TV न्यूज़ एंकर कैसे बने | न्यूज़ एंकर बनने के लिए क्या करे

टीवी न्यूज़ एंकर कैसे बने: आजकल भारत में विभिन्न प्रकार के टीवी चैनल लांच हो रहे हैं। यह चैनल सभी कैटेगरी में लांच हो रहे हो, फिर चाहे वह एंटरटेनमेंट की कैटेगरी हो या फिर न्यूज़ की कैटेगरी हो।

जहां कुछ सालों पहले टीवी पर समाचार से संबंधित कुछ ही न्यूज़ चैनल आते थे, वहीं अब टीवी पर न्यूज़ चैनलों की बाढ़ सी आ गई है। पिछले कुछ सालों में कई लोगों ने और कंपनियों ने अपना खुद का न्यूज़ चैनल खोला है और उन्हें सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

उदाहरण के तौर पर आपने अरनब गोस्वामी का नाम तो सुना ही होगा, अगर आप इनके बारे में नहीं जानते, तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अर्नब गोस्वामी पहले अन्य किसी न्यूज़ चैनल में रिपोर्टिंग और एंकरिंग का काम करते थे|

परंतु पिछले साल ही इन्होंने अपना खुद का न्यूज़ चैनल खोला, जिसका नाम इन्होंने रिपब्लिक भारत रखा है और आज रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल भारत में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले न्यूज़ चैनल के लिस्ट में शामिल है।

दोस्तों जब भी आप समाचार देखते हैं, तब आपने यह देखा होगा कि समाचार को अच्छे ढंग से आपके सामने प्रकट करने के लिए एक खूबसूरत महिला या पुरुष मौजूद होता है।

ऐसे में आप यह अवश्य सोचते है कि आखिर जो हमारे सामने समाचार प्रस्तुत करते हैं उन्हें क्या कहा जाता है तथा समाचार प्रस्तुत करने के लिए कौन सी पढ़ाई अथवा कोर्स करने पड़ते हैं।

दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो न्यूज़ चैनलों में हमारे सामने समाचार प्रस्तुत करने का काम करते हैं, उन्हें न्यूज़ एंकर अथवा टीवी एंकर कहा जाता है।

अगर आप भी न्यूज़ एंकर अथवा टीवी एंकर बनना चाहते हैं, तो आज हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें, क्योंकि आज के इस आर्टीकल में हम आपको न्यूज़ एंकर अथवा टीवी एंकर कैसे बने, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, तो चलिए चलते हैं और जानते हैं कि आखिर न्यूज़ एंकर कैसे बने।

अनुक्रम दिखाएँ

TV न्यूज़ एंकर कैसे बने

न्यूज़ एंकर बनने के लिए क्या करें

`TV anchor kaise bane

1. टीवी एंकर अर्थात क्या है

न्यूज़ एंकर अर्थात एक ऐसा व्यक्ति जो टीवी चैनलों में हमारे सामने दुनिया की सभी घटनाओं को प्रस्तुत करता है। न्यूज़ एंकर हमें खेल, राजनीति, विज्ञान, अंतरराष्ट्रीय संबंध, तथा अन्य विषय से संबंधित जानकारी प्रदान करता है।

इसके अलावा न्यूज़ एंकर विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर डिबेट का आयोजन भी करता है।न्यूज़ एंकरिंग के तौर पर महिला और पुरुष दोनों काम कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि न्यूज़ एंकरिंग में अच्छे पैसे के साथ-साथ व्यक्ति को काफी मान सम्मान और प्रसिद्धि भी मिलती है, क्योंकि जब आप टीवी पर आते हैं,|

तब आपको पूरा भारत देश देखता है और लोग आपके बारे में जानने की कोशिश करते हैं। एक न्यूज़ एंकर दर्शकों को अपने कार्यक्रम से बांधे रखता है।

2. टीवी एंकर बनने के लिए पढ़ाई

अगर आप न्यूज़ एंकर बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको 12वीं की परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना जरूरी है। हालांकि इसमें यह मायने नहीं रखता कि आप 12वीं की कक्षा कौन से विषय से पास कर रहे हैं।

आप 12वीं की परीक्षा कॉमर्स, आर्ट या साइंस किसी भी विषय के साथ पास कर सकते हैं। इसके अलावा आपको हिंदी तथा अंग्रेजी भाषा का अच्छे से ज्ञान होना चाहिए|

हालांकि जो न्यूज़ चैनल क्षेत्रीय भाषा में होते हैं, उनमें काम करने के लिए व्यक्ति को क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान होना जरूरी है।अगर अभ्यर्थी चाहे तो वह ग्रेजुएशन का कोर्स कंप्लीट करने के बाद भी टीवी एंकरिंग का कोर्स कर सकता है। टीवी एंकरिंग का कोर्स करने के लिए अभ्यर्थी नीचे बताए गए किसी भी संस्थान में एडमिशन ले सकता है।

