वेब डेवलपर कैसे बने | वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करे

वेब डेवलपर कैसे बने: आज हम आपको वेब डेवलपर कैसे बने इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज के समय में इंटरनेट का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है।अगर हम यह कहे कि वर्तमान का समय इंटरनेट का समय है, तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। आज के समय में अधिकतर लोग रोजाना अपने किसी ना किसी काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते ही हैं।

अगर आप इंटरनेट और वेबसाइट में अपनी रुचि रखते हैं तो आप इसमें अपना कैरियर भी बना सकते है।अगर आपको वेब डिजाइनिंग अच्छे से आती है|

तो आपको वेब डेवलपर के तहत विभिन्न कंपनियों में आसानी से नौकरी मिल जाएगी, क्योंकि आज भारत में ऐसी कई कंपनियां हैं, जिन्हें वेब डेवलपर की हमेशा आवश्यकता पड़ती रहती है। ऐसे में आप एक वेब डेवलपर बनकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में एक वेब डेवलपर की तनख्वाह बहुत ही अच्छी होती है। इसके अलावा उन्हें काफी सम्मान भी प्राप्त होता है।आप में से बहुत से लोग वेब डेवलपर बनना चाहते होंगे, परंतु वेब डेवलपर बनना इतना आसान नहीं है।

इसके लिए आप आपको कंप्यूटर की विभिन्न भाषाएं जैसे एचटीएमएल, प्रोग्रामिंग और कोडिंग को सीखने की आवश्यकता होगी, क्योंकि वह वेब डेवलपर बनने के लिए अधिकतर इन वस्तुओं की आवश्यकता पड़ती है।

अगर आप वेब डेवलपर बन कर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको यह अवश्य पता होना चाहिए कि वेब डेवलपर कैसे बनते हैं, वेब डेवलपमेंट कैसे सीखे, वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करना पड़ता है, वेब डेवलपर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है।

आज हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं। आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे वेब डेवलपर कैसे बना जाता है और वेब डेवलपर बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है तथा एक वेब डेवलपर व्यक्ति की सैलरी कितनी होती है, तो आइए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर और जानते हैं कि वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करें।

वेब डेवलपर कैसे बने

वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करे

Web Developer kaise bane

1. वेब डेवलपमेंट क्या है

सबसे पहले तो हम यह जान लेते हैं, कि वेब डेवलपमेंट किसे कहते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, वेब डेवलपमेंट में विभिन्न प्रकार के कार्य आते हैं।जैसे की वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना, सोफ्टवेयर प्रोग्रामिंग की जानकारी, एप्लीकेशन, डेटाबेस की जानकारी, डोमेन तथा होस्टिंग मैनेजमेंट की जानकारी इत्यादि।

आमतौर पर वेब डेवलपर उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार की वेबसाइट को डिजाइन करने का काम करता है और इसके साथ ही वेब सॉफ्टवेयर डेटाबेस और डोमेन होस्टिंग को मैनेजमेंट करने का काम करता है।

परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक वेब डेवलपर का सबसे मुख्य काम होता है किसी वेबसाइट का निर्माण करना, उस वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना और उस वेबसाइट को समय-समय पर लगातार अपडेट करते रहना।

वर्तमान के समय में जितनी भी कंपनियां हैं, उनकी अपनी अपनी खुद की वेबसाइट अवश्य होती है। इसके अलावा बहुत से ऐसे प्राइवेट लोग भी हैं, जो अपनी वेबसाइट बनाकर ऑनलाइन कमाई करने की इच्छा रखते हैं।

ऐसे में एक वेब डेवलपर की मांग आज के समय में बहुत ही बढ़ गई है, क्योंकि वह वेबसाइट डिजाइनिंग से लेकर उससे संबंधित अन्य सभी काम करता है। एक वेब डेवलपर जिस कंपनी में काम करता है, वह उस कंपनी की वेबसाइड को समय-समय पर अपडेट करने का काम करता है।

2. वेब डेवलपर बनने के लिए योग्यता

अगर आप वेब डेवलपर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको दसवीं की परीक्षा को अच्छे अंको से पास करना होगा। इसके बाद आप 12वीं कक्षा किसी भी स्ट्रीम से पास कर सकते हैं,

परंतु आपको 12वीं कक्षा में भी अच्छे अंक लाने की कोशिश करनी चाहिए। 12वीं कक्षा मे अगर आप कंप्यूटर साइंस विषय रखेंगे, तो आपके लिए अच्छा रहेगा।12वीं कक्षा पास करने के बाद आप अपनी ग्रेजुएशन भी सफलतापूर्वक पूरा करें।

आपको अपनी ग्रेजुएशन कंप्यूटर साइंस से करनी होगी। इसके अलावा आप बीएससी कंप्यूटर साइंस, बीकॉम कंप्यूटर साइंस या बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन की डिग्री भी ले सकते हैं।

इसके अलावा वेब डेवलपर बनने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। अगर आप नेपाल अथवा भूटान के नागरिक हैं, तब भी आप इस कोर्स को कर सकते हैं|

साथ ही आपकी कम से कम उम्र है 18 साल होनी चाहिए और आपको अपनी आंखों से बिल्कुल साफ साफ दिखना चाहिए, क्योंकि इस कोर्स में आपको कोडिंग सीखनी होती है, जो छोटे-छोटे अक्षरों में होती है।

3. वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करें

अगर आप वेब डेवलपर बनना चाहते हैं और इसमें अपना कैरियर बनाना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से 10वीं और 12वीं की परीक्षा को पास करना जरूरी है।

इसके अलावा आपको अंग्रेजी भाषा की अच्छी जानकारी होनी चाहिए क्योंकि वेब डेवलपर के कोर्स में प्रोग्रामिंग भाषा का इस्तेमाल होता है और इसमें कोडिंग भी होती है, जो अधिकतर अंग्रेजी भाषा में ही होती है।

इसलिए आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए।अगर आपको अंग्रेजी अच्छे से नहीं आती है, तो कम से कम आपको अंग्रेजी पढ़ना तो आना ही चाहिए।

12वीं कक्षा को सफलतापूर्वक पास करने के बाद आपको वेब डेवलपमेंट का कोर्स करना होगा। आप चाहे तो 12वी क्लास को पास करने के बाद कंप्यूटर साइंस का कोर्स भी कर सकते हैं।इसमें वेब डेवलपमेंट से संबंधित सभी बातें सिखाई जाती हैं।

इसके अलावा आपके पास वेब डेवलपर बनने के लिए अन्य कई विकल्प भी हैं। जैसे इंटरमीडिएट पास करने के बाद आप बीएससी इन कंप्यूटर साइंस, बीकॉम इन कंप्यूटर साइंस या बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स भी कर सकते हैं। इसके बाद आप एमसीए का कोर्स भी कर सकते हैं।

4. वेब डेवलपमेंट कोर्स

अगर आप ग्रेजुएशन के बिना ही वेब डेवलपर बनना चाहते हैं, तो आप 12वीं के बाद वेब डेवलपमेंट से संबंधित कोर्स कर सकते हैं। वेब डेवलपमेंट का कोर्स करने के लिए नीचे बताई गई चीजों की जानकारी आपको होनी जरूरी है, आइए जानते हैं वह कौन सी चीजें हैं।

#1 HTML

वैसे तो एचटीएमएल पर काम करने के लिए फ्रंट एंड डेवलपर होते हैं, परंतु कुछ काम वेब डिजाइनर को भी दिए जाते हैं, जिसे डिजाइनर कोडिंग के द्वारा डिजाइन करते हैं। इसलिए वेब डिजाइनर को एचटीएमएल और html5 की जानकारी होनी जरूरी होती है। अगर आप कहीं भी वेब डिजाइनिंग के लिए जाते हैं, तो यह चीजें आपको आनी जरूरी होती है।

#2 CSS

सीएसएस का अधिकतर इस्तेमाल वेब पेज को एक अच्छा और स्टाइलिश लुक देने के लिए किया जाता है।सीएसएस में आपको सभी क्लासेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, लेकिन आप को डरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जहां तक हमारा अनुभव है की कंपनी में अलग-अलग कामों को करने के लिए डेवलपर रखे जाते हैं, इसीलिए यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

#3 JavaScript

जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल हम एक्शन के लिए करते हैं, जैसे कि वैलिडेशन।अगर सामान्य भाषा में कहें तो जब कभी भी आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं, तो वहां पर एक कंडीशन होती है कि आपकी उम्र 18 साल से अधिक या ज्यादा होनी चाहिए, तब जाकर आप का फॉर्म भरा जाता है। यह पूरी कोडिंग जावा स्क्रिप्ट के द्वारा ही की जाती है।

#4 PHP

एचपी का फुल फॉर्म होता है हाइपरटेक्स्ट प्री प्रोसेस। यह बहुत ही पावरफुल सर्वर साइड स्क्रिप्टिंग भाषा होती है और इस लैंग्वेज को सीखने में काफी समय लगता है तथा इसे सीखने के लिए काफी मेहनत भी करनी पड़ती है।

5. वेब डेवलपमेंट कोर्स सीखने के बाद कैरियर

आप एचटीएमएल, प्रोग्रामिंग या कोडिंग सीख कर वेब डेवलपर बन सकते हैं। इसके अलावा आप वेब डेवलपर बनने के लिए कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। वेब डेवलपर आपके लिए एक अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकता है,

क्योंकि एक वेब डेवलपर को कहीं भी आसानी से नौकरी मिल जाती है।भारत में ऐसे कई प्राइवेट सेक्टर और सरकारी सेक्टर है, जहां पर वेब डेवलपर की हमेशा आवश्यकता पड़ती है।

कयोंकि लगभग सभी प्राइवेट संस्था और सरकारी संस्था की अपनी खुद की वेबसाइट होती है और ऐसे में वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करने के लिए और समय-समय पर उन्हें अपडेट करने के लिए वेब डेवलपर की आवश्यकता पड़ती ही है।

अगर आप वेब डेवलपर का कोर्स सीखने के बाद नौकरी नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपना खुद का इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं और उससे अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

6. वेब डेवलपर की सैलरी

अगर हम वेब डेवलपर की सैलरी के बारे में बात करें तो एक वेब डेवलपर की महीने की सैलरी शुरुआत में 20,000 से लेकर 30000 तक होती है। इसके अलावा जैसे-जैसे उसका अनुभव बढ़ता जाता है, वैसे वैसे उसकी सैलरी में बढ़ोतरी होती जाती है।

इसके अलावा अगर आप और अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो आप खुद का इंस्टीट्यूट भी खोल सकते हैं और वहां पर लोगों को वेब डेवलपर का कोर्स सिखाकर अपनी अच्छी कमाई कर सकते हैं।

7. वेब डेवलपर का कोर्स सीखने के बाद मिलने वाली नौकरी

अगर आपने अच्छी तरह से वेब डेवलपर का कोर्स सीख लिया है और आपको इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी हो गई है, तो आप निम्न पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  • गेम डेवलपर
  • एप्लीकेशन डेवलपर
  • मल्टीमीडिया प्रोग्रामर
  • मल्टीमीडिया स्पेशलिस्ट
  • सीईओ स्पेशलिस्ट
  • यूएक्स एनालिस्ट
  • यूएक्स डिजाइनर
  • वेब कंटेंट मैनेजर
  • वेब डिजाइनर

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था एक अच्छा वेब डेवलपर कैसे बने, हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि एक वेब डेवलपर बनने के लिए क्या करना पड़ता है|

अगर आपको हमारे इस आर्टिकल से हेल्प मिली हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें|

क्योंकि हम चाहते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़कर अधिक से अधिक लोगों को यह पता चल पाए कि वेब डेवलपमेंट मैं करियर कैसे बनाएं धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.