टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए

आज के समय में लगभग सभी चीजों का महंगाई बहुत बढ़ चुका है, इस महंगाई के समय में चाहे स्टूडेंट हो या फिर हाउसवाइफ सभी कुछ काम करके पैसे कमाना चाहते हैं शायद आप भी चाहते होंगे, यदि आप कोई ऐसा काम ढूंढ रहे हैं, जहां टाइपिंग करके पैसा कमाया जा सकता है, तब आप बिल्कुल सही ब्लॉग पोस्ट पर आए हैं, क्योंकि इस ब्लॉग पोस्ट पर हम टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए के बारे में बताएंगे।

इंटरनेट पर पैसे कमाने के हजारों तरीके हमें देखने को मिल जाते हैं, परंतु उनमें से कुछ ही ऐसे तरीके हैं जिनके सहायता से हम अच्छा पैसे कमा सकते हैं, यदि आपको टाइपिंग करना पसंद है और आप कम समय में ज्यादा शब्द टाइप कर सकते हैं, तब आप बिल्कुल टाइप करके पैसे कमा सकते हैं। टाइप करके पैसे कमाना बेहद ही आसान है जिसमें आपको केवल टाइप करना होता है उसके बदले में आपको पैसे मिलते है।

टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए

typing karke paise kaise kamaye

पोस्ट को पढ़कर आप लोगों को लग रहा होगा कि टाइप करके पैसे कमाना बहुत ही आसान है, तो आपको जानकारी के लिए बता दें, कि यह आसान तो है ही परंतु यह इतना भी आसान नहीं है। चाहे कोई भी काम हो आपको थोड़ा समय तो काम पर देना ही होगा तभी जाकर आप काम से अच्छा पैसे कमा पाएंगे। दरअसल टाइप करके पैसे कमाने के अनेकों तरीके इंटरनेट पर मौजूद है।

यदि आप बहुत अच्छे पोस्ट लिखते हैं और साथी में यदि आपका टाइपिंग स्पीड अच्छा है, तब आप दिन का ₹200 से ₹5000 तो आसानी से कमा सकते ही हैं, और लिखने के साथ साथ यदि आपको Seo का भी अच्छा ज्ञान है, तब आप बड़े-बड़े वेबसाइट के लिए पोस्ट लिखकर भी महीने का आसानी से $500 से $3000 तो कमा सकते ही है। केवल पोस्ट लिखकर ही नहीं बल्कि आप चाहे तो, Typing Jobs करके भी Type करके पैसे कमा सकते है।

Typing Jobs को अच्छे से करने के लिए आपके पास एक Laptop या फिर Computer का होना बहुत ही जरूरी है, यह नहीं की आप मोबाइल में काम नहीं कर पाएंगे पर मोबाइल में Typing करना थोड़ा मुस्किल होता है, पर यदि आप काम को अच्छे से कर सकते है तब आप मोबाइल के जरिए भी Type करके पैसे कमा सकते है, Type Karke Paise Kaise Kamaye के कुछ उपयोगी तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

  • Data Entry
  • Content Writing
  • Blogging
  • Book Writing
  • Chat Support

1)Data Entry

data entry

Data Entry एक बहुत ही अच्छा Type करके पैसे कमाने वाला तरीका है। ऐसे बहुत से जरूरी जानकारी है जिन्हें हम कागज में लिखने के जगह कंप्यूटर में दर्ज करके रखना ज्यादा पसंद करते हैं। जब हम कोई जरूरी डेटा को कंप्यूटर में किसी सॉफ्टवेयर के जरिए सुरक्षित तरीके से दर्ज करके रखते हैं तब उसे Data Entry कहा जाता है।

Data Entry एक बहुत ही आसान काम है, जिसमे आपको बहुत सारे Data दिया जाता है, जिसे अच्छे से समझ कर आपको Software में दर्ज करके रखना होता है। केवल डेटा को किसी विशेष सॉफ्टवेयर में दर्ज करके रखना ही नहीं बल्कि Data Entry काम और भी कई प्रकार के होते हैं, जैसे Captcha Fill करना या फिर वेबसाइट में किसी फॉर्म या फिर कोई Survey को Fill करना आदि।

Data Entry काम को आप Offline व Online दोनों ही प्लेटफार्म पर आसानी से कर सकते है, इस काम को करने के लिए आपका typing speed का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है, उसी के साथ आपको कंप्यूटर के बारे में बुनियादी ज्ञान भी होना बहुत जरूरी है, तभी जाकर आप Data Entry से पैसे कमा सकेंगे। Data Entry काम मे सॉफ्टवेयर में Data को भरने के साथ साथ आपको कभी कभी कैलकुलेशन या फिर डाटा एनालिसिस भी करना पड़ता है।

ऑनलाइन कुछ बड़े-बड़े फ्रीलांस वेबसाइट जैसे कि Fiverr, Upwork आदि वेबसाइट से Data Entry काम को आप पा सकते हैं, उसी के साथ आप चाहे तो कंपनी में Data Entry Operator के रूप में काम कर सकते हैं। Freelancing के जरिए आप Data Entry करके महीने का ₹4000 से ₹10,000 तो कमा ही लेंगे और यदि आप किसी कंपनी में डाटा एंट्री का काम करते हैं तो आपको डाटा एंट्री काम के ₹12,000 से लेकर ₹14,000 तक पैसे तो मिल ही जाते है।

2)Content Writing

content writing

क्या आप कई तरह के विषय पर पोस्ट लिखना पसंद करते हैं, यदि हां तब कंटेंट राइटिंग आपके लिए एक बहुत ही अच्छा तरीका है Type करके पैसे कमाने का। इंटरनेट पर आप लोगों को कई तरह के वेबसाइट देखने को मिल जाता है और उन वेबसाइट पर जो कंटेंट मौजूद होता है उसे ही आमतौर पर Content Writing कहा जाता है।

Content Writing का काम भरा पड़ा है, कंटेंट राइटिंग करके आप महीने के ₹5000 से ₹1,00,000 आसानी से कमा सकते हैं, परंतु यह आपके लिखने के गुणवत्ता पर निर्भर करता है। यदि आप हिंदी साइट पर काम करते हैं तो आपको ₹0.15 प्रति शब्द से लेकर ₹0.21 मिलते हैं परंतु वही यदि आप किसी अंग्रेजी वेबसाइट पर काम करते हैं तो आपको ₹1 प्रतिशत से लेकर ₹4 प्रति शब्द भी देखने को मिल जाते हैं।

कंटेंट राइटिंग का काम आप कंप्यूटर लैपटॉप के साथ अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं, केवल फ्रीलांस साइट पर कंटेंट राइटिंग का काम करके ही नहीं बल्कि आप किसी वेबसाइट पर परमानेंट कांटेक्ट राइटर बन कर भी काम कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छे तरीके से पोस्ट लिखने के साथ-साथ SEO का ज्ञान भी होना जरूरी है।

कंटेंट राइटिंग का काम आप Freelancing वेबसाइट जैसे की हो गया Fiverr Upwork Freelancer Indeed जैसे ट्रस्टेड वेबसाइट से पा सकते हैं, उसी के साथ आप बड़े बड़े वेबसाइट पर Email के जरिए मेल करके भी Content Writting के लिए आवेदन कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग के काम को अगर आप अच्छे से करते हैं तब आप महीने के ₹7,000 से ₹15,000 तो आसानी से कमा ही सकते हैं।

3)Blogging

blogging

आज लगभग सभी ब्लॉगिंग के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं, आप भी चाहें तो ब्लॉगिंग के जरिए टाइप करके पैसे कमा सकते हैं। ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, यदि आप अच्छा लिखते है, और आपको कंप्यूटर का थोड़ा भी ज्ञान है, तो आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के पहले आपको एक ब्लॉक तैयार करना पड़ता है, जिसके लिए आप WordPress या Blogger का सहायता ले सकते हैं। ब्लॉग बन जाने के बाद, आपको आपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखना होता है, जितना अच्छा और जायदा पोस्ट लिखेंगे उतना ही आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा पाएंगे।

ब्लॉगर से पैसे कमाने के अनेकों तरीके इंटरनेट पर मौजूद है, आप चाहे तो Google Adsense के जरिए अपने ब्लॉग को मोनेटाइज करके या फिर एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट को बेच करके पैसे कमा सकते हैं सिर्फ यह दो तरीके ही नहीं बल्कि पैसे कमाने के और भी तरीके आपको देखने को मिल जाते हैं।

4)Book Writing

book writing

Book Writing एक सबसे आसान और अच्छा तरीका है Type करके पैसे कमाने का। आप मोबाइल या कंप्यूटर में टाइप करके अपने जीवन से जुड़ा कोई रोचक घटना पर आधारित या फिर कोई विशेष टॉपिक से जुड़ा कोई किताब लिखते हैं, तब आप उस किताब को ऑफलाइन बेचने के साथ ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइट पर बेचकर भी अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

किताब इंसानों का जीवन बदल सकता है, यह 100% सच है। यदि आप किताबों के शौकीन है तब आपने Rich Dad Poor Dad किताब को पढ़ा होगा या फिर Think Like A Monk या फिर कोई और किताब पर क्या आप जानते हैं कि यह किताब केवल एक अच्छा किताब ही नहीं बल्कि जिन्होंने इन सभी किताबों को लिखा है वह आज के समय में करोड़पति है।

यदि आप रॉबर्ट कियोसाकी, जय शेट्टी या फिर कोई और लेखकों की तरह कोई अच्छा किताब लिख सकते हैं, तब आप खुद कहीं पर भी बैठ कर अपना खुद का किताब Type करके लिख कर वहां से भी साल का ₹20 से ₹50 तो आसानी से कमा ही लेंगे जो कि एक बहुत ही अच्छा इनकम है। चाहे तो आप किसी दूसरे के लिए किताब लिख कर वहां से भी पैसे कमा सकते हैं।

5)Chat Support

chat support

Chat Support में एक व्यक्ति आपके Website संबंधित प्रॉब्लम का सॉल्यूशन निकालता है, आप भी चाहे तो किसी वेबसाइट का चैट सपोर्ट बनकर लोगों की मदद करके पैसे कमा सकते हैं। ज्यादातर लोग इस तरीके के बारे में नहीं जानते, आपको Chat Support के कार्य में केवल कंप्यूटर या लैपटॉप में टाइपिंग करके लोगों के संकटों का समाधान करना पड़ता है। Chat Support का काम सुनने में तो बेहद ही आसान लगता है, परंतु यह उतना आसान काम भी नहीं है।

Chat Support का काम करने के लिए आपके पास अच्छा टेक्निकल ज्ञान होना बहुत ही आवश्यक है, उसी के साथ आपका टाइपिंग स्पीड भी बहुत अच्छा होना चाहिए तभी जाकर आप Chat Support का काम कर सकते है। Chat Support के जरिए आप महीने का आसानी से ₹5000 से ₹10,000 कमा ही लेंगे। आप बड़े बड़े वेबसाइट में जाकर चैट सपोर्ट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं, या फिर Freelancing साइट में भी चैट सपोर्ट का काम ढूंढ सकते हैं।

ऊपर हमने आप सभी को जो 5 टाइप करके पैसे कमाने के उपयोगी तरीके के बारे में बताया है, उनके जरिए आप अपने मोबाइल कंप्यूटर और लैपटॉप से केवल टाइप करके कुछ ही समय के अंदर अच्छा पैसे कमा सकते हैं। Type करके पैसे कैसे कमाए? के कोई भी काम को ढूंढने से पहले आप एक बार काम के बारे में अच्छे से जांच कर ले, क्योंकि टाइपिंग के काम में ज्यादातर फ्रॉड भी होता हैं।

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप सभी को ये पता चल गया होगा की टाइप करके आप कैसे पैसे कमा सकते हो.

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो पोस्ट को १ लाइक जरुर करे और अपने दोस्तों के साथ भी अवश्य शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस पोस्ट से फायदा उठा पाए धन्येवाद दोस्तों.

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.