हॉर्लिक्स के फायदे और नुकसान | Horlicks Benefits Side Effects Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हैं आपके साथ हॉर्लिक्स के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी डिटेल में बात करने वाले हैं जिसको पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि हॉर्लिक्स खाने की क्या बेनिफिट और साइड इफेक्ट होते हैं.

दोस्तों केवल भारत में ही नहीं पूरे विश्व में हॉर्लिक्स बहुत ही ज्यादा पॉपुलर है. इसको आप एक सप्लीमेंट की तौर पर देख सकते हो.

हॉर्लिक्स का उपयोग बड़े और बच्चे, पुरुष और महिलाएं हर कोई करता है क्योंकि इसके लाभ बहुत ज्यादा है. यदि हम भारत की बात करें तो हॉर्लिक्स सबसे ज्यादा बिकने वाला फूड सप्लीमेंट है.

हॉर्लिक्स की लोकप्रियता स्कूल जाने वाले छात्र और छोटे बच्चों की वजह से बहुत ज्यादा बढ़ गई है. फूड सप्लीमेंट इंडस्ट्री में भारत में हॉर्लिक्स सबसे ज्यादा बिकने वाला फूड सप्लीमेंट प्रोडक्ट है.

यदि आप भी हॉर्लिक्स से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तब आपको इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ना चाहिए.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस महत्वपूर्ण पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान
Horlicks Benefits and Side Effects in Hindi

दोस्तों आप सभी लोगों को अच्छी तरीके से समझाने के लिए सबसे पहले हम आपके साथ इसके फायदे और बेनिफिट के बारे में बात करेंगे फिर अंत में हम हॉर्लिक्स के नुकसान और साइड इफेक्ट के बारे में चर्चा करेंगे तो चलिए शुरू करते हैं.

Horlicks ke fayde aur nuksan

हॉर्लिक्स के फायदे और लाभ
Horlicks Benefits in Hindi

1. लंबाई बढ़ाता है

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छा फूड सप्लीमेंट है. और कंपनी का दावा है कि हॉर्लिक्स का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से बच्चों की लंबाई बहुत तेजी से बढ़ती है.

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे की हाइट कम है तब आप उसको दिन में दो बार हॉर्लिक्स दे सकते हो इससे उसकी हाइट अच्छी बढ़ेगी.

हॉर्लिक्स उन बच्चों के लिए भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है जिनका कद वरना बंद हो गया है. रेगुलर इसका इस्तेमाल करें और इससे आपके बच्चे की लंबाई बहुत अच्छी तरीके से बढ़ेगी.

2. ताकत बढ़ाना

दोस्तों चाहे बच्चे हो या बड़े यदि ताकत की कमी है तब इसका सेवन करने से आपके शरीर में ताकत बढ़ेगी. यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा कमजोर है तब आप उसको दूध के साथ हॉर्लिक्स दे सकते हैं इससे उसके शरीर की कमजोरी दूर होगी और उसके शरीर में ताकत आएगी.

कुछ बच्चों में ताकत की कमी बहुत ज्यादा पाई जाती है जिसकी वजह से वह हमेशा सुस्त रहते हैं. लेकिन यह आपके बच्चे के लिए अच्छी बात नहीं है.

ताकत बढ़ाने के लिए यह बहुत ही अच्छा फूड सप्लीमेंट है तो आप नियमित रूप से अपने बच्चे को इसको पिलाया करें.

3. दिमाग तेज करना

चाहे छोटे बच्चे हो या फिर स्कूल या कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चे उन सब लोगों के लिए हॉरलिक्स एक वरदान के जैसा है.

हॉर्लिक्स का नियमित यूज करने से दिमाग तेज होता है जिससे कि बच्चों को पढ़ाई लिखाई में बहुत सहायता होती है.

यदि आपका बच्चा पढ़ाई लिखाई में बहुत कमजोर है या वह बहुत जल्दी चीजों को भूल जाता है तब आपको हॉर्लिक्स अपने बच्चे को अवश्य देना चाहिए इससे उसका दिमाग बहुत तेज होगा. और पढ़ाई लिखाई में भी उसका प्रदर्शन बहुत बढ़िया हो जाएगा.

4. विटामिन और मिनरल

क्या आपको पता है कि आपके बच्चे को सही मात्रा में विटामिन और मिनिरल उस की ग्रोथ के लिए प्राप्त होना बहुत ज्यादा जरूरी है.

