जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं | Weight बढ़ने के लिए क्या खाना चाहिए

नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपके साथ जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए इस विषय पर डिटेल में चर्चा करेंगे और आपको कुछ घरेलू उपाय और नुस्खे बताएंगे जिस को फॉलो करके आप आसानी से अपना वेट बढ़ा सकते हो.

आज के समय पर दुबला पतला शरीर किसी को भी अच्छा नहीं लगता है, जो लोग बहुत ज्यादा दुबले-पतले और कमजोर होते हैं उनकी पर्सनैलिटी बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती.

चाहे लड़का हो या लड़की अगर वह बहुत ज्यादा पतले हैं तब वह बिल्कुल भी अच्छे नहीं दिखते हैं और ना तो उनके ऊपर कोई भी कपड़ा अच्छे से फिटिंग होता है.

हम आपको यह नहीं कह रहे हैं कि आपको बहुत ज्यादा मोटा होना है जो कि आपके सेहत के लिए बहुत ज्यादा खराब है. लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले होते हैं और उनको थोड़ा सा अपना वजन बढ़ाना होता है जिससे कि उनका शरीर अच्छा दिखे.

लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनको पता ही नहीं होता कि वेट बढ़ाने के लिए हमको क्या खाना चाहिए. आज इस पोस्ट में हम आपको सभी ऑप्शन बताएंगे जिसको आप अपने डाइट प्लान मैं फॉलो करके आसानी से अपना वेट बढ़ा सकते हो.

हम आपसे एक रिक्वेस्ट जरूर करेंगे कि इस पोस्ट को एक बार पूरा अवश्य पढ़ें ताकि आपको सब कुछ अच्छे से पता चल पाए. जो जानकारी हम आपको देने वाले हैं वह आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगी.

चलिए मित्रों ज्यादा समय वेस्ट ना करते हुए सीधे हम अपने आर्टिकल की शुरुआत करते हैं.

जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

वेट बढ़ाने के लिए क्या खाएं

vajan badhane ke liye kya khaye

1. घी मक्खन खाएं

दोस्तों यदि आप जल्दी से जल्दी अपना वजन बढ़ाना चाहते हो तब सबसे अच्छा विकल्प आपके पास यह है कि आप घी और मक्खन खाना शुरू कर दें.

क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जो कि आपका वेट बढ़ाने में काफी ज्यादा मदद करती है. गांव का देसी घी हो तब तो उसका फायदा बहुत ज्यादा होता है लेकिन अगर आप किसी शहर में रहते हैं तब आपके रिश्तेदार जो भी गांव से आते हैं उनको आप देसी घी लाने के लिए बोल सकते हो.

इसके अलावा बाजार में भी जो घी मिलते हैं वह भी अच्छा रिजल्ट देते हैं. यदि आप नाश्ते में ब्रेड खाते हो तब आप अपने ब्रेड में मक्खन लगाकर खा सकते हो मक्खन आपको किसी भी दुकान पर मिल जाएगा.

सूखी रोटी या सुखा ब्रेड खाने से अच्छा है कि आप उसमें घी और मक्खन लगाकर खाएं इससे आपको ज्यादा कैलोरी मिलेगी जो कि आपका वजन बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करेगी.

2. केला खाने

दोस्तों आपने तो सुना ही होगा कि केला खाने से वजन बढ़ता है इसलिए जो लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं वह भी केले को अपने डाइट प्लान मैं जरूर शामिल करते हैं.

केला खाने से आपको ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट मिलता है जिससे आपको एनर्जी मिलती है और अकेला आपके वजन को भी बढ़ाने में बहुत ज्यादा हेल्पफुल साबित होता है.

सुबह और शाम को आप दो दो केले खा सकते हो. केले को यदि आप दूध के साथ लेते हो तब आपको और भी अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी मिलती है जिससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है.

3. दूध पिए

हेल्दी और फिट शरीर के लिए आपको दूध अवश्य पीना चाहिए क्योंकि इसमें बहुत सारे कैल्शियम, विटामिन डी और प्रोटीन होता है जो कि आपकी मांसपेशियों और हड्डी को मजबूत बनाता है.

दूध पीने से आपका वजन भी बढ़ता है, आप हर रोज कम से कम आधा लीटर दूध अवश्य पिया करें इससे आपका वेट बढ़ने में बहुत ज्यादा हेल्प होगी.

