अच्छा करियर कैसे बनाये टिप्स – अपना करियर कैसे चुने



Career Planning Tips in Hindi – हेल्लो दोस्तों ये पोस्ट नवजवान लड़के और लड़कियों के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की अच्छा करियर कैसे बनाये क्यूंकि हमको बहुत स्टूडेंट्स लोगो ने ये क्वेश्चन पूछा था की हम अपना करियर कैसे चुने या कौन सा करियर आप्शन बेस्ट है और किस फील्ड में हमारा फ्यूचर बढ़िया और सिक्योर हो सकता है.

तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको यही सभ कुछ बताने वाले है, दोस्तों आपका करियर आपकी लाइफ में बहुत मायने रखता है क्यूंकि जब आपका करियर अच्छा होगा तो आपका फ्यूचर अच्छा होगा और आपकी लाइफ बढ़िया होगा.

बहुत लोग होते है जो लोग 10th, 12th या ग्रेजुएशन पास होने के बाद सोचते है की हमको अब क्या करना है और किस लाइन या फील्ड में हम अपना करियर बनाये. तो फ्रेंड्स इस पोस्ट में हम आपको कुछ जरुरी टिप्स और एडवाइस शेयर करने वाले है जो की आपको एक अच्छा करियर बनाने के लिए बहुत हेल्प करेगी. तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – अपना फ्यूचर कैसे बनाये

अच्छा करियर कैसे बनाये टिप्स

अपना करियर कैसे चुने

१. स्टडी कम्पलीट करे

दोस्तों ये तो सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है की आपको चाहे किसी भी फील्ड में इंटरेस्ट हो या आप लाइफ में जो कुछ भी बन्ना हो आपको अपनी स्टडीज को अच्छे से करनी चाहिए और अपने डिग्री को कम्पलीट करना चाहिए.

दोस्तों ऐसे बहुत लोग आपको मिल जायेंगे जो की शॉर्टकट के लिए अपने स्टडीज या डिग्री को कम्पलीट नहीं करते है. वो 10th या 12th के बाद कोई भी शॉर्टकट अपनाकर जल्दी से जल्दी अच्छी जॉब पाने की कोशिश करते है.

लेकिन दोस्तों हम आपको एक एडवाइस देते है आप ऐसा ना करे यदि ऐसा होता तो कोई भी mba या mca नहीं करता. ये बाद अलग है की आप 12th के बाद साइंस स्ट्रीम को चुने ये परफेक्ट है.

यदि आपको bsc करना है या फिर मेडिकल लाइन में जाना है जैसे की mbbs करना है या डॉक्टर बनना है तो 12th के बाद आप साइंस स्क्रेम को चुन सकते हो.

यदि आपको mba करना है या इंजीनियरिंग करनी है तो आप बारावी के बाद ये निर्णय ले सकते हो.

पढ़े – डांस में करियर कैसे बनाये

२. सही निर्णय लेना

दोस्तों जब तक बच्चे स्कूल में रहते उनको ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं होती है. जब बच्चे स्कूल में होते है उस टाइम पर उनको केवल अपने स्टडीज पर ध्यान देना चाहिए और 10th यानि के बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होना चाहिए.

यदि नंबर अच्छे नहीं आएंगे तो अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है. स्कूल की पढाई कम्पलीट होने के बाद आपको निर्णय लेना है की आपको कॉमर्स, साइंस या आर्ट्स लेना है.

क्यूंकि ये बहुत जरुरी होता है, जैसे की आपको इंजीनियरिंग करनी है तो आपको साइंस लेना चाहिए, यदि आपको टीचर बनना है तो आप आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स ले सकते हो. यदि आपको CA बनना है या बैंक में जॉब प्राप्त करनी है तो आपको कॉमर्स सेलेक्ट करना चाहिए.

पढ़े – क्रिकेट में करियर कैसे बनाये

३. फोकस करे

दोस्तों चाहे आप कोई भी स्ट्रीम सेलेक्ट करो आपको उस पर फोकस करना बहुत ही जरुरी है क्यूंकि बहुत स्टूडेंट्स ऐसे होते है जो की कुछ टाइम तक कोई स्ट्रीम करते है और जब उनको अच्छा नहीं लगता है तो वो लोग अपनी स्ट्रीम को बदल देते है.

फ्रेंड्स आपको ये नहीं करना है इससे आपका साल बर्बाद होता है. कोई भी स्ट्रीम सेलेक्ट करने से पहले अच्छे से decide कर ले की आपको कौन सा स्ट्रीम लेना है और उसकी स्ट्रीम में रहे और ये बेस्ट होता है.

४. जॉब परफॉरमेंस

दोस्तों जब आपकी स्टडीज पूरी हो जाएगी तो बहुत लोग कंपनी में जॉब करने जाते है. तो आपको अपने जॉब पर अच्छे से फोकस करना है और अपने काम को पूरी ईमानदारी और मेहनत से करनी चाहिए तभी आप अपने करियर में सफलता प्राप्त कर पाएंगे.

आपने देखा होगा की बहुत लोग काफी कम समय में प्रमोशन हासिल कर लेते है और कुछ लोग सालों काम करने के बाद भी कोई भी प्रमोशन हासिल नहीं कर पाते है इसका कारण होता है की वो दिल से उस काम को कर नहीं रहे होते है.

या फिर उनका वो जॉब करने का मन ही नहीं होता है. दोस्तों आपको पहले ही निर्णय लेना है की आपको जॉब करना है या अपना खुद का बिजनेस. दो नाव में अपना पैर ना रखे आप डूब जायेंगे. यदि आपने जॉब को चुना है तो अच्छे से अपने जॉब को करे और आपका करियर उस फील्ड में बहुत अच्छा होगा.

पढ़े – मॉडलिंग में करियर कैसे बनाये

५. बिजनेस करे

दोस्तों अब धीरे धीरे लोगो की सोच बदल रही है और आजकल यंग लड़के या लड़कियां जॉब के बजाय बिजनेस करना चाहते है. दोस्तों इसमें कोई भी बुरे नहीं है और ये भी जरुरी नहीं है की अच्छा करियर बनाने के लिए आपको जॉब ही करना चाहिए.

बहुत लोग आपको मिल जायेंगे जो बिजनेस करके आजे के टाइम पर बहुत ज्यादा सक्सेसफुल है और अच्छे खासे पैसे भी कमा रहे है. लेकिन जल्दी बाजी में कोई भी बिजनेस नहीं करना चाहिए.

आपको अच्छे से उस बिजनेस को स्टडी करना चाहिए और पूरा प्लानिंग करना चाहिए की आपको अपने बिजनेस में क्या करना है, आपके कस्टमर कौन है, आपका प्रोडक्ट क्या होगा, आपकी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी क्या होगी इत्यादि.

बहुत लोग ऐसे होते है जो की दुसरो की सफलता देखर वही बिजनेस स्टार्ट कर देते है लेकिन आपको ये गलती नहीं करनी है. यदि आपको दिल से उस बिजनेस में इंटरेस्ट और जानकारी है तभी वो बिजनेस करे आपको करियर बढ़िया होगा.

पढ़े – एक्टिंग में करियर कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था अच्छा करियर कैसे बनाये टिप्स ( career planning tips in hindi ), यदि आपने हमारे बताये गए एडवाइस को ध्यान में रखा तो आपको अपने लिए अच्छा करियर सेलेक्ट करने में बहुत हेल्प होगी.

दोस्तों यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया साइट्स पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स और यंग लोगो की हेल्प हो पाए. Best of Luck.