मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये 2021 (Step by Step)

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये:  नमस्कार दोस्तो, हमारे वेबसाइट के एक और नए जानकारीपूर्ण पोस्ट पर आप सभी लोगो का स्वागत है।क्या आपके पास कोई हुनर है और आप उस हुनर को लोगों तक पहुंचा कर पैसा कमाना चाहते हैं?

अगर हां! तब यूट्यूब पर वीडियो डालकर पैसा कमाने का तरीका आपके लिए बहुत अच्छा है परंतु इसके लिए आपको यूट्यूब पर चैनल बनाना होगा अगर आप यूट्यूब चैनल कैसे बनाये के बारे में विस्तार में जानना चाहते हैं तब हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

यूट्यूब चैनल पर वीडियो डालने के पहले हमें यूट्यूब पर चैनल बनाना होता है अगर आप भी यूट्यूब पर वीडियो डालना चाहते हैं तब आपको यह अच्छी तरीके से जान लेना जरूरी है कि आखिर यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाया जाता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही मुश्किल है तब आप गलत है, क्योंकि यूट्यूब पर चैनल बनाना व्हाट्सएप पर अकाउंट बनाने जितना आसान है परंतु अगर आप सही तरीके से यूट्यूब पर अकाउंट बनाना चाहते हैं तब आपको हमारे बताया क्या सभी तरीके को अच्छे से फॉलो करना होगा।

यूट्यूब चैनल क्यों बनाना चाहिए?

youtube channel kaise banaye

यूट्यूब पर चैनल बनाने के पहले आप लोगों को यह भी जान लेना जरूरी है कि आखिर यूट्यूब पर चैनल क्यों बनाएं यूट्यूब पर चैनल बनाने का बहुत सा कारण है जैसे अगर आपके पास कोई हुनर है तब आप उस हुनर को लोगों तक यूट्यूब के माध्यम से पहुंचा सकते हैं।

विश्व के अधिकतम लोग यूट्यूब का इस्तेमाल करते है और यदि आप अपने हुनर को लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तब यूट्यूब पर बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है केवल यही नहीं आप अपने हुनर के माध्यम से यू ट्यूब से पैसा भी कमा सकते हैं।

आप लोग कई बार देखे होंगे कि जब हम कोई वीडियो को ओपन करते हैं तब उस वीडियो पर एडवर्टाइजमेंट आता है और उसी के माध्यम से ही हर क्रिएटर यानी कि यूट्यूब पर वीडियो बनाने वाले लोग यूट्यूब से पैसा कमाता है।

यूट्यूब से लोग केवल एडवर्टाइजमेंट से ही पैसा नहीं कमाते हैं बल्कि लोग Sponsership, Affiliate Marketing, Collab जैसे तरीके से भी पैसा कमाते हैं इस वजह से यूट्यूब पर चैनल बनाना एक बहुत ही अच्छा कारण है।

यूट्यूब क्या है? – यूट्यूब चैनल क्या है?

यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको लगभग हर तरीके का वीडियो देखने को मिल जाता है यहां पर आप केवल वीडियो देख ही नहीं सकते हैं बल्कि आप यहां पर खुद का वीडियो को भी Upload भी कर सकते हैं।यूट्यूब पर चैनल बहुत से कैटेगरी का होता है जैसे कि

1) Tech

2) News

3) Sports

4) Enterterment

5) Beauty

6) Gameing

7) UNBoxing

8) Vlogs आदि।

यूट्यूब प्लेटफॉर्म 2006 में बनाया गया था।यूट्यूब पर आप वीडियो अपलोड कर सकते और यहां पर वीडियो अपलोड करना बिल्कुल ही फ्री है इसमें कोई भी पैसा नहीं लगता जब आपका चैनल एक अच्छी जगह पर चला जाता है तब आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसा भी कमा सकते हैं।

यूट्यूब चैनल क्या है?

यूट्यूब पर जिस चैनल से वीडियो अपलोड होता है उसे ही यूट्यूब चैनल कहा जाता है। कोई भी लोग यूट्यूब पर आसानी से चैनल बना सकते हैं यहां पर चैनल बनाने का कोई भी क्राइटेरिया नहीं है।तो चलिए जानते हैं कि यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं।

यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाएं

यूट्यूब पर चैनल बनाने का क्रेज दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है लोग पहले यूट्यूब पर वीडियो देखना पसंद करते थे वही आज लोग यूट्यूब पर खुद का वीडियो को भी अपलोड करना चाहते हैं शायद आप भी अपना वीडियो को यू-ट्यूब पर अपलोड करना चाहते होंगे पर क्या आपको पता है कि यूट्यूब Par चैनल Kaise Banaye अगर नहीं पता तब इसमें चिंतित होने का कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आप लोगों को इस आर्टिकल पर विस्तार में बताएंगे कि आप कैसे यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं।

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है परंतु इसके लिए आप लोगों को हमारा बताया गया सभी तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना होगा तभी जाकर ही आप यूट्यूब पर चैनल बना पाएंगे जानकारी के लिए बता दे कि यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए कोई भी Eligibility Criteria नहीं है यहां पर कोई भी यूट्यूब पर चैनल बना सकते है।

Step By Step Tutorial

युटुब पर चैनल बनाने के लिए आपके पास एक मोबाइल या फिर कंप्यूटर होना अनिवार्य है क्योंकि उसी से ही आप अपना यूट्यूब चैनल बना पाएंगे और साथ ही में आप लोगों का एक ईमेल आईडी होना अनिवार्य है क्योंकि आप उसी के माध्यम से ही यूट्यूब पर चैनल बनाएंगे।तो चलिए जानते हैं कि यूट्यूब चैनल कैसे बनाएं।

मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

1) मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आप लोगो को सबसे पहले यूट्यूब App को Mobile मैं ओपन कर लेना होगा।

open youtube app

“Note:- यूट्यूब App पर चैनल बनाने के पहले आपको आपके मोबाइल पर ईमेल आईडी से लॉगिन रहना होगा तभी जाकर ही आप यूट्यूब पर अकाउंट बना पाएंगे अन्यथा नहीं!!!”

2)यूट्यूब App को ओपन करने के बाद आपको ऊपर में आपका प्रोफाइल देखने को मिल जाएगा वहां पर आपको क्लिक करना होगा।आप नीचे बताया गया इमेज को देख कर भी स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

profile icon par click kare

3)Profile के Option पर क्लिक करने के बाद आप एक नए Page पर चले जाएंगे वहां पर आपको Your Channel करके एक ऑप्शन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा।

your channel par click kare

4)Your चैनल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप फिर से एक बार एक ने पेज पर चले जाएंगे वहां पर आपको setting (⚙️) का एक आइकॉन देखने को मिलेगा वहां पर आपको क्लिक कर देना होगा।

click on setting icon

5)setting (⚙️) के आइकॉन पर क्लिक करने के बाद आप फिर से एक बार एक नए पेज पर redirect हो जाएंगे वहां पर आप लोगों को बहुत सारा ऑप्शन देखने को मिल जाएगा जैसे –

i)Image -> इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको अपना यूट्यूब चैनल का लोगों सेट करना होगा आप अपने चैनल पर जो लोगों देना चाहते हैं वह आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके सिलेक्ट करना होगा।मैंने नीचे उस ऑप्शन का इमेज दिया है आप उसे देखकर भी इस प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं।

upload image

ii)Name -›आप अपने यूट्यूब चैनल पर जो नाम रखना चाहते हैं वह आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके लिखना होगा।आप केवल वही नाम चैनल पर दीजिएगा जो की याद रखने में आसान होता है क्योंकि लोग उन चैनल को ज्यादा पसंद करते हैं जिनका नाम याद रखना आसान है।

Enter channel name

iii)Description-> आपको इस ऑप्शन पर आपके चैनल के बारे में लिखना होगा जैसे आपका चैनल किस प्रकार के वीडियो अपलोड करता है आप कौन हैं वह आप ऐसा ऑप्शन पर क्लिक करके लिख सकते हैं।

6)ऊपर बताया गया सभी ऑप्शन को सही से Enter देने के बाद आपका चैनल तैयार हो जाएगा आब आप अपने चैनल पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

कंप्यूटर या लैपटॉप से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये?

कंप्यूटर से भी आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब चैनल बना सकते हैं मैंने ऊपर आप लोगों को जो तरीका बताया है मोबाइल से यूट्यूब चैनल बनाने का वही तरीका कंप्यूटर में भी लागू होता है परंतु उसमें आपको कोई ऐप देखने को नहीं मिलता बल्कि पूरा प्रोसेस ब्राउज़र के माध्यम से ही पूरा होता है।

क्या यूट्यूब चैनल बनाना बिल्कुल फ्री है?

हां दोस्तों यूट्यूब पर चैनल बनाना बिल्कुल फ्री है आप बहुत ही आसानी से यूट्यूब पर चैनल बना सकते हैं यूट्यूब पर चल बनाने के लिए आप लोगों को कोई भी पैसा नहीं देना पड़ता है केबल इसमें एक ईमेल आईडी का जरूरत पड़ता है।

क्या यूट्यूब चैनल बनाकर पैसा कमाया जा सकता है?

यूट्यूब पर चैनल बनाना बहुत ही आसान है केवल यही नहीं आप यूट्यूब पर चैनल बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं परंतु इसके लिए आपको थोड़ा बहुत मेहनत भी करना होगा अगर मैं यूट्यूब चैनल से पैसा कमाने के कुछ तरीके के बारे में बताओ तो वह है-

1)Adsense – यह गूगल का ही एक Advertisement प्लेटफॉर्म है जो कि Video Creator और Content Publisher को एडवर्टाइज देता है। जब आपके यूट्यूब चैनल पर 4000 Watch Time और 1000 Subscriber पूरा हो जाता है तब आप इस Adsense में एलिजिबल हो जाते है।

2)Affiliate -कोई भी प्रोडक्ट को जब आप अपने चैनल पर दिखाते हैं तब आप उसका link जरूर देते होंगे और वही link अगर आप Affiliate प्लेटफॉर्म के माध्यम से देते हैं तब आप को प्रति Sell मैं कमीशन देखने को मिलेगा।

मैंने ऊपर आप लोगों को जो तरीका बताया है आप उनसे बेहद ही आसानी से पैसा कमा सकते हैं केवल यही नहीं बल्कि और भी बहुत सारा जेन्युइन तरीका है यूट्यूब से पैसा कमाने का।

रिलेटेड पोस्ट:

यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें

किस टॉपिक पर यूट्यूब चैनल बनाये

यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें

यूट्यूब विडियो को वायरल करने का तरीका

यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करते है

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था कंप्यूटर या मोबाइल से यूट्यूब चैनल कैसे बनाये, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा की अपना खुद का यूट्यूब चैनल कैसे बनाते है.

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को १ लिखे अवश्य करे और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और whatsapp पर भी शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को यूट्यूब चैनल बनाने का तरीका पता चल पाए, धन्येवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.