पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे – सिर्फ १ मिनट में चेक करे



पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट बहुत ही जरुरी है क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे, क्यूंकि हमको बहुत लोगो ने पूछा की हमने पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है और अभी तक हमारा पैन कार्ड हमको मिला नहीं है तो हम अपने पैन कार्ड का स्टेटस कैसे चेक कर सकते है.

तो इस पोस्ट में हम आपको सबसे बेस्ट और आसान तरीका बताने वाले है जिसकी मद्दद से आप केवल १ मिनट में अपना पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हो. पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको पैन कार्ड ऑफिस जाने की भी कोई जरुरत नहीं है.

आप घर बैठे ही अपने पैन कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन अपने मोबाइल फोन से या कंप्यूटर से चेक करके पता लगा सकते हो की आपका पैन कार्ड अभी तक बना है की नयी और क्या स्तिथि है. दोस्तों पैन कार्ड बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट प्रूफ है जो की फोटो id में काम आता है.

बिना पैन कार्ड कार्ड के आप किसी भी बैंक में अपना अकाउंट भी नहीं खुला सकते हो. ये पोस्ट उन लोगो के लिए हेल्पफुल होगा जिन्होंने नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई किया है या फिर जिनको अपने पैन कार्ड में कोई changes या बदलाव करना है. इन दोनों कंडीशन में आप अपने एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते हो. तो चलो फ्रेंड्स स्टार्ट करते है.

ऑनलाइन पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करे

Pan Card Status Check Kaise Kare

दोस्तों बहुत लोगो को लगता है की पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए उनको इनकम टैक्स की ऑफिस में जाना होगा लेकिन अब पैन कार्ड डिपार्टमेंट में ऑनलाइन सुविधा ओपन करी है जिसकी हेल्प से आप घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर से केवल १ मिनट में अपना पैन एप्लीकेशन का स्टेटस पता कर सकते हो.

इसलिए सबसे पहले आपको निचे दिए गए NSDL वेबसाइट लिंक पर क्लिक करे.

Track Pan Card Status Online

दोस्तों पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आपको १५ डिजिट का acknowledgement नंबर की जरुरत होगी.  ये हर एक एप्लिकेंट को पैन कार्ड अप्लाई करते वक़्त मिलता है फिर चाहे आपने ऑनलाइन अप्लाई किया है या ऑफलाइन किसी एजेंट की हेल्प से.

बिना acknowledgement नंबर के आप अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक नहीं कर पाओगे. यदि आपके पास ये नंबर नहीं है तो आप उस एजेंट से acknowledgement नंबर मांग सकते हो और वो आपको ये नंबर दे देगा.

online pan card status check kare

१. इसके बाद आपको application type में Pan – New/Change Request सेलेक्ट करना है और निचे आपको अपना १५ डिजिट का acknowledgement नंबर डालना है.

२. अब आपको एक वेरिफिकेशन कोड को निचे दिए गए बॉक्स में डालना है और फिर अंत में Submit बटन पर क्लिक करना है.

३. अब इसके बाद आपका पैन कार्ड का स्टेटस मेसेज दिखेगा जिसको देखकर आपको पता लगेगा की आपका पैन कार्ड कहा तक प्रोसेस हुआ है.

आप अपने पैन कार्ड का स्टेटस अप्लाई करने के ३ से ४ दिन बाद ही ऑनलाइन NSDL की वेबसाइट पर चेक कर सकते हो. ये नए और डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए और changes दोनों के लिए लागु है.

यदि आपका स्टेटस Your application is under process at NSDL दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब है की अभी आपका पैन कार्ड का प्रोसेसिंग चल रही है. यदि आपने किसी एजेंट की हेल्प से अप्लाई किया था तो आप उससे भी अपने पैन कार्ड का स्टेटस जान सकते हो और वो आपको बता देंगे.

यदि कोई प्रॉब्लम आती है तो आप पैन कार्ड डिपार्टमेंट को कांटेक्ट भी कर सकते हो.

फ़ोन नंबर –  ०२० – २७२१८०८०

ईमेल – [email protected]

यदि आपने पैन कार्ड एप्लीकेशन फॉर्म में अपना मोबाइल नंबर दिया है तो आपको अपने मोबाइल नंबर पर भी स्टेटस sms मिल जायेगा ये तब होता है जब आपका पैन कार्ड बन जायेगा और आपके एड्रेस पर भेज दिया जायेगा.

आप sms या मेसेज भेज कर भी अपना पैन कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हो. इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन से NSDLPAN<space>15 digit acknowledgement number टाइप करके 57575 पर भेज देना है.

आप और फ्रेंड्स

तो फ्रेंड्स ये था ऑनलाइन पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करे, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट में बताये गए तरीके को फॉलो करके आप अपने पैन कार्ड एप्लीकेशन का स्टेटस चेक कर सकते हो. फ्रेंड्स यदि आपको ये पोस्ट हेल्पफुल लगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए. धन्येवाद दोस्तों.