मेहंदी का रंग डार्क लाल काला कैसे करें

हमारे यहां पर चाहे कोई भी त्यौहार हो चाहे वह रक्षाबंधन हो ,करवा चौथ हो , नवदुर्गा हो या फिर दिवाली हो हम लोग हर त्यौहार पर अपने हाथों में मेहंदी लगाते हैं।

और मेहंदी को शुभ भी माना जाता है इसी के साथ यह भी कहा जाता है मेहंदी का रंग जितना गाड़ा लाल होगा उतना ही आपके और आपके पति के बीच में प्रेम ज्यादा होगा।

इसीलिए ज्यादातर लोग मेहंदी को डार्क लाल या काला करने की कोशिश करते हैं क्योंकि उनके लिए यह प्रेम का प्रतीक होती है।

और लोग प्रेम को मजबूत करने के लिए वह बहुत सारे तरीके अपनाते हैं मेहंदी हमारे यहां बहुत ही प्रचलन में है चाहे कोई भी त्यौहार हो , शादी हो या फिर अन्य मौके हो सभी लोग मेहंदी बड़े ही उत्साह से लगाते हैं।

और उम्मीद करते हैं कि इसका रंग गाढ़ा और लाल ही होगा पर कभी – कबार आपके मन मुताबिक मेहदी लाल गाढी नहीं हो पाती है उसका रंग हल्का रह जाता है या फिर वो रचती ही नहीं है।

जिस वजह से बाद में आपको बहुत ही ज्यादा बुरा लगता है क्योंकि फिर ना आप उसे मिटा सकते हो ना ही हटा और वह हाथ पर भद्दी – भद्दी सी नजर आती है।

आज हम आपको बताएंगे कि मेहंदी के रंग को कैसे गाढ़ा और लाल करें जिससे आपकी मेहंदी एकदम सुंदर नजर आए और आपकी प्रेम को भी मजबूत बनाएं।

मेहदी लाल गाढी या काली ना होने के कारण

mehndi ka rang kala kaise kare

1. खराब मेहंदी

कभी – कबार ऐसा हो जाता है जब हम मेहंदी को मार्केट से लेकर आते हैं तो वह पहले से ही खराब होती है।

और जब हम उसे अपने हाथों पर लगाते हैं तो उसका रंग हमारे हाथों पर चढ़ता ही नहीं है क्योंकि वह मेहंदी पहले ही खराब हो चुकी होती है।

उसका रंग भी इसी के साथ खराब हो जाता है और इसी वजह से आपकी मेहंदी गाढी लाल नहीं होती है जिस वजह से वह आपके हाथ में भद्दी – सी लगती है इसलिए कोशिश करें कि हमेशा मार्केट से नयी ही मेहंदी की कोन लगाएं।

2. ऑयली हाथों का होना

कभी – कबार हम लोग मेहंदी लगाने के चक्कर में कुछ जल्दबाजी मे ऐसी गलती कर जाते हैं।

जिसके चक्कर में हमारी मेहंदी का रंग हमारे हाथों पर चढ़ता ही नहीं है जैसे कि हम खाना बना कर आते हैं और एकदम मेहंदी लगवा ले या लगा ले।

जिसकी वजह से हमारे हाथों पर मेहंदी का रंग आता ही नहीं है या मेहदी का रंग चढ़ता ही नही है क्योंकि हमारे हाथों पर पहले से ही तेल लगा होता है।

जिस वजह से मेहंदी अपना रंग आपके हाथों पर छोड़ नहीं पाती है और आपके हाथों पर हल्की – सी मेहंदी का रंग ही आ पाता है इसलिए मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथ अच्छी तरीके से धुल ले और फिर इसके बाद ही मेहंदी लगाएं।

जिससे आपके हाथों पर मेहंदी का रंग एकदम लाल और गाढ़ा आएगा और आपकी मेहंदी काफी ज्यादा सुंदर लगेगी।

3. खराब कम्पनी की मेहंदी

हम लोग अपनी जान में मेहंदी हमेशा ही अच्छी लाते हैं पर हमें क्या पता बाजार में कौन सी कंपनी की मेहंदी ज्यादा अच्छी होती है और कौन सी कंपनी की खराब।