3. टीवी एंकरिंग कोर्स के लिए भारत के इंस्टिट्यूट की लिस्ट

  • फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया पुणे
  • नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा, नई दिल्ली
  • एनआरएआई स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
  • नेशनल स्कूल ऑफ इवेंट्स, मुंबई
  • प्राण मीडिया इंस्टीट्यूट, नोएडा
  • सेंट पॉल्स इंस्टीट्यूट ऑफ कम्यूनिकेशन एजुकेशन, मुंबई
  • जीसस एंड मेरी कॉलेज, नई दिल्ली
  • गार्डन सिटी कॉलेज बंगलोर
  • ओस्मानिया यूनिवर्सिटी कॉलेज फॉर वीमेन, हैदराबाद
  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट फॉर मीडिया एंड फिल्म, जयपुर
  • गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर
  • गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, दिल्ली
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कंम्यूनकेशन, पुणे

4. टीवी एंकर बनने के लिए व्यक्तिगत योग्यता

टीवी एंकर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता के साथ-साथ कुछ व्यक्तिगत योग्यताएं भी होनी चाहिए, जिसकी जानकारी हमने आपको नीचे दे रखी है।

अगर आप टीवी एंकर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी भाषा को अच्छे से बोलना, पढ़ना तथा लिखना आना चाहिए, क्योंकि आपको अधिकतर एंकरिंग हिंदी अथवा अंग्रेजी भाषा में ही करनी होगी।

इसके अलावा आप की बोली एकदम साफ और स्पष्ट होनी चाहिए। जब आप बोले तो उसमें रुकावट नहीं पैदा होनी चाहिए। इसके अलावा आपकी पर्सनैलिटी भी अच्छी होनी चाहिए और आपकी बॉडी लैंग्वेज ठीक-ठाक होनी चाहिए।

टीवी एंकर बनने के लिए आपको जर्नलिज्म के बैकग्राउंड और न्यूज़ राइटिंग का ज्ञान भी होना चाहिए। इसके अलावा आपको मर्यादित शब्दों का इस्तेमाल करना भी आना चाहिए।

किसी व्यक्ति के ऊपर कैसी टिप्पणी करनी है इसका भी ज्ञान होना चाहिए। टीवी एंकर बनने के लिए आपको अपने अंदर धैर्य रखना चाहिए।

5. टीवी एंकर की सैलरी

अगर हम टीवी एंकर की सैलरी के बारे में बात करें तो एक टीवी एंकर को सैलरी के रूप में 30000 से ₹35000 महीने के मिलते हैं यह जूनियर न्यूज़ एंकर की सैलरी है|

इसके अलावा जो सीनियर न्यूज़ एंकर होते हैं उन्हें महीने की सैलरी ग्रुप में 7000 से लेकर ₹70000 तक मिलते हैं। आइए अब हम आपको भारत के ऐसे पांच न्यूज़ एंकर और उनकी सैलरी के बारे में बताते हैं, जो भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

6. भारत के लोकप्रिय 5 न्यूज़ एंकर के बारे में जानकारी

– अर्नब गोस्वामी: अर्नब गोस्वामी पहले टाइम्स नाउ और टाइम्स ऑफ इंडिया जैसे न्यूज़ चैनलों में समाचार एंकरिंग का काम करते थे, परंतु इसके बाद इन्होंने अपनी खुद की न्यूज़ चैनल खोल ली|

जिसका नाम रिपब्लिक भारत है और वर्तमान में इनकी महीने की सैलरी ₹10000000 से अधिक है कयोंकि एक तो यह न्यूज़ एंकर है और ऊपर से खुद की न्यूज़ चैनल के मालिक भी है।

#1 राजदीप सरदेसाई :

अगर हम राजदीप सरदेसाई की महीने की सैलरी के बारे में बात करें, तो इनकी महीने की सैलरी ₹85 लाख के आसपास है। राजदीप सरदेसाई इंडिया टुडे ग्रुप में न्यूज़ एडिटर है। राजदीप सरदेसाई ने अभी तक कई न्यूज़ कार्यक्रमों को होस्ट किया है।

#2 बरखा दत्त :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बरखा दत्त काफी पुराने समय से न्यूज़ इंडस्ट्री में काम कर रही है। यह एनडीटीवी न्यूज़ चैनल में एंकर और सीनियर जर्नलिस्ट है। अगर हम इनकी महीने की सैलरी के बारे में बात करें तो इन्हें हर महीने ₹30 लाख सैलरी के तौर पर मिलता है।

#3 सुधीर चौधरी :

सुधीर चौधरी भारत के सबसे लोकप्रिय न्यूज़ चैनल की लिस्ट में शामिल ज़ी न्यूज़ के लिए काम करते हैं।यह जी न्यूज़ में वरिष्ठ संपादक और बिजनेस हेड के पद पर काम करते हैं और इन्हें महीने की सैलरी के रूप में 2500000 रुपए मिलते हैं।

#4 रविश कुमार :

रविश कुमार न्यूज एंकर होने के साथ-साथ एक पत्रकार और लेखक भी हैं और यह एनडीटीवी न्यूज़ चैनल में काम करते हैं तथा इन्हें महीने की सैलरी के रूप में ₹500000 मिलते हैं।

