घर पर सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये – Make Six Pack Abs at Home Fast in Hindi



Make Six Pack Abs at Home Fast in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट youngsters के लिए बहुत ज्यादा हेल्पफुल साबित होगा क्यूंकि आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ घर पर सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये के बारे में टिप्स और तरीके शेयर करने वाले है.

आज के इस पोस्ट में हम आपको एब्स बनाने के कुछ बेस्ट एक्सरसाइज भी शेयर करने वाले है जिसकी मद्दद से आप बहुत आसन तरीके से घर पर ही सिक्स पैक बनाने में कामयाब हो जाओगे. दोस्तों जिम जाकर सिक्स पैक एब्स बनाना थोडा आसन होता है क्यूंकि वहा पर आपको एब्स बनाने की सभी मशीन और इक्विपमेंटस मिल जाते है लेकिन घर पर नहीं.

पढ़े – जल्दी 6 pack abs kaise banaye

बहुत लोगो को लगता है की घर पर 6 पैक बनाना पॉसिबल नहीं है लेकिन हम आपको कहेंगे की ऐसा भिल्कुल भी नहीं है आप हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो करो आप बहुत ही जल्दी अपना सिक्स पैक बना लोगे.

आज का पोस्ट हम इस वजह से लिख रहे है क्यूंकि बहुत लोग है जिनको जिम जाने का टाइम नहीं होता है या फिर बहुत लोग ऐसे जगह रहते है जहा पर जिम घर से बहुत ही दूर होता है. तो ऐसे में लोगो को जिम जाकर एब्स वर्कआउट करने में प्रॉब्लम होती है.

हमको लगता है की यदि हम अपने रीडर्स को कुछ जरुरी टिप्स और उपाय बताते है जिसकी वजह से उनको घर में सिक्स पैक बनाने में बहुत हेल्प होगी. तो चलो दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के पोस्ट की शुरुवात करते है.

घर पर सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये तरीके
Make Six Pack Abs at Home Fast in Hindi

Ghar Par Six Pack Abs Kaise Banaye

दोस्तों सबसे पहले हम आपको कुछ टिप्स और तरीके शेयर करेंगे जिसको फॉलो आप जरुर करे इससे आपको ६ पैक बनाने में बहुत ज्यादा हेल्प होगी और फिर उसके बाद हम आपको बेस्ट एक्सरसाइज बताएँगे तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े आप.

१. मोटापा कम करे

दोस्तों यदि आप बहुत ज्यादा मोटे है तो सबसे पहले आपको अपना मोटापा कम करना होगा, क्यूंकि जब तक आपका मोटापा कम नहीं होगा तब तक आप सिक्स पैक बनाने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाओगे.

क्यूंकि मोटे लोगो के बॉडी में फैट परसेंटेज बहुत ही ज्यादा होता है और वो आपके पुरे बॉडी में होता है. तो सबसे पहले आपको अपना मोटापा घटाना चाहिए और आपकी हेल्प करने के लिए हमने एक बहुत ही अच्छा पोस्ट लिख रखा है जिसको आप जरुर पढ़े.

पढ़े – मोटापा घटाने के तरीके उपाय

२. पेट की चर्बी कम करे

दोस्तों बहुत से लोग होते है जो मोटे नहीं होते है फिर भी उनका पेट बहुत ज्यादा बहार होता है और उसमे चर्बी बहुत ज्यादा लगी होती है. तो सबसे पहले तो आप लोगो को अपने पेट की चर्बी को कम करना है.

हमसे बहुत लोगो ने कहा की हम बहुत crunches और पेट की एक्सरसाइज करते है लेकिन फिर भी हमारे सिक्स पैक नहीं दीखते है. तो दोस्तों इसका मेन कारण ये ही है की उनके पेट में चर्बी होती है और वो लोग इस बात को समाज नहीं है की जब तक वो इस चर्बी को कम नहीं करेंगे तब तक उनका ६ पैक दिखने वाला नहीं है.

दोस्तों जब आप पेट की एक्सरसाइज जैसे की crunches करते हो तो आपके एब्स के मसल्स अंदर ही अंदर डेवेलोप होते ही लेकिन पेट में ज्यादा चर्बी लगे होने की वजह से वो दीखते नहीं है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने पेट की एक्स्ट्रा फैट को पूरी तरीके से कम करना है.

पढ़े – वजन घटाने के घरेलू उपाय

३. रनिंग या जॉगिंग करे

दोस्तों पेट कम करने के लिए और अपने पेट को घटने के लिए सबसे बेस्ट तरीके होता है रनिंग या जॉगिंग करना. और ये आपको 6 पैक बनाने में बहुत जायदा हेल्प करेगी. तो आप सुबह के टाइम ३० से ४५ मिनट तक रनिंग या जॉगिंग करे.

