ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान | Cold Water Bath Benefits & Side Effects Hindi

हाल ही के वर्षों में ठंडा स्नान काफी लोकप्रिय हुआ है। बेहतर मानसिक स्वास्थ्य, ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और एक मजबूत इम्यून सिस्टम सहित ठंडे पानी से स्नान करने के कई लाभ हैं।

लेकिन अगर हम सुबह उठते हैं, और कोई हम पर ठंडे पानी की बौछारें कर दें। तो उस समय हमारी हालत देखने लायक होती है। इसलिए सुबह-सुबह हम ठंडे पानी से नहाने की बजाय गर्म पानी से नहाते हैं।

सुबह गर्म पानी से नहाने से हमें आनंद की अनुभूति होती है। इससे हमारी नींद उड़ती है, और हमें काफी आराम महसूस होता है। लेकिन हाल ही के वर्षों में लोग अब ठंडे पानी से नहाने की तरफ रुख कर रहे हैं।

सुबह-सुबह ठंडे पानी की बौछारें सुंदर त्वचा, चमकदार बाल, खेल में सुधार, मजबूत इम्यून सिस्टम, ऊर्जा और सतर्कता (alertness) के एक बड़ी ही लाभदायक कुंजी है।

कोल्ड शावर (ठंडे पानी से नहाना) कुछ लोगों की दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हालाँकि यह उल्टा लग सकता है, ये शावर वास्तव में आपके दिमाग और आपके शरीर दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

इसके सर्वोत्तम लाभों के लिए ठंडे पानी की बौछारों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

अगर आप हमेशा गर्म पानी से नहाते हैं, तो आपको शायद पहली बार में ठंडा पानी बहुत अजीब लग सकता है। इसलिए आप धीरे-धीरे इससे स्नान करना शुरू कर सकते हैं।

पहले दिन आप अपने स्नान के अंत या शुरू में 1 मिनट तक ठंडे पानी से नहाएँ। इसके बाद आप ढेरे-धीरे अवधि बढ़ाते हुए, आप इसे 5 मिनट तक ले आएँ।

इसके बाद आप जल्दी से नोटिस करते हैं कि आप ठंड को अधिक से अधिक सहन करने में सक्षम हैं। और अंततः ठंडे पानी की बौछारें और यहां तक ​​कि बर्फ के स्नान भी ऐसी चीजें बन जाती हैं, जिनका आपको इंतज़ार होने लगता है।

क्योंकि वक्त के साथ आपका शरीर ठंडे पानी का आदि हो जाता है।

Table of Contents

लोग ठंडे पानी से क्यों नहाते हैं?

thande pani se nahane ke fayde

भले ही ठंडी फुहारें कुछ लोगों को अजीब लगती हैं, लेकिन यह आश्चर्यजनक रूप से बहुत फायदेमंद हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्यादातर मामलों में लोग इसके तुरंत लाभ महसूस करते हैं।

इन ठंडे स्नान लाभों में तरोताजा महसूस करना और थकी हुई मांसपेशियों को कम करना, पाचन में सुधार और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करने जैसे अधिक चिकित्सीय लाभ शामिल हैं।

जितना आपने सोचा था कि एक ठंडा स्नान क्या करेगा? यह सरल कार्य आपके विचार से बहुत अधिक लाभ प्रदान कर सकता है। अपनी सुबह की दिनचर्या के दौरान कई लोग बर्फीले ठंडे पानी से स्नान करना पसंद करते हैं।

क्योंकि यह उन्हें पूरे दिन फ्रेश रखने के लिए तैयार करता है। ठंडे पानी से नहाने के फ़ायदों और नुकसान के बारे में आज हमने इस आर्टिक्ल में विस्तार से चर्चा की है।

क्या ठंडे पानी से नहाना अच्छा हैं?

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह सुझाव देने के लिए बहुत सारे सबूत हैं कि ठंडे पानी से स्नान करना एक अच्छा विचार है।

आपको इसे हर समय करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि कभी-कभी आप केवल स्नान या शॉवर के लिए गर्म पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

बहुत से लोग ठंडे स्नान के लाभों के कारण हर दिन एक बार स्नान करने की कसम खाते हैं और ऐसा करने के कुछ महान कारण हैं। नियमित रूप से ठंडे पानी से आपके लिए बहुत अच्छे लाभ होने वाले हैं।

जो लोग ठंडे पानी से नहाते हैं, उनकी दिनचर्या काफी अच्छी रहती है। इसलिए ठंडे पानी से नहाना वास्तव में अच्छा है।

क्या ठंडा स्नान सभी के लिए अच्छा है?