लेकिन दुख की बात यह है कि हमारे भोजन में यह सभी पोषक तत्व हमारे बच्चे को नहीं मिल पाता है. जिसकी वजह से आपके बच्चे का संपूर्ण विकास अच्छे से नहीं हो पाता है.

हॉर्लिक्स इस कमी को दूर करता है और आपके बच्चे को वह सभी पोषक तत्व जैसे कि जरूरी विटामिन और मिनरल प्रदान करता है जिससे कि उसका संपूर्ण विकास बहुत अच्छी तरीके से होता है.

5. मांसपेशियों का विकास होना

दोस्तों हॉरलिक्स में प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपके बच्चों की मांसपेशियों को मजबूत करता है और इसी के साथ उनके मांसपेशियों को मजबूत और उनका विकास भी करता है.

यदि आपको लगता है कि आपके बच्चे के शरीर में मांस बहुत ज्यादा कम है तब आप उसको रेगुलर हॉरलिक्स दिया करें इससे उनके शरीर में मांस की बढ़त होगी जिससे कि वह और भी ज्यादा मजबूत और ताकतवर बनेंगे.

6. इम्यून सिस्टम मजबूत करना

दोस्तों यदि हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानी के इम्यून सिस्टम कमजोर हो तब हमें कोई भी बीमारी बहुत आसानी से लग जाती है.

इसी प्रकार यदि आपका बच्चा भी बहुत जल्दी-जल्दी बीमार होता है तब इसका मतलब यह है कि उसका इम्यून सिस्टम यानी के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर है.

हॉर्लिक्स में 9 प्रकार के nutrients पाए जाते हैं जैसे कि Vit B6, B12, C, D, Copper, Folic Acid, Iron, Selenium and Zinc जो कि आपके बच्चों की इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है.

7. मजबूत हड्डी

हॉर्लिक्स का रेगुलर इस्तेमाल करने से आपके बच्चों की हड्डियां बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है. यह आपके बच्चों के हड्डियों में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाता है जिसे उनकी हड्डियां मजबूत होने लगती है.

यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा खेलकूद करता है तब उसके लिए मजबूत हड्डियां होना बहुत ज्यादा जरूरी है वरना छोटी से छोटी चोट भी बहुत भयंकर रूप धारण कर सकती है.

8. कंसंट्रेशन बढ़ाना

यदि आपके बच्चों का ध्यान पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल भी नहीं लगता है तब आपको हॉर्लिक्स का उपयोग अवश्य करना चाहिए.

इसका उपयोग करने से आपके बच्चों का पढ़ाई लिखाई में मन लगेगा. कंपनी का दावा है किसका उपयोग करने से बच्चों की कंसंट्रेशन पावर यानी के ध्यान लगाने की शक्ति में बढ़त होती है.

बहुत माता-पिता की शिकायत होती है कि उनके बच्चे का पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल भी ध्यान नहीं लगता है. यदि आपके बच्चे की भी यही समस्या है तब आप उसको रेगुलर हॉर्लिक्स दिया करें.

9. वजन बढ़ाता है

यदि आपका बच्चा बहुत ज्यादा कमजोर है या उसका वजन बहुत ज्यादा कम है तब आप उसको हार्डलैक्स जरूर दिया करें.

अब बहुत लोगों को यह लगेगा कि हॉर्लिक्स पीने से हमारा बच्चा मोटा हो जाएगा. दोस्तों ऐसा नहीं है क्योंकि हार्डलैक्स में लीन प्रोटीन पाया जाता है जो कि आपकी बच्चों में बिना चर्बी या फैट को बढ़ाएं मांसपेशियों का विकास करता है.

जिससे कि आपके बच्चों के शरीर में लीन मसल मास की बढ़त होती है जिसकी वजह से आपके बच्चों का वजन हेल्थी तरीके से बढ़ता है.

हॉर्लिक्स के नुकसान और साइड इफेक्ट
Horlicks Side Effects in Hindi

दोस्तों हॉर्लिक्स कोई आज की कंपनी नहीं है. यह भारत में बहुत लंबे समय से सबसे ज्यादा बिकने वाला बच्चों का फूड सप्लीमेंट है.

