि आप अपने ब्लॉग से हर महीने कितने पैसे कमाना चाहते हो.

जितना ज्यादा आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक होगा उतना ही अधिक पैसा आप अपने ब्लॉग कमा सकते हो.

आपको केवल अपने ब्लॉग पर हाई क्वालिटी आर्टिकल लिखना होता है और उसको अच्छे से प्रमोट करना होता है.

शुरुआत में हो सकता है कि आपको थोड़ा कम पैसे मिले लेकिन जैसे-जैसे आपके ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ती है वैसे आपकी इनकम भी ज्यादा हो जाती है.

ब्लॉग बनाने के लिए क्या-क्या चीज की जरूरत पड़ती है?

दोस्तों एक ब्लॉग बनाने के लिए आपके पास बहुत ज्यादा विकल्प होते हैं. जैसे कि आप blogger.com या wordpress.com पर अपना ब्लॉग बना सकते हो.

या फिर आप खुद का self-hosted वर्डप्रेस ब्लॉग भी बना सकते हो. यह पूरा का पूरा आपके बजट पर निर्भर करता है.

यदि आपके पास पैसे की कमी है जब आप फ्री प्लेटफार्म जैसे कि blogger.com या wordpress.com पर जाकर अपना ब्लॉग बना सकते हो.

लेकिन यदि आपके पास थोड़े पैसे हैं तब आप सेल्फ होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग ही बनाएं. इसमें आपको बहुत ज्यादा फ्रीडम मिलती है.

1. डोमेन नेम खरीदें

दोस्तों डोमेन नेम आपके ब्लॉग का नाम होता है जिसको यूज़र एड्रेस बार में टाइप करके आपकी ब्लॉग को खोल सकते हैं.

डोमेन नेम आप Godaddy.com से खरीद सकते हैं. आपका डोमेन नेम छोटा होना चाहिए जिससे कि लोग आपके डोमेन नेम को आसानी से याद रख पाए.

2. वेब होस्टिंग खरीदें

दोस्तों एक ब्लॉग में बहुत सारी फाइल होती है जिसको ऑनलाइन स्टोर करने के लिए हमको एक वेब होस्टिंग की जरूरत पड़ती है.

इंडिया में बहुत सारी अच्छी वेब होस्टिंग कंपनी है जिसमें से Bluehost.in और Hostgator.in शामिल है.

आप इन दोनों कंपनी में से कहीं से भी अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग खरीद सकते हैं.

चलिए दोस्तों अब हमने आपको बता दिया कि एक ब्लॉग बनाने के लिए आपको किन किन चीजों की जरूरत पड़ती है.

चलिए अब देखते हैं कि आप अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं.

ब्लॉग से पैसे कमाने का तरीका 2020

1. गूगल ऐडसेंस

दोस्तों यदि आप ब्लॉगिंग फील्ड मैं बिल्कुल नहीं है और आपको ब्लॉगिंग का पहले से कोई भी एक्सपीरियंस नहीं है तब गूगल ऐडसेंस ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का सबसे आसान और बहुत बढ़िया तरीका है.

गूगल ऐडसेंस की मदद से लाखों लोग हर महीने घर बैठे अपने ब्लॉग से लाखों रुपए कमा रहे हैं.

दोस्तों गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना बहुत ज्यादा आसान है इसमें आपको अपने ब्लॉग पर केवल गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल लेना होता है.

जैसे ही आपको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाता है उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर गूगल ऐडसेंस के ऐड लगा कर पैसे कमा सकते हैं.

गूगल ऐडसेंस आपको हर क्लिक के पैसे देता है. अब यह पैसे कितने होते हैं यह आपके ब्लॉग टॉपिक, भाषा और किस लोकेशन से क्लिक हो रहा है उसपर निर्भर होता है.

मान लीजिए यदि आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है तब आपको हर क्लिक के 0.01 से लेकर 0.08 या 0.10 तक मिल सकता है.

लेकिन यदि आपका ब्लॉग इंग्लिश भाषा में है तब आपको हर एक क्लिप पर 0.10 से 0.15 तक मिल सकता है.

दोस्तों इसका सटीक अनुमान लगाना मुमकिन नहीं है. लेकिन हमने आपको एवरेज एक क्लिक के कितने पैसे मिलते हैं वह बता दिया है.

यदि आपके ब्लॉग पर किसी विदेशी कंट्री से क्लिक होता है तब आपको उसके ज्यादा पैसे मिलते हैं भारत के मुकाबले. इसका कोई फिक्स्ड प्राइस नहीं होता है यह हमेशा बदलता रहता है.

