मेहंदी का रंग कैसे छुड़ाएं | मेहंदी का रंग हटाने का तरीका

मेहंदी हर किसी को लगाना अच्छा लगता है चाहे शादी हो या फिर कोई त्यौहार हर सीजन में मेहंदी अपना रंग छोड़ जाती है। और इसे महिलाएं खूब चाव से लगाती है पर कभी – कबार ऐसा होता है कि हमारी मेहंदी अच्छी तरीके से रचती नहीं है तो हम उसे जल्दी से जल्दी छुड़ाने की कोशिश करते हैं।

या फिर किसी – किसी को मेहंदी की महक से एलर्जी होती है या फिर उसे मेहंदी की महक अच्छी नहीं लगती है इस वजह से भी वह मेहंदी के रंग को अपने हाथों से जल्दी से जल्दी उतारना चाहते हैं।

और इसलिए वह लोग बहुत सारे उपाय भी करते हैं आज हम आपको बताएंगे कि आप मेहंदी के रंग को जल्दी से जल्दी कैसे छुड़ा सकते हैं।

वह भी घरेलू उपाय करके साथ ही यदि आप के कपड़ों पर भी मेहंदी का रंग लगा हो उसे भी आप घरेलू उपाय करके छुटा सकते हैं।

वैसे मेहंदी का रंग होता तो काफी ज्यादा पक्का है जो काफी मुश्किल से छूटता है पर हम कुछ घरेलू नुस्खे करके उन्हें जल्दी से जल्दी अपने हाथों और कपड़ों से हटा सकते हैं।

मेहंदी के रंग को छुडाने के कारण

mehndi ka rang kaise chudaye gharelu upay

किसी – किसी को मेहंदी की महक अच्छी नहीं लगती है इसलिए वह अपने हाथों से इसके रंग को जल्दी से जल्दी हटाना चाहता है।

साथ ही साथ किसी को इससे एलर्जी भी होती है या फिर आपके हाथ पर मेहंदी हल्की रचती है इस वजह से भी महिलाएं अपने मेहंदी के रंग को जल्दी से जल्दी छुड़ाने की कोशिश करती हैं।

1. मेहदी से एलर्जी

बहुत-सी महिलाओं को मेहंदी से एलर्जी होती है इसीलिए वह शादी या किसी फक्शन में मेहंदी लगा तो लेती हैं।

पर मेहंदी लगाने के दो-चार दिन बाद ही उसे अपने हाथों से जल्दी से जल्दी जुटाने की कोशिश करने लगती हैं क्योंकि उन्हें मेहंदी से दिक्कत होने लगती है।

और इसीलिए वह अपने हाथों से मेहंदी का रंग जल्दी से जल्दी उतारती हैं।

2. मेहदी के खराब रंग के कारण

कभी – कबार महिलाएं मेहंदी तो बहुत ही अच्छी तरीके से अपने हाथ में लगाती हैं और उन्हें यही उम्मीद होती है कि उनके हाथ पर मेहंदी का रंग अच्छा गाढा लाल होगा।

पर मेहंदी खराब होने की वजह से उनकी मेहंदी का रंग हल्का रह जाता है इसकी वजह से महिलाएं मेहंदी को अपने हाथों से जल्दी छुड़ाने की कोशिश करती हैं।

क्योंकि उन्हें हल्का मेहदी का रंग अच्छा नहीं लगता हैं इसीलिए वो अपने हाथों से मेहंदी के रंग को जल्दी से जल्दी मिटाने की कोशिश करने लगती हैं।

3. मेहदी की खुशबू से दिक्कत

किसी – किसी महिलाओं को मेहंदी की खुशबू से भी दिक्कत होती है उन्हें मेहंदी की खुशबू अच्छी नहीं लगती है पर शादी या त्यौहार पर वह मेहंदी लगा तो लेती हैं।

