अंगूर खाने के फायदे और नुकसान – Grapes Benefits Side Effects in Hindi



Grapes Benefits Side Effects in Hindi – हेलो दोस्तों कैसे हो आप लोग आज एक बार फिर हम आपसे हेल्थ से संबंधित आर्टिकल शेयर करने वाले हैं और इस आर्टिकल में हम बात करेंगे अंगूर खाने के फायदे और नुकसान.

चाहे बड़ा हो या बच्चा हर किसी को अंगूर खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है लेकिन हर किसी को इसके बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पता नहीं होता. हमसे बहुत लोगों ने पूछा कि हम को अंगूर खाना बहुत ज्यादा पसंद है तो इसके फायदे लाभ और नुकसान के बारे में कृपया करके हमको बताएं.

इसी वजह से हम आज का यह पोस्ट लिख रहे हैं ताकि आप सभी लोगों को अंगूर के लाभदायक गुण और उसके नुकसान के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुआत करते हैं.

पढ़े – सेब खाने के फायदे और नुकसान

अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

Grapes Benefits Side Effects in Hindi

१. सुखी खासी के लिए फायदेमंद

बादाम की गिरी, मुलहटी, मनुक्का सबको 10 ग्राम बारीक करके चने के बराबर गोलियां बना लीजिए. दो गोली मुंह में डालकर दिन में 4 बार चूसकर खाए इससे आपकी सूखी खांसी में बहुत ज्यादा राहत मिलेगी.

२. स्त्रियों के लिए लाभदायक

अंगूर का ताजा रस 50 ग्राम रोजाना पीने से हाजमा की खराबी, पेट का फूलना, कब्ज, सिर दर्द, दौरे, चक्कर आना में बहुत ज्यादा आराम स्त्रियों को मिलता है.

३. मिर्गी के लिए गुणकारी

अकरकरा 10 ग्राम को बारीक करके 20 ग्राम मनुक्का में खूब रगड़ कर माजून बना लीजिये. मन्नुके के बीज निकाल कर फेक दीजिए. 2 ग्राम 15 से 20 दिन खाने से आपका मिर्गी का दौरा आना बंद हो जाएगा.

४. पानी की कमी दूर करता है

यदि आपके शरीर में पानी की कमी महसूस होती है तब आपको अंगूर खाने से बहुत ज्यादा फायदा होगा. क्योंकि यह शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ा देती है जिसकी वजह से आप लोगों को कभी भी पानी की कमी शरीर में महसूस नहीं होगी.

५. पेट की गर्मी दूर करने में लाभदायक

गर्मी के दिनों में अंगूर खाने से आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा क्योंकि यह आपके पेट की गर्मी को दूर करने में बहुत ज्यादा मदद करती है क्योंकि अंगूर ठंडा होता है और इसको खाने से गर्मियों के दिनों में आपको कभी भी पेट की गर्मी की प्रॉब्लम नहीं होगी.

अंगूर खाने के नुकसान और साइड इफेक्ट

Grapes Side Effects in hindi

दोस्तों वैसे देखा जाए तो अंगूर खाने से ज्यादा कोई गंभीर नुकसान और साइड इफेक्ट तो नहीं फिर भी जिन लोगों को सर्दी और जुकाम की प्रॉब्लम रहती है उन लोगों को अंगूर ज्यादा नहीं खाना चाहिए क्योंकि अंगूर बहुत ज्यादा ठंडा होता है जिससे उनका सर्दी जुखाम और ज्यादा बिगड़ सकता है

पढ़े – केला खाने के फायदे नुकसान

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था अंगूर खाने के फायदे और नुकसान ( Grapes Benefits Side Effects in Hindi ).  हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को अंगूर के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसको अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ सोशल मीडिया साइट पर जरूर शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अंगूर के लाभ और फायदे के बारे में पता चल पाए धन्यवाद दोस्तों.