Youtube History डिलीट कैसे करे – (सिर्फ १ सेकंड में)

Youtube History कैसे डिलीट करे – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने मोबाइल या लैपटॉप से youtube की search history को डिलीट कर सकते हो. दोस्तों आज के टाइम पर हर किसी को अपनी प्राइवेसी की चिंता और फ़िक्र होती है.

कोई भी ये नहीं चाहता है की वो अपने मोबाइल या लैपटॉप में youtube पर क्या देखते है या search करते है किसी को भी पता चल पाए और वो इसको सीक्रेट रखना चाहते है और इसके कोई भी बुराई नहीं है.

हमको आपनी प्राइवेसी को सीक्रेट रखना बहुत जरुरी है. खास करके यदि आप youtube पर कोई ऐसी video देखते है या कुछ ऐसे keywords search करते है जो की आप नहीं चाहते है की आपके फॅमिली वालो को पता चले और आप उसको सीक्रेट रखना चाहते हो.

आज के टाइम पर youtube एक बहुत ही बड़ा video watching प्लेटफार्म बन चूका है और भारत में अब तो लोग टीवी देखने से ज्यादा youtube पर video देखना पसंद करते है इसका सबसे बड़ा कारण है की जिओ का भारत में आना.

जब से जिओ भारत में आया है तब से इंटरनेट डाटा पैक बहुत ही सस्ते हो गए जिसकी वजह से अब हर कोई बहुत ही कम दाम में भरपूर इंटरनेट डाटा का इस्तेमाल कर रहे है और इसकी वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा टाइम youtube पर अपने मन पसंद के videos देखकर टाइमपास करते है.

आज हम ये पोस्ट इस लिए लिख रहे है की क्यूंकि ऐसे बहुत से लोग है जिनको इंटरनेट के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है और उनको पता नहीं होता है की हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर से youtube search history कैसे डिलीट कर सकते है ताकि किसी को भी ये पता ना चले की हम youtube पर क्या search करते है या कैसी video देखते है.

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपके साथ सबसे आसान और सिंपल तरीका शेयर करने वाले है जिसको फॉलो करके आप केवेल १ सेकंड में अपनी पूरी youtube search और watch history को डिलीट कर पाएंगे. तो फिर चलो बिना ज्यादा टाइम बर्बाद करते हुए सीधे इस ट्रिक को देखते है.

उपयोगी पोस्ट – Google Search History Delete कैसे करे

मोबाइल से Youtube Search या Watch History कैसे डिलीट करे

youtube history delete kaise kare

दोस्तों निचे हम आपको पूरा step by step बता रहे है, तो आप अपने मोबाइल पर ये सभी स्टेप्स फॉलो करे

१. सबसे पहले youtube app खोले और अपने प्रोफाइल icon पर क्लिक करे जैसे की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

२. उसके बाद आप settings आप्शन पर क्लिक करे.

३. अब इसके बाद आप History & privacy आप्शन पर क्लिक करे.

४. दोस्तों अब इस स्टेप को आपको थोडा समझ लेना है की ये सभी आप्शन क्या है. स्क्रीनशॉट के निचे इन सभी आप्शन के बारे में एक एक करके बताया गया है आप इसको जरुर पढ़े और अपने जरुरत के हिसाब से आप्शन सेलेक्ट करे.

Clear Watch History

दोस्तों इस आप्शन को सेलेक्ट करने से आपकी youtube की पूरी watch हिस्ट्री डिलीट हो जाएगी. इसका मतलब ये होता है की आपने जो कुछ भी youtube पर video देखा होगा उसकी सभी हिस्ट्री रिकॉर्ड डिलीट हो जाएगी.

इसको करने के लिए आप Clear Watch History आप्शन को सेलेक्ट करे और फिर क्लियर watch history लिंक पर क्लिक करे जैसा की निचे स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है इससे आपकी youtube की पूरी watch history डिलीट हो जाएगी.

Clear Search History

इस आप्शन से आपकी youtube की पूरी search history डिलीट हो जाएगी. अब आपको केवल clear search history link पर क्लिक करना है.

Pause Watch History

इसका मतलब ये है की इस आप्शन को on करने से फ्यूचर में youtube आपकी watch history को रिकॉर्ड नहीं करेगा यानि के आपके मोबाइल पर आपकी watch history save होना बंद हो जाएगी.

Pause Search History

इस आप्शन को on करने से आप फ्जोयूचर में जो  कुछ भी youtube पर search करोगे वो save नहीं होगी.

Manage All Activity

इस आप्शन पर क्लिक करने से आपके पास आपकी पूरी youtube watch और search हिस्ट्री दिख जाएगी .  यदि आपको केवल कुछ ही हिस्ट्री को डिलीट करना है तो ये आप्शन आपके लिए है.  आप यहाँ पर सिलेक्टेड आइटम्स को डिलीट कर सकते हो.

कंप्यूटर से Youtube Search History कैसे डिलीट करे

दोस्तों ऊपर तो हमने आपको मोबाइल में से youtube watch या search हिस्ट्री को डिलीट करना सिखाया क्यूंकि ज्यादा तर लोग आजकल अपने मोबाइल फोन पर भी youtube इस्तेमाल करते है.

लेकिन ऐसे भी बहुत से लोग है जो की अपने कंप्यूटर या लैपटॉप पर youtube इस्तेमाल करते है तो उनके लिए तो ये बहुत ही सिंपल है चलो इसको भी कवर कर लेते है.

१. सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में youtube.com पर जाना है और फिर लेफ्ट साइड में आपको हिस्ट्री का आप्शन दिखेगा आपको उसपर क्लिक करना है.

२.  उसके बाद आपकी स्क्रीन के राईट साइड में एक विंडो ओपन होगी और यहाँ पर आप अपनी watch या search history को सेलेक्ट करके डिलीट कर सकते हो.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों देखा आपने youtube history को डिलीट करना कितना आसान है. हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आप बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल या लैपटॉप से youtube की search या watch history को डिलीट कर पाएंगे.

दोस्तों यदि आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे लाइक और शेयर जरुर करे और यदि आपके मन में कोई भी सवाल है तो कमेंट में अपने सवाल जरुर पूछे. आपको ये पोस्ट कैसी लगी ये भी हमे निचे कमेंट में बताये. तो अब आप बिना कोई टेंशन लिए youtube में अपने मनपसंद videos देख सकते हो 🙂

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 Comments

  1. Good post Sir आपके ब्लॉग में बहुत अच्छी जानकारी शामिल है ऐसे ही blogging करते रहे और जानकारी हमारे साथ शेयर करते रहे.

    keep blogging 🙂

    1. धन्येवाद प्रिय जी की आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया ऐसे ही हमारे दुसरे आर्टिकल्स भी जरुर पढ़े.

X