पर फिर उसे वह अपने हाथों से जल्दी से जल्दी हटाने की कोशिश करती हैं।

मेहंदी के रंग को उतारने के टिप्स

1.पानी या साबुन से बार- बार हाथ धुलने से

यदि आप अपने हाथों की मेहंदी को जल्दी छुड़ाना चाहती हैं तो कोशिश करें कि आप ज्यादा से ज्यादा पानी या साबुन से अपने हाथ धोये।

ऐसा करके आप अपने मेहंदी के रंग को जल्दी से जल्दी छूटा पाएगी।

2. हाथो से कपड़े या बर्तन धुल कर

यदि आप चाहते हैं कि आपके मेहंदी का रंग जल्दी से जल्दी छूटे जाये तो आप कोशिश करें कि आप अपने हाथों से कपडे धुले।

क्योंकि जब आप अपने हाथों से कपड़े धुलेगे तो मेहंदी का रंग जल्दी से जल्दी आपके हाथों से छूट जाएगा और बर्तन को भी अच्छी तरफ साफ करे।

ऐसा करके आप अपनी मेहंदी के रंग को जल्दी से जल्दी अपने हाथों से छूटा सकते हैं और यह तो आप रोज ही काम करते हैं।

मेहदी छुडाते समय सावधानिया

1. चोट लगाने से बचे

कभी – कबार हम मेहंदी के रंग को छुड़ाने के लिए अपने हाथों पर चोट भी लगा लेते हैं हमें ऐसा करने से बचना चाहिए।और हमें आसानी से मेहंदी के रंग को निकालना चाहिए मेहंदी के रंग को हम घरेलू उपाय करके आराम से मिटा सकते हैं।

2. गलत चीज के इस्तेमाल से बचना चाहिए

अक्सर ऐसा होता है कि जब हम मेहंदी के रंग को छुडाते हैं तो कभी – कबार घरेलू उपाय ना कर कर हम लोग कुछ ऐसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं।

जिनसे हमारे हाथों की मेहंदी तो जल्दी छूट जाती है पर उनसे हमारे हाथों पर अन्य समस्याएं हो जाती हैं जैसे दाने , एलर्जी इसलिए हमें गलत चीज के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

मेहदी के रंग को छुड़ाने के कुछ घरेलू उपाय

mehndi ka rang kaise hataye

1. नीबू और बेकिग सोडा

यदि आप अपने हाथों की मेहंदी के रंग को जल्दी छुड़ाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा और नींबू इसमें आपकी काफी ज्यादा मदद करेगी। इसकी मदद से आप अपने हाथों की मेहंदी को कुछ ही दिनों में आराम से छुटा लेंगे।

विधि- एक कटोरी में आप एक चम्मच बेकिंग सोडा डाल ले और फिर एक नींबू के रस को उसी बेकिंग सोडा में मिला लें।

फिर इसके बाद मेहंदी लगी हाथों पर इसको लगा ले कुछ देर हाथों में लगाने के बाद आप अच्छी तरीके से हाथ को साबुन से धो लें।

यदि आप यह उपाय दिन में तीन से चार बार करते हैं तो आपकी मेहंदी का रंग जल्दी से जल्दी हट जाता है और आपके हाथ साफ हो जाते है।

2. ऑलिव ऑयल और नमक

नमक और ऑलिव ऑयल भी आपकी मेहंदी को जल्दी छुड़ाने में काफी ज्यादा मदद करता है इसकी मदद से भी आप मेहंदी जल्दी छुटा सकते हैं।

विधि- आप एक कटोरी में ऑलिव ऑयल को कर लें इसके बाद उसमें एक चम्मच नमक को डाल ले और उसका पेस्ट बना लें।

इस पेस्ट को आप अपने दोनों हाथों पर कम से कम 10 मिनट तक लगाएं ऐसा आप दिन में कम से कम 4 से 5 बार करें।

ऐसा करके आप मेहंदी के रंग को जल्दी छुड़ा सकते हैं और इससे आपके हाथों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।

3. ब्लीच का प्रयोग करके

अक्सर कर हम ब्लीज को अपने चेहरे पर प्रयोग करते हैं इसके प्रयोग से हमारा चेहरा एकदम साफ हो जाता है। और आप इसके प्रयोग से अपनी मेहंदी के रंग को भी हल्का कर सकते हैं या फिर हटा सकते है।