और इसी चक्कर में कभी – कबार हमें मार्केट में दुकानदार कुछ सस्ती मेहंदी पकड़ा देते हैं जिसके चक्कर में आपका पूरा मेहंदी का रंग खराब हो जाता है।

क्योंकि जब मेहंदी सस्ती और खराब होगी तो वह आपके हाथों पर गाढ़ा रंग नहीं छोड़ती है इसीलिए मार्केट से हमेशा अच्छी कंपनी की ही मेहदी लाये या फिर आप कोशिश करें कि मेहंदी घर पर ही बनाएं।

मेहदी के रंग को गाढा लाल या काला करने के टिप्स

1. हाथों को अच्छी तरह साफ करना

मेहंदी लगाने से पहले या फिर लगवाने से पहले हमें अपने हाथों को अच्छी तरीके से साफ कर लेना चाहिए।

आप चाहे तो साबुन से भी हाथों को धूल सकते हैं जहां तक हो अपने हाथों को साफ करके फिर सुखा कर इसके बाद ही मेहंदी लगाएं।

इससे यह होता है कि आपके हाथ पर जो जमी हुई धूल मिट्टी होती है वह हट जाती है और मेहंदी अंदर तक रंग छोड़ पाती है।

जिससे आपकी मेहंदी का रंग लाल गहरा आता है इसलिए मेहंदी लगाने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरीके से धूल कर सुखा लेना चाहिए फिर ही मेहदी लगवानी चाहिए।

2. मेहदी के सूख जाने पर पानी से ना धुलना

जब आप अपने हाथों पर मेहंदी लगाते हैं और फिर आपकी मेहंदी कुछ देर में सूख जाती है।

तो कुछ लोग पानी से जाकर अपनी मेहंदी को धुल लेते हैं यदि आप ऐसा करते हैं तो आपकी मेहंदी का रंग हमेशा ही हल्का चढेगा।

क्योंकि पानी के संपर्क में आने से मेहदी का रंग उतर जाता है इसलिए कभी भी मेहंदी लगाने के बाद सूख जाने पर उसे पानी से नहीं धुलना चाहिए।

उसके लिए कुछ उपाय करने चाहिए जिससे आपकी मेहंदी आसानी से छूट जाए और उसका रंग भी लाल गाढ़ा आये जिससे आपकी मेहदी बहुत सुंदर लगे।

3. मेहंदी के अच्छी तरह सूख जाने पर ही काम करना

हम लोग शौक – शौक में मेहंदी तो लगा लेते हैं पर मेहंदी अच्छी तरह सूख भी नहीं पाती उससे पहले ही घर के काम करने लगते हैं।

इसकी वजह से आपकी मेहंदी का रंग अच्छी तरीके से गाढ़ा लाल नहीं हो पाता है इसलिए कोशिश करें कि जब मेहंदी अच्छी तरीके से सूख जाए इसके बाद ही आप घर के काम करें।

यदि आप बीच में ही काम करते हैं तो मेहदी आपके हाथों से जगह-जगह से छूट जाती है जिसकी वजह से वह भद्दी भी हो सकती है।

इसीलिए हमेशा मेहदी के सूख जाने का इन्तजार करे और जब वो अच्छी तरह सूख जाये तब ही आप काम करें जिससे आपकी मेहंदी का रंग एक समान और गहरा लाल आएगा।

मेहदी लगाने से पहले कुछ सावधानियां

यदि हम मेहंदी लगाने से पहले कुछ सावधानियां कर लेते हैं तो हमारी मेहंदी बहुत ही अच्छी तरीके से रचती है और उसका रंग भी लाल गहरा आता है।

इसीलिए हमें मेहंदी लगाने से पहले कुछ सावधानी बरतनी चाहिए जिससे हमारी मेहंदी का रंग एकदम लाल गाढ़ा आए।

1. गीले हाथो पर मेहदी लगवाने से बचना चाहिए

यदि आप अपने हाथों पर मेहंदी लगा रहे हो या फिर लगवा रहे हो तो सबसे पहले आपको यह ध्यान में रखना चाहिए कि आपके हाथ अच्छी तरीके से सूखे होने चाहिए।

क्योंकि यदि आपके हाथ गीले होंगे तो आपकी मेहंदी फैल जाएगी जिसकी वजह से आपकी मेहंदी का रंग भी अच्छा नहीं आएगा और मेहंदी भी अच्छी तरीके से नहीं लग पाएगी।

इसलिए हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह सुखा कर ही मेहंदी लगवानी चाहिए या फिर लगानी चाहिए जिससे आपकी मेहदी एकदम सुंदर लाल गहरा रंग दे।

2. तेल से बचना चाहिए

आप यदि अपने हाथों पर मेहंदी लगा रहे हैं तो हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपके हाथ पर तेल के ना हो।

यदि आपके हाथ तेल के होंगे तो मेहंदी अच्छी तरीके से रंग नहीं दे पाएगी और ना ही उसका कलर चढेगा इसलिए हमेशा अपने हाथों को साफ कर ले।

और मेहंदी लगने के बाद भी तेल को दूर ही रखना चाहिए क्योंकि इससे आपकी मेहंदी खराब हो सकती है और कलर खराब हो सकता है।

मेहंदी के रंग को गहरा लाल करने के उपाय

mehndi dark lal kaise kare

आजकल हर कोई मेहदी के रगं को गहरा लाल करना चाहता है क्योंकि इससे आ पके हाथ काफी ज्यादा अच्छे लगते हैं।

मेहंदी महिलाओ की पहली पसंद होती है और इसी के साथ उनके सुहाग की निशानी मानी जाती है मेहंदी के रंग को गहरा लाल करने के घरेलू उपाय है जो कि आज हम आपको बताएंगे जिससे आपकी मेहदी गहरी लाल रचेगी।

1. लौंग का उपाय करके

यदि आपको अपनी मेहंदी का रंग गहरा लाल करना है तो इसमें आपकी मदद लौग कर सकती है यह आपके मेहंदी के रंग को गहरा लाल गाढा कर देगी जिससे आपकी मेहंदी बहुत ही सुंदर लगेगी।

विधि- जब आप की मेहंदी अच्छी तरीके से सूख जाए तो आप उसे किसी की सहायता से छूटा ले या फिर हल्के हल्के दोनो हाथों को रगड़े।

जिससे आपके हाथों की मेहदी अपने आप छूट जाएगी मेहंदी के छूट जाने के बाद आप गैस जलाकर तवे को गरम करें और उस पर दो से चार लौगो को डाल दें।

जब लोंगे अच्छी तरीके से गर्म हो जाएंगी तो उससे धुआ निकलेगा उसी घुएं मैं अपने हाथों को सेके जिससे आपके मेहंदी का रंग और गहरा चटक लाल और गाढ़ा हो जाएगा।

आप चाहे तो मेहंदी छुड़ाने से पहले भी यह काम कर सकते हैं या फिर जब मेहंदी छूट जाए इसके बाद यह भी यह प्रयोग कर सकते है।

इस विधि के करने से आपके मेहंदी का रंग गहरा लाल गाढ़ा हो जाता है और आपकी मेहंदी पहले से और ज्यादा सुंदर रचती है।

2. चीनी का घोल

चीनी भी मेहंदी के रंग को निखारने में काफी ज्यादा लाभदायक साबित होती है इसकी मदद से भी आप अपनी मेहंदी के रंग को और ज्यादा गहरा लाल कर सकते हैं।

और इससे आपकी मेहंदी जल्दी छुट्ती भी नहीं है जिसकी वजह से आपकी मेहदी का रंग और गहरा लाल गाढा हो जाता है।

विधि- मेहंदी लगाने के बाद जब आपकी मेहंदी सूख जाये तो आपको चीनी का घोल बना लेना है इसके लिए आप एक कटोरी में थोड़ा-सा पानी लीजिए और उसमें एक चम्मच चीनी खोल लीजिए।

जब घोल तैयार हो जाए तो आप रुई की मदद से इस घोल को अपनी मेहंदी पर लगा ले इस घोल को लगाने से आपकी मेहंदी अच्छी तरीके से आपके हाथों पर चिपक जाती है।

