PhonePe UPI Pin Change कैसे करे

क्या आप PhonePe Upi पिन चेंज करना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर आए हैं। इस पोस्ट में हम आपको  में phonepe Upi पिन रिसेट कैसे करें? की पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों एक फोन पे यूजर होने के नाते आपको पता होगा कि ऑनलाइन लेनदेन हेतु आपका UPI पिन बेहद महत्वपूर्ण होता है। यदि आप किसी को मनी ट्रांसफर करते हैं तो उससे पहले आपसे यूपीआई पिन पूछा जाता है, सही पिन एंटर किए बगैर आप ऐसा Send नहीं कर सकते।

लेकिन कई बार उस यूपीआई पिन को कहीं यूजर्स भूल जाते हैं। तो ऐसे में उन्हें Recharges, bill payments या पैसे ट्रांसफर करने में बड़ी ही असुविधा होती है।

तो यदि आप भी इसी समस्या का सामना कर रहे हैं तो चिंता ना करें अब हम स्टेप बाय स्टेप जानने वाले हैं कैसे आप 2020 में फोन पे यूपीआई पिन रिसेट कर सकते हैं।

PhonePe UPI Pin Change/ Reset कैसे करे

Phonepe upi pin change kaise kare

दोस्तों सबसे पहले हम आपको ये बताएँगे की phonepe की upi id आप रिसेट कैसे कर सकते हो और फिर अंत में इसको चेंज करने का तरीका आपके साथ शेयर करेंगे ताकि आपको ये पोस्ट अच्छे से समझ में आ जाये|

Phonepe upi id रिसेट करने का तरीका

UPI PIN Reset करने के लिए सबसे पहले पहले अपने मोबाइल में Phone Pe ऐप ओपन करें।

अब PhonePe App की होम स्क्रीन पर आपको कुछ Tabs देखने को मिलेंगे, इनमें से आपको My Money के Tab पर क्लिक करना है।

अब यहां आपके सामने कई सारे ऑप्शन जाएंगे यहां आपको Payment सेक्शन के निचे आपको Bank Accounts का आप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है|

Phonepe upi pin reset kaise kare

यहां आने के बाद आपको Reset Bhim Upi पिन का Option मिलेगा उस पर क्लिक कर दें!

RESET के बटन पर क्लिक करते ही अब आपसे आपके Atm कार्ड की डिटेल्स Enter करने के लिए कहीं जाएगी।

तो अब आप अपना ATM number, CVV number इत्यादि डीटेल्स डालें और उसके बाद Continue बटन पर Tap करें।

Enter card details
अब आपके द्वारा बैंक में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड किया गया है, उस नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा आपको अब उस OTP को यहां पर एंटर करना है।

इसके साथ ही नीचे आपको एक UPI पिन का ऑप्शन दिया गया है इस ऑप्शन में आपको अपनी New Upi पिन जो आप सेट करना चाहते हैं उसे डालना होगा उसके बाद फिर नीचे ✅ के icon पर क्लिक करें।

इतना करते ही सफलतापूर्वक यूपीआई पिन रिसेट हो जाएगा

अब आप रिसेट की गई इस UPI के जरिए PhonePe ऐप में मोबाइल रिचार्ज, बिल पेमेंट इत्यादि कर सकते हैं।

दोस्तों बधाई हो, अब आपको अपना UPi पिन रिसेट करने में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आएगी। हम यही आशा करते हैं यदि आपको फिर भी कोई डाउट होता है तो आप अपने सवालों को कमेंट सेक्शन के माध्यम से पूछ सकते हैं।

UPI Pin change kaise kare?

UPi Pin सेट करने के साथ-साथ इसको चेंज करने की भी कभी भी आवश्यकता पड़ सकती है। क्योंकि यूपीआई पिन एक सिक्योरिटी पिन होता है, यदि किसी को आपके यूपीआई पिन का पता चल जाता है और वह आपका फोन इस्तेमाल करता है! तो वह आसानी से ट्रांजैक्शन उसके जरिए कर सकता है।

आपको शक है कि किसी व्यक्ति को मेरी यूपीआई पिन पता चल चुकी है? तो
एक Hard और सिक्योर पिन सेट करना बेहद जरूरी हो जाता है, तो आइए सीख लेते हैं कैसे Step By Step

यूपीआई पिन चेंज कैरने का तरीका?

फोन पे ऐप को अपने मोबाइल में लॉन्च करें!

