यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखे या किस नाम से बनाये (Best Tips)

यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखे – नमस्कार दोस्तों आज एक बार फिर से मैं आपके साथ युटुब टिप्स वाली पोस्ट लेकर आया हूं और आज इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें.

दोस्तों इस पोस्ट के बारे में मुझको जरूरत तब महसूस हुई जब मैं अपने खुद के चैनल के लिए नाम ढूंढ रहा था. दोस्तों यकीन मानिए बहुत लोगों को यह बहुत आसान लगता होगा लेकिन यूट्यूब चैनल के लिए अच्छा नाम ढूंढना बहुत मुश्किल होता है.

आखिरकार मैंने बहुत रिसर्च करने के बाद और दिमाग लगाने के बाद अपने यूट्यूब चैनल के लिए तो नाम रख लिया लेकिन ऐसे बहुत सारे नए लोग हैं जो कि अपना नया यूट्यूब चैनल स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन उन लोगों को समझ में नहीं आता है कि अपना यूट्यूब चैनल किस नाम से बनाएं.

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आप लोगों के साथ कुछ टिप्स और जरूरी बातें बताने वाला हूं जिसको आप एक बार जरूर पढ़ लीजिए आपको बहुत फायदा होगा.

इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को यह पता चल जाएगा कि हमको अपने यूट्यूब चैनल का नाम कैसा और क्या रखना चाहिए.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए इस पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें

यूट्यूब चैनल किस नाम से बनाएं

youtube channel ka naam kya rakhe

1. ब्रांड चुने

दोस्तों आज के समय पर यूट्यूब ब्रांडेड चैनल नेम को बहुत ज्यादा मायने देता है लेकिन यह जरूरी नहीं है. पर फिर भी आपको अपने यूट्यूब चैनल के नाम को ब्रांडेड बनाने की कोशिश करना चाहिए.

यह लॉन्ग टर्म के लिए फायदेमंद होता है, जैसे कि हम सब लोग यूट्यूब पर पैसे कमाना चाहते हैं और एडवर्टाइज लोग ऐसे चैनल को सिलेक्ट करते हैं जो कि एक ब्रांड के तौर पर यूट्यूब पर फेमस हो रहा होता है.

अब ब्रांडेड नेम कुछ भी हो सकता है जैसे कि गूगल, दोस्तों गूगल के नाम को देखकर आपको कहीं से भी पता नहीं चलेगा कि यह एक सर्च इंजन है.

ठीक इसी प्रकार से yahoo या फेसबुक इन सभी नामों को देखकर आपको यह बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा कि यह वेबसाइट किस चीज के लिए है.

लेकिन लंबे समय के साथ यह सभी वेबसाइट एक ब्रांड के तौर पर इंटरनेट पर फेमस हो जाते हैं जिसके बाद इनकी वैल्यू बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

तो आपको भी अपने यूट्यूब चैनल का नाम ब्रांडेड रखने की कोशिश करना चाहिए यदि आप लंबे समय के लिए यूट्यूब पर आना चाहते हो.

2. छोटा नाम रखें

दोस्तों आपको यूट्यूब चैनल का नाम छोटा रखना चाहिए, यह इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि इससे सब्सक्राइबर को आपका यूट्यूब चैनल खोजने में आसानी होती है.

यदि आप कोई ऐसा नाम रखते हो जो कि बहुत ज्यादा बड़ा हो तब यूजर को यूट्यूब पर सर्च करने में हो सकता है थोड़ी प्रॉब्लम हो.

इसलिए कोशिश करें कि आप अपने यूट्यूब चैनल के नाम में 2 वर्ड का इस्तेमाल करें यह बहुत अच्छा होता है.

यदि किसी प्रकार आपको 2 वर्ड का कोई अच्छा नाम नहीं मिल रहा है तब आप 3 वर्ड का नाम भी रख सकते हो लेकिन कोशिश करे की इससे ज्यादा ना हो.

बहुत बड़े या लंबे नाम बहुत ज्यादा unprofessional लगते है जो की अच्छी बात नहीं है.