जिससे मेहंदी का रंग आपके हाथों पर अच्छी तरीके से आ जाता है और आपकी मेहंदी का रंग पहले से ज्यादा गहरा और लाल हो जाता है।

3. चुना का उपयोग करके

चुना लगाने से आप अपनी मेहदी के रंग को काफी ज्यादा बढा सकते हो क्योकि चुना मेहंदी के रंग को बढाने में काफी लाभदायक होता है।

चुना आपकी मेहदी के रंग को दुगना बढ़ा सकता हैं क्योंकि चुना बहुत ज्यादा गर्म होता है जो कि आपकी मेहंदी के रंग को चटक लाल गाढा कर देता है।

इसलिए आप चुना लगा कर भी अपने मेहंदी के रंग को आराम से बढ़ा सकते हैं।

विधि- जब आप की मेहंदी अच्छी तरीके से सूख कर छूट जाए तो आप सरसो के तेल में हल्की मात्रा में चुना मिला ले और फिर उसी पेस्ट को अपने हाथों पर लगा ले।

जिससे आपकी मेहंदी का रंग दुगना निखर कर आएगा और साथ ही चटक लाल हो जाएगा।

चूना मेहंदी के रंग को लाल करने में काफी अच्छा उपाय साबित हो सकता है साथ ही आपकी मेहंदी के रंग को भी काफी ज्यादा चटक करता है।

4. सरसों के तेल का इस्तेमाल करके

सरसों का तेल आपकी मेहंदी के रंग को बढ़ाने में काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है क्योंकि जब मेहंदी गीली होती है तो हमें तेल को दूर रखना चाहिए।

पर जब हमारी मेहंदी अच्छी तरह सूख कर छूट जाती है तो यही सरसों का तेल हमारे लिए रामबाण का काम करता है और हमारी मेहंदी के रंग को गहरा लाल गाढा कर देता है।

विधि- जब आप की मेहंदी अच्छी तरीके से सूख कर छूट जाए तो आप सरसों के तेल को अपने दोनों हाथों पर अच्छी तरीके से मल ले।

इसके बाद आप कोशिश करें कि पानी से दूर रहें क्योंकि यदि आप पानी में गए तो आपका यह नुक्सा काम नहीं करेगा।

इसलिए जब तेल अच्छी तरीके से सूख जाए तब ही आप पानी में हाथ दें इससे आपकी मेहंदी का रंग गहरा लाल गाढ़ा हो जाएगा और आपकी मेहंदी अच्छी तरीके से सुंदर रंग देगी।

सरसों का तेल हमारी मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने में काफी ज्यादा मददगार साबित होता है सरसों का तेल सबसे सरल उपाय होता है यदि आप अपने मेहंदी के रंग को गाढ़ा करना चाहते हैं तो इसका उपयोग कर सकते है।

5. अचार के तेल का उपयोग करके

अचार के तेल का उपयोग करके भी आप अपनी मेहंदी के रंग को गाढ़ा कर सकते है अचार का तेल भी आपकी मेहंदी के रंग को गहरा चटक लाल कर देता हैं।

विधि- मेहंदी के रंग को चटक लाल गाढ़ा करने के लिए आप किसी भी अचार के तेल को प्रयोग में कर सकते हैं।

अचार के तेल में सरसों – सौप होती है जो काफी ज्यादा गर्म होती है और इसी वजह से आपके मेहंदी के रंग गाढ़ा हो जाता है।

और अचार तो सभी के घरों में आसानी से उपलब्ध हो जाता है यह भी मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने का सबसे सरल उपाय है।

इसकी मदद से आप अपने मेहंदी के रंग को चटक गाढा लाल कर सकते हैं और उसे सुंदर बना सकते हैं।

इसको भी जरुर पढ़ें:

Final Words:

तो दोस्तों ये था मेहंदी का रंग डार्क काला और लाल कैसे करें, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद अब आपकी मेहंदी बहुत ही गाढ़ी दिखाई देगी और आपकी निखर कर कलर पकड़ेगी.

आपको अगर हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा महिलाओं और लड़कियों की हेल्प हो पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X