शिक्षक दिवस पर भाषण | Teachers Day Speech in Hindi

नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में हम आपके साथ टीचर डे पर स्पीच शेयर करने वाले हैं. दोस्तों भारत में टीचर डे 4 मई को मनाया जाता है| एक विद्यार्थी होने के नाते हम सभी को अपने शिक्षक यानी कि टीचर को बहुत-बहुत बधाई देनी चाहिए|

शिक्षक दिवस के शुभ अवसर पर हम आपके साथ यह सभी स्पीच शेयर कर रहे हैं तो आप इसको पूरा जरूर पढ़ें| चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए सीधे इस पोस्ट को स्टार्ट करते हैं|

1. शिक्षक दिवस पर भाषण

Teachers day speech in hindi

मंच पर उपस्थित सभी अध्यापकों और माननीय प्रिंसिपल महोदय को सादर प्रणाम करता हूं और आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं और इसी के साथ अपने भाषण की शुरुआत करता हूं।।

शिक्षक दिवस हर वर्ष 5 सितंबर को मनाया जाता है यह माननीय डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण की याद में मनाया जाता है यूनेस्को ने सर्वप्रथम 5 अक्टूबर 1994 को शिक्षक दिवस मनाने की घोषणा की थी जहां पर सभी अध्यापकों का हम सम्मान कर सकें वहीं भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है।।

अध्यापक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं आज मैं यहां खड़ा हूं पर कुछ बोल पा रहा हूं तो इसमें सिर्फ मेरे गुरुजनों की मेहनत और उनसे प्यार का परिणाम है जो मैं इतना शिक्षित हुआ हूं हर मोड़ पर इन्होंने मुझे शिक्षा दी है अंधकार से जीवन की ओर लाकर मेरे जीवन का ज्ञान रूपी अंधकार हरा और ज्ञान के प्रकाश की नई रोशनी दी इसके लिए मैं गुरु जनों का आभार व्यक्त करता हूं।।

गुरु का सम्मान हमारे जीवन में सबसे ऊपर होता है और हमें गुरु की आज्ञा का पालन करना सर्वप्रथम धर्म माना गया है शास्त्रों में भी इसे महत्व दिया जाता है प्राचीन काल से भारतीय संस्कृति में गुरु शिष्य की परंपरा का उद्भव रहा है जिसे हमें भी आगे लेकर जाना है कभी-कभी गुरुजन हमें डांट देते हैं पर इसका अर्थ यह नहीं होता कि वह हमसे प्यार नहीं करते वह सिर्फ हमारे भले के लिए ही हम को मारते हैं।।

आज में शिक्षक दिवस के मौके पर मेरे सभी गुरुजनों को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे यहां तक पहुंचने में मदद की और मुझे इस मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया कि मैं दुनिया के लिए कुछ कर पाऊं और सब का नाम रोशन करो गुरु हमारे जीवन में एक लो की तरह होता है जो खुद चलता है और हमें प्रकाश से परिपूर्ण कर देता है।।

इसी के साथ में अपने शब्दों को पूर्ण विराम देना चाहूंगा आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।।

2. शिक्षक दिवस पर ओजस्वी पूर्ण भाषण
Speech on Teachers day

सुप्रभात साथियों और मेरे आदरणीय गुरुजनों को सादर प्रणाम और प्रिंसिपल महोदय का दिल से अभिनंदन और आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं।।

दोस्तों यह तो आपको ज्ञात ही होगा कि आज हम शिक्षकों का सम्मान करने के लिए यहां पर उपस्थित हुए हैं हर वर्ष 5 सितंबर को देश के पहले उपराष्ट्रपति माननीय श्री डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन की याद में मनाया जाता है इसीलिए हम आज के दिन शिक्षकों का सम्मान करते हैं।।

शिक्षक हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ज्ञान के प्रकाश से हमें पूर्ण पूरित करते हैं और जीवन में नई ऊंचाइयों को छूने की प्रेरणा देते हैं हमें शिक्षक दिवस पर ही नहीं हर दिन शिक्षक का सम्मान करना चाहिए शिक्षक एक राष्ट्र की नींव होता है और शिक्षा उस देश का भविष्य और शिक्षक देश का भविष्य बनाने का महत्वपूर्ण कार्य करता है।।

इसीलिए हम आज शिक्षक दिवस पर शिक्षक का सम्मान करने के लिए यहां पर उपस्थित हुए हैं मेरे आदरणीय गुरु जी आपने मुझे बहुत प्रेम दिया इसके लिए आप सब का दिल से आभार और इसी के साथ भी अपने शब्दों को पूर्ण विराम देना चाहूंगा आप सब ने मुझे इतने प्यार से सुना उसके लिए आप सबका बहुत-बहुत शुक्रिया।।

3. शिक्षक दिवस पर छात्रों के लिए भाषण

सभी गुरुजनों को सादर प्रणाम और माननीय अतिथि महोदय को दिल से हार्दिक अभिनंदन और प्यारे बच्चों को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं जैसा की आप सबको पता है आज 5 सितंबर है और आज संपूर्ण भारत में शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है यह भारत के पहले उपराष्ट्रपति श्री डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के उपलक्ष में मनाया जाता है।।

और आज हम गुरुजनों का सम्मान करने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं गुरु जन हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं घर से हमें संस्कार मिलते हैं तो विद्यालय से हमें शिक्षा का अमूल्य ज्ञान और जीवन जीने की सही दिशा और पथ पर चलने की हिम्मत मिलती है शिक्षक हमारे लिए बहुत बलिदान देता है और जीवन में कहीं समस्याएं आने पर हमें उनका सामना करना सिखाता है।।

शिक्षक राष्ट्र की उन्नति और उत्थान में भी सहायक होता है शिक्षक हमें जीवन में सही दिशा पर चलने की प्रेरणा देता है और मेरे आदरणीय गुरुजनों ने भी यही किया है उन्होंने हमें बड़े प्यार से पढ़ाया है और गलती करने पर डाटा भी है जीवन में बहुत से ऐसे क्षण आते हैं जब हमें विद्यालय को छोड़कर अन्यत्र जाना पड़ता है परंतु हमें शिक्षक की कही हुई बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए और सत्य अहिंसा की लड़ाई लड़नी ही चाहिए।।

एक बार पुनः मैं आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं और मेरे प्यारे गुरुजनों का आभार व्यक्त करता हूं इसी के साथ में अपना स्थान ग्रहण करता हूं आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।।

4. छोटे बच्चों के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण

मेरे सभी प्यारे गुरु जी को मेरा नमस्कार मैं आप सबके सामने शिक्षक दिवस पर अपने गुरुजनों का सम्मान करने के लिए कुछ कहना चाहता हूं।।

5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है और यह दिन संपूर्ण भारत में आज ही के दिन मनाया जाता है मेरे प्यारे गुरु जी ने मुझे बहुत अच्छी शिक्षा दी है जिसके कारण में आज यहां आप सबके सामने खड़ा होकर बोल पा रