वेब डिज़ाइनर कैसे बने | वेब डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाये

वेब डिज़ाइनर कैसे: आज के समय में हम जो भी इंटरनेट पर देखते हैं, वह एक वेबसाइट के माध्यम से ही देखते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक वेबसाइट बहुत प्रकार के वेब पेजों से मिलकर बनाई जाती है और इस वेब पेज को डिजाइन करना और उनको सही स्थान पर रखना ही वेब डिजाइनिंग कहलाता है।

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, तो इसके लिए वेब डिजाइनिंग बहुत ही जरूरी होती है। अगर आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहते हैं, तो आज के हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें, क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको इससे संबंधित जानकारी देने वाले हैं।

अगर आप वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं या फिर वेब डिजाइनिंग का कोर्स सीखना चाहते हैं, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज हम आपको वेब डिजाइनिंग क्या है और वेब डिजाइनिंग कैसे सीखे, इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं, तो चलिए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।

वेब डिज़ाइनर कैसे बने

वेब डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाये

Web designer kaise bane

1. वेब डिजाइनिंग क्या है

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है, कि वेब डिजाइनिंग अर्थात किसी वेबसाइट का वेब पेज या फ्रंट पेज डिजाइन करना और वेबसाइट के फ्रंट पेज और वेब पेज को अच्छी तरीके से डिजाइन करके उसे एक अच्छा और अट्रैक्टिव लुक देना।

अगर हम साफ शब्दों में कहें तो वेब डिजाइनिंग वेबसाइट का एक ऐसा भाग है, जहां हम अपने फ्रंट एंड वेबसाइट का या फिर पोस्ट, पेज जैसी चीजों को एक अट्रैक्टिव लुक देते हैं, ताकि जो भी उपयोगकर्ता हमारी वेबसाइट पर आए, उसे हमारी वेबसाइट दिखने में अच्छी लगे और वह हमारी वेबसाइट पर अधिक समय तक टिका रहे।

अगर आप वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपका थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि जैसा कि हमने आपको शुरुआत में ही बताया कि आज के टाइम में नौकरियों की बहुत ही मारामारी है, तो इसीलिए अगर आप किसी भी नौकरी के लिए सोच रहे हैं तो आपको अपने अंदर कुछ अलग योग्यता रखनी चाहिए।अगर आप अच्छे से वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर लेते हैं तो आपको कहीं ना कहीं नौकरी अवश्य मिल जाएगी।

2. वेब डिजाइनर बनने के लिए स्किल

अगर आप वेब डिजाइनर बनना चाहते हैं, तो आपको नीचे बताई गई कला आनी चाहिए।

वेब डिज़ाइनर बनाने के लिए आपको इन सभी टूल्स और लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए।

  • फोटोशॉप
  • इलस्ट्रेटर
  • एचटीएमएल
  • सीएसएस
  • जावास्क्रिप्ट

#1 फोटोशॉप

अगर आपको वेब डिज़ाइनर बनना है, तो इसके लिए आपको फोटोशॉप सीखना होगा क्योंकि वेब डिजाइनिंग करने में फोटोशॉप का काम पड़ता है।

अगर आप किसी भी कंपनी में काम करेंगे और वेबसाइट पर कोई भी डिजाइन चेंज करने के लिए आपको कहा जाएगा, तो सबसे पहले आपको फोटो शॉप पर वेबसाइट के डिजाइन को डिजाइन करके अपने सीनियर अधिकारी को दिखाना होता है और फिर जब आप की डिजाइन को अप्रूवल मिल जाता है।

तब आप वेबसाइट पर कोडिंग के द्वारा बदलाव कर सकते हैं और वेबसाइट पर अपने द्वारा डिजाइन की गई डिजाइन को इंस्टॉल कर सकते हैं।इसीलिए फोटोशॉप डिजाइनिंग के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण टूल है।

इसीलिए आप जब कभी भी वेब डिजाइनिंग के इंटरव्यू के लिए जाएंगे तो, सबसे पहले आपको फोटोशॉप से संबंधित टास्क दिया जाएगा और उसे कंप्लीट करने के बाद आपसे कोडिंग से संबंधित कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब आपको देना होगा।

#2 इलस्ट्रेटर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इलस्ट्रेटर का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किसी भी प्रकार के बैनर को बनाने के लिए किया जाता है, परंतु अब आप यह सोच रहे होंगे कि बैनर तो हम फोटो शॉप पर भी बना सकते हैं।

परंतु हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम उस बैनर की बात कर रहे हैं जो मार्केट में लगा हुआ होता है, जिस पर बड़े-बड़े विज्ञापन लगे हुए होते हैं और जो बैनर रोड के बगल में लगे हुए होते हैं, उनकी डिजाइन इलस्ट्रेटर के द्वारा तैयार की जाती है।

#3 एचटीएमएल (HTML)

वैसे तो एचटीएमएल पर काम करने के लिए फ्रंट एंड डेवलपर होते हैं, परंतु कुछ काम वेब डिजाइनर को भी दिए जाते हैं, जिसे डिजाइनर कोडिंग के द्वारा डिजाइन करते हैं। इसलिए वेब डिजाइनर को एचटीएमएल और html5 की जानकारी होनी जरूरी होती है। अगर आप कहीं भी वेब डिजाइनिंग के लिए जाते हैं, तो यह चीजें आपको आनी जरूरी होती है।

#4 सीएसएस (CSS)

सीएसएस का अधिकतर इस्तेमाल वेब पेज को एक अच्छा और स्टाइलिश लुक देने के लिए किया जाता है।सीएसएस में आपको सभी क्लासेज की अच्छी जानकारी होनी चाहिए, लेकिन आप को डरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जहां तक हमारा अनुभव है की कंपनी में अलग-अलग कामों को करने के लिए डेवलपर रखे जाते हैं, इसीलिए यह जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी।

#5 जावास्क्रिप्ट (Javascript)

जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल हम एक्शन के लिए करते हैं, जैसे कि वैलिडेशन।अगर सामान्य भाषा में कहें तो जब कभी भी आप कोई भी ऑनलाइन फॉर्म भरते हैं, तो वहां पर एक कंडीशन होती है कि आपकी उम्र 18 साल से अधिक या ज्यादा होनी चाहिए, तब जाकर आप का फॉर्म भरा जाता है। यह पूरी कोडिंग जावा स्क्रिप्ट के द्वारा ही की जाती है।

3. वेब डिजाइनिंग से पैसे कैसे कमाए

जब आप वेब डिजाइनिंग का कोर्स सफलतापूर्वक पूरा कर लेते हैं और आपको इस क्षेत्र में अच्छा एक्सपीरियंस हो जाता है, तो आप अपनी योग्यता का इस्तेमाल करके अच्छे खासे रुपए कमा सकते हैं, आइए जानते हैं कि आप वेब डिजाइनिंग के कोर्स के द्वारा पैसे कैसे कमा सकते हैं।

#1 फ्रीलांसिंग करके

आप यह बात अच्छी तरीके से जानते हैं, कि आज इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ जानकारी पाने के लिए ही नहीं बल्कि इसका इस्तेमाल अब ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए भी होने लगा है।आज इंटरनेट से पैसे कमाने के बहुत से उपाय है, जिसका इस्तेमाल करके बहुत से लोग ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।

उसी में से एक उपाय है फ्रीलांसिंग, जी हां दोस्तों, इंटरनेट पर बहुत से ऐसे लोग हैं, जो ऑनलाइन फ्रीलॉन्सिग का काम करके अच्छे खासे रुपए कमा रहे हैं।

इसीलिए अगर आपने वेब डिजाइनिंग का कोर्स कर लिया है, तो आप ऑनलाइन फ्रीलॉन्सिग के तहत अपना अकाउंट बना सकते हैं और वहां पर आपको काम करने के बदले अच्छे खासे पैसे भी दिए जाएंगे।

अगर हम ऑनलाइन फ्रीलांसर वेबसाइट की बात करें तो फीवर,अपवर्क,गुरु डॉटकॉम जैसी बहुत सी ऐसी वेबसाइट है, जो आपको ऑनलाइन फ्रीलांसिंग का काम दिलवाने में मदद करती हैं। आप इनमें से किसी भी वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना सकते है।

इन वेबसाइट पर पेमेंट भी बहुत तेजी से होती है और इन वेबसाइट पर काम करने के लिए कम से कम मजदूरी $3 की होती है।इसका मतलब है कि अगर आप कोई भी काम करते हैं, तो उसके आपको कम से कम $3 अवश्य मिलेंगे।

इसके अलावा कभी-कभी, जब आप कोई बड़ा काम करते हैं, तो उसके लिए आपको $100 से लेकर $1000 तक भी आसानी से मिल सकते हैं, क्योंकि इन वेबसाइट पर पूरी दुनिया से विभिन्न लोग जुड़े हुए होते हैं, जो काम करते भी हैं और काम करवाते भी हैं।

#2 यूट्यूब

यह बात तो सभी जानते हैं, कि आज सबसे ज्यादा वीडियो यूट्यूब पर ही देखा जाता है और दुनिया के बहुत से लोगों ने यूट्यूब पर अपना चैनल बनाकर काफी अच्छी कमाई की है।ऐसे में आप क्यों पीछे हो रहे हैं।

अगर आपने अच्छे तरीके से वेब डिजाइनिंग का कोर्स सीखा है, तो आप फटाफट सोशल वीडियो प्लेटफार्म यूट्यूब पर अपना अकाउंट बनाएं और वहां पर वेब डिजाइनिंग कैसे सीखे, इसके बारे में वीडियो बनाना चालू करें और अपने वीडियो को विभिन्न सोशल मीडिया साइट जैसे फेसबुक टि्वटर लिंकडइन इंस्टाग्राम पर शेयर करें।

ऐसा करने से जब लोग आपके वीडियो को देखने लगेंगे, तो वह आपके वीडियो में इंटरेस्टेड होंगे और फिर वह यूट्यूब पर जाकर आप का वीडियो देखेंगे और अगर आपके यूट्यूब अकाउंट में मोनेटाइजेशन चालू है, तो फिर आपकी कमाई भी होने लगेगी।

#3 अपनी कंपनी बनाएं

अगर आप अधिक पैसे कमाना चाहते हैं, तो आप अपना खुद का वेब डिजाइनिंग सिखाने का इंस्टिट्यूट डाल सकते हैं। वेब डिजाइनिंग का इंस्टीट्यूट डालने के बाद आप खुद के अलावा कुछ अन्य एंप्लॉई को भी नौकरी पर रख सकते हैं, जो आपके इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने वाले विद्यार्थियों को वेब डिजाइनिंग का कोर्स सिखा सके।

4. वेब डिजाइनिंग का कोर्स सीखने के बाद मिलने वाली नौकरी

अगर आपने अच्छी तरह से वेब डिजाइनिंग का कोर्स सीख लिया है और आपको इसके बारे में अच्छी खासी जानकारी हो गई है, तो आप निम्न पदों पर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

  • गेम डेवलपर
  • एप्लीकेशन डेवलपर
  • मल्टीमीडिया प्रोग्रामर
  • मल्टीमीडिया स्पेशलिस्ट
  • सीईओ स्पेशलिस्ट
  • यूएक्स एनालिस्ट
  • यूएक्स डिजाइनर
  • वेब कंटेंट मैनेजर
  • वेब डिजाइनर
  • वेब डेवलपर

5.  वेब डिजाइनर की सैलरी

वेब डिजाइनर की सैलरी उनकी योग्यता और उनके अनुभव के ऊपर आधारित होती है। अगर हम वेब डिजाइनर की सैलरी के बारे में बात करें तो, जो वेब डिजाइनर फ्रेशर के तौर पर नौकरी की शुरुआत करते हैं, उन्हें शुरुआत में महीने की 15 से ₹20000 की सैलरी मिलती है। इसके अलावा जो वेब डिजाइनर एक्सपीरियंस वाले होते हैं, उन्हें महीने की सैलरी के तौर पर 30000 से लेकर ₹40000 तक मिलते हैं।

6. भारत के वेब डिजाइनिंग कोर्स सिखाने वाले इंस्टिट्यूट

  • जुआन इंस्टिट्यूट
  • सिंबोसिस वेब डिजाइनिंग इंस्टीटयूट
  • वेबहोपर अकैडमी फॉर वेब डिजाइनिंग एंड वेब डेवलपर
  • ज़ी इंस्टीट्यूट आफ क्रिएटिव आर्ट
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन
  • मैनेजमेंट एंड डिजाइन अकैडमी

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों यह था एक अच्छा वेब डिजाइनर कैसे बने| हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी को पता चल गया होगा कि एक अच्छा वेब डिजाइनर बनने के लिए क्या करना पड़ता है|

यदि आपको हमारी यह पोस्ट हेल्पफुल लगी हो और इस आर्टिकल से आपको ज्ञान मिला हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर अवश्य शेयर करें|

क्योंकि हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह पता चल पाए कि वेब डिजाइनिंग में करियर कैसे बनाएं धन्यवाद दोस्तों|

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.