Facebook Account Permanently Delete बंद कैसे करे हमेशा के लिए

Facebook Account Permanently Delete बंद कैसे करे – हेल्लो फ्रेंड्स कैसे हो आप लोग आज फिर से हम आपके साथ फेसबुक से रिलेटेड पोस्ट शेयर करने जा रहे है और आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले है की फेसबुक अकाउंट id को delete कैसे करे हमेशा के लिए.

क्यूंकि हमसे बहुत लोगो ने ये क्वेश्चन किया था की हम अपने फेसबुक id को परमानेंटली delete कैसे करे, क्यूंकि बहुत लोगो को fb अकाउंट को delete करने का सही तरीका पता ही नहीं होता है और वो बहुत ज्यादा परेशान हो जाते है.

दोस्तों फेसबुक अकाउंट को delete करने के कारण बहुत हो सकते है और आप किस वजह से अपना फेसबुक प्रोफाइल को delete करना चाहते है ये हम नहीं जानते. लेकिन चाहे किसी भी कारण के वजह से आप ये कर रहे है, हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे.

पढ़े – Facebook account kaise banaye

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने fb अकाउंट को कंप्यूटर या मोबाइल से delete कैसे करे सकते हो. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस इम्पोर्टेन्ट पोस्ट की शुरुवात करते है.

Facebook Account Delete कैसे करे हमेशा के लिए

Facebook Account Permanently Delete Kaise Kare

दोस्तों एक बात हम आप लोगो के साथ शेयर जरुर करना चाहते है की delete करना और डीएक्टिवेट करना दोनों अलग अलग है. fb id delete करने का मतलब है की आप हमेशा के लिए अपने अकाउंट को बंद कर देते हो.

लेकिन जब आप अपने फेसबुक अकाउंट को डीएक्टिवेट करते हो तो वो पूरी तरीके बंद नहीं होता है और यदि आप डीएक्टिवेट करने के १४ दिन के अन्दर अपना फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करते हो तो आपका अकाउंट फिर से एक्टिवेट हो जाता है.

तो दोस्तों इस बात का जरुर ध्यान रखे की यदि आपको अपना फेसबुक प्रोफाइल को डीएक्टिवेट रखना है तो आप १४ दिन तक अपने फेसबुक username और पासवर्ड से लॉग इन बिलकुल भी ना करे.

पढ़े – फेसबुक से पैसे कैसे कमाए तरीका 

Facebook ID कैसे डिलीट करे मोबाइल से

१. सबसे पहले आपको आपको अपने Facebook अकाउंट में लॉगइन करना है. लॉग इन करने के लिए आप अपने Facebook अकाउंट का यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन कर सकते हैं.

२. उसकी बात आप लोगों को facebook सेटिंग पेज पर जाना है, जैसे ही आप सेटिंग पर क्लिक करोगे तब आपके सामने आपकी Facebook अकाउंट की सेटिंग ओपन हो जाएगी.

३. उसके बाद आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको मैनेज अकाउंट पर क्लिक करना है. अब आपके सामने डीएक्टिवेट का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है.

४. अब आपको अपना Facebook पासवर्ड डालना है और कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है.

५. अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा, इस पेज पर facebook आपको कुछ जानकारी देता है जैसे कि

यदि आप अपना Facebook अकाउंट को डीएक्टिवेट करते हो तो आपका Facebook प्रोफाइल डीएक्टिवेट हो जाएगा और आप का नाम और फोटो सब कुछ delete कर दिया जाएगा जो भी आपने Facebook पर शेयर किया था.

लेकिन कुछ जानकारी औरों को दिखाई देगी जैसे कि आपका नाम आपके दोस्तों की फ्रेंड लिस्ट में दिखाई देगा और जो आपने उनको मैसेज भेजे थे.

६. अब आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें Facebook आपसे पूछता है कि किस कारण के वजह से आप अपना अकाउंट को डीएक्टिवेट कर रहे हैं. यहां पर आप कोई भी आप्शन सिलेक्ट करके नीचे deactivate बटन को दबा दीजिए.

७. लेकिन जैसा कि हमने आपको पहले कहा कि यदि आपको अपने फेसबुक अकाउंट को फिर से एक्टिवेट करना है तो आपको केवल अपना ईमेल ID और पासवर्ड से लॉगिन करना है आपका Facebook अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा.

८. जैसे ही आप डीएक्टिवेट बटन पर क्लिक करोगे तो अगले पेज पर आपको अकाउंट एक्टिवेशन सक्सेसफुल का मैसेज दिखाई देगा इसका मतलब यह होता है कि आपका अकाउंट हाउस सक्सेसफुल डीएक्टिवेट हो गया है.

