सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने – कंप्यूटर इंजीनियरिंग कैसे करे



कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने – हेलो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट बहुत लोगो के लिए फायदेमंद होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको क्या करना पड़ता है और आपको कौनसा कोर्स करना पड़ता है.

दोस्तों हमको बहुत लोग ये पूछते की एक सॉफ्टवेयर डेवलपर या इंजीनियर बनने के लिए हमको क्या करना पड़ेगा तो दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको इसकी पूरी जानकारी देने वाले है ताकि आप अपने लिए एक अच्छा करियर बना पाओ.

दोस्तों वैसे तो आप सिविल, मैकेनिकल इंजीनियर भी बन सकते हो और इसमें भी बहुत अच्छा स्कोप और करियर है लेकिन बहुत लोगो को कंप्यूटर फील्ड में बहुत इंटरेस्ट होता है तो ऐसे में यदि आप कंप्यूटर इंजीनियरिंग करते हो आपको जरूर फायदा होगा।

क्यूंकि हम समझते है की जिस फील्ड में आपको इंटरेस्ट हो वही लाइन में आपको अपना करियर बनाना चाहिए और इसी में आपको सफलता भी मिलती है.

हमने बहुत लोगो को देखा है जिनको कम्प्यूटर्स में इंटरेस्ट होता है लेकिन वो लोग दुसरो को देखकर सिविल या मैकेनिकल इंजीनियरिंग कर लेते है और फिर या तो उनको सफता नहीं मिलती है या फिर वो अपनी पूरी लाइफ पछताते है.

दोस्तों आपको ये गलती बिलकुल भी नहीं करनी है यदि आपको कम्प्यूटर्स में इंटरेस्ट है तो आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग ही करनी चाहिए और इसमें आपको १०० परसेंट सक्सेस जरुरी मिलेगी।

तो चलो दोस्तों बिना ज्यादा टाइम गवाते हुए इस पोस्ट को शुरू करते है और हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पसत को पूरा जरूर पढ़े.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने

Software Engineer Kaise Bane

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपको बताते है की आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करने के लिए क्या करना पड़ेगा।

१. आपको १२ तक साइंस स्ट्रीम से पढाई करनी होगी।
२. आपकी इंग्लिश अच्छी होगी तो जरूर फायदा होगा।
३. आपकी कम्युनिकेशन स्किल बेहतर होनी चाहिए।
४. आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबर से पास होना पड़ेगा।

क्यूंकि बहुत से इंजीनियरिंग कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम के नंबर पर एडमिशन देते है इसलिए आपको एंट्रेंस एग्जाम में अच्छे नंबरो से पास होना बहुत जरुरी है.

टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज

अब आपको बताते है की इंडिया में टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज कौन कौन से है जहा पर आप एडमिशन ले सकते हो और सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कर सकते हो.

१. IIT, मद्रास
२. IIT, मुंबई
३. IIT, खरगपुर
४. IIT, दिल्ली
५. IIT, कानपूर
६. IIT, रूरकी
७. IIT, गुवाहाटी
८. IIT, हैदराबाद

और भी ऐसे इंडिया में दूसरे इंजीनियरिंग कॉलेज है लेकिन ये इंडिया के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज है. यदि आपको इनमे से किसी भी कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है तो आपको डिग्री कम्पलीट करने के बाद जॉब प्राप्त करने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

एक और सबसे बड़ा फायदा ये है की इन बड़े बड़े इंजीनियरिंग कॉलेज में कैंपस जॉब प्लेसमेंट भी होती है जो की बड़े बड़े mnc कंपनी में बेस्ट स्टूडेंट्स को प्लेस करती है. लेकिन एक बात है की यदि इन बड़े कॉलेज में एडमिशन प्रपात करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम में बढ़िया नंबर चाहिए तभी आपको एडमिशन मिल पायेगा।

कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने

अब चलो दोस्तों आगे बढ़ते है और अब देखते है की आपको 12th के बाद कौनि डिग्री लेनी होगी ताकि आप बाद में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कर सकते हो.

१. Bsc.IT (Bachler of science in information technology)
२. BCA ( Bachler of computer applicaion)
३. Btech ( Bachler in technology)
४. BE (Bachler in Engineering)

ऊपर दिए गए सभी कोर्स ३ से ४ साल का होता है जो की आप 12th पास करने के बाद कर सकते हो और इसके बाद आपको इंजीनियरिंग की बैचलर की डिग्री मिल जाएगी। BCA इंजीनियरिंग से रिलेटेड नहीं करता है और ये कंप्यूटर साइंस से रेलाते करती है.

यदि आपको सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर इंजीनियर बनना है तो आपको किसी भी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज से BE की डिग्री प्राप्त करनी होगी जो की ४ से ५ साल का फुल टाइम कोर्स होता है.

