मैगी खाने के फायदे और नुकसान | Maggi Benefits Side Effects in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ मैगी खाने के फायदे और नुकसान शेयर करने वाले है जिसको पढ़ने के बाद आप सभी को मैगी के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी जिसको पढ़ने के बाद आपको और कोई दूसरी पोस्ट पढ़ने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी।

मैगी हमारे भारत में बहुत ज्यादा बिकती है और घर-घर में इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आपको पुरे भारत में लगभग हर दुकान में आपको मैगी मिल जाएगी।

चाहे बूढ़ा हो या बच्चा हर किसी को मैगी खाना बहुत पसंद होता है लेकिन क्या सच्चे में इसके कोई फायदे है या फिर इसके नुकसान भी है?

तो चलिए आज इस पोस्ट में हम आपको मग्गी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है. हम इस पोस्ट में अपना पर्सनल एक्सपीरियंस भी शेयर करेंगे लेकिन हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को एक बार जरूर पूरा पढ़े।

मैगी खाने के फायदे और नुकसान

Maggi Benefits Side Effects in Hindi

maggi khane ke fayde nuskan

दोस्तों आपको अच्छे से समझाने के लिए हम इस पोस्ट को २ हिस्सों में बाटेंगे। पहले हम इसके बेनिफिट के बारे में बात करेंगे और फिर ये देखेंगे की इसके हेल्थ साइड इफेक्ट क्या है।

Maggi Benefits in Hindi

मैगी खाने के फायदे

चलिए अब देखते है की पुरे भारत में मैगी इतनी फेमस क्यों है और फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की हर कोई इसको खाने के लिए हमेशा रेडी रहते है। चलो कुछ कारण देख लेते है जिस वजह से मैगी इंडिया का नंबर १ नूडल्स ब्रांड है।

1. इंस्टेंट नूडल्स है

मैगी एक इंस्टेंट नूडल्स है जिसको केवल आपको पैकेट से खोलना होता है और पानी और मसाले के साथ पकाना होता है जिसकी वजह से इसका नाम इंस्टेंट नूडल्स पढ़ गया है।

जो चौमिन और नूडल्स आपको मार्किट में मिलती है उसको बनाने से पहले उसको गरम पानी में बॉईल करना पढता है और फिर कुछ घंटों तक सुखना पड़ता है और फिर जाकर हम उसका चौमिन या नूडल्स बना सकते है।

अगर आप घर पर नूडल्स या चौमिन बनाते है तब शायद आपको इस बात का पता होगा लेकिन मैगी में ऐसा कुछ भी करने की जरुरत नहीं होती इसलिए ये इंस्टेंट नूडल्स की वजह से पुरे इंडिया में बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गया है।

2. बेस्ट मार्केटिंग स्ट्रेटेजी

दोस्तों मैगी nestle कंपनी का प्रोडक्ट है जो की एक विदेश की कंपनी है और उनके पास पैसों की कोई भी कमी नहीं है।

उन्होंने ने अपने २ मिनट वाले ad से इसको इतना पॉपुलर बना दिया और घर-घर में इसको पहुंचा दिया जिसकी वजह से आज ये भारत का नंबर १ नूडल ब्रांड बन गया है।

हलाकि इसको बनाने में २ मिनट तो नहीं लगते है कम से कम ५ मिनट का टाइम तो जरूर लगता है लेकिन हां ये बात तो पक्का है की ये बहुत ही झट पट बन जाता है।

3. PG और हॉस्टल के लोगो में बहुत फेमस है

आज के टाइम पर बहुत सारे लड़के और लड़कियां अपना करियर बनाने के लिए या फिर जॉब करने के लिए अपने घर से दूर किसी PG या हॉस्टल में रहते है और वहां पर उनको सभी घर के सामन नहीं मिलते है।

हॉस्टल और PG में रहने वाले लोग इसका बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल करते है वो केवल एक इलेक्ट्रिक बायलर ले लेते है और फिर केवल इसमें मग्गी और उसका मसाला डालकर पका लेते है और फिर उनकी मैगी बनकर रेडी हो जाती है।

जब हम खुद PG में रहते थे तो हमने भी इसको खूब खाया है और मेरे दोस्तों भी इसको बहुत खाते थे।

4. टेस्टी लगती है

मैगी के सामने बहुत सारे कॉम्पिटिटर मार्किट में आये लेकिन मैगी कोई कोई भी पीछे नहीं कर पाया क्यूंकि उनके प्रोडक्ट में दम ही नहीं था।

अगर आपने मैगी खाया है तब आपको पता ही होगा की ये कितनी टेस्टी लगती है. थोड़ी हरी मिर्च, टमाटर, मटर और शिमला मिर्च डालकर तो ये गजब की टेस्टी लगती है।

इसके अलावा अगर आप सिंपल प्लेन मैगी भी बनाते हो तभी भी इसका टेस्ट बहुत ही जबरदस्त लगता है।

5. अलग अलग वैरायटी

मैगी को बनाने के बहुत सारे तरीके है जैसे प्लेन मैगी, अंडा मैगी, वेग मैगी, पनीर मैगी इत्यादि जिसकी वजह से भी ये एंटी पॉपुलर हो गयी है।

मैगी की वजह से आज बहुत लोग इससे अपना बिजनेस भी कर रहे है अगर आप दिल्ली जैसे शहर में किसी भी बड़े ऑफिस के बहार जाकर देखोगे तो वजह पर आपको मैगी वाला जरूर मिल जायेगा।

जो की इन्ही सभी वैरायटी के मैगी बनाकर खूब अच्छे पैसे भी कमा रहे है।

6. इवनिंग Snacks

दोस्तों हम सुबह, दुपहर और रात को डाइट लेते है लेकिन कभी कभी हमको अचानक से भूक लग जाती है उस टाइम पर हम पर्सनली इसका बहुत इस्तेमाल करते है और शायद आपने भी जरूर किया होगा।