दोस्तों एक बात का जरूर ध्यान रखें facebook अकाउंट डीएक्टिवेट करने का मतलब यह नहीं होता है कि आपका अकाउंट हमेशा के लिए delete हो गया होगा या बंद हो गया होगा. यह केवल डीएक्टिवेट होता है और Facebook के डेटाबेस में आपकी सारी जानकारी और इंफॉर्मेशन अभी भी मौजूद रहती है.

यदि आप अपनी Facebook ID को हमेशा हमेशा के लिए है बंद करना चाहते हैं या delete करना चाहते हैं ताकि आपकी सभी जानकारी Facebook से हमेशा के लिए हट जाए तब इसके लिए आप लोगों को नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना है और फिर वहां पर अपना फेसबुक पासवर्ड डालकर सबमिट करना है.

Delete Facebook Account Permanently

 

जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करोगे तब आपके सामने एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा हुआ होता है कि आपका अकाउंट को delete करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और आपका Facebook अकाउंट 14 दिनों के अंदर पूरी तरीके से हमेशा के लिए बंद हो जाएगा.

यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को delete नहीं करना चाहते हो तो इन 14 दिनों के अंदर आप कभी भी अपने Facebook अकाउंट पर लॉगिन करके अपने facebook ID को delete करने की रिक्वेस्ट को कैंसल कर सकते हैं.

यदि आप चेक करना चाहते हो कि आपका Facebook अकाउंट को delete करने का प्रोसेस शुरू हुआ है या नहीं तब आप फिर से अपने Facebook अकाउंट पर लॉगइन करो और फिर आपको वहां पर यह भी बताया जाएगा कि आपका किस तारीख को Facebook अकाउंट पूरी तरीके से परमानेंटली delete हो जाएगा.

आप सच में अपना facebook ID को हमेशा के लिए और परमानेंटली बंद करना चाहते हो तब वहां पर आप confirm deletion बटन पर क्लिक कर दीजिए. और यदि आप अपने delete रिक्वेस्ट को cancel करना चाहते हो तो वहां पर आपके पास Cancel Deletion बटन दिखेगा आप लोग इस पर क्लिक करके अपनी Facebook ID को delete होने से बचा सकते हैं.

लेकिन यहां पर आपको ध्यान रखना है कि आप केवल 14 दिनों के अंदर ही अपने Facebook अकाउंट को delete होने से बचा सकते हैं क्योंकि 14 दिनों के बाद आपका Facebook ID पूरी तरीके से delete हो जाएगा या नीचे बंद हो जाएगा और उसके बाद आप अपने facebook अकाउंट में लॉगिन नहीं कर पाओगे.

Facebook Account बंद कैसे करे कंप्यूटर से

आप दोस्तों हम आपको बताते हैं कि यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल कर रहे हो और अपने Facebook अकाउंट को बंद करना चाहते हो या delete करना चाहते हो तब उसके बारे में आप आगे बढ़ सकते हो

१. सबसे पहले आपको facebook.com पर जाना है और यहां पर जाने के लिए आप किसी भी इंटरनेट ब्राउज़र की मदद ले सकते हो जैसे कि इंटरनेट एक्सप्लोरर और google Chrome.

२. उसके बाद आप मुझे अपना ईमेल ID या फोन नंबर और पासवर्ड की मदद से अपने Facebook अकाउंट में लॉग इन करना है.

३. लोगिन करने के बाद आपको ऊपर की तरफ राइट हैंड साइड में छोटा सा arrow दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है और वहां पर आपको सेटिंग का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना.

facebook account delete kaise karte hai

४. फिर आपके पास सेटिंग का पेज ओपन हो जाएगा, यहां पर आपके पास फिर से दो ऑप्शन आ जाते हैं पहला facebook अकाउंट को डीएक्टिवेट करना और दूसरा Facebook अकाउंट को हमेशा के लिए delete करना या बंद कर देना.