विधि- इस प्रयोग में आप ऐसे ब्लीज का प्रयोग करते है जो आपको सूट करती है आप उस ब्लीच को अपने हाथों पर लगा सकते हैं।

ऐसा यदि आप दिन में दो से तीन बार करते हैं तो आपके मेहंदी का रंग हल्का या फिर चला जाता है और ऐसा करने से भी आपके हाथों पर कोई बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

4. टूथपेस्ट का इस्तेमाल करके

आपकी मेहंदी के रंग को छुड़ाने के लिए टूथपेस्ट भी काफी ज्यादा लाभदायक होता है इसलिए आप इसके इस्तेमाल से भी अपने मेहंदी के रंग को हटा सकते हैं।

विधि- आप अपने घर में जो भी टूथपेस्ट इस्तेमाल करते हैं उसको आप अपने मेहंदी वाले हाथों पर लगा सकते हैं और कुछ देर के लिए अपने हाथो को ऐसा ही छोड़ दें।

यदि आप यह प्रयोग दिन में दो से तीन बार भी करते हैं तो इससे भी आपकी मेहंदी का रंग छूट जाता है।

5. आलू के रस का इस्तेमाल करके

आलू के उपयोग से भी आप अपने मेहंदी के रंग को हटा सकते हैं और यह आसानी से आपके घर पर उपलब्ध भी हो जाते हैं। आलू की मदद से आप अपने मेहंदी के रंग को 2 से 3 दिन में ही आराम से छुड़ा सकते हैं।

विधि- हमें एक आलू को लेना है इसके बाद उसे छीलकर उसके रस को निकाल लेना है रस को निकाल लेने के बाद हमें उसे मेहंदी लगे हाथों पर अच्छी तरीके से लगा लेना है।

इस प्रयोग को हम दिन में 5 से 6 बार भी करते हैं तो इससे आपकी मेहंदी का रंग हट जाता है और आपके हाथ एकदम साफ निकल आते हैं।

वैसे मेहंदी हटाने का सबसे सरल उपयोग यही है कि आप ज्यादा से ज्यादा कपड़े, बर्तन या घर के काम करें इससे आपकी मेहंदी जल्दी से जल्दी छूट जाती हैं।

कपड़ो से मेहंदी का रंग निकालने के उपाय

कभी कभी मेहंदी लगाते समय हमारे कपड़ों पर मेहंदी का रंग लग जाता है और फिर हमारे कपड़े में लाल रंग के धब्बे लग जाते है. कुछ लोगो के सोते समय भी कपड़े, बिस्तर या बेड शीट पर भी मेहंदी का रंग लग जाता है.

तब हमको समझ में नहीं आता है की अब इसको कैसे निकाले, तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप निचे बताये गए घरेलू नुस्खों को फॉलो करके आसानी से कपड़ों पर लगे मेहंदी के रंग को हटा सकते है.

1. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके

यदि आप मेहंदी लगे कपड़े पर बेकिंग सोडा डालकर उसे अच्छी तरीके से साबुन से रगड़ते हैं तो इससे आपके कपड़े पर लगा मेहंदी का दाग जल्दी से चला जाता है।

2. नीबू और नमक का इस्तेमाल करके

जिस जगह पर आपके कपड़े पर मेहदी का दाग लगा है उस जगह पर आप नींबू के रस और नमक को डाल दें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

उसके बाद आप उसे अच्छी तरीके से साबुन से धो लें इस प्रयोग से भी आपके कपड़े पर लगा मेहदी का दाग चला जाता है। यदि एक बार में नहीं जाता है तो आप ऐसे दो से तीन बार करे तो आपके मेहंदी का दाग हमेशा के लिए हट जाएगा।

इनको भी जरुर पढ़े:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था मेहंदी का रंग कैसे छुड़ाए, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा को अगर मेहंदी का रंग हटाने या उतारने का तरीका क्या है.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको जरुर शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो की हेल्प हो पाए.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.