अगर आप गांव में रहते हो तब तो आपको गाय का ताजा दूध मिलने में कोई भी परेशानी नहीं होगी लेकिन यदि आप शहर में भी रहते हो तब आप आधा लीटर दूध पीने की रोज कोशिश जरूर करें.

4. अंडा खाए

दोस्तों अंडे में बहुत ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं इसमें अनेक प्रकार के विटामिन और निर्णय होते हैं, इसके अलावा इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन भी होता है.

आपको हर रोज कम से कम 2 अंडे खाना चाहिए. आप अंडे को किसी भी प्रकार से खा सकते हो.

यदि आपको उबला हुआ अंडा अच्छा लगता है तब आप उसे खाए, यदि आपको आमलेट अच्छा लगता है आप वैसे भी खा सकते हो या आपको भुर्जी पसंद है तब आप उसको खाए.

अब बहुत लोग बोलते हैं कि केवल अंडे का सफेद हिस्सा खाना चाहिए और पीला हिस्सा नहीं खाना चाहिए. दोस्तों पीले हिस्से मैं बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जो कि आपको वेट बढ़ाने में बहुत ज्यादा मदद करेगी.

बहुत लोग यह भी कहते हैं कि अंडे का पीला हिस्सा खाने से बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है लेकिन वह जरूरत से ज्यादा खाने पर होता है.

बहुत सारे शोध और डॉक्टर रिकमेंड करते हैं कि आप दो उबले हुए अंडे आसानी से खा सकते हो और इससे आपको कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

5. काजू बदाम खाए

दोस्तों एक ताकतवर शरीर के लिए आपने सुना ही होगा काजू बदाम बहुत अच्छी चीज होती है जिसे आपका शरीर भी स्वस्थ रहता है और दिमाग भी तेज होता है.

लेकिन काजू बदाम में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है तो आप हर रोज थोड़ा बहुत काजू बादाम अवश्य खाया करें.

हो सके तो आधा लीटर दूध के साथ आप कुछ काजू और बादाम खा सकते हो. इसी आपको एनर्जी और कैलोरी दोनों मिलेगी जिससे आपका वजन बढ़ेगा.

लेकिन ध्यान रखें जरूरत से ज्यादा बिल्कुल ना खाएं क्योंकि यह बहुत ज्यादा गर्म होते हैं जिसकी वजह से आप को दस्त भी लग सकते हैं.

5 या 6 दाने आप आसानी से एक समय पर खा सकते हो इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं होगी.

6. उबले हुए आलू खाएं

दोस्तों हम आलू को बहुत ज्यादा नजरअंदाज करते हैं क्योंकि यह बहुत ज्यादा सस्ता मिलता है. लेकिन क्या आपको पता है वजन बढ़ाने के लिए आलू बहुत ज्यादा लाभदायक होता है.

इसमें आपको बहुत ज्यादा कार्बोहाइड्रेट मिलता है और साथ ही साथ कैलोरी की भी मात्रा बहुत ज्यादा होती है.

आलू उबले हुए आलू सुबह के समय खा सकते हो. इसके अलावा आप अपने घर वालों को बोल सकते हो कि सब्जी में थोड़ा आलू ज्यादा डालें.

यदि आपके पास काजू बादाम खाने के पैसे नहीं हो पाते हैं तब आपके लिए यह ऑप्शन बहुत ज्यादा अच्छा है और आपको आलू को अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए.

7. भीगे हुए चने खाए

दोस्तों इस बारे में तो शायद आपको भी पता होगा कि भीगे हुए चने आपकी सेहत के लिए किसी अच्छे होते हैं. इसकी अनेक फायदे हैं लेकिन सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आपको वेट बढ़ाने में मदद करता है.

इसमें आपको आयरन, कैल्शियम, विटामिन और मिनरल मिलते हैं इसके अलावा यह हाई कैलोरी फूड में आता है.

रात को सोते समय आप एक मुट्ठी या दो मुट्ठी चने को भिगो कर रख दीजिए और सुबह उठकर उसको खाया करें इससे आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

भीगे हुए चने खाने से आपके शरीर में ताकत और पूर्ति आती है.

8. चिकन खाए

दोस्तों चिकन भी वेट बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है, आपने देखा होगा जो लोग जिम जाते हैं उनको चिकन खाने की सलाह दी जाती है.