अब होम स्क्रीन में नीचे कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनमें से My Money के टैब पर आपको क्लिक करना है।

आप कुछ ऑप्शन स्क्रीन पर आएंगे! जिनमें से आप Bank अकाउंट के ऑप्शन को चूस करें।

अब यहां पर यूपीआई पिन चेंज करने का एक बटन दिया गया है तो यदि आप अपनी यूपीआई पिन को बदलना चाहते हैं तो Change UPi pin बटन पर क्लिक करें

Change phonepe upi pin
अब इस button पर Tap करते ही आपको अपनी वर्तमान यूपीआई पिन डालनी है, और नीचे set UPI pin का बटन दिया है वहां से आप एक नई यूपीआई पिन डालें।

उसके बाद तीसरे कॉलम में यूपीआई पिन को कंफर्म करने के लिए आपको इसी new यूपीआई पिन को दोबारा से डालना है अब Tick ✅ के आइकन पर क्लिक करें।

इतना करते ही सक्सेसफुली आपके फोन पे यूपीआई पिन चेंज हो जाएगी। और आपने यह जो new पिन सेट की है इसका इस्तेमाल कर अब आप ट्रांजैक्शन कर पाएंगे।

उम्मीद है इस तरीके को फॉलो कर आप एक ऐसी यूपीआई पिन सेट करेंगे! जिसको आपके अलावा दूसरा यूजर आसानी से याद न रख सके।

PhonePe UPI Pin set Kaise Kare?

यदि आप फोन पे का इस्तेमाल शुरू करना चाहते हैं तो यूपीआई Pin सेट करना पहला कदम है! क्योंकि इसी के जरिए आगे फोन पे में आप अपने बिलों का भुगतान, किसी को पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे।

इसलिए यदि आप एक नए फोन पे यूजर हैं तो आपने फोन पे में जितने भी बैंक अकाउंट ऐड किए हैं सब में यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं। यूपीआई पिन सेट करना बेहद आसान है तो आइए जान लेते हैं कैसे आप यूपीआई पिन फोन पे में सेट कर सकते हैं।

PhonePe ऐप में Upi पिन सेट करने के लिए फोन पे ऐप ओपन करें, अकाउंट के ऑप्शन पर जाएं।

आपको अपने सभी बैंक अकाउंट यहां देखने को मिलेंगे जो आपने फोन पे ऐप में Add किए हैं! तो अब आप जिस भी बैंक अकाउंट में UPi पिन सेट करना चाहते हैं उस पर Tap करें।

अब यहां यदि आपने पहले कभी UPI पिन सेट नहीं की है तो Set UPI PIn का बटन आएगा अन्यथा यहां पर Reset Button आपको देखने का मिलेगा यदि आपने पहले कभी UPI पिन सेट की होगी।

अब जैसे ही आप SET UPi के बटन पर क्लिक करते हैं यहां आपको अपने एटीएम कार्ड से जुड़ी कुछ डिटेल डालनी होंगी जैसे कि आप अपना एटीएम नंबर, सीवीवी नंबर, और एक्सपायरी डेट डालें। यदि एक्सपायरी डेट आपके कार्ड में नहीं है तो आप जीरो 00/ 49 ट्राई कर सकते हैं।

अब यदि आपने सही बैंक अकाउंट डिटेल डाली है, तो अगले स्टेप में आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को आप को स्क्रीन पर Enter करना होगा और उसके बाद नीचे दिए गए Set UPI Pin के ऑप्शन पर आपको एक नई यूपीआई पिन डालनी होगी और उसको Confirm करना होगा।

इतना करते ही आपकी UPI पिन सक्सेसफुली सेट हो जाएगी। अब आप इस यूपीआई पिन Enter कर के किसी भी टाइम अपने इस बैंक अकाउंट के जरिए किसी को पैसे सेंड कर पाएंगे,

Note:
यूपीआई पिन कभी भी किसी के साथ शेयर ना करे क्यूंकि ये एक तरीके से देखा जाये तो आपके एटीएम कार्ड के pin जैसा ही होता है| यदि आपके phonepe का upi pin किसी को पता चल जाता है और आपका फोन किसी के पास है या खो जाता है तब कोई भी आपका बैंक अकाउंट को एक झटके में खाली भी कर सकता है|

तो दोस्तों इस बात को हमेशा अपने ध्यान में रखे और इस pin को भी अपने एटीएम pin की तरह ही सीक्रेट बनाये रखे.

रिलेटेड पोस्ट:

phonepe अकाउंट कैसे बनाये

google pay upi pin चेंज कैसे करे

paytm से बैंक अकाउंट में पैसे कैसे भेजे

paytm अकाउंट कैसे बनाये

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था phonepe upi pin change कैसे करे, इस पोस्ट में हमने आपको phonepe का upi pin को चेंज और रिसेट करने का तरीका बताया है और हम उम्मीद करते है की ये पोस्ट आपको जरुर पसंद आई होगी|

यदि आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करे क्यूंकि आज के टाइम पर भारत में लाखों लोग phonepe का इस्तेमाल कर रहे है और यदि उनको कभी अपने phonepe का upi pin को चेंज या रिसेट करना होगा तब इस पोस्ट से उनकी मद्दद हो पाए. धन्येवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.