Unwanted 72 टेबलेट का इस्तेमाल कैसे करें

दोस्तों कभी-कभी ऐसी इमरजेंसी सिचुएशन आ जाती है जब सही उपाय अगर समय से ना मिले तो बात बिगड़ सकती है। आज का पोस्ट कुछ ऐसा ही है।

दोस्तों असुरक्षित यौन संबंध के बाद अनियोजित गर्भावस्था को रोकने के लिए सबसे विश्वसनीय दवाई है अनवांटेड 72। यह एक ऐसी दवाई है जो इमरजेंसी सिचुएशन में काम आती है और पूरी तरह से विश्वसनीय है। लेकिन बहुत लोगों को इस दवाई को कैसे लेना है नहीं पता होता जिस वजह से लोग मुश्किल में पड़ जाते हैं।

आज के पोस्ट में हम इसी बारे में बात करेंगे। अगर आपको नहीं पता कि अनवांटेड 72 कैसे लेना है तो आज की पोस्ट में हम बताएंगे। साथ ही इस गोली से जुड़ी हर एक बात और हर एक मुद्दे को इस आर्टिकल में सामने लाएंगे।

इस गोली को लेकर आप लोगों के मन में जितने भी सवाल है, सभी का जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से आपको मिल जाएगा। आशा करते हैं यह आर्टिकल आप सभी के लिए बहुत हेल्पफुल होगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

अनुक्रम दिखाएँ

● अनवांटेड 72 क्या है?

unwanted 72 kaise use kare

इसमें लेवोनोर्गेस्ट्रेल की एक रासायनिक संरचना होती है। इसे भोजन के बाद पानी के साथ गोली के रूप में लेना चाहिए। इसे सुबह या दिन के किसी विशेष समय पर लेना आवश्यक नहीं है।

लेकिन, असुरक्षित यौन संबंधों के 24 घंटों के भीतर लेने पर इसे सबसे प्रभावी माना जाता है। यह पर्चे के तहत बेचा जाना चाहिए, लेकिन वर्तमान में, यह ओवर-द-काउंटर(पर्चे के बिना भी) उपलब्ध है और इसलिए किसी भी अवांछित दुष्प्रभाव को रोकने के लिए दवा के बारे में सही जानकारी आवश्यक है।

यह दवा आज की डेट बहुत अधिक संख्या में कपल्स के द्वारा खरीदा और इस्तेमाल किया जा रहा है और इसके पीछे वजह सिर्फ एक ही है, इस दवा की विश्वसनीयता और अति तुच्छ दुष्प्रभाव जो ज्यादातर लोगों के क्षेत्र में देखने तक को नहीं मिलते।

● अनवांटेड 72 दवाई का इस्तेमाल कैसे करना हैं:

इस दवा का इस्तेमाल तब किया जाता है, जब असुरक्षित यौन संबंध बनाया गया हो और गर्भधारण का डर हो। इस दवाई को संबंध बनाने के 72 घण्टे के अंदर अंदर लिया जाना चाहिए।

अगर 72 घंटे के बाद इस दवाई को लिया जाता है तो इसका कोई फायदा नहीं होता। संबंध बनाने के बाद जितना जल्दी आप इस दवाई को ले लेते हैं इसका असर उतना ही बेहतर तरीके से होगा और आप निश्चिंत रहेंगे। इसीलिए आप प्रयास करें कि 48 घंटे के पहले ही इस दवाई को ले ले।

● Unwanted 72 टेबलेट का पीरियड्स पर प्रभाव:

इस टेबलेट को लेने के बाद तीन चक्र तक, मासिक धर्म चक्र के पैटर्न में बदलाव एक सामान्य घटना है। पीरियड जल्दी आ सकता है या अपेक्षित तिथि से देरी हो सकती है। गोली सेवन के बाद होने वाले रक्तस्राव को विदड्रॉल ब्लीडिंग कहा जाता है।

एक बार जब रक्तस्राव होता है, तो यह निश्चित है कि गर्भावस्था को रोका जा चुका है। लेकिन, अगर सात दिनों तक की देरी होती है, तो मासिक धर्म की अपेक्षित तारीख को या उसके बाद गर्भावस्था के लिए परीक्षण करना उचित होता है ।

यदि काफी विलंब होता है (मासिक की अपेक्षित तिथि से सात दिन से अधिक), तो गर्भावस्था को नियंत्रित करने के लिए एक विशेषज्ञ से परामर्श करना आवश्यक है और साथ ही पैल्विक अल्ट्रासाउंड या ट्रांसवेजिनल स्कैन इत्यादि के माध्यम से उचित जांच और उपचार करना चाहिए।

● Unwanted 72 टैबलेट का प्रयोग करते समय आपको कौन सी सावधानियां बरतनी चाहिए:

जैसा कि अनवांटेड 72 एक हार्मोनल टैबलेट है जिसका इस्तेमाल केवल इमेरजेंसी उद्देश्यों के लिए होता है, इस गोली का सेवन केवल इमेरजेंसी स्थितियों में किया जाना चाहिए और गर्भनिरोधक के नियमित मोड के रूप में नहीं।

कंडोम या मौखिक गर्भनिरोधक गोलियां (कम खुराक वाले हार्मोन) दीर्घकालिक जन्म नियंत्रण के लिए अधिक विश्वसनीय उपाय हैं। इस तरह की इमेरजेंसी गोली आपके प्रजनन प्रणाली के साथ खिलवाड़ कर सकती है अगर इसे नियमित रूप से लिया जाए।

इसीलिए यह सलाह दी जाती है कि छह महीने की अवधि में उन्हें दो बार से अधिक न लें। इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस तरह की गोली यौन संचारित संक्रमणों से सुरक्षा प्रदान नहीं करता है।

दूसरी एहतियात यह है कि यह तब नहीं लिया जाना चाहिए जब आप गर्भवती हों या गर्भावस्था की योजना बना रहे हों। हालाँकि इस दवा ने स्तनपान कराने वाली माँ या बच्चे में कोई बड़ा दुष्प्रभाव नहीं दिखाया है, लेकिन अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह लेने के बाद ही इन्हें लेना उचित है।

● Unwanted 72 के साइड इफेक्ट्स :

आम दुष्प्रभाव —

हालांकि, सामान्य दुष्प्रभावों में हार्मोनल असंतुलन, पेट में दर्द, स्तन कोमलता, मतली, उल्टी, मासिक धर्म अनियमितता, मूड में बदलाव, चक्कर आना और थकान शामिल हैं।

लेकिन लंबे समय तक दुष्प्रभाव हो सकते हैं यदि इसका नियमित रूप से उपयोग किया जाता है, जैसे कि अनियमित अवधि, त्वचा की एलर्जी, होंठों, जीभ, पलकों, हाथों और पैरों की सूजन, अस्थानिक गर्भावस्था, बालों का झड़ना, कान, नाक और गले, अंडाशय में संक्रमण इत्यादि हो सकता है

इसके अलावा, यह दवाई पीरियड्स में देरी, भारी ब्लीडिंग और / या पीरियड के बीच में स्पॉटिंग का कारण बन सकती हैं। आमतौर पर भारी रक्तस्राव दर्द से जुड़ा हो सकता है।

यह भी संभव है कि कुछ दवाएँ जो आप ले रहे हों, वे अनवांटेड 72 के साथ तालमेल न बिठा पाए और इस प्रकार, या तो एक या दोनों का प्रभाव कम हो सकता है। इसलिए, अपने चिकित्सक से उन दवाओं के बारे में बताना और सलाह लेना बेहतर होता है जो आप ले रहे हैं।

इन दुष्प्रभावों के अलावा इस टैबलेट के सेवन के बाद महिलाओं द्वारा अनुभव किए जा सकने वाले कुछ बुरे प्रभाव इस प्रकार हैं:

◆ कुछ महिलाएं इस अनवांटेड 72 गोली को लेने के बाद अपने अगले मासिक धर्म में देरी का अनुभव कर सकती हैं।
◆ थकान
◆ सरदर्द
◆ गोली का सेवन स्तनों की कोमलता का कारण हो सकता है।
◆ मासिक धर्म चक्र की शुरुआत से पहले कुछ स्पॉटिंग या रक्तस्राव।
◆ दवा के सेवन से फ्लू जैसे लक्षण दिखाई सकते हैं।
◆ शरीर में दर्द।
◆ अनवांटेड 72 टैबलेट के सेवन से नाकबंद जैसी समस्या हो सकती है।
◆ इस गोली के सेवन से पेट में ऐंठन, पेट फूलना और पेट खराब हो सकता है।
◆ सिर चकराना।
◆ इससे उल्टी और मतली हो सकती है।
◆ अनियमित रक्तस्राव।

● अनवांटेड 72 टैबलेट कब लेना चाहिए:

अनवांटेड 72 टैबलेट को बेहतर ढंग से प्रभावी होने के लिए असुरक्षित यौन संबंध के 72 घंटों के भीतर लिया जाना है। यह दवा गर्भावस्था को रोकने में मदद करता है और आप दवा को निम्नलिखित स्थितियों में ले सकते हैं।

1. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद।

2. अगर आप नियमित मौखिक गर्भनिरोधक गोलियों को भूल गए हो।

3. कंडोम का टूटना या खिसकना।

4. जबरन सेक्स की स्थिति में।

5. बलात्कार।

● अनवांटेड 72 का उपयोग कब न करें:

● यदि आप पहले से ही गर्भवती हैं

● अगर आपको दिल की समस्याओं का इतिहास है।

● अगर आप उच्च रक्तचाप के लिए दवा दवाई ले रहें हैं।

● अगर आप किसी बीमारी की दवाई ले रहें हैं।

● अगर आपको कोई आघात लगा है।

● अगर आपको रक्त से संबंधित कोई आनुवांशिक विकार है।
● आपको मासिक धर्म से जुड़ी कोई जटिल समस्या हो, जिसका इलाज चल रहा हो।

● कुछ ध्यान रखने लायक बातें:

अनवांटेड 72 टैबलेट का उपयोग केवल एक आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में किया जाना चाहिए न कि एक नियमित गर्भनिरोधक विधि के रूप में। इसका उपयोग अधिकांश महिलाओं द्वारा किया जा सकता है लेकिन कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण सावधानियां हैं जिन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है।

◆ जिन लोगों को लेवोनोर्जेस्ट्रेल से एलर्जी का ज्ञात इतिहास है, उन्हें दवा का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह इसके महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है।

◆ जो महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित हैं, या स्तन कैंसर का इतिहास है, उन्हें दवा के किसी भी सेवन से बचना चाहिए।

◆ यदि किसी को असामान्य योनि से रक्तस्राव का इतिहास है, तो उन्हें अनवांटेड 72 गोली नहीं लेनी चाहिए जब तक कि वे पहले डॉक्टर से परामर्श न करें।

◆ जो लोग स्ट्रोक से पीड़ित हैं, उन्हें भी इस दवा को लेने से पहले पर्याप्त सावधानी रखनी चाहिए क्योंकि आमतौर पर इसे लेना उनके लिए उचित नहीं है।

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल:

★ क्या unwanted 72 किसी यौन संचारित रोग और एचआईवी/एड्स के खिलाफ की रक्षा कर सकती हैं?

नहीं, अनवांटेड 72 महिलाओं को एड्स या एचआईवी जैसी यौन संचारित बीमारियों से नहीं बचा सकती। यह केवल असुरक्षित संभोग के बाद महिलाओं को गर्भवती होने से बचा सकती है।

यदि एक महिला यौन संचारित रोगों को रोकना चाहती है, तो संभोग के दौरान उचित सावधानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इसके लिए सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला उपाय कंडोम है। इसका उपयोग पुरुष और महिला दोनों कर सकते हैं।

★ आपातकालीन गर्भनिरोधक गोली’ और ‘गर्भपात की गोली’ के बीच अंतर क्या है?

असुरक्षित संभोग के तुरंत बाद एक इमरजेंसी गर्भनिरोधक गोली का उपयोग किया जाता है। यह महिला को गर्भवती होने से केवल रोक सकता है। लेकिन, गर्भपात की गोली एक ऐसी दवा है, जिसका इस्तेमाल महिला के गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए किया जाता है। गर्भपात की गोलियाँ लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

★ क्या unwanted 72 लेने के बाद रक्तस्राव होता है?

हां, यह कभी-कभी खून बह सकता है, जब महिला अनवांटेड 72 लेती है। रक्तस्राव इस दवा का साइड इफेक्ट हो सकता है या यह ओव्यूलेशन की विफलता का परिणाम है।

★ मैं कैसे पता कर सकता हूँ कि unwanted 72 काम कर रहे हैं?

यह चिकित्सकीय रूप से सिद्ध है कि अनवांटेड 72 में विफलता की दर कम है और यह गर्भावस्था को रोकने के लिए अत्यधिक प्रभावी है। यदि आपका अगला पीरियड सही ढंग से अपने नियत तारीख पर आता है, तो हम जान सकते हैं कि दवाई ने असर दिखा दिया है।

★ क्या इस दवा को लेते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित है?

शराब का सेवन शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है। जब शराब को कई अन्य दवाओं के साथ लिया जाता है, तो शराब उन दवाओं के असर को प्रभावित कर सकती है।

लेकिन, unwanted 72 या किसी और गर्भ निरोधकों के क्षेत्र में यह साबित करने के लिए कोई सबूत नहीं है कि इन दवाओं के साथ शराब का सेवन इन दवाओं की प्रभावकारिता को कम कर सकता है। इसीलिए, इस दवा को लेते समय शराब का सेवन पूरी तरह से सुरक्षित है।

★ इस दवा के प्रभाव कितने समय तक चलते हैं?

इस दवा का प्रभाव तीन दिनों तक रहता है। इन तीन दिनों में, दवा महिला में गर्भधारण को रोकती है, जो असुरक्षित संभोग से गुजरती है। आपको इन दवाओं के उपयोग के बारे में बेहतर जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

★ क्या भविष्य की गर्भावस्था के लिए unwanted 72 हानिकारक हैं?

यदि अनवांटेड 72 को एक महिला द्वारा दो बार से अधिक नहीं लिया जाता है, तो इससे उस महिला के भविष्य के गर्भधारण पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, इन गोलियों को लेने वाली महिला के मासिक धर्म चक्र पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा।

इससे मासिक चक्र रुक सकता है या गोली द्वारा अनियमित हो सकता है। गोली का अन्य प्रभाव मतली, उल्टी और स्तन की परेशानी इत्यादि होगा। इन सभी प्रभावों के पीछे की वजह यह है कि एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन जैसे हार्मोन बड़ी संख्या में इन गोलियों में शामिल हैं।

★ अवांछित 72 गोलियाँ लेने के बाद क्या होता है?

अनवांटेड 72 टैबलेट में एक हार्मोनल संयोजन होता है जिसे लेवोनोर्गेस्ट्रेल कहा जाता है। टैबलेट की मुख्य कार्य डिंबोत्सर्जन में देरी या रोकथाम करना है ताकि शुक्राणु जो असुरक्षित संभोग के दौरान गर्भाशय में प्रवेश करते हैं, उनको गर्भाधान की प्रक्रिया शुरू करने के लिए कोई डिंब न मिले।

★ क्या मैं अनवांटेड 72 एक बार एक महीने में ले सकता हूं?

यह सुरक्षित है यदि अनवांटेड 72 या लेवोनोर्गेस्ट्रेल गोलियों का उपयोग महीने में एक बार किया जाता है, लेकिन किसी भी महिला को इसे स्थायी गर्भनिरोधक विधि के रूप में उपयोग करने का सुझाव नहीं दिया जाता है क्योंकि यह मासिक धर्म चक्र पर कुछ दुष्प्रभाव छोड़ सकता है।

यह किसी भी महिला के लिए अच्छा नहीं है। गर्भनिरोधक के कई अन्य उपलब्ध तरीके हैं जो महिलाओं द्वारा उपयोग किए जाते हैं। अन्य मोड काफी सुरक्षित हैं और इसका उपयोग लंबी अवधि के लिए भी किया जा सकता है।

★ अनवांटेड 72 टैबलेट लेना कब उचित है?

असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटों के भीतर पहली गोली का सेवन किया जाता है। पहली गोली लेने के बाद, अगली गोली 12 घंटे के बाद लेनी चाहिए। बेहतर सलाह और परामर्श के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।

★ मुझे अनवांटेड 72 कैसे लेना चाहिए?

असुरक्षित यौन संबंध के बाद, जितनी जल्दी हो सके टैबलेट का सेवन करें। इसे भोजन से पहले या बाद में लिया जा सकता है। असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटे के भीतर पहली गोली का सेवन करने से दवा बेहतर तरीके से काम करती है। यदि महिला दवा लेने के दो घंटे के भीतर उल्टी करती है, तो उसे डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

★ unwanted 72 की सफलता दर क्या है?

अनवांटेड 72 पिल दो के सेट के रूप में उपलब्ध है, जो असुरक्षित यौन संबंध के बाद 72 घंटों के भीतर सेवन किया जाता है। इस दवा की प्रभावशीलता और सफलता की दर नब्बे प्रतिशत है। लेकिन, विफलता की दर दस प्रतिशत तक होती है, जो गर्भावस्था को प्राप्त करने का जोखिम रखते हैं।

★ क्या मैं Unwanted 72 को स्तनपान के दौरान ले सकती हूँ?

हां, स्तनपान के दौरान भी अनवांटेड 72 गोलियों का सेवन किया जा सकता है, और यह गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी रूप से काम करेगा। संभवतः, यह क्रिया स्तनों के दूध की गुणवत्ता या मात्रा को प्रभावित नहीं करेगी।

निष्कर्ष:

आशा करते हैं यह पोस्ट आप लोगों के लिए उपयोगी साबित हुआ होगा और इस पोस्ट में आपको इस टेबलेट से जुड़ी सभी जानकारी अच्छी तरह से समझ में आ गई होगी।

अब समय ना गवांते हुए इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि सभी को इस बारे में पता चले। कभी भी किसी भी दवाई का इस्तेमाल बिना जाने समझे ऐसे ही नहीं करना चाहिए, इसीलिए हम आपको अभी भी यही सलाह देंगे कि यह दवाई लेने से पहले एक बार अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।

हमारे पोस्ट को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद और इसी तरह के नए-नए पोस्ट हम आपके लिए लाते रहेंगे बस आप लोग हमारे साथ में बने रहें और हमारे ब्लॉग पर आते रहें। अगर आपको अभी भी कोई सवाल या डाउट हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सुझाव आप हमें कमेंट करके दे सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.