बालों को स्ट्रैट सीधा कैसे करे घरेलू उपाय

दुनिया में हर कोई अपने बालो से प्यार करता है क्योंकि बाल जब लंबे, घने, सीधे और सिल्की होते हैं तो व्यक्तित्व में निखर आ जाता है।

लेकिन आजकल प्रदूषण भरी दुनिया में ज्यादातर लोग अपने बालो को बांध कर रखते हैं जिस कारण बाल उलझे उलझे और और बाउंसी हो जाते हैं।

ऐसे में उनके पास बालो को सीधा करने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट लेने के अलावा और कोई उपाय नहीं बचता साथ ही वह कई ऐसे हैवी कंडीशनर और ऑयल का भी उपयोग करते हैं।

हालांकि इन सभी उत्पादो में कोई बुराई नहीं है लेकिन केमिकल वाले इन सब चीजो को ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से बालो की असली चमक तो खोती ही है साथ ही बाल झड़ने और आगे चलकर बेजान होकर टूटने की नौबत आ जाती है।

जिससे बचने के लिए लोग हेयर प्रोडक्ट्स बदलते रहते हैं तो वहीं कुछ लोग दवा खाना शुरू कर देते हैं। लेकिन आज का यह पोस्ट उन लोगो के लिए काफी फायदेमंद रहने वाला है जो अपने उलझे बालो से परेशान है।

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम उन्हें कुछ ऐसे खास घरेलू नुस्खे आजमाने की सलाह देने वाले हैं जिन्हें अगर आप अपनाते हैं तो आपके बाल कुछ ही दिनो में मुलायम, चमकदार और सीधे हो जाएंगे।

तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जिन्हें काफी आसानी से घर पर रहकर घर में मौजूद चीजो से किया जा सकता है।

बालों को स्ट्रैट कैसे करे आसान तरीका

बालों को सीधा करने के घरेलू नुस्खा

balo ko straight kaise kare

1.अंडे का प्रयोग है काफी अच्छा

अगर आप अपने उलझे और बिखरे बालो से परेशान है और उन्हें सीधा बनाना चाहते हैं तो आप अंडे का प्रयोग अवश्य करेंं।

अंडे का प्रयोग करने के लिए आपको एक कच्चा अंडा साथ में जैतून का तेल और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होगी।

विधि:

सबसे पहले आप अंडे को तोड़कर शहद और जैतून तेल के साथ अच्छे से मिला ले और फिर अपने बालो के स्कैल्प और अपने बालो में अच्छी तरह से लगाए।

इस मिश्रण को लगाने के बाद अपने बालो को शावर कैप से आधे घंटे के लिए ढककर रख दें और बालो को बाद में शैंपू करके अच्छे से धो लें, साथ ही आप अपने बालो को कंडीशनर भी करें।

इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक बार जरूर करें इससे आपके बाल काफी आसानी से सीधे और मुलायम हो जाएंगेे।

2. एलोवेरा का प्रयोग करें

बालो के लिए एलोवेरा काफी अच्छा होता है एलोवेरा के प्रयोग से बाल मुलायम और सीधे होने में मदद मिलती है।

इस प्रयोग को करने के लिए आपको एलोवेरा जेल, दो से तीन चम्मच अरंडी का तेल और दो चम्मच मेथी पाउडर की आवश्यकता होगी। आपको इन सभी सामग्रियो को एलोवेरा के साथ अच्छे से मिला लेना है।

विधि:

इस मिश्रण को अपने बालो के जड़ो से लेकर ऊपरी सतह तक अच्छे से लगाना है और अपने बालो को 1 घंटे के लिए शावर कैप से ढक कर रख देना है।

आप चाहे तो इस विधि को रात को सोने से पहले भी कर सकते हैं और अगली सुबह अपने बालो को शैंपू से अच्छे से धोकर कंडीशनर कर सकते हैं, इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक से दो बार करें।

3. दही का प्रयोग करें

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि दही खाना हमारे सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। लेकिन दही केवल खाना ही नहीं बल्कि इसका पेस्ट हमारे बालो के लिए का अमृत समान काम करता है।

क्योंकि दही प्राकृतिक कंडीशनर माना जाता है जो बालो को मुलायम सीधा और सिल्की करने में काफी फायदेमंद है। ऐसे में आप अपने बालो को सीधा करने के लिए दही के मिश्रण का प्रयोग कर सकते हैं।

विधि:

दही का उपयोग करने के लिए एक से डेढ़ कप दही, दो चम्मच आंवले का पाउडर की आवश्यकता होगी।सबसे पहले आपको इन दोनो सामग्रियो को अच्छे से मिक्स करके एक पेस्ट बनाना है|