2. एफिलिएट मार्केटिंग

दोस्तों ब्लॉग से पैसे कमाने का दूसरा सबसे बढ़िया तरीका एफिलिएट मार्केटिंग है. आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे एक्सपीरियंस्ड ब्लॉगर है जोकि एफिलिएट मार्केटिंग से गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा पैसे कमाते हैं.

लेकिन बिगनर ब्लॉगर के लिए एफिलिएट मार्केटिंग शुरुआत में करना थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है.

लेकिन यदि आपको इसकी सही जानकारी मिलती है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी अपने ब्लॉग से पैसे कमा सकते हो.

एफिलिएट मार्केटिंग में आप दूसरे कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को अपने ब्लॉग पर प्रमोट करते हैं. जब कभी भी कोई विजिटर आपके एफिलिएट लिंक से उनका कोई भी प्रोडक्ट या सर्विस को खरीदना है तब उसका कमीशन आपको मिलता है.

एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसे कमाने के लिए हम आपको एक सलाह जरूर देना चाहते हैं कि आप अपने ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार ही प्रोडक्ट और सही को प्रमोट करें.

इससे आपकी अच्छी कमाई होगी. और हमेशा वही प्रोडक्ट अपने रीडर्स को सजेस्ट करें जिनको आप बहुत अच्छे से जानते हैं और आपने उसका इस्तेमाल किया है.

हमेशा अपने विजिटर का विश्वास और ट्रस्ट जीतने की कोशिश करें तब आप एफिलिएट मार्केटिंग से काफी ज्यादा पैसे कमा सकते.

3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट

दोस्तों स्पॉन्सर्ड पोस्ट को हम पेड़ पोस्ट भी कहते हैं जिसमें आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट डालने के पैसे मिलते हैं.

आप अपने ब्लॉग की ट्रैफिक और पापुलैरिटी के हिसाब से स्पॉन्सर्ड पोस्ट प्राइस की डिमांड कर सकते हैं.

यदि आपका इंग्लिश ब्लॉग है तो आप आसानी से 30 से $50 तक हर पोस्ट की जांच कर सकते हैं. यदि आपका ब्लॉग बहुत पॉपुलर है तब इसकी कीमत और भी ज्यादा आप मांग सकते हैं.

वहीं यदि आपका हिंदी ब्लॉग है तो आप 500 से लेकर ₹2000 की डिमांड कर सकते हैं. दोस्तों यह केवल हम आपको अनुमान बता रहे हैं यह कोई फिक्स प्राइस नहीं होता है आप अपने हिसाब से स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए चार्ज कर सकते हो.

जब आपका ब्लॉग पॉपुलर हो जाता है तब आपको खुद ब खुद स्पॉन्सर्ड पोस्ट के ईमेल आना शुरू हो जाते हैं. इसके अलावा भी ऐसी बहुत सारी वेबसाइट हैं जिन पर जाकर आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए रजिस्टर अपनी ब्लॉग को रजिस्टर कर सकते हो.

कुछ पॉपुलर और अच्छे स्पॉन्सर्ड पोस्ट वेबसाइट के नाम हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं जहां पर जाकर आप फ्री में अपना अकाउंट बना सकते हो और फिर आपको स्पॉन्सर्ड पोस्ट रिक्वेस्ट आने शुरू हो जाएंगे.

  • Payperpost.com
  • Sponsoredposts.com

4. खुद की सर्विस भेजें

आप अपने ब्लॉग पर खुद की सर्विस बेचकर भी हर महीने से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. हम अपने इंग्लिश ब्लॉग से हर महीने अपने दर्शकों को सर्विस बेचकर अच्छा पैसा कमा लेते हैं.

मान लीजिए यदि आपका ब्लॉगिंग टिप्स से रिलेटिव कोई ब्लॉग है जहां पर ब्लॉगिंग,SEO और वर्डप्रेस टिप्स शेयर करते हैं तब उस ब्लॉग पर आप ब्लॉग सेटअप सर्विस, blogger to wordpress migration, वर्डप्रेस सेटअप सर्विस अपने रीडर्स को प्रदान कर कर हर महीने काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

आप अपने ब्लॉग के टॉपिक के अनुसार अपने रीडर्स को अपनी सर्विस प्रोवाइड कर सकते हैं अब यह सर्विस किसी भी प्रकार की हो सकती है जिसमें आपको काफी अच्छा एक्सपीरियंस और नॉलेज है.

