विराट कोहली की जीवनी बायोग्राफी – Virat Kohli Biography in Hindi



Virat Kohli Biography in hindi – हेल्लो फ्रेंड्स आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ इंडिया के महान कप्तान विराट कोहली की जीवनी ( बायोग्राफी ) शेयर करने वाले है जिसमे आपको उनके लाइफ की पूरी स्टोरी पता चल जाएगी.

दोस्तों विराट कोहली एक ऐसे क्रिकेटर है जो की बहुत ही कम समय में भारत के कप्तान बन गए और वो अपने इस भूमिका को बहुत ही अच्छे से निभा भी रहे है और सबसे बड़ी बात की वो इस टाइम पर केवल इंडिया के ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया के टॉप बैट्समैन भी है.

चाहे कोई भी क्रिकेटर हो वो विराट कोहली की तारीफ करने से चुकते नहीं है. इस टाइम पर विराट कोहली के बहुत ज्यादा फैन है और बहुत लोग उनके जीवन की पूरी कहानी जानना चाहते है इसलिए हम आजका ये पोस्ट आप लोगो के साथ शेयर कर रहे है. तो चलो दोस्तों इस बायोग्राफी को स्टार्ट करते है.

देखे – विराट कोहली फोटो डाउनलोड

Virat Kohli Biography in Hindi

विराट कोहली की जीवनी बायोग्राफी

virat kohli biography in hindi

पर्सनल लाइफ

जैसा की हमने आपको बताया है की विराट कोहली इंडियन इंटरनेशनल क्रिकेटर है जो की इस टाइम पर भारत के कप्तान है. वो राईट हैण्ड बैट्समैन है और टीम में तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते है.

icc रैंकिंग में वो दुनिया के टॉप बैट्समैन में से एक है और वो बहुत ही ऊपर rank करते है. उनकी बैटिंग करने का स्टाइल और अंदाज इतना जबरदस्त है की हर कोई उनका फैन है भले वो इंडिया का रहने वाला हो या फिर विदेश का हर किसी को उनका बैटिंग स्टाइल बहुत पसंद आता है.

वो इंडियन प्रीमियर लीग में royal challengers bangalore के टीम के खेलते है और वो इंडियन टीम की कप्तानी २०१३ से कर रहे है.

विराट कोहली का जन्म ५ नवम्बर १९८८ को दिल्ली में हुआ है. उनकी हाइट ५ फूट ९ इंच है. उनकी पत्नी का नाम अनुष्का शर्मा है जिनके साथ उन्होंने २०१७ में शादी करी थी. वो २००८ में अंडर १९ टीम के कप्तान थे और २००८ के अंडर १९ वर्ल्ड कप जो की मलेशिया में हुआ था उसको जिताया था.

विराट कोहली एक पंजाबी है और उनके पिता का नाम प्रेम कोहली है जो की एक क्रिमिनल लॉयर है और उनकी माँ का नाम सरोज कोहली है जो की हाउसवाइफ है. उनका एक बड़ा भाई विकाश है और बड़ी बहन भावना है.

उनके परिवार के अनुसार जब विराट कोहली केवल ३ साल के थे तब वो बैट उठाकर अपने पिता को बोलिंग करने को कहते थे. कोहली का पालन पोषण दिल्ली के उत्तम नगर में हुआ था और उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई विशाल भारती पब्लिक स्कूल में करी थी.

उनके पड़ोसी के कहने पर उनके पिता ने उनका दाखिला क्रिकेट कोचिंग सेंटर में करवाया था क्यूंकि वो मौहेल्ले में बहुत बढ़िया बल्लेबाजी करते थे और उनके पडोसी ने उनके पिता से कहा की उनका क्रिकेट में बहुत बढ़िया टैलेंट है तो आप इसको बर्बाद ना करे और उनको प्रोफेशनल क्रिकेट कोचिंग दिलाये.

कोहली क्रिकेट के साथ साथ अपने पढाई लिखाई में भी बहुत अच्छे थे और उनके टीचर कहते थे की वो एक बहुत ही होशियार बच्चे है. उनके पिता की मौत दिसंबर २००६ स्ट्रोक की वजह से हुई थी. उनकी सफलता का शेर्य वो अपने पिता को देते है और कहते है की आज में जो कुछ भी हु वो केवल अपने पिता की वजह से हु.

