आम खाने के फायदे और नुकसान – Mango Benefits Side Effects in Hindi



Mango Benefits Side Effects in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज की पोस्ट में हम आप लोगों के साथ आम खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे. क्योंकि बरसात के मौसम में तो आप लोगों को पता ही होगा कि बाजार में आम कितने ज्यादा मिलते हैं और लोग इसको बड़े ही मजे से खाते हैं.

यदि आप भी आम खाते हो और आपको बहुत अच्छा लगता है लेकिन आप लोगों को पता नहीं है आम खाने से आपको क्या फायदा और नुकसान हो सकता है तब यह पोस्ट आप कृपया करके पूरा पढ़ें क्योंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ मैंगो खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में बात करेंगे.

चलिए दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के पोस्ट की शुरुआत करते हैं और हम उम्मीद करते हैं कि आप लोगों को आम के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी.

पढ़े – अंगूर खाने के फायदे और नुकसान

आम खाने के फायदे और नुकसान

Mango Benefits Side Effects in Hindi

१. हाजमा ठीक करने में लाभदायक

मीठे आम का रस 20 ग्राम और सोंठ 2 ग्राम पीसकर मिला लीजिए. रोज सुबह यह पीने से जिनको खाना अच्छे से हजम नहीं होता है उनके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है. आपकी स्कूल पूरे 1 हफ्ते के पिया करें आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा.

२. ताकत बढ़ाने के लिए फायदेमंद

मीठे आम का रस सौ ग्राम, दूध ढाई सौ ग्राम, चीनी मिलाकर लस्सी की तरह बनाकर 2 महीने तक शाम को पिया करें. इससे आपकी मर्दाना ताकत और शरीर की कमजोरी दूर करने में बहुत ज्यादा फायदा होगा. यदि आप इसमें बर्फ डाल कर पीना चाहते हो तब आप यह भी कर सकते हो.

३. लू से बचने के लिए लाभदायक

दो कच्चे आम आग में भूनकर उनका गुदा निचोड़कर ढाई सौ ग्राम पानी में थोड़ी बर्फ और चीनी मिलाकर दिन में दो बार किया करें इससे आपकी लू की बीमारी ठीक हो जाएगी.

४. उल्टी रोकने के मदद करती है

आम का रस 20 ग्राम, अर्क गुलाब 20 ग्राम, कैल्शियम वाटर 20 ग्राम सब को मिलाकर दिन में तीन बार पिलाने से उल्टी की समस्या खत्म हो जाती है.

५. मंजन

आम की पत्ती छाया में सुखाकर जलाकर बारीक पीसकर रोजाना दांत मलने से दांतों से खून आने की प्रॉब्लम दूर हो जाती है तथा आपके मसूड़े मजबूत हो जाते हैं और आपके दांतों में कीड़े लगने की समस्या खत्म हो जाती है.

कुछ अन्य फायदे और लाभ

६. मीठे आम का गूदा लेकर ढाई सौ ग्राम दही में जरूरत के हिसाब से चीनी और बर्फ मिलाकर लस्सी की तरह रस बना लीजिए. एक गिलास रोज पीने से आपके शरीर में खून बढ़ने लगता है, आपके शरीर को तंदरुस्त और स्वस्थ रखता है.

चेहरे का रंग निखारने लगता है, गर्मी से बचने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है. यदि आप उसके साथ रोटी खाएं तो आपको बहुत ज्यादा अच्छा लगेगा और आपकी भूख भी बढ़ेगी.

आम खाने के नुकसान साइड इफेक्ट

Mango Side Effects in Hindi

दोस्तों चलिए अब देखते हैं कि आम खाने से आपको क्या नुकसान और साइड इफेक्ट हो सकते हैं. सबसे पहला नुकसान यह होता है कि यदि आप जरूरत से ज्यादा आम खा लेते हो तो आपके शरीर में फोड़े होने लग जाते हैं जिससे आपको बहुत ज्यादा दर्द और तकलीफ होगी.

बहुत अधिक आम खाने से आप लोगों को दस्त की समस्या भी हो सकती है इसकी वजह से आपको बहुत ज्यादा प्रॉब्लम होगी और आपके पेट में हमेशा दर्द बना रहेगा. यह खास करके कच्चा आम खाने से होता है.

पढ़े – Apple Benefits Side Effects in Hindi

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था आम खाने के फायदे और नुकसान ( Mango Benefits Side Effects in Hindi ). हम उम्मीद करते हैं कि आज का यह पोस्ट पढ़ने के बाद आप लोगों को आम खाने के बेनिफिट और साइड इफेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी.

यदि आप लोगों को हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के साथ और घर परिवार वालों के साथ जरुर शेयर करें और ऐसे ही मजेदार लेख पढ़ने के लिए नियमित हमारे ब्लॉग पर आया करो धन्यवाद दोस्तों.