कभी कभी जब हमको शामको बहुत ज्यादा भूक लगती ही तब उस टाइम पर हम मैगी बना लेते है और इसके लिए हमको अपने घर वालों को भी बनाने को बोलना नहीं पड़ता है।

केवल गरम पानी में मैगी और मसाला डालो और ५ मिनट का इंतजार बस फिर क्या है टेस्टी मैगी बनकर रेडी हो जाती है।

7. Quick ब्रेकफास्ट

दोस्तों मैगी का सबसे ज्यादा इस्तेमाल लोग नास्ते में करते है क्यूंकि सबसे पहले तो ये बहुत जल्दी बन जाती है और खास करके जो लोग बहुत ज्यादा बीजी रहते है जैसे की ऑफिस और सुबह जल्दी काम पर जाने वाले लोग तो वो लोग फटाफट मैगी खाकर ऑफिस चले जाते है।

हम भी जब जॉब करते थे तब हमने भी ऐसा ही किया था और आज भी बहुत लोग ऐसा ही करते है।

 मैगी खाने के नुकसान

Maggie Side Effects in Hindi

1. मैदा है नुकसानदायक

दोस्तों मैगी का सबसे बड़ा नुकसान ये है की इसमें मैदा है जो की हमारे सेहत के लिए बहुत ही नुकसानदायक है।  मैदे से आपके digestive सिस्टम पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

2. गैस की प्रॉब्लम

जिन लोगो को गैस की समस्या है उनको तो मैगी से हमेशा दूर ही रहना चाहिए क्यूंकि इसको खाने से पेट में गैस बनती है क्यूंकि इसमें मैदा होता है।

अगर इसमें आटा होता तब तो ठीक था लेकिन मैदे की वजह से गैस की प्रॉब्लम और भी बिगड़ जाती है।

3. पेट साफ ना होना

जो लोग मैगी ज्यादा खाते है उनके साथ पेट ना साफ़ होने की प्रॉब्लम होने लग जाती है क्यूंकि जैसा की हमने आपको बताया है की इसमें मैदे का उपयोग किया जाता है जो की आपके आंतों पर चिपक जाता है।

जिसकी वजह से आपका पेट अच्छे से साफ़ नहीं होगा और गैस की प्रॉब्लम होती है।

4. भूक ना लगना

ये तो हमने पर्सनली महसूस किया है की जिस दिन हम ब्रेकफास्ट में मैगी खाते है उस दिन हमको दुपहर में जल्दी भूक नहीं लगती है और इसका मेन कारण है मैदा।

कुल मिलकर देखा जाये तो मैदे की वजह से हमको मैगी के अधिकतर नुकसान देखने को मिलते है।

5. बच्चों के लिए बहुत हानिकारक है

दोस्तों अगर बड़ों की बात करे तो उनका digestive system छोटे बच्चों के मुकाबले तो बहुत ही स्टोंग होता है लेकिन बच्चे जब ये मैगी को रेगुलर खाते है तब उनको बहुत प्रॉब्लम होती है।

बच्चे मैदे को जल्दी पचा नहीं पाते है जिसकी वजह से उनके पेट में दर्द और गैस की प्रॉब्लम होती है। और प्रॉब्लम की बात तो ये है की अगर बच्चों को इसकी आदत पड़ जाये तब तो वो मानते ही नहीं है।

हमारी लड़की खुद मैगी को बहुत पसंद करती है लेकिन अब हमने उसको मैगी देना बंद कर दिया है जब कभी भी हमको मैगी खाने का मन करता है तब हम चुपके से खा लेते है लेकिन बच्चे के सामने नहीं खाते है।

आप भी ऐसा ही कर सकते है और बच्चे को मैगी ज्यादा ना दे।

6. पॉपुलर मैगी केस

वैसे तो आपको मैगी के बारे में आये गए दिन कुछ ना कुछ नेगेटिव न्यूज़ जरूर देखने को मिलता है। लेकिन साल 2014 -2015 में मैगी में monosodium glutamate प्रदार्थ की बहुत ज्यादा अधिक मात्रा की वजह से केस हुआ था।

Barabanki district of Uttar Pradesh ने तब केस किया था। लेकिन nestle एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जिन्होंने अपने लेबल से monosodium glutamate ना होने के दावे हो हटा दिया।

ऐसी कुछ न्यूज़ हमको देखने को मिलती थी लेकिन आज भी मैगी मार्किट में बहुत ही तेजी से बिक रहा है।

हमारा सुझाव:

दोस्तों ऐसा नहीं है की आप मैगी बिलकुल भी नहीं खा सकते है लेकिन इसको रेगुलर इस्तेमाल ना करे। क्यूंकि हमने देखा है की बहुत सारे लोग रेगुलर इसको अपने डाइट का हिस्सा बना लेते है खास करके ब्रेकफास्ट में।

आपको ऐसा नहीं करना है कभी कबार ठीक और और इसमें कोई भी प्रॉब्लम नहीं है लेकिन रेगुलर मैगी को नहीं खाना चाहिए।

आप इस बात से समझिये की क्या आप बाजार की चौमिन और मोमो रोज खाते है क्या ? नहीं ना तो फिर मैगी को भी आपको कभी कबार खाना चाहिए रोज नहीं।

Related posts:

चटपटी मैगी कैसे बनाए 

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको मैगी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी।

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको अधिक से अधिक शेयर करे ताकि ज्यादा से जायदा लोगो को इस पोस्ट से फायदा हो पाए।

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में भी कमेंट में अपनी राय जरूर शेयर करे।

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.