मुल्तानी मिट्टी के फायदे

आजकल हमारी लाइफ इतनी अधिक तनावग्रस्त हो गई है जिसके कारण हमारे शरीर से लेकर हमारी स्किन तक को परेशानी झेलनी पड़ती है। ऊपर से बढ़ते प्रदूषण के कारण भी हमारी त्वचा को और ज्यादा Suffer करना पड़ता है। ऐसे में विकल्प ना होने पर हम महंगे महंगे केमिकल वाले क्रीम का यूज़ करते हैं ताकि हमारा चेहरा बिगड़े नहीं और नॉर्मल दिखे।

लेकिन उन महंगे महंगे creams में जो केमिकल होते हैं वह हमारे चेहरे को काफी नुकसान पहुंचाते है। ऐसे में, एक चीज है जो हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां दोस्तों वह चीज है मुल्तानी मिट्टी। मुल्तानी मिट्टी ना सिर्फ हमारे चेहरे के लिए बल्कि हमारे बालों के लिए अत्यंत लाभकारी है। आज के पोस्ट में हम मुल्तानी मिट्टी के फायदो के बारे में जानेंगे।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

multani mitti ke fayde

 

1. पिंपल से छुटकारा

लड़की हो या लड़का है 10 से 8 लोगों को पिंपल से परेशान होना पड़ता है। जिसका कोई परमानेंट इलाज ढूंढना कभी-कबार बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे में मुल्तानी मिट्टी हमारे लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है। मुल्तानी मिट्टी को थोड़ा सा एलोवेरा जेल के साथ

लगाने की विधि: एक कटोरी में थोड़ा सा मुल्तानी मिट्टी ले और दो या तीन चम्मच एलोवेरा जेल को उस मिट्टी के साथ अच्छी तरह से मिक्स करके घोल तैयार कर ले। अब उसको अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाए और तकरीबन 1 घंटे के लिए छोड़ दें। 1 घण्टे के बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो ले।

दो या तीन इस्तेमाल के बाद ही आप फर्क खुद महसूस करेंगे और अगर आप रेगुलर इस विधि को करेंगे तो आपके चेहरे पर पिंपल्स कभी नहीं होंगे। आप इस विधि को हफ्ते में तीन बार या चाहे तो रोजाना भी कर सकते हैं।

2. धूप के सांवलेपन को मिटाने के लिए

अक्सर धूप की वजह से हमारा चेहरा सांवला हो जाता है और हमारी गोरी रंगत कहीं छिप सी जाती है। अगर आपके साथ भी यह प्रॉब्लम है तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर आसानी से अपनी गोरी रंगत को बाहर ला सकते हैं।

लगाने की विधि: एक कटोरी में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी लें और गुलाब जल के साथ मिट्टी को अच्छी तरह मिक्स करें। अब उस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से मुंह धो ले। अगर आप रोजाना नहाने से पहले इस विधि को करेंगे तो हफ्ते भर के अंदर आपका चेहरा निखर जाएगा।

3. आंखों को ठंडक देने के लिए

अक्सर गर्मी के मौसम में हमारे आंखों में खुजली, जलन वगेरा होती है, जो बहुत ज्यादा इरिटेटिंग होता है। हम आंखों पर ठंडा पानी झोकते हैं लेकिन आधे, एक घंटे बाद खुजली वापस शुरू हो जाती है और उंगली से ज्यादा मसलने से हमारी आंखें लाल हो जाती है और आंखों से पानी भी आने लगता है। ऐसे में इस प्रॉब्लम का सलूशन है मुल्तानी मिट्टी।

लगाने की विधि: मुल्तानी मिट्टी को ठंडा पानी या गुलाब जल के साथ मिक्स करके अपनी आंखों के चारों ओर के एरिया में लगाने से आंखों को ठंडक पहुंचती है और फिर आंखों में खुजली, जलन नहीं होती। हफ्ते भर या फिर एक दिन छोड़कर इस उपाय को करें। आपकी आंखें बिल्कुल स्वस्थ हो जाएंगी और आंखों को ठंडक मिलेगी जिस वजह से खुजली नहीं होगी।

4. अपने बालों को सिल्की और मजबूत बनाएं

हम सिल्की बालों के लिए क्या कुछ नहीं करते। महंगे से महंगे शैंपू और कंडीशनर का इस्तेमाल करने से हम पीछे नहीं हटते। लेकिन प्राकृतिक तरीकों में जो गुण है वह कभी भी केमिकल वाले प्रोडक्ट में नहीं हो सकता। मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को प्राकृतिक तरीके से सिल्की बता सकते हैं। मजे की बात तो यह है की बालों के लिए मुल्तानी मिट्टी के व्यवहार के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते। जो लोग गांव एरिया में रहे हैं उन्हीं लोगों को इस बारे में पता है।