यदि आपको अच्छा एक्सपीरियंस और नॉलेज है तब आपके सर्विस आपके रीडर जरूर खरीदते हैं. और केवल इस तरीके से हर महीने लोग अपने ब्लॉग से काफी ज्यादा पैसे कमा रहे हैं.

5. दूसरे ऐड नेटवर्क

दोस्तों वैसे तो गूगल ऐडसेंस का मुकाबला करने वाला कोई नहीं है क्योंकि गूगल ऐडसेंस दूसरे किसी भी एंड नेटवर्क की तुलना में सबसे ज्यादा पैसे देता है.

लेकिन गूगल ऐडसेंस प्रोग्राम शामिल होना इतना आसान नहीं है. बहुत सारे ब्लॉगर है जिनको गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल नहीं मिलता है.

तब ऐसे में आप दूसरे ऐड नेटवर्क से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं. कुछ अच्छे दूसरे ऐड नेटवर्क के नाम हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं

  • infolinks.com
  • mgid.com
  • media.net
  • taboolaa.com

दोस्तों इसके अलावा भी बहुत सारे ऐड नेटवर्क इंटरनेट पर मौजूद है लेकिन हम आपको वहीं वेबसाइट के नाम शेयर कर रहे हैं क्योंकि genuine है और अपने पब्लिशर को हर महीने सही समय पर पैसे देते हैं.

6. अपने प्रोडक्ट सेल करें

दोस्तों यह भी एक बहुत ही बढ़िया तरीका है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने का. इसमें आप अपने ब्लॉग पर अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं.

आप अपने एक्सपीरियंस और अनुभव के हिसाब से जो भी प्रोडक्ट बना सकते हैं उसको बनाकर अपने दर्शकों को सेल कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए यदि आपको ब्लॉगिंग का काफी बढ़िया एक्सपीरियंस और नॉलेज है तब आप अपनी नॉलेज को ebook मैं तब्दील करके अपने दर्शकों को सेल कर करते हो.

दोस्तों अब आपको यह डिसाइड करना है कि आप कौन सा प्रोडक्ट ओर सर्विस अपने ब्लॉग पर सेल कर सकते हो.

7. कंटेंट राइटिंग

दोस्तों आप अपने ब्लॉग से तो पैसे कम कमाओगे जरूर लेकिन इसके अलावा भी आप कंटेंट राइटिंग करके भी पैसा कमा सकते हैं.

इंटरनेट पर लाखों ऐसी वेबसाइट और ब्लॉग है जिनको अच्छे और एक्सपीरियंस्ड कंटेंट राइटर की जरूरत होती है.

यदि आपको किसी भी फील्ड की अच्छी जानकारी और नॉलेज है तब आप दूसरे वेबसाइट और ब्लॉग के लिए कंटेंट लिख कर दे सकते हैं.

आप अपने कंटेंट राइटिंग का कितना चार्ज कर सकते हो यह पूरी तरीके से आप पर निर्भर करता है. आपकी ज्यादा मदद करने की हम आपके साथ एक बहुत ही बेहतरीन वेबसाइट का नाम शेयर कर रहे हैं.

Contentmart.com पर जाकर आप अपनी प्रोफाइल बनाएं और वहां पर आप अपने एक्सपीरियंस और नॉलेज की पूरी जानकारी दे.

अब जिस किसी को भी आपका प्रोफाइल अच्छा लगेगा तब वह आपको कंटेंट राइटिंग का काम देंगे.

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाते है

Blogger Se Paise Kaise Kamaye

Blogger.com गूगल की एक सर्विस है जिसकी मद्दद से आप बहुत अच्छी इनकम कर सकते हो. ब्लॉगर से पैसे कमाने में सबसे बड़ा प्लस पॉइंट ये है की ये बिलकुल फ्री सर्विस है गूगल की तरफ से और आपको ब्लॉगर इस्तेमाल करने के कोई भी पैसे नहीं  देने होते है और आप फ्री में अपना ब्लॉग केवल दो मिनट में बना कर blogging करना शुरू कर सकते हो.

सबसे पहले तो आपको ब्लॉगर पर अपना ब्लॉग बनाना होगा उसके लिए आप फ्री ब्लॉग कैसे बनाये वाला पोस्ट पढ़े क्यूंकि इस पोस्ट में आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने की step by step जानकारी दी गई है.

ब्लॉगर.कॉम पर अपना फ्री ब्लॉग बनाने के बाद आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे.