ये आपके बॉडी को स्लिम बनाएगा और आप पेट भी कम करेगा, जिसकी वजह से जब आप एब्स वर्कआउट करोगे तब आपको बहुत ही जबरदस्त रिजल्ट्स मिलता है.

पढ़े – जॉगिंग कैसे करे सही तरीका

४. तेल में बना हुआ ना खाए

ये तो दोस्तों इतना ज्यादा जरुरी है की हम आपको बता ही नहीं सकते है और आपको तेल में बना हुआ खाना बिलकुल भी नहीं खाना है. क्यूंकि ज्यादा ऑयली खाना खाने से आपके शारीर में चर्बी की मात्र ज्यादा हो जाती है जो की एक बहुत ही बड़ी प्रॉब्लम होती है.

इसकी वजह से आपका unhealthy वेट इनक्रीस होगा और आपका पेट बहार निकलने लग जाता है. तो यदि आप बहुत ज्यादा ऑयली चीज खाते हो तो आपको उनको तुरंत ही बंद करना होगा.

५. रेगुलर वर्कआउट करे

दोस्तों ये सबसे ज्यादा जरुरी है क्यूंकि हमने देखा है की बहुत लोगो को 6 पैक एब्स बनाने का जोश चड़ता है और वो लोग कुछ दिनों तक जमकर पेट की एक्सरसाइज करते है लेकिन ये जोश कुछ ही हफ्ते में ख़तम हो जाता है.

और वो लोग stomach की कसरत करना ही बंद कर देते है लेकिन आपको ऐसा बिलकुल भी नहीं करना है नहीं तो आपको सभी मेहनत पानी में चले जाएगी. तो आपको रेगुलर अपने पेट की एक्सरसाइज करना चाहिए.

घर पर 6 पैक बनाने की एक्सरसाइज

दोस्तों अब हम आपके साथ कुछ जर्बर्दस्त और बेस्ट ६ पैक बनाने की एक्सरसाइज और कसरत शेयर करते है.

१. Crunches करे

crunches

दोस्तों यदि आप घर पर सिक्स पैक बनाना चाहते हो तो crunches से बेहतर एक्सरसाइज और कोई भी नहीं है और ये कसरत से आपको इतने अच्छे रिजल्ट मिलेंगे की हम आपको बता नहीं सकते है.

crunches से आप अपने एब्स के मसल्स को बहुत ही अच्छे से फ्लेक्स कर पाते हो और आपके पेट में cutting आनी शुरू हो जाती है.

यदि आपको पता नहीं है की क्रुन्चेस एक्सरसाइज कैसे करते है तो आपके लिए हमने बहुत ही अच्छा पोस्ट लिख रखा है जिसको आप जरुर पढ़े

पढ़े – crunches कैसे करे

२. डबल क्रंच करे

double crunches

 

दोस्तों डबल क्रंच भी क्रुन्चेस की तरह same है लेकिन इसमें आप अपने upper बॉडी और अपने लेग्स दोनों को ऊपर लाते हो इससे आपके एब्स में बहुत ही अच्छा प्रेशर पढता है. आप इस एक्सरसाइज के ३ सेट करे और हर सेट में आप १५ से २० रेप्स करे आपको इस एक्सरसाइज से बहुत ही ज्यादा लाभ होगा.

३. हैंगिंग लेग रेज करे

hanging leg raises kare

दोस्तों यदि आपके घर में कोई डंडा है तो आप उसपर हैंगिंग लेग रेज कसरत कर सकते हो और ये आपके लोअर एब्स के लिए एक बहुत ही जबरदस्त एक्सरसाइज है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको डंडे से लटकना है.

और फिर अपने दोनों पैरो को ऊपर की तरफ लाना है और जितना हो सके अपने पैरो को ऊपर लाये अपने पेट की तरफ. इस व्यायाम की भी आप ३ सेट करे और हर सेट में आप १० से १२ रेप्स करे.

आपकी ओर दोस्तों

तो दोस्तों ये था घर पर सिक्स पैक एब्स कैसे बनाये ( Make Six Pack Abs at Home Fast in Hindi ), और हम आपको कहेंगे की यदि आपने हमारे बताये गए सभी टिप्स और तरीके को अच्छे से फॉलो किया तो आप भी बहुत जल्दी घर बैठे भी बिना जिम के सिक्स पैक बना लोगे.

यदि आपको हमारे ये टिप्स और उपाय पसंद आये हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की घर पर सिक्स पैक बनाने का तरीका क्या होता है. और दोस्तों ऐसे ही बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स पढने के लिए नियमित रूप से हमारे ब्लॉग पर आया करे. थैंक यू दोस्तों.