ठंडे पानी से नहाना कई लाभ प्रदान करता है, हालांकि यह सभी के लिए उपयुक्त नहीं होता है। अगर आपको दिल की बीमारी है, आप गर्भवती हैं, या आपको डायबिटीज़ है, तो ठंडे स्नान की दिनचर्या शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सबसे अच्छा है।

इसके अतिरिक्त, यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बचने के लिए धीरे-धीरे ठंडे तापमान तक पानी को ले जाना महत्वपूर्ण है।

ठंडा पानी एक झटकेदार प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है जो कुछ लोगों के शरीर पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

ठंडे पानी से नहाने के फायदे

cold water bath benefits hindi

क्या आप अपने दिन की शुरुआत गर्म, भाप से भरे शॉवर से करना पसंद करते हैं? जबकि गर्मी की यह भावना दिन की शुरुआत में असहज महसूस करा सकती है, कभी-कभी आपको ठंडे पानी से स्नान को भी अपनाना चाहिए।

हालांकि हम जानते हैं कि आप में से कुछ लोग सुबह के समय ठंडे पानी से नहाने से डरते हैं, खासकर जब बाहर ठंड हो। लेकिन ठंडे पानी से नहाना आपके लिए एक फायदे का सौदा है।

भले ही आप प्रत्येक प्रकार के स्नान के बारे में कैसा महसूस करें। शोध से पता चलता है कि ठंडे पानी से आपके शरीर के लिए कई तरह के लाभ हैं।

इसलिए यदि आप वह व्यक्ति हैं, जो सिर्फ गर्म पानी से नहाने के लिए चिपके रहना पसंद करते हैं। तो आपको ठंडे पानी से नहाने के बारे में विचार करना चाहिए। यहाँ कुछ ठंडे पानी से नहाने के फ़ायदों के बारे में विस्तार से बताया गया है।

1. मेंटल हैल्थ में सुधार

ठंडे पानी से स्नान करने का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि वे आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। ठंड के संपर्क में आने से मूड का अच्छा होना, सतर्कता बढ़ना और तनाव के स्तर को कम होना के आम सी बात है।

बहुत से लोग इन्हीं कारण से नहाने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं, लेकिन ठंडे पानी का स्नान और भी अधिक प्रभावी हो सकता है।

वास्तव में कुछ लोग अवसाद (डिप्रेशन) और चिंता के उपचार के रूप में ठंडे पानी से स्नान का भी उपयोग करते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल करने के प्रमुख स्वास्थ्य लाभों में से एक यह है कि यह अवसाद के लक्षणों को दूर करने में मदद कर सकता है।

यदि आप इस कारण से गर्म स्नान या स्नान करना पसंद करते हैं, तो शायद सुबह में ठंडा स्नान करें और रात में गर्म स्नान करें ताकि दोनों आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकें।

2. ऊर्जा स्तर बढ़ाता है

ठंडे पानी से स्नान करने के मानसिक स्वास्थ्य लाभों के बारे में कम ही लोग जानते हैं। यह गर्म पानी के बिल्कुल विपरीत हो सकता है, जिससे आपको नींद आ सकती है। ठंडे पानी से स्नान करने से भी आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।

जब आप कम पानी के तापमान के संपर्क में आते हैं, तो आपके शरीर को अपने आंतरिक शरीर के तापमान को बनाए रखने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे एड्रेनालाईन और ऊर्जा में वृद्धि होती है।

यह हममें से उन लोगों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है, जो सुबह जल्दी उठने वाले नहीं हैं। यदि आप सुबह जल्दी उठने के लिए काफी मेहनत करते हैं, तो आप ठंडे पानी से नहाकर इसमें कामयाब हो सकते हैं।

3. प्रजनन क्षमता (fertility) को बढ़ाता है।

यदि आप पिता/माता बनने की कोशिश कर रहे हैं? तो इसके लिए ठंडे पानी से नहाना अच्छा होता है। आपके अंडकोष बहुत गर्म होने पर कमजोर हो जाते हैं, इसलिए ये आपके शरीर के बाहर लटके रहते हैं।

पुरुषों के वृषण का तापमान बढ़ने पर शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाती है। 1950 के दशक में किए गए प्रयोगों से पता चला कि गर्म स्नान एक प्रभावी गर्भनिरोधक था।

3 सप्ताह तक हर दूसरे दिन 30 मिनट गर्म स्नान करने वाले पुरुष अगले छह महीनों के लिए बांझ थे। उनकी प्रजनन क्षमता में काफी कमी आई।