और इस पेस्ट को अपने बालो पर में अच्छी तरह से लगाकर आधे से एक घंटे के लिए अपने बालो को सूखने देना है। जब पेस्ट पूरी तरह से सूख जाए तो अपने बालो को ठंडे पानी के प्रयोग से धोकर शैंपू करके कंडीशनर करें।

4. नारियल तेल और मेथी

नारियल तेल बालो को मुलायम करने के लिए काफी अच्छा होता है और मेथी के दानो में एस्ट्रोजन हार्मोन पाया जाता है जो बालो के विकास के लिए जरूरी होता है।

साथ ही इसमें निकोटीनिक एसिड भी मौजूद होता है जो बालो को मजबूत करके उन्हें शाइनी बनाने में मदद करता है।

इसके प्रयोग के लिए आपको एक दो चम्मच मेथी के दाने और आधा कप नारियल तेल की आवश्यकता होगी।

विधि:

सबसे पहले आप किसी बर्तन में मेथी के दाने और नारियल के तेल को कुछ हफ्तो के लिए बंद करके रख दें और जब यह तेल एक-दो हफ्ते में मेथी के साथ पूरी तरह भिन जाए तो आप इस तेल को अपने बालो में अच्छे से लगाकर हल्के हल्के हाथो से अपने बालो की खूब मालिश करें।

और एक दो घंटे बाद अपने बालो को शैंपू करके कंडीशनर करें आप इस विधि को हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं।

आप चाहे तो इस विधि को रात के समय भी कर सकते हैं और पूरी रात अपने बालो को तेल के साथ भीगने के बाद सुबह शैंपू करके अपने बालो को धो लें।

5. मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें

मुल्तानी मिट्टी में ऐसे कई प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं जो बालो को सिल्की और सीधा बनाने के लिए फायदेमंद होता है। बालो को प्राकृतिक रूप से सिल्की और सीधा बनाने के लिए यह काफी अच्छा माना जाता है।

ऐसे में आप अपने बालो को सीधा शाइनी बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रयोग को करने के लिए आपको एक कप मुल्तानी मिट्टी और एक अंडे की आवश्यकता होगी।

विधि:

सबसे पहले आप इन सभी सामग्रियो को अच्छे से मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और इस पेस्ट को अपने बालो में अच्छे से लगाकर 1 घंटे के लिए सूखने दें।

करीब 1 घंटे बाद जब आपके बाल बालो पर लगाया पेस्ट पूरी तरह सूख जाए तो अपने बालो को शैंपू से धोकर कंडीशनर करें इस विधि को आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं।

6. सेव का सिरका और प्याज के रस का प्रयोग करें

प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है जिसे लगाने से बालो को कई पोषक तत्व मिलते हैं साथ ही रक्त का प्रवाह भी बढ़ता है।

सेव का सिरका बिना कोई नुकसान पहुंचाए बालो की गंदगी और तेल को साफ करने में मदद करता है। साथ ही यह PH स्तर को भी संतुलित करने में मदद करता है ऐसे में आप अपने बालो को सीधा करने के लिए सेव के सिरके और प्याज के रस का प्रयोग कर सकते हैं।

विधि:

सबसे पहले आप दो प्याज पीसकर उसका रस निकाल लें और उसमें दो चम्मच सेव का सिरका मिलाएं। और इन दोनो को तेल की तरह हल्के हल्के हाथो से अपने बालो की जड़ो से ऊपरी सतह तक अच्छे से लगाए और दो घंटे बाद अपने बालो को अच्छे से शैंपू करके कंडीशनर करें, इस प्रयोग को आप हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

7. बियर का प्रयोग करें

आप लोग तो जानते हैं कि बालो के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बियर का प्रयोग किया जाता है। क्योंकि बियर में विटामिन B और प्रोटीन प्रचूर मात्राा में होता है साथ ही बीयर में फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं।

जो बालो को चमकदार और शाइनी बनाता है अब ऐसे में आप अपने बालो को सीधा शाइनी करने के लिए बीयर का उपयोग कर सकते हैं।

बियर का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको सात से आठ चम्मच बीयर, एक चम्मच ग्लिसरीन, एक से दो चम्मच शहद और एक चौथाई नींबू के रस की आवश्यकता होगी।

विधि:

सबसे पहले आप इन तीनो सामग्रियो को अच्छे से मिक्स करें और फिर अपने बालो के स्कैल्प और बालो में हल्के हल्के हाथो से लगाकर अच्छे से मालिश करें।

और 20 से 30 मिनट बाद अपने बालो को शैंपू करके धो लेेंं और बाद में कंडीशनर भी करें, इस विधि के प्रयोग से आपके बाल सीधे हो जाएंगे।