क्रिकेट करियर

जैसा की हमने आपको बताया की उन्होंने आपका इंटरनेशनल क्रिकेट करियर २००८ में किया था, टेस्ट डेब्यू २० जून २०११ में वेस्ट इंडीज के खिलाफ किया था. ODI डेब्यू १८ अगस्त २००८ को श्रीलंका के विर्रुध किया था.

T20 का डेब्यू १२ जून २०१० को जिम्बाव्वे के खिलाफ किया था. उन्होंने अभी तक ३८ सेंचुरी और ४८ हाफ सेंचुरी लगा रक्खी है. उन्होंने कुल मिलाकर ७३ टेस्ट, २१६ ODI और ६२ T20 मैच खेल रखे है.

टेस्ट मैच में उन्होंने ६०००+, ODI में १०,००० + और T20 में २००० + रन बनाये है. उनकी टेस्ट क्रिकेट की बैटिंग एवरेज ५४.५७ है, ODI की ५९.८३ और T20 की ४८.८८ है जो की एक बहुत ही अच्छा रिकॉर्ड है किसी भी बल्लेबाज के लिए.

टेस्ट मैच में उनकी २४ शतक और १९ अर्ध शतक है, T20 में उन्होंने १८ हाफ सेंचुरी अभी तक लगा राखी है. टेस्ट मैच में उनका बेस्ट स्कोर २४३ है, ODI में १८३ और T20 में ९० नाबाद है.

कोहली ने २०१२ में इंडियन टीम की वाईस कप्तानी करी थी और कुछ टाइम बाद वो टेस्ट क्रिकेट के कप्तान बन गए थे जो की महेंद्र सिंह धोनी के टेस्ट कप्तानी के रिटायरमेंट के बाद उनको दे दी गयी थी.

२०१७ में वो ODI टीम के कप्तान भी बन गए थे इससे पहले महेंद्र सिंह धोनी भारत के कप्तान थे. ODI मैच में विराट कोहली ने केवल २०५ इनिंग में १०,००० रन्स बनाये जो की रिकॉर्ड है आज तक कोई भी दूसरा बल्लेबाज इतनी तेजी से १०,००० का अकड़ा टच नहीं कर पाया है.

इसके अलावा उनके नाम पर अनेक रिकॉर्ड है और इसी लिए वो आज के टाइम पर वर्ल्ड के टॉप बैट्समैन कहलाते है. उनके क्रिकेट परफॉरमेंस के लिए उनको अनेक अवार्ड्स भी मिले है, २०१७ में उनको ICC cricketer of the year का अवार्ड मिला था.

उनको २०१३ में अर्जुन अवार्ड से सम्मानित किया गया था और २०१७ में पद्मा श्री अवार्ड सपोर्ट केटेगरी के लिए दिया गया था. ESPN चैनल की तरफ से उनको दुनिया के सबसे फेमस atheletes की लिस्ट में भी शामिल किया गया है.

विराट कोहली अपने ट्रेनिंग और फिटनेस को लेकर भी बहुत सचेत रहते है और वो अपने फिटनेस और डाइट पर बहुत ज्यादा ध्यान देते है इसलिए वो दुनिया के सबसे फिट प्लेयर कहलते है. इतनी कम उम्र में इतनी ज्यादा उपलब्धि हासिल करने के लिए इंसान के अन्दर सच में बहुत ज्यादा टैलेंट होना चाहिए जो की उनमे है और इसी वजह से वो दुनिया के नंबर १ बैट्समैन है और इंडियन टीम के कप्तान भी.

हमारी पूरी टीम की और से उनको बहुत बहुत बधाई और उम्मीद करते है की इंडियन क्रिकेट टीम को वो ऐसे ही सँभालते रहे और नए नए रिकॉर्ड बनाते रहे और क्रिकेट जगत में इंडिया को नंबर १ टीम बनाये.

आपकी और दोस्तों

तो फ्रेंड्स ये था विराट कोहली की जीवनी और बायोग्राफी ( Virat Kohli Biography in hindi ), हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढने के बाद आपको उनके लाइफ के बारे में पूरी जानकारी और कहानी पता चल गयी होगी.

दोस्तों यदि आपको ये बायोग्राफी पसंद आई और आप भी विराट कोहली के फैन हो तो पोस्ट को अपने दोस्तों और घरपरिवार वालो के साथ फेसबुक और whatsapp पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस महान इंडियन क्रिकेटर की लाइफ स्टोरी पढने को मिले.