अभी तक इसको पीने से बड़ो या बच्चों में कोई भी नुकसान या साइड इफेक्ट देखने को नहीं मिला है. यह पूरी तरीके से सुरक्षित और सेफ फूड सप्लीमेंट है.

इसको बच्चे और बड़े बिना किसी टेंशन के रेगुलर पी सकते हैं.

हॉर्लिक्स कब और कैसे पीना चाहिए

How to use Horlicks in Hindi

दोस्तों हॉर्लिक्स को नाश्ते के साथ पीना चाहिए यह सबसे बढ़िया समय है अपने बच्चों को हॉर्लिक्स देने का.

आप 200 मिलीलीटर गर्म या ठंडे दूध में दो से तीन चम्मच हॉर्लिक्स अपने बच्चों को दिया करें.

यदि आपके बच्चों को दूध पीना पसंद नहीं है तब ऐसी स्थिति में आप उनको पानी के साथ भी हॉर्लिक्स दे सकते हो लेकिन दूध के साथ पीने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं.

यदि आपके बच्चे को दूध पीने से कोई प्रॉब्लम नहीं है तब आप उस को अवश्य दूध के साथ ही हॉर्लिक्स दिया करें.

दूध या पानी में हॉर्लिक्स डालने के बाद उसको अच्छी तरीके से मिला लीजिए. अपने जरूरत के हिसाब से उसमें आप चीनी भी मिला सकते हैं.

हॉर्लिक्स को आप अपने बच्चों को रेगुलर तरीके से पिला सकते हैं इसका कोई भी नुकसान और साइड इफेक्ट नहीं होता है आप रोज अपने बच्चों को बिना कोई टेंशन के हॉर्लिक्स दूध या पानी के साथ द सकते हो.

हॉर्लिक्स आपको किसी भी मेडिकल शॉप में बहुत आसानी से मिल जाएगी फिर चाहे आप बड़े शहर में रहते हो या छोटे गांव में, यह हर छोटे-बड़े शहरों में बहुत आसानी से उपलब्ध हो जाती है.

रिलेटेड पोस्ट:

जानिए endura mass के फायदे और नुकसान?

protinex के फायदे और नुकसान क्या है?

Glucon D के फायदे और नुकसान

Liv 52 कैसे लेना चाहिए

बॉर्नविटा के फायदे और नुकसान

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था हॉर्लिक्स पीने के फायदे और नुकसान. हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको हॉर्लिक्स के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

इसके अलावा हमने आपको यह भी बताया कि हॉर्लिक्स को कब और कैसे लेना चाहिए ताकि आपके बच्चों को इससे ज्यादा फायदा और लाभ मिले.

यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तब आप अपने सवाल हमारे साथ कमेंट में अवश्य पूछें. इसके अलावा क्या आप अपने बच्चों को हॉर्लिक्स पिलाती हो? यदि हां तो आप अपने विचार हमारे साथ जरूर शेयर करें धन्यवाद.

Please share:

Similar Posts

13 Comments

  1. manoj thapa says:

    Kya fat loss me horlicks ka use kar sakte hai??

  2. Arbaz Khan says:

    Raat ki sote samay pee sakte hai

  3. Liver patients pi sakta hai

    1. इस स्तिथि में अरुण जी आपको अपने डॉक्टर से पुचकार पीना चाहिए

  4. Mera bacha horliks ko din mai 5-6 bar churakar kha lete hai ese koi nuksan to nani kripya mujhe bataye

    1. ज्यादा खाने ना दीजिये दिन में केवल २ बार ही देना है.

      1. हौरलैक्स कितने समय मैं एक्सपायर हो जाता है

        1. दिशा जी इसकी जानकारी आपको डब्बे की पीछे या निचे प्रिंट हुई मिल जाएगी।

  5. दीपक says:

    Din me kitni baar aur khane se pehle ya baad me lena h

    1. दीपक जी आपको दिन में केवल एक बार सुबह के टाइम पर लेना चाहिए इससे आपको पुरे दिन भर एनर्जी मिलेगी.

  6. Dudh ke sath Horlicks lene se gass ho jati hai

    1. अखिल जी अगर आपको गैस की प्रॉब्लम है तब आप उसे पानी के साथ लिया करे अगर आप अपनी हेल्थ के लिए ले रहे है तो।

Leave a Reply

Your email address will not be published.