3. ऐसा नाम रखे जो याद रहे

दोस्तों यह बहुत ज्यादा जरूरी है कि आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम कुछ ऐसा रखें जो कि लोग आसानी से याद रख पाएं.

दोस्तों आज के टाइम पर यूट्यूब पर करोड़ों चैनल मौजूद है और उनमें से आपके चैनल का नाम कुछ ऐसा होना चाहिए जो कि यदि कोई यूजर आपका चैनल एक बार विजिट करें तब उसको आपका नाम याद रखने में कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए.

इससे आपका चैनल ग्रो होने में बहुत ज्यादा मदद होगी. ठीक इसी प्रकार यदि आप से कोई आपके चैनल का नाम पूछता है तब वह नाम ऐसा होना चाहिए कि सामने वाले व्यक्ति को उसको याद रखने में कोई प्रॉब्लम ना हो.

दोस्तों यह छोटी-छोटी बात होती है जिसको आप को इग्नोर नहीं करना चाहिए. हमेशा कुछ कैची नेम रखने की कोशिश करें.

4. अपनी कंपनी का नाम रखें

दोस्तों यदि आपकी कोई ऑफलाइन कंपनी है या ऑनलाइन कंपनी है तब जाहिर सी बात है कि आप अपने कंपनी का प्रमोशन करना चाहते हो. तो यूट्यूब एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपने कंपनी को फ्री में प्रमोट कर सकते हो.

यदि आपकी कंपनी है तब आप अपने यूट्यूब चैनल का नाम अपने कंपनी के नाम पर रख सकते हो. ऐसा करने से आपके कंपनी का यूट्यूब पर फ्री में प्रमोशन होगा.

जिससे आपके प्रोडक्ट या सर्विस की सेल्स बढ़ेगी. यह भी एक बहुत अच्छा विकल्प है दोस्तों जिस पर आप ध्यान दे सकते हो.

5. अपने नाम का चैनल

आपने यूट्यूब पर ऐसे बहुत सारे चैनल देखे होंगे जिनमें लोगों ने अपने नाम का चैनल बनाया है. यह भी एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और यदि आपको कोई अच्छा नाम समझ में नहीं आ रहा है तब आप अपने नाम का चैनल ही बना सकते हो.

इससे यह होगा कि आपके नाम का ब्रांड बन जाएगा. आज के टाइम पर बड़े-बड़े इंटरनेट मार्केटिंग गुरु जैसे कि नील पटेल उन लोगों ने अपने नाम का ही चैनल बनाया है.

जिससे उनकी खुद की पापुलैरिटी और भी ज्यादा इनक्रीस होती है. यदि आप किसी फील्ड में बहुत अच्छे हो तब जाहिर सी बात है कि आप उसमें एक एक्सपर्ट के तौर पर यूट्यूब पर आए हैं.

तब आप चाहो तो अपने नाम का ही चैनल बना सकते हो इससे आपकी पापुलैरिटी जरूर बढ़ेगी.

जरुर पढ़े ये पोस्ट

यूट्यूब चैनल को फेमस कैसे करे

यूट्यूब विडियो को वायरल कैसे करे

यूट्यूब सब्सक्राइबर बढ़ाने के बेस्ट टिप्स

सफल youtuber बनने के लिए बेस्ट टिप्स

यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

अपना यूट्यूब चैनल किस टॉपिक पर बनाये बढ़िया आईडिया

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था यूट्यूब चैनल का नाम क्या रखें, या फिर अपना यूट्यूब चैनल किस नाम से बनाएं. दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको बहुत अच्छे टिप्स मिल गए होंगे.

यदि आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इस पोस्ट को एक लाइक जरुर करें और अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें.

इसके अलावा यदि आपके मन में कोई दूसरे टिप्स है या कोई बढ़िया नाम है तब आप कमेंट में हमारे साथ जरूर शेयर करें. यदि आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हो तब आप अपने सवाल भी मुझसे पूछ सकते हो और मैं उसका जवाब आपको जल्दी देने की कोशिश करूंगा धन्यवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.