7. टीवी एंकर के तहत कैरियर

न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स करने के बाद आपके पास न्यूज़ एंकरिंग के तहत अपना कैरियर बनाने के लिए बहुत से विकल्प मौजूद होते हैं। वह विकल्प कौन से होते हैं, इसकी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं।

न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स करने के बाद आप भारत के किसी भी न्यूज़ चैनल में न्यूज़ एंकरिंग के पद के लिए आवेदन दे सकते हैं और अगर आपका सिलेक्शन हो जाता है, तो आप न्यूज़ एंकरिंग करके पद,मान सम्मान और प्रसिद्धि तीनों पा सकते हैं

न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स करने के बाद आप चाहे तो किसी भी रियलिटी शो, टीवी शो में शो को होस्ट करने का काम कर सकते हैं।

इसके अलावा आप टीवी पर आने वाले रियलिटी शो तथा क्राइम शो जैसे कि क्राइम पेट्रोल, दंगल, सावधान इंडिया जैसे प्रोग्राम में भी टीवी एंकरिंग का काम कर सकते हैं।

इसमें आपको महज कुछ घंटों के लिए काम करने के बदले अच्छी रकम दी जाती है।आप चाहे तो वॉइस ओवर आर्टिस्ट भी बन सकते हैं| आप किसी भी शहर के रेडियो स्टेशन में आरजे और वीजे के पद के लिए भी आवेदन दे सकते हैं।

आज के समय में तो यूट्यूब पर बहुत सारे न्यूज़ चैनलों का निर्माण हो रहा है। ऐसे में अगर आप यूट्यूब के द्वारा न्यूज़ एंकरिंग करके प्रसिद्धि और पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर न्यूज़ एंकरिंग अथवा अन्य किसी भी प्रकार की एंकरिंग कर सकते हैं।

8. टीवी एंकर बनने के लिए कोर्स की लिस्ट

  • मास्टर इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन जर्नलिज्म एंड मास कंम्यूनकेशन
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • एमएससी इन मास कम्युनिकेशन
  • बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कंम्यूनकेशन
  • बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन टीवी एंकरिंग
  • सर्टिफिकेट इन टीवी एंकरिंग

9. टीवी एंकरिंग के कोर्स में एडमिशन कैसे मिलेगा

अगर आप न्यूज़ एंकरिंग का कोर्स करके न्यूज़ एंकर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको प्राइवेट अथवा सरकारी कॉलेज में से किसी एक को चुनना होगा।

अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको एंटरेंस एकजाम देनी पड़ सकती है तथा जब आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेंगे, तभी आपको कोर्स में एडमिशन दिया जाएगा।

इसके अलावा जो प्राइवेट कॉलेज होते हैं, उसमें डायरेक्ट एडमिशन या फिर मेरिट के आधार पर एडमिशन मिलता है।

10. टीवी एंकरिंग कोर्स की फीस

#1 बीएससी इन मास कम्युनिकेशन

इस कोर्स को करने के लिए आपको ₹90000 तक की सालाना फीस देनी होगी। यह कोर्स 2 साल का होता है।

#2 डिप्लोमा इन मास कंम्यूनकेशन

इस कोर्स को करने के लिए आपको 40 से ₹50000 सालाना फीस के तौर पर देने होंगे। इस कोर्स को 12वीं पास स्टूडेंट कर सकते हैं और इस कोर्स की समय अवधि 2 साल की होती है।

#3 पीजी डिप्लोमा इन मास कंम्यूनकेशन

पीजी डिप्लोमा एंड मास कम्युनिकेशन का कोर्स 1 साल का कोर्स होता है और इस कोर्स को करने के लिए आपको 30 से ₹50000 सालाना फीस के तौर पर देने होंगे।इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का ग्रेजुएशन पास होना जरूरी है।

#4 सर्टिफिकेट एंड डिप्लोमा इन टीवी एंकरिंग

इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी का बारहवीं कक्षा पास होना जरूरी है। इस कोर्स की समय अवधि 1 साल और 6 महीने होती है तथा इस कोर्स को करने के लिए आपको 50000 से लेकर ₹100000 तक सालाना फीस के तौर पर देने होंगे।

11. भारत के मुख्य न्यूज़ चैनलों की लिस्ट

  • आज तक न्यूज़ चैनल
  • एबीपी न्यूज़ चैनल
  • ज़ी न्यूज़, न्यूज़ चैनल
  • एनडीटीवी इंडिया न्यूज़ चैनल
  • इंडिया टीवी न्यूज़ चैनल
  • जी हिंदुस्तान न्यूज़ चैनल
  • रिपब्लिक भारत न्यूज़ चैनल

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था एक टीवी एंकर कैसे बने, हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि एक टीवी एंकर बनने के लिए क्या करना पड़ता है|

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक अवश्य करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी शेयर करना ना भूले|

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीवी एंकर बनने की तैयारी कैसे करें इसके बारे में पूरी जानकारी मिल पाए धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.