पार्ट टाइम इंजीनियरिंग कैसे करे

फुल टाइम कोर्स के अलावा आप पार्ट टाइम इंजीनियरिंग भी कर सकते हो लेकिन पार्ट टाइम कोर्स करके आप एक कंप्यूटर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर नहीं कहलाओगे। ये पार्ट टाइम कोर्स करके आप अपने बायोडाटा को आकर्षक बना सकते हो.

सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर इंजीनियर बनने के लिए आपके पास फुल टाइम डिग्री होनी चाहिए। लेकिन या पार्ट टाइम कोर्स करके आपको अपने करियर में बहुत हेल्प होगी।

आप किसी भी अच्छे इंस्टिट्यूट से निचे बताये गए कोर्स को कर सकते हो.

1. C
2. C++
3. Java
4. PHP
5. C# (C sharp)
6. Oracle
7. SQL

सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बनाने के लिए आपको निचे बताये गए चीजों की जरुरत होगी।

१. बैचलर डिग्री – आपके पास बैचलर डिग्री होनी चाहिए। यदि आपके पास मास्टर डिग्री होगी तो आपको अच्छी जॉब हासिल करने में बहुत फायदा होगा। बड़ी बड़ी mnc कंपनी मास्टर डिग्री को परेफरेंस देती है.

२. डिग्री फील्ड – कंप्यूटर साइंस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग।

३. एक्स्ट्रा कोर्स – यदि आपने डिग्री के अलावा कोई एक्स्ट्रा कोर्स कर रखा है तो ये भी आपके लिए प्लस पॉइंट साबित होगा।

४. प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस करे – आपको ज्यादा से ज्यादा अपने सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग या कोडिंग स्किल को इम्प्रूव करना होगा और ये आप रेगुलर प्रैक्टिस से हासिल कर सकते हो. आप जितना ज्यादा प्रोग्रामिंग या कोडिंग करोगे उतना ही आपको फायदा होगा।

जॉब डिस्क्रिप्शन क्या होगी

जब आपको सॉफ्टवेयर इंजीनियर की जॉब लग जाएगी तो आपको प्रोग्रामिंग करनी होगी और सॉफ्टवेयर डेवेलप करना होगा।

सॉवरे डेवेलप करने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में अच्छी पकड़ और नॉलेज होनी चाहिए जैसे की C, C++, Java, C#, PhP, SQL, Oracle इत्यादि।

आपको कंपनी के प्रोजेक्ट को हैंडल करने के लिए विदेश भी जाना पड़ सकता है क्यूंकि ज्यादातर सॉफ्टवेयर कंपनी के ऑफिस विदेश में होते है.

इसके लिए आप अपना पासपोर्ट भी बना कर जरूर रखे ताकि जब कभी भी आपको मौका मिले तो आपको कोई प्रॉब्लम ना हो. दूसरा फायदा ये होता है की कंपनी आपका पूरा खर्चा उठाती है.

आपके रहने, खाने का खर्चा और आपकी सैलरी भी कंपनी आपको देती है जिससे की आपको विदेश भी घूमने का मौका मिल जाता है.

सैलरी कितनी होगी?

एक कंप्यूटर इंजीनियर की शुरुवाती सैलरी २५ से ३० हजार होती है और ये आपकी जॉब एक्सपीरियंस के हिसाब से बढ़ती जाती है. मान लो की आपको ५ साल का जॉब एक्सपीरियंस है तो आपको ५० हजार से ऊपर की सैलरी बहुत आराम से मिल जाएगी।

हमने तो बहुत से ऐसे लोगो को देखा है जिनकी सैलरी ८० से ९० हजार तक होती है लेकिन ये वो लोग होते है जो की सॉवरे प्रोग्रामिंग या डेवलपिंग में एक्सपर्ट होते है.

उनके अंदर प्रोजेक्ट को कम्पलीट करने की, प्रॉब्लम को सॉल्व करनी की, टीम लीडिंग करने की बहुत अच्छी क्षमता होती है और इसकी वजह से उनको बहुत जल्दी प्रमोशन मिलती है और सैलरी भी बढ़िया मिलती है.

इसलिए हम आपसे कहेंगे की यदि आपको एक सक्सेसफुल सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर इंजीनियर बनना है तो आपको अपने प्रोग्रामिंग और कोडिंग स्किल को बेस्ट बनाना होगा और अपने काम को पूरी ईमानदारी से करना होगा।

यदि आपके काम में दम होगा और आपके बॉस को आपका काम करने का तरीका पसंद आएगा तो आपको प्रमोशन और अच्छी सैलरी पाने में कभी भी कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी।

पढ़े – अच्छा करियर कैसे बनाये

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था एक सफल सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर इंजीनियर कैसे बने, यदि आपने हमारे बताये गए टिप्स को अच्छे से फॉलो किया और ध्यान में रखा तो आपका करियर बहुत ही बढ़िया होगा और आपकी लाइफ भी सेटल हो जाएगी।

फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो पोस्ट को जरूर अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को पता चल पाए की सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कैसे करते है.