गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें

गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें– नमस्कार दोस्तो, हमारे वेबसाइट के एक और नए पोस्ट पर आप सभी लोगों का स्वागत है।कई बार हमसे गलती से Google Play Store डिलीट हो जाता है यदि आप से भी डिलीट हो गया है तब आज का यह आर्टिकल केवल आपके लिए है।

आज के आर्टिकल पर हम आप लोगों को “गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करे” के बारे में बताएंगे जो आपको आपके एंड्राइड फोन में प्ले स्टोर डाउनलोड करने में मदद करेगा।प्ले स्टोर के बगैर हम स्मार्टफोन में कोई भी गूगल के सर्विस का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं तो चलिए गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानते हैं।

Google Play Store क्या है?

google play store kaise download kare

Google Play Store कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानने के पहले अगर हम गूगल प्ले स्टोर को आसान और सरल भाषा में परिभाषित करें तो Google Play Store एक गूगल का ही सर्विस है जिसके मदद से हम हमारे एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर कोई भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन और गेम्स को डाउनलोड कर पाते हैं।

यदि हमारे स्मार्टफोन पर कोई कारण की वजह से गूगल प्ले स्टोर ना हो तब हम कोई भी ऐप या गम्स डाउनलोड नहीं कर सकते हैं।प्ले स्टोर ही इकलौता ऐसा गूगल का सर्विस है जिसके मदद से हम हमारे स्मार्टफोन पर कोई भी ऐप्स और गेम्स को जेनुइन तरीके से डाउनलोड कर सकते हैं।

प्ले स्टोर दुनिया का सबसे बड़ा ऐप डाउनलोड करने का प्लेटफार्म है।प्ले स्टोर के मदद से हम केवल ऐप और गेम्स को डाउनलोड ही नहीं कर सकते बल्कि हम प्ले स्टोर पर हमारा खुद का बनाया गया ऐप और गेम को पब्लिश भी कर सकते हैं। प्ले स्टोर के यूजर की संख्या के बारे में बात करें तो करोड़ों लोग प्ले स्टोर को इस्तेमाल करते हैं।

Google Play Store कैसे डाउनलोड करे

यह तो हम सभी जानते हैं की “Google Play Store” सभी के फोन में पहले से ही इंस्टॉल होता है परंतु यदि कोई कारण के वजह से प्ले स्टोर आपके फोन में नहीं है या आप गलती से प्ले स्टोर को अपने फोन से अनइनस्टॉल कर दिए हैं तब इसमें चिंतित होने का कोई बात नहीं है क्योंकि आज के इस पर हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपने स्मार्टफोन पर प्ले स्टोर को इंस्टॉल कर सकते हैं।

Step 1)- जितने भी एंड्रॉयड फोन हम लोगों को देखने को मिल जाता है सभी में लगभग प्ले स्टोर होता है और यदि आपके फोन में प्ले स्टोर नहीं है तब आप नीचे दिया गया Link के ऊपर क्लिक करके Google Play Store को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं।

डाउनलोड प्ले स्टोर

Step 2)- प्ले स्टोर को ऊपर दिया गया लिंग से डाउनलोड कर लेने के बाद आपको प्ले स्टोर को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना होगा।

“•Note- गूगल प्ले स्टोर को मोबाइल में डाउनलोड करने के वक्त आप अननोन सोर्स को इनेबल कर लीजिएगा।•”

Step 3)- प्ले स्टोर इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको गूगल प्ले स्टोर को अपने फोन में ओपन कर लेना होगा। और उसके बाद अपने ईमेल आईडी से गूगल अकाउंट को लॉगइन कर लेना होगा।

Step 4)- प्ले स्टोर इंस्टॉल हो जाने के बाद आपसे टर्म्स एंड कंडीशन के बारे में पूछा जाएगा उसे आपको एक्सेप्ट करना होगा फिर आप कोई भी गेम्स और एप्लीकेशन को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर पाएंगे।

Google Play Store अपडेट कैसे करे

ऊपर तो हमने आप सभी को बता ही दिया है कि “गूगल प्ले स्टोर को कैसे डाउनलोड करें” अब हम अगर Google Play Store को कैसे Update करे के बारे में बताएं तो आप नीचे बताया गया स्टेप्स को फॉलो करके बेहद ही आसानी से अपने प्ले स्टोर को लेटेस्ट वर्शन में अपडेट कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि गूगल प्ले स्टोर आपके एंड्राइड मोबाइल में ऑटोमेटिक अपडेट हो जाता है परंतु यदि कोई कारण के वजह से प्ले स्टोर आपके फोन में अपडेट नहीं होता है तब आप प्ले स्टोर को मैनुअली भी अपडेट कर सकते हैं तो चलिए प्ले स्टोर को कैसे अपडेट के बारे में जानते हैं।

  • गूगल प्ले स्टोर ऐप को फोन में अपडेट करने के पहले आप लोगों को सबसे पहले प्ले स्टोर ऐप को ओपन कर लेना होगा।
  • प्ले स्टोर ऐप जब आपके फोन में ओपन हो जाए तब आपको प्ले स्टोर ऐप के लेफ्ट साइड के मेनू आईकॉन पर क्लिक करना होगा।
  • मेनू आईफोन पर क्लिक करने के बाद आपको “My Apps & Games” करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना होगा।
  • जब आप “My Apps & Games” के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपको Update All Apps का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • जब आप Update All Apps के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तब आपके फोन में सभी ऐप्स अपडेट हो जाएगा और आप उनको इस्तेमाल कर पाएंगे।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था गूगल प्ले स्टोर कैसे डाउनलोड करें, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा की गूगल प्ले स्टोर को डाउनलोड करने का तरीका क्या है|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी शेयर करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को इस पोस्ट से हेल्प मिल पाए धन्येवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.