बालों को झड़ने टूटने से कैसे रोके घरेलू उपाय

आजकल बाल झड़ने की समस्या एक आम समस्या बन गई है और इसका जल्द से जल्द इलाज करना बहुत ही जरूरी होता है।

आजकल लोगो की भागदौड़ भरी दुनिया में गलत जीवन जीवन शैली और गलत खानपान का सीधा प्रभाव स्वास्थ्य और बालो पर पड़ता है।

ज्यादातर माहिलाओ व लड़कीयो की यही एक खास समस्या होती है जिससे वह ज्यादातर परेशान रहती है और अगर समय रहते इसका इलाज न किया जाए तो यह समस्या काफी बड़ी बन जाती है।

बाल झरने का कारण

balo ko jhadne se kaise roke

जब सिर की त्वचा में फफूंद इन्फेक्शन या किसी प्रकार का इंफेक्शन होता है तो बाल झड़ने की समस्या देखि जाती है। शरीर में होने वाले किसी प्रकार हर्मोनल बदलाव के कारण भी बाल झड़ने की समस्या होती है।

खास करके स्त्रियो में शिशु के जन्म होने के बाद या किसी प्रकार दवाइ लेने के दुष्प्रभाव के कारण बाल झड़ने की समस्या बड़ जाती है। या फिर शरीर में प्रोटीन या विटामिन की कमी के कारण भी बाल झड़ने की समस्या हो जाती है|

इसके अलावा महिलाओ में मासिक धर्म होने के दौरान खानपान में कमी होने पर भी शरीर के दूसरे हिस्सो की तरह ही बालो पर भी इसका प्रभाव पड़ता है और बाल झरने की समस्या होती है।

इसीलिए बाल झड़ने की समस्या को कम करने के लिए सबसे जरूरी है खान-पान का ध्यान रखना, नियमित जीवन शैली अपनाना और किसी भी प्रकार मानसिक तनाव ना लेना।

बाल झड़ने की समस्या जब ज्यादा बढ़ जाती है तो वह गंजेपन का रूप ले लेती है और फिर आखिरी में हेयर ट्रांसप्लांट करवाने के अलावा हमारे पास कोई उपाय नहीं बचता इसीलिए समय रहते इस समस्या को ठीक करना काफी जरूरी होता है।

आज हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपाए बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने बाल झड़ने की समस्या को बहुत हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही इन घरेलू नुस्खो को आप घर बैठे काफी आसानी से कर सकते हैं और बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं।

इस पोस्ट में आज हम आपको जिन घरेलू नुस्खो के बारे में बताने जा रहे हैं उन नुस्खो को अपनाने के अलावा आपको बाल झड़ने की समस्या से निजात पाने के लिए उचित खानपान के साथ ही तनाव कम करके उचित जीवन शैली अपनाना जरूरी है।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे खास घरेलू नुस्खो के बारे में जिन्हें अपनाकर आप बाल झड़ने की समस्या को कम कर सकते हैं।

बालों को झड़ने टूटने से कैसे रोके घरेलू उपाय

1. बालो की मसाज

बालो को झड़ने से रोकने के लिए बालो की अच्छे से मसाज करना बहुत जरूरी होता है। अगर आपके बाल ज्यादा झड़ते हैं तो उसे रोकने के लिए आपको तेल का उपयोग करके अपने बालो और सिर की ठीक से मालिश करनी चाहिए।

ऐसा करने से बालो की सिर में खून का प्रभाव बढ़ता है और जीससे बालो की जड़े मजबूत होती है। और ऐसा करने से बालो का झड़ना धीरे-धीरे कम हो जाता है।

अगर आपके भी बाल झड़ने की समस्या है तो आप ज्यादा से ज्यादा तेल लगाकर अपनी बालो की अच्छे से मसाज करें।

2. आंवला

बालो के झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए आंवला काफी फायदेमंद और असरदार उपाय है। यह केवल बालो को ग्रोथ ही नहीं देता बल्कि यह बालो को मजबूत बनाता है।

इसके लिए आपको आंवले के पाउडर में शिकाकाई और रीठा मिलाकर इस सबका पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को अपने बालो पर लगाना है और अपने बालो के सूखने तक उसे लगा रहने दें और फिर अपने बालो को पानी से धो लें।

कुछ दिन ऐसा करने के बाद आप अपने बालो में फरक देख सकते हैं यानी कि आपके बाल बिल्कुल ही झड़ना बंद हो जाएंगे।

3. मेथी के दाने

मेथी के दाने होते हैं बालो के लिए काफी असरदार मेथी हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है। मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालो का विकास करके उसे बढ़ने में मदद करता है।

इसके प्रयोग के लिए आपको मेथी के दाने पानी में भीगो देना है सुबह उस भीगे मेथी को पीस करके पेस्ट की तरह बना लेना है।

उसके बाद उस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस और थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर बालो के जड़ो पर लगाएं। और सूख जाने के बाद बालो को पानी से धो लें कुछ दिनो तक इस उपाय को करने के बाद आप बालो की झड़ने की समस्या से निजात पा लेंगे।

4. एलोवेरा

जिस प्रकार एलोवेरा सेहत के लिए फायदेमंद होता है ठीक उसी प्रकार यह बालो के झड़ने की समस्या को दूर करने में काफी फायदेमंद होता है।

इसके लिए आपको बस एलोवेरा के पत्तियो की आवश्यकता होगी आपको एलोवेरा के पत्ते काटकर इसके गुद्दे निकाल लेना है और अपनी बालो की जड़ों में अच्छे से मसाज करनी है।

करीब आधे घंटे तक अपने बालो की एलोवेरा जेल से मसाज करने के बाद कुछ देर बालो को ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। ऐसा करने से आपके बालो की हेयर फॉल समस्या काफी मात्रा में कम हो जाएगी।

5. ग्रीन टी

बाल झड़ने की समस्या को दूर करने के लिए ग्रीन टी एक फायदेमंद उपाय है। इसके लिए आपको एक कप पानी में ग्रीन टी मिलाकर अपने सिर और बालो पर लगाकर करीब एक डेढ़ घंटे के लिए छोड़ देना है और फिर इसे सादे पानी से धो लेना है।

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालो को झड़ने से बचाने में मदद करता है साथ ही ग्रीन टी का सेवन भी बालो के झड़ने की समस्या के इलाज के रूप में काम आता है।

6. परवल के पत्ते और अनार के पत्ते

परवल के पत्ते और अनार के पत्ते बाल झरने की समस्या को कम करता है। और परवल के पत्ते और अनार के पत्तो को पीसकर उनका रस निकाल लें और उसे अपने बालो पर लगाए ऐसा करने से सिर पर नए बाल उगने शुरू होते हैं और बाल झड़ने की समस्या भी काफी मात्रा में कम होती है।

7. प्याज का रस

प्याज का रस हेयर फॉल कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद होता है। साथ ही प्याज में पाए जाने वाले तत्व बालो को बढ़ने में भी मदद करती है।

इसके लिए आपको प्याज पीसकर उसका रस निकाल लेना है और उसे अपने बालो के जड़ो में लगाना है और करीब आधे घंटे बाद अपने बालो को सादे पानी से अच्छी तरह से धो लेना है।

ऐसा करने से आपके बालो को आराम मिलेगा और झड़ने की समस्या बंद होने के साथ ही नए बाल उगने भी शुरू हो जाएंगे।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था बालों को झड़ने से कैसे रोके, हम उम्मीद करते है की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको बहुत सारे घरेलू उपाय मिल गए होंगे|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज पोस्ट को १ लिखे जरूर करे और अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी जरूर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से मद्दद मिल पाए|

इसके अलावा अगर आपके मन के कोई भी डाउट या सवाल है तो आप अपने सभी सवाल हमारे साथ कमेंट में पूछ सकते है और हम आपकी पूरी पूरी हेल्प करेंगे|

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.