इन घरेलू नुस्खो को करने के अलावा अगर आपको अपने बालो को हमेशा सीधा करके रखना है तो आपको अपने बालो के प्रति खास ध्यान रखने की आवश्यकता है।

जैसे कि आपको अपने बालों को बांधने और धोते समय कुछ बातो को ध्यान में रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं कि आप अपने बालो का किस प्रकार ध्यान रखें कि आपके बाल उलझे नहीं और सीधे रहे सीधे बने रहे।

बालों को स्ट्रैट करने के बाद उसकी केयर कैसे करे

1.बालो को ठंडे पानी से धोए

कुछ लोग अपने बालो को गर्म पानी से धोते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। बालो के अच्छे स्वास्थ और अच्छे वकास के लिए बाल धोते समय ठंडे पानी का प्रयोग करना ही अच्छा होता है।

और ठंडी के मौसम में भी आप बाल धोने के लिए ठंडे पानी का ही प्रयोग करें। क्योंकि गर्म पानी का प्रयोग करने से बाल सिकुड़ते हैं लेकिन ठंडे पानी से बाल सीधे और टाइट रहते हैं।

2. बालो को हमेशा बांधकर ना रखे

कुछ लोग कहते हैं कि ज्यादातर बाल खुले रखने से वह झड़ने लगते हैं लेकिन यह गलत धारणा है। क्योंकि जब बाल मजबूत होते हैं तो आप चाहे बाल बांध कर रखे या खोलकर इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

लेकिन बालो को खुला रखने से उलझने की समस्या रहती है इसीलिए लोग ज्यादातर बालो को बांधने की सलाह देते हैं।

लेकिन अगर आप अपने बालो को हमेशा सीधा बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने बालो को ज्यादातर बांधकर नहीं रखना चाहिए।

3. बालो को नियमित कटवाए

बालो के विकास के लिए उन्हें कुछ दिनो बाद बाद नीचे से कटवाना जरूरी होता है क्योंकि बाल नीचे से उलझे रहने के कारण घुंघराले होते चले जाते हैं और एक समय बाद उनका ग्रोथ रुक जाता है।

ऐसे में समय-समय पर अपने बालो को नीचे से करवाते रहना चाहिए ऐसा करने से बाल उलझते नहीं है और वह लंबे समय तक सीधे बने रहते हैं।

4. तेल लगाए और नियमित मसाज करें

कुछ लोग बालो में तेल लगाना पसंद नहीं करते लेकिन बालो को सीधा करके रखने के लिए और उनमें नमी बनाए रखने के लिए बालो में तेल लगाना जरूरी है।

साथ ही बालो को सीधा रखने के लिए समय-समय पर मसाज जरूरी हैैै बालो में मसाज करने से उनमें जान बनी रहती है।

कम से कम हफ्ते एक बार हमे अपने बालो में तेल लगाकर अपने बालो की अच्छे से मसाज करनी चाहिए। ऐसा करने से बालो की जड़ो तक रक्त का संचार हो पाता और बालो के टूटने झड़ने की समस्या न होने के साथ वह रूखे और उलझते नहीं है।

5. बालो को रोजाना ना धोए

कुछ लोग अपने बालो को रोजाना धोते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं करना चाहिए बालो के अच्छे पोषण के लिए हमें हफ्ते में दो से तीन बार ही बालो को धोना चाहिए।

ऐसा करने से बालो में नमी बनी रहती है लेकिन इसके विपरीत अगर आप रोजाना बाल धोते हैं तो बालो की चमक खो जाती है और बाल सीधे स्ट्रेट रहने के बजाय एक दूसरे से चिपके रहते हैं।

6. कंडीशनर जरूर करें

हम सभी जानते हैं कि शैंपू करने के बाद बाल एक-दूसरे से उलझ जाते हैं। ऐसे में बालो को कंगी करते समय हर समय बाल टूटते हैं इसीलिए शैंपू के बाद कंडीशनर करना जरूरी होता है।

कंडीशनर करने से बाल अलग अलग रहती है एक दूसरेेेे से चिपकती नहीं है और हम बालो को जैसा रखना चाहे वह वैसे ही रहती है।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था बालों को स्ट्रैट कैसे करे, अगर आपने हमारे बताये हुए घरेलू उपाय और नुस्खे को फॉलो किया तो आप घर बैठे ही अपने बालों को सीधा कर सकते हो और इसके लिए आपको हेयर सैलून या ब्यूटी पार्लर जाकर हजारों रुपए खर्च करने की जरुरत भी नहीं है।

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी डाउट या सवाल है तो उसको हमारे साथ कमेंट में अवश्य पूछे और पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो की हेल्प हो पाए।

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.