Blogger से पैसे कमाने का तरीका

१. जब आप blogger dashboard में होंगे तो आपको earnings लिंक पर क्लिक करे और फिर “How to quality for adsense” लिंक पर क्लिक करे

blogger se paise kaise kamaye

 २.जब आप इस लिंक पर क्लिक करोगे तो एक नया पेज खुलेगा आपको थोड़ा सा scroll करना है वहा पर आपको उस लिंक पर क्लिक करना है और फिर आपके सामने google adsense का पेज ओपन होगा और वह पर आप अपना google adsense का account बना सकते हो.

sign up for adsense

अगर आपको पता नहीं है की google adsense account कैसे बनाये तो आपको चिंता करने की कोई भीग जुरूरत नहीं है आप के लिए हमने एक कम्पलीट पोस्ट लिख रखा है जिस्सको आप जर्रूर पढ़े और आपको पता चल जायेगा की गूगल अद्सेंसे अकाउंट कैसे बनाते है स्टेप बय स्टेप जानकारी के साथ

और अगर आपने google adsense के लिए आलरेडी अप्लाई कर दिया है लेकिन approval मिलने में प्रॉब्लम हो रही है या google adsense approval के कुछ जर्रूरी टिप्स जानना चाहते है तो आप निचे वाला पोस्ट जर्रूर पढ़े

३. इस्सके बाद आपको केवल adsense के लिए अप्लाई करना है  स्टेप्स मैंने ऊपर वाले पोस्ट में दिया है और बाद में आपको १ ये २ दिन तक इंतज़ार करना होगा और फिर आपका blog adsense की टीम चेक करेगी और उसस्के अनुसार आपका अप्रूवल का स्टेटस नोटिफिकेशन आपके ईमेल एड्रेस पर आजायेगा।

४. जब आपका अद्सेंसे अकाउंट अप्रूवल हो जायेगा तो आप आसानी से अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर google adsense ऐड दिखा सकते है और अब आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग से पैसे कमा सकते है. अगर आपको पता नहीं ही की google adsense से पैसे कैसे कमाए तो आप निचे वाला पोस्ट जर्रूर पढ़े.

उसमे आपको adsense की पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप जायदा से जयदा पैसे adsense से कमा सकते हो

५. अब इस्सके बाद आपको google adsense account में login करना है और वह पर आप अपने adsense का ऐड का कोड कॉपी करके अपने ब्लॉगर ब्लॉग में लगा सकते हो और आप चाहे तो डिरेक्ली blogger.com के dashboard से डायरेक्टली अपने ब्लॉगर ब्लॉग में ऐड लगा सकते हो

६. अब आपको पर क्लिक के पैसे मिलेंगे और ये कितना मिलेगा कोई फिक्स नहीं होता है. मैंने इससे सम्बंदित एक बहुत ही बढ़िया पोस्ट लिख रही है जो की आप जर्रूर पढ़े

७. जब आप ऊपर वाले पोस्ट पढोगे तो आपको पता चल जायेगा की  गूगल अद्सेंसे से ज्यादा से ज्यादा पैसे कैसे कमा सकते हो. अब इस्सके बाद केवल अपने ब्लॉग में रेगुलर हाई क्वालिटी कंटेंट पब्लिश करना है और जितना ज्यादा कंटेंट आपके ब्लॉग में होता उतना ज्यादा ट्रैफिक आपको मिलेगा।

और जितना ज्यादा ट्रैफिक आपको मिलेगा उतना ज्यादा clicks आपको मिलेंगे और जितना ज्यादा clicks आपको मिलेंगे उतने ज्यादा पैसे आप कमा सकते हो अपने ब्लॉगर ब्लॉग से

रिलेटेड पोस्ट:

ब्लॉग्गिंग कैसे करे पूरी जानकारी

इंटरनेट से घर बैठे पैसे कैसे कमाए 

Google adsense अकाउंट कैसे बनाये step by step

गूगल ऐडसेंस अकाउंट approve कैसे करे

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाते है

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अपने ब्लॉग से पैसे कैसे कमाए, हमने इस आर्टिकल पर ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की सबसे बढ़िया और अच्छे तरीके आप लोगों के साथ शेयर किया है.

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि हम अपने ब्लॉग से कैसे पैसे कमा सकते हैं.

दोस्तों यदि आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी अवश्य शेयर करें.

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका पता चल पाए. इसके अलावा यदि आपके मन में इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या डाउट है तब वह आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पहुंचे और हम आपको वादा करते हैं आपके हर सवाल का जवाब हम अवश्य देंगे धन्यवाद दोस्तों.

Leave a Comment

Your email address will not be published.