लगाने की विधि: एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी ले और एक अंडा तोड़कर उस मिट्टी के साथ मिक्स कर ले। जब अच्छी तरह से पेस्ट तैयार हो जाए, तब उस घोल को अपने बालों पर मेहंदी की तरह अप्लाई करें। हफ्ते में एक बार इस विधि को करें और महीने भर के अंदर ही आपके बालों की रंगत ही बदल जाएगी।

5. स्किन को मुलायम करने के लिए

अगर आपकी त्वचा काफी सख्त है तो आप मुल्तानी मिट्टी का उपयोग कर अपने चेहरे को बहुत ज्यादा मुलायम और सॉफ्ट बना सकते हैं। कभी-कभी pollution के कारण हमारा चेहरा काफी सख्त हो जाता है तो कुछ लोगों का चेहरा हमेशा से ही सख्त होता है। आप का भी चेहरा चाहे किसी भी वजह से सख्त क्यों ना हुआ हो मुल्तानी मिट्टी का रेगुलर इस्तेमाल आपके चेहरे को एकदम नरम और मुलायम बना सकता है।

लगाने की विधि: रोजाना जिस भी वक़्त आप साबुन या किसी और चीज से अपना मुंह धोते हैं उसी वक्त अपना मुंह धोने के लिए साबुन या किसी फेस वॉश की जगह पर मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल करें। इससे ना तो आपके चेहरे पर कोई सी साइड इफ़ेक्ट होगा, साथ ही आपका चेहरा पूरा दिन नरम और खिला-खिला रहेगा। कुछ दिन रेगुलर मुल्तानी मिट्टी से मुंह धोने पर आपके चेहरा एकदम नरम और सॉफ्ट बन जाएगा।

6. चेहरे के दाग धब्बे को मिटाने के लिए

अक्सर लोग अपने चेहरे के दाग धब्बे के कारण काफी परेशान रहते हैं। तो इसका sollution भी मुल्तानी मिट्टी ही है। मुल्तानी मिट्टी के रेगुलर इस्तेमाल से अपने चेहरे के दाग धब्बे को मिटाकर एकदम दमकता हुआ क्लियर चेहरा आप पा सकते हैं।

मुल्तानी मिट्टी लगाने की विधि

गाजर का थोड़ा सा रस निकाल ले और उस रस के साथ मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह से मिक्स करें। आप चाहे तो उसमें थोड़ा सा संतरे का रस भी डाल सकते हैं। फिर उस घोल को अपने चेहरे पर अप्लाई करें। एक-दो दिन छोड़कर आप इस विधि को करें। आपके चेहरे पर जो भी दाग धब्बे हैं बहुत जल्दी दूर हो जाएंगे। लेकिन ध्यान रहे जब भी घोल को अपने चेहरे पर लगाए तो 5 से 10 मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें।

तो दोस्तों, यह तो रहे मुल्तानी मिट्टी के कुछ फायदे। लेकिन फिर भी यह सवाल आप सभी के मन में आ सकता है कि मुल्तानी मिट्टी ही क्यों? आज हम कुछ ऐसी बातें बताएंगे जिससे आपको यह क्लियर हो जाएगा कि मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आपको क्यों करना चाहिए। यूं कह लो कि यह मुल्तानी मिट्टी के कुछ अनोखे गुण है जो शायद है किसी और चीज में है।

मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल क्यों करें:

● बाकी किसी भी क्रीम या उत्पाद के तुलना में मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा सस्ती और किफायती है।

● मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक चीज है जिसका किसी भी तरह से कोई साइड इफेक्ट नहीं।

● मार्केट से जब भी हम कोई उत्पाद खरीदते हैं तो उस पर लिखा होता है कि बच्चों से दूर रखें। लेकिन मुल्तानी मिट्टी एक ऐसी चीज है जो किसी भी उम्र के इंसान पर इस्तेमाल किया जा सकता है और गलती से अगर किसी बच्चे के हाथ मुल्तानी मिट्टी लग जाए तो भी डरने की कोई बात नहीं है।

● अगर आप किसी दवाई का सेवन कर रहे हैं या आपका किसी बीमारी का इलाज चल रहा है फिर भी मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल आप निडर होकर कर सकते हैं।

● मुल्तानी मिट्टी को आप किसी भी उत्पाद के साथ मिक्स करके लगा सकते हैं बेहतर रिजल्ट के लिए।

आपकी और दोस्तों

आज की पोस्ट में आपने जाना की मुल्तानी मिट्टी के क्या-क्या फायदे हैं और मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल हमें क्यों करना चाहिए। उम्मीद करते हैं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा तो प्लीज अब इस आर्टिकल को एक लाइक कर दे और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.