५. अगर आप अपने फेसबुक अकाउंट को केवल डीएक्टिवेट करना चाहते हैं तब आपको जनरल ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर मैनेज अकाउंट पर क्लिक करना है.

facebook id deactivate kaise kare

६. जैसे ही आप manage account पर क्लिक करते हो तब नीचे आपके सामने Deactivate your account का लिंक दिखेगा आप लोगों को इस लिंक पर क्लिक करना है.

fb id deactivate kaise karte hai

 

७. अब अगले स्क्रीन पर facebook आपको कुछ प्रश्न पूछेगा कि आप अपना Facebook अकाउंट को डीएक्टिवेट क्यों करना चाहते हो यहां पर आप कोई भी ऑप्शन सिलेक्ट करके नीचे डीएक्टिवेट का बटन दबा दीजिए.

facebook profile deactivate kaise kare

८. जैसे ही आप डीएक्टिवेट बटन पर क्लिक करोगे, तब facebook आपसे दोबारा एक बार पूछेगा कि आपको सही में अपना FB अकाउंट को डीएक्टिवेट करना है या नहीं आप Deactivate Now पर क्लिक कर दीजिए.

Deactivate Account

इसके बाद आपका Facebook अकाउंट डीएक्टिवेट हो जाएगा, लेकिन दोस्तों जैसा कि हमने पहले भी आपको कहा है facebook ID डीएक्टिवेट करने से आपका अकाउंट बंद नहीं होता है या delete नहीं होता है.

यदि आप अपने अकाउंट को डीएक्टिवेट करने के बाद कभी भी अपने Facebook अकाउंट पर लॉगिन करते हो अब आपका Facebook अकाउंट फिर से चालू हो जाएगा. Facebook अकाउंट को डीएक्टिवेट इसलिए उपयोग करना चाहिए जब आपको कुछ दिनों के लिए अपना Facebook अकाउंट को बंद करना है, और फिर जब चाहो आप उसको चालू कर सकते हो अपना Facebook ईमेल एड्रेस और पासवर्ड की मदद से

Facebook अकाउंट को डीएक्टिवेट करने से आपका डाटा पूरी तरीके से delete नहीं होता है और आप जब चाहो अपने फेसबुक अकाउंट को फिर से चालू कर सकते हो लॉगिन करके.

अब हम आपको बताते हैं कि फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए या परमानेंटली delete या बंद कैसे करते हैं.

Facebook Account Permanently Delete कैसे करे

१. फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए delete करने के लिए या परमानेंटली बंद करने के लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में जाना है जैसा कि आप पहले गए थे

facebook account delete kaise karte hai

२. उसके बाद आपको Your Facebook Information पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको Delete your account and information पर क्लिक करना है.

३. आप अगले स्क्रीन पर facebook आपको कहता है कि यदि आप अपना FB ID को बंद करते हो तब आप अपने अकाउंट को कभी भी दोबारा चालू नहीं कर सकते हो और आप की पूरी जानकारी और इंफॉर्मेशन Facebook से हमेशा के लिए परमानेंटली delete हो जाएगी.

यदि आप अपने फेसबुक अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करना चाहते हो या परमानेंटली delete करना चाहते हो सब आप Delete my account बटन पर क्लिक कर दीजिए.

fb id band kare

४. अब अगले स्क्रीन पर आपको अपनी Facebook का पासवर्ड डालना है और सिक्योरिटी चेक बॉक्स पर क्लिक करना है और फिर ओके बटन पर दबा देना है.

facebook id band kaise kare humesha ke liye

५. अब Facebook आपको एक मैसेज दिखाता है उसमें लिखा हुआ होता है कि आपका अकाउंट डीएक्टिवेट हो चुका है और 14 दिन के अंदर आपका Facebook ID पूरी तरीके से हमेशा के लिए delete हो जाएगा या बंद हो जाएगा.

यदि आप अगले 14 दिन के अंदर अपने फेसबुक अकाउंट को delete होने से या बंद होने से बचाना चाहते हो तब आपको अपने अकाउंट में लॉग इन करना है और delete रिक्वेस्ट को कैंसल कर देना है.

लेकिन 14 दिनों के बाद आपका अकाउंट परमानेंटली facebook.com हट जाएगा और आप अपने Facebook अकाउंट ID को दोबारा चालू नहीं कर पाओगे.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था फेसबुक अकाउंट कैसे delete करें हमेशा के लिए हम उम्मीद करते हैं कि आपका यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को पता चल गया होगा की Facebook ID को परमानेंट तरीके से बंद कैसे करते हैं.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट हेल्पफुल लगा हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और परिवार वालों के साथ जरूर शेयर करें जिन लोगों को Facebook अकाउंट ID को पूरी तरीके से delete करना है या बंद करने का तरीका पता नहीं है.

आप इस पोस्ट को Facebook WhatsApp Twitter और Google plus पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि जिन लोगों को अपना Facebook अकाउंट डीएक्टिवेट या delete करना है उन लोगों को पूरी जानकारी मिल पाए धन्यवाद दोस्तों

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X