माइक टायसन मुक्केबाजी बायोग्राफी जीवनी – Mike Tyson Biography in Hindi



Mike Tyson Biography in Hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज का पोस्ट बॉक्सिंग में इंटरेस्ट रखने वाले के लिए बहुत ही रोमांचक होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपके साथ दुनिया से सबसे पोपुलर मुक्केबाज माइक टायसन की बायोग्राफी और जीवनी शेयर करने वाले है.

दोस्तों माइक टायसन एक ऐसे बॉक्सर थे जिन्होंने बॉक्सिंग सपोर्ट में इतना नाम और पैसे कमाए की आज तक उनका मुकाबला कोई भी दूसरा बॉक्सर नहीं कर पाया है लेकिन उनकी लाइफ हमेशा विवादों से घिरी हुई थी.

बहुत लोगो को ये पता है की माइक टायसन एक वर्ल्ड क्लास बॉक्सर है लेकिन उनके जीवन के बारे में हर किसी को पूरी जानकारी नहीं है और इसी वजह से आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ माइक टायसन मुक्केबाज का जीवन परिचय शेयर कर रहे है.

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़े ताकि आपको उनकी लाइफ के बारे में सभ कुछ पता चल पाए तो चलो फ्रेंड्स पोस्ट को स्टार्ट करते है.

पढ़े – Mike tyson quotes in hindi

माइक टायसन मुक्केबाज की बायोग्राफी ( जीवनी )

Mike Tyson Biography in Hindi

Mike Tyson Biography in Hindi

पर्सनल लाइफ

दोस्तों माइक टायसन एक अमेरिकल प्रोफेशनल बॉक्सर थे जिन्होंने १९८५ से २००५ तक प्रोफेशनल बॉक्सिंग करी. वो केवल २० साल की उम्र में हैवीवेट टाइटल जीतने वाले सबसे कम उम्र के मुक्केबाज बने थे और ये आज के टाइम पर भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है जिसको अभी तक किसी दुसरे मुक्केबाज ने है तोडा है.

माइक टायसन का जन्म ३० जून १९६६ को brownsville, न्यू यॉर्क, यूनाइटेड स्टेट्स में हुआ था. उनकी हाइट ५ फूट १० इंच जो की १.७८ मीटर है.

उनका पूरा नाम माइकल गेरार्ड टायसन है, उनकी डेंजर फाइटिंग स्टाइल और गुस्से की वजह से उनका नाम आयरन माइक टायसन, किड डायनामाइट, baddest man on the planet पड़ गया था.

माइक टायसन जब अपनी बॉक्सिंग करियर के टॉप पर थे जब उनके पास नाम और पैसे की कोई भी कमी नहीं थी उस टाइम पर उनके ऊपर रेप का आरोप लगा जिसकी वजह से उनको ६ साल की जल हुई थी लेकिन उन्होंने जेल में केवल ३ साल ही बताये थे.

उनकी पहले बीवी रोबिन गिवेंस थी जिसके साथ उन्होंने १९८८ में शादी करी थी और एक साल बाद ही उन दोनों का तलाक हो गया. फिर उसके बाद मोनिका टर्नर के साथ १९९७ में दूसरी शादी हुई जो भी २००३ में खत्म हो गयी.

अब उनकी तीसरी शादी हुई है जिनका नाम का लाकिहा स्पिसर है जिनके साथ उनके शादी २००९ में हुई और अभी तक वो उन्ही के साथ है. उनके टोटल ८ बच्चे है.

माइक टायसन की माँ का नाम लोरना स्मिथ और पिता का नाम पुर्सल्ल टायसन था. रेप की सजा के बाद जेल से बहार आने के बाद वो फिर से बॉक्सिंग रिंग में आये और WBC और WBA टाइटल को १९९६ में जीता.

जब माइक टायसन छोटे थे वो गलत कामो में इन्वोल्व रहते थे जिसकी वजह से वो बहुत कम उम्र में जेल के चक्कर काटते थे. लेकिन वो कहते है ना की लाइफ कब बदल जाती है वो किसी को पता नहीं है.

बॉक्सिंग करियर

माइक टायसन ने अपने १९ प्रोफेशनल फाइट को टेक्निकल नाकआउट और रेफरी द्वारा खेल को रोकने से हुई थी. इन १९ फाइट में से १२ फाइट को उन्होंने पहले राउंड में ही जीत लिया था. उन्होंने १९८६ में WBC टाइटल को जीता था.

वो एक मात्र ऐसे मुक्केबाज बने जिन्होंने WBA, WBC और IBF टाइटल को जीता है. उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर में कुलमिलाकर ५८ फाइट लड़ी जिसमे से ५० फाइट में जीती हुई, ६ में हार हुई और २ नो कांटेस्ट था.

उनकी evander holyfield की फाइट बहुत ही पोपुलर है जिसमे गुस्से की वजह से उन्होंने evander holyfield का कान काट दिया था. २००२ में उन्होंने फिर से वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल लड़ी थी और उस टाइम पर उनकी उम्र ३५ साल थी लेकिन ये मैच में Lennox lewis ने उनको हरा दिया था.

उन्होंने साल २००६ में प्रोफेशनल बॉक्सिंग से रिटायरमेंट ले लिया था. माइक टायसन को अपने कुछ बड़े फाइट के लिए ३० मिलियन से ज्यादा पैसे मिले थे और उन्होंने अपने बॉक्सिंग करियर में ३०० मिलियन कमाए थे. लेकिन साल २००३ में उनके ऊपर २३ मिलियन का कर्जा हो गया था.

फिल्म करियर

माइक टायसन ने कई फिल्म और टीवी शो में भी काम किया है जिनके नाम हम आपके साथ शेयर कर रहे है.

१. Tyson (2008)
२. China Salesman (2017)
३. IP Man 3 (2015)
४. Mike Tyson Mysteries (2014)
५. Meet the Blacks (2016)
६. Taking on Tyson (2011)
७. Tour de Pharmacy (2017)
८. Kickboxer: Retaliation (2018)
९. Being Mike Tyson (2013)
१०. Public Disturbance (2018)
११. I am JFK jr. (2016)
१२. Fool N Final (2007)
१३. The Cookout 2 (2011)
१४. Nine Legends (2016)
१५. Back in the Day (2016)
१६. Girls 2 (2018)
१७. Champs (2014)
१८. I Am Ali (2014)

इन सभी फिल्मो के साथ साथ उन्होंने कई और फिल्मो में भी काम किया है लेकिन इस लिस्ट में हम आपके साथ उनकी पोपुलर फिल्मो के नाम ही शेयर करी है.

कुल मिलाकर देखा जाये तो माइक टायसन एक टॉप और वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर थे और उन्होंने बहुत सारे पैसे, नाम और शाहोरत भी कमाया. लेकिन लाइफ में कब क्या हो जाये किसी को पता नहीं होता है जिसकी वजह से उनके लाइफ में बहुत प्रॉब्लम आई लेकिन एक मर्द की तरह उन्होंने कभी भी हार नहीं मानी.

वो केवल बॉक्सिंग के चैंपियन नहीं थे लेकिन वो लाइफ में भी चैंपियन की तरह जी रहे है और आज वो अपने परिवार के साथ बहुत खुश है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था माइक टायसन की जीवनी ( Mike tyson biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको माइक टायसन के लाइफ और जीवन के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी.

फ्रेंड्स यदि आपको ये बायोग्राफी अच्छी लगी और आप भी इनके फैन है तो पोस्ट को फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को उनकी जीवनी पढने को मिले. धन्येवाद दोस्तों.