चिकन में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जो कि आपके मांसपेशियों का विकास करता है. हम आपसे यह नहीं बोल रहे हैं कि आपको रोज चिकन खाना चाहिए लेकिन हफ्ते में आपको एक बार अवश्य चिकन खाना चाहिए.

9. ज्यादा चावल खाएं

दोस्तों आपने अपने घर में जरूर सुना होगा कि ज्यादा चावल खाने से मोटे हो जाते हैं यह सही बात है. क्योंकि हमारे भारतीय डाइट में हम दाल, चावल और रोटी का ज्यादा सेवन करते हैं.

इन तीनों में से चावल में सबसे ज्यादा मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाई जाती है जिसकी वजह से आपका वेट बढ़ता है.

हमें नहीं लगता कि किसी की भी घर में अनाज की कोई कमी होगी तब आप जी भर कर चावल खाया करें इससे आपको अवश्य फायदा होगा.

Weight बढ़ाने के लिए कुछ जरूरी टिप्स

1. कसरत करें

आजकल आप सभी लोगों ने देखा होगा कि चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई जिम जाकर अपने आप को फिट रखने की कोशिश करता है.

कुछ लोग जिम में वेट लॉस करने के लिए जाते हैं और कुछ अपना वजन बढ़ाने के लिए. यदि आपके पास समय है तब आप जिम जाकर वर्कआउट करना शुरू कर सकते हैं.

वर्कआउट करने के साथ-साथ आप हमारे बताए हुए डाइट प्लान को फॉलो करें तब आपको रिजल्ट बहुत जल्दी देखने को मिलेगा.

यदि आप बहुत ज्यादा बिजी रहते हैं तब आप घर पर भी थोड़ा बहुत कसरत कर सकते हैं किसी भी आपको फायदा अवश्य होगा.

2. समय पर खाना खाए

यह लोगों की बहुत बड़ी प्रॉब्लम है कि वह लोग अपने डाइट प्लान को सही से फॉलो नहीं करते हैं. कोई दिन का खाना नहीं खाता है तो कोई सुबह का नाश्ता नहीं करता है.

यदि आप अपने दुबले पतले शरीर से निजात पाना चाहते हो तब आपको अपना भोजन सही समय पर लेना चाहिए.

एक सलाह हम आपको जरूर देना चाहते हैं कि खाना खाते समय मोबाइल को दूर रख दीजिए. क्योंकि आजकल लोग खाते समय भी अपने फोन को नहीं छोड़ते हैं.

आपको यह बात भले ही छोटी लगे लेकिन कई शोध में पाया गया है कि खाना खाते समय फोन पर ध्यान देने से वह खाना आपके शरीर में नहीं लगता है.

3. नींद पूरी लिया करें

दोस्तों आपने देखा होगा कि जो लोग बहुत ज्यादा आराम करते हैं उनका शरीर काफी ज्यादा मोटा होता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब आप लोग ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं करते हो तब आपकी कैलोरी की बचत होती है.

जिसकी वजह से आपका शरीर मोटा होता है, आप हर रोज 8 घंटे की नींद अवश्य लिया करें इससे आपका खाया पिया हुआ आपके शरीर में जरूर लगेगा.

4. ज्यादा से ज्यादा कैलोरी खाएं

दोस्तों वेट बढ़ाने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना चाहिए. जितना ज्यादा कैलोरी आपके शरीर में जाएगी उतना ही जल्दी आपका वजन बढ़ेगा.

यह वजन बढ़ाने का सिंपल फार्मूला है और आपको इस बात को हमेशा ध्यान में रखना है. हमने आपको ऊपर पोस्ट में बता दिया है कि कौन-कौन से खाने में आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरी मिलती है आप उसको अवश्य अपनी डाइट प्लान में शामिल करें.

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों यह था जल्दी वजन बढ़ाने के लिए क्या खाएं, हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को यह पता चल गया होगा कि वेट बढ़ाने के लिए आपको क्या खाना चाहिए.

इसके अलावा अगर आप हमसे इस सब्जेक्ट से रिलेटेड कोई भी सवाल या डाउन पूछना चाहते हैं तो बेझिझक होकर उसको हमारे साथ कमेंट में अवश्य पूछें.

हम आपकी पूरी मदद करना चाहते हैं इसलिए आपकी सभी सवालों का जवाब हम जल्दी देने की अवश्य कोशिश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X