लेकिन फिर एक अध्ययन में ठंडे पानी से नहाने वाले लोगों में इसके विपरीत था। लगातार 4 सप्ताह तक ठंडे पानी से नहाने पर उनके शक्राणुओं में 5 गुना तक वृद्धि हुई।

4. बालों के लिए

ठंडे पानी से नहाने पर न केवल आपकी त्वचा को फायदा हो सकता है, जबकि आपके बालों को भी फायदा होगा। अपने बालों को गर्म पानी से धोना जरूरी नहीं है। ठंडा पानी शैम्पू और कंडीशनर को बालों की जड़ों में ले जाने में मदद करता है।

ठंडा शॉवर लेना वास्तव में आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है। कभी-कभी यह सबसे सुखद चीज नहीं होती है, लेकिन यह बड़े पैमाने पर चमक लाएगी!

ठंडा पानी बालों के क्यूटिकल्स को बंद करने में मदद करता है, जिससे बाल अधिक प्रकाश को प्रतिबिंबित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आपके बालों में चमक आती है।

5. चयापचय में सुधार करता है

सफेद फैट वह फैट है, जिसे हम मोटापे और हृदय रोग जैसी बीमारियों से जोड़ते हैं, लेकिन हम सभी भूरे रंग के फैट के साथ पैदा होते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया है कि ब्राउन फैट वयस्क स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भूरे रंग के फैट के स्वस्थ स्तर यह भी संकेत देते हैं कि सफेद फैट स्वस्थ स्तर पर होगा। और ब्राउन फैट ठंडे तापमान के संपर्क में आने से सक्रिय होता है।

जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, यह अन्य जीवनशैली की आदतों को बदले बिना वजन कम करने के लिए ठंडे पानी से नहाना शुरू कर सकते हैं।

हफ्ते में 2 या 3 बार ठंडे पानी से नहाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह समय के साथ मोटापे से लड़ने में मदद कर सकता है।

शोध के बारे में स्पष्ट नहीं है कि ठंडे पानी से स्नान लोगों को वजन कम करने में कैसे मदद करता है। फिर भी यह दिखाता है कि ठंडा पानी कुछ हार्मोन के स्तर को भी खत्म कर सकता है और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम को ठीक कर सकता है।

ये प्रभाव वजन घटाने के लिए ठंडे स्नान की क्षमता को और अधिक प्रभावशाली बनाता है।

6. त्वचा की देखभाल

ठंडे पानी से नहाने का सबसे स्पष्ट लाभ आपकी त्वचा को होने वाला लाभ है। गर्म पानी आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेलों को छीन सकता है और इसे सुखा देता है।

जबकि ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को अस्थायी रूप से छिद्रों को कसने और लालिमा को कम करने में मदद करता है।

ठंडे स्नान के लाभों में मजबूती में सुधार के लिए सिकुड़ा हुआ तंतुओं को मजबूत करना, छिद्रों को बंद करना शामिल है जो कम से कम अस्थायी रूप से त्वचा में प्रदूषण के प्रवेश को कम करने में मदद करता है, और त्वचा की चोट का जवाब देने की क्षमता में सुधार करने के लिए धमनियों को मजबूत करता है।

7. वजन घटाने में सहायक

शोध से पता चला है कि कोल्ड शावर (और सामान्य रूप से ठंड के संपर्क में), सीधे चयापचय दर को बढ़ाने के अलावा, ब्राउन फैट के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

ब्राउन फैट एक विशिष्ट प्रकार का फैट ऊतक है जो बदले में कैलोरी जलाकर ऊर्जा उत्पन्न करता है। तो ठंडे पानी की बौछार उन लोगों के लिए एक प्रभावी उपाय है जो अपना वजन कम करना चाहते हैं।

8. इम्यूनिटी को मजबूत करता है

1993 में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, जिन लोगों ने रोजाना ठंडे पानी से स्नान किया, उनमें सफेद रक्त कोशिकाओं से लड़ने वाले वायरस की संख्या में उन लोगों की तुलना में वृद्धि देखी गई, जिन्होंने गर्म पानी से स्नान किया था।

शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि बढ़ी हुई चयापचय दर, जो शरीर के खुद को गर्म करने के प्रयास के परिणामस्वरूप होती है, इम्यूनिटी को सक्रिय करती है और प्रतिक्रिया में अधिक सफेद रक्त कोशिकाओं को छोड़ती है।

9. बेहतर नींद में सहायक

ठंडे पानी से स्नान करने का एक सबसे अच्छा लाभ यह है कि यह आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकता है। यह एक ऐसा लाभ है जो आमतौर पर गर्म पानी से जुड़ा होता है, लेकिन इसके लिए एक ठंडा स्नान भी बहुत अच्छा होता है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंडे तापमान में रहने से शरीर अधिक मेलाटोनिन का उत्पादन करता है, जो अच्छी नींद के लिए आवश्यक है।

इसके अलावा, ठंडे पानी की बौछारें तनाव के स्तर को कम करने में मदद करती है। जो आपको जल्दी से सोने और अच्छी नींद लेने में मदद करती हैं।

10. ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है

जब भी हम ठंडे पानी से नहाते हैं तो हमारा ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है।

चूंकि हमारे शरीर का तापमान गर्म होता है और पानी ठंडा होता है, इस कारण हमारे शरीर की कोशिकाएं शरीर के तापमान के संतुलन को वापस लाने के लिए तेजी से यात्रा करती हैं।

ठंडा पानी हमारी हृदय गति को भी बढ़ाता है और हमारे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को भी बढ़ाता है।

11. आम बीमारियों से लड़ने में मदद करता है

हमारे शरीर को उन तत्वों के प्रतिरोधी बनने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिनके संपर्क में हम हैं। उदाहरण के लिए, ल्यूकोसाइट्स शरीर में संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं। रक्तप्रवाह में ठंडे पानी का झटका ल्यूकोसाइट्स को उत्तेजित करता है।

इसका मतलब यह है कि ठंडे पानी से नहाने से सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों से आपकी प्रतिरोधक क्षमता में मदद मिल सकती है।

एक अध्ययन ने यह भी संकेत दिया कि ठंडा स्नान शरीर को कुछ प्रकार के कैंसर के प्रति अधिक प्रतिरोधी बना सकती हैं।

जो लोग सर्जरी या अन्य रोग उपचार की तैयारी कर रहे हैं, जिससे प्रतिरक्षा में कमी आ सकती है, वे ठंडे पानी से स्नान करना शुरू कर सकते हैं।

12. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

ठंडा पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई भी कर सकता है। सुबह जल्दी उठकर ठंडे पानी से नहाना आपको शरीर से विषाक्त पदार्थों, गंदगी और अत्यधिक तेल से छुटकारा पाने में मदद करता है।

यह उन विषाणुओं को भी मारता है जो बाद में संक्रमण का कारण बनते हैं।

13. इच्छाशक्ति में वृद्धि करता है

लंबे समय तक ठंड को सहने के लिए मजबूत दिमाग की जरूरत होती है। ठंडे पानी से स्नान को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, आप अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत कर सकते हैं।

जिससे आपको दैनिक जीवन के कई पहलुओं को लाभ होता है। आप अपनी इच्छशक्ति को और अधिक मजबूत बना सकते हैं।

14. एथलेटिक रूप से मजबूत बनाता है

ठंडे स्नान से आपके एथलेटिक प्रदर्शन में भी सुधार हो सकता है। जब तापमान गिरता है, तो आपका शरीर ऊर्जा के संरक्षण में अधिक कुशल हो जाता है, जिससे बेहतर प्रदर्शन होता है।

आपने एथलीटों को बर्फ से नहाते हुए सुना होगा और इसके कुछ प्रमुख कारण हैं। ठंडा पानी आपको ऐसे ही कई फायदे देने वाला है, जिसमें सूजन और मांसपेशियों में दर्द को कम करना शामिल है।

यह आपको अपने अगले एथलेटिक इवेंट के लिए अधिक तेज़ी से ठीक होने की शक्ति देता है।

ठंडे पानी से नहाने के नुकसान

thande pani se nahane ke nuksan

ठंडे पानी से नहाने के ज्यादा नुकसान नहीं हैं। जब आप पहले से ही ठंडे या बीमार होते हैं, तो ठंडे पानी से नहाना नुकसानदायक हो सकता है।

अगर आपको सर्दी-बुखार, जुखाम या हार्ट जैसी कोई बीमारी है, तो ठंडे पानी से नहाना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

  • यदि आप कम तापमान वाले क्षेत्रों में रहते हैं तो ठंडे पानी से नहाने से आपको ठंडक का अनुभव होगा, जिससे हाइपोथर्मिया का खतरा बढ़ जाता है।
  • यदि आप मौसम के तहत महसूस कर रहे हैं, तो ठंडे पानी से स्नान करना एक बुरा विचार है क्योंकि आपकी इम्यूनिटी के लिए सर्दी-जुकाम से लड़ना मुश्किल होगा।
  • यदि आप गर्म पानी से स्नान करने के आदी हैं, तो ठंडे पानी से स्नान करने में अचानक परिवर्तन आपकी रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित कर सकता है, जिससे आपके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है।
  • अगर आपको पहले से दिल की कोई बीमारी है। ठंडे पानी से नहाना एक अच्छा विचार नहीं है। रक्त वाहिकाओं के प्रतिबंधित होने से, आपकी हृदय गति और रक्तचाप संभावित रूप से अधिक बढ़ जाएगा और यह संभावित रूप से हृदय पर तनाव पैदा करता है।
  • यदि आपके पास मौजूदा मानसिक स्वास्थ्य बीमारियाँ जैसे bipolar और borderline personality है, तो आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य उपचार के विकल्प के रूप में ठंडे पानी के स्नान का उपयोग नहीं करना चाहिए।

1. हाइपोथर्मिया

लंबे समय तक अत्यधिक गर्मी या ठंड के संपर्क में रहना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। यदि आप ठंडे पानी के स्नान में डुबकी लगाते हैं, तो 15 मिनट से अधिक समय तक न रहें।

अपने शरीर को सुनो। यदि आप देखते हैं कि आप बहुत थके हुए हैं या आपकी त्वचा का रंग बदल रहा है, तो यह समय बाहर निकलने का है।

2. दर्दनाक अनुभव

ठंडे पानी से स्नान से करना आपके दिल को क्षति पहुंचा सकता है। जिसके परिणामस्वरूप आपको दर्द का अनुभव होता है।

यदि कुछ मिनटों के बाद भी दर्द कम नहीं होता है, तो और पानी डालें या ठंडे पानी से स्नान करना बंद कर दें। लगातार शरीर पर ठंडा पानी गिरने से कई संभावित हानियाँ हो सकती है।

3. दिल की बीमारी

अगर आपको हृदय रोग है, तो पहले अपने डॉक्टर से जांच कराएं। लगातार ठंडे पानी से स्नान करने पर आपको दिल से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

4. सर्दियों के दौरान मुश्किल

ठंडे पानी से नहाना सभी के लिए या सभी मौसमों के लिए नहीं होता हैं! ठंड के महीनों में ठंडे पानी से नहाना एक बहुत ही अनिच्छुक विचार हो सकता है।

जिन लोगों को ज्यादा सर्दी लगती है, उनके लिए ठंडे पानी से स्नान करना किसी बुरे सपने की तरह है।

5. बीमारी के दौरान आत्मघाती होता है

यदि आप अस्वस्थ हैं, तो ठंडे पानी से नहाने की सलाह नहीं दी जाती है। तेजी से उपचार और कायाकल्प के लिए शरीर को गर्म स्नान से गर्मी की आवश्यकता होती है।

इसलिए आपको ठंडे और गर्म पानी से स्नान का एक कॉम्बिनेशन बैठाना होगा। ताकि आप इसके नुकसान से बच सकें। अगर आप बीमार हैं तो ठंडा पानी अच्छे से ज्यादा नुकसान कर सकता है।

छोटी या मध्यम बीमारी से पीड़ित होने पर, शरीर के लिए कायाकल्प प्रदान करने के लिए गर्म स्नान की अधिक सलाह दी जाती है।

6. अत्यधिक ठंड में नुकसानदायक

जब आपके घर में ठंड हो तो ठंडे पानी से स्नान करना कोई बुद्धिमानी का काम नहीं है। क्योंकि ठंडे पानी से नहाने से आपको कंकम्पी का अनुभव हो सकता है, जिससे आपके काम में रुकावट पैदा होती है।

इसलिए चाहे आप ठंडे पानी का चुनाव करें या गर्म का, ज्यादा देर तक न नहाएं क्योंकि इससे आपकी त्वचा सूख जाती है। अगर आपको दिल की बीमारी है तो गर्म पानी से नहाएं। नहाते समय आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों से सावधान रहें।

मांसपेशियों में दर्द से पीड़ित होने पर हर किसी को ठंडे पानी से स्नान करने से राहत नहीं मिलती है। अन्य लोग एक गर्म कंबल, गर्म पानी की बोतल, या गर्म स्नान से अधिक राहत प्राप्त करते हैं।

इस तरह से ठंडे पानी से नहाना प्रत्येक व्यक्ति के लिए फायदेमंद नहीं होता है।

इनको भी जरुर पढ़ें:

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था ठंडे पानी से नहाने के फायदे और नुकसान, अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो प्लीज इसको शेयर जरुर करें ताकि हर किसी को ये पता चल पाए की कोल्ड वाटर से नहाने के बेनेफिट्स और साइड इफेक्ट्स क्या हो सकते हो.

इसके अलावा हेल्थ और फिटनेस से रिलेटेड और भी दुसरे पोस्ट को भी हमारी साईट पर जरुर पढ़े आपको बहुत ही अच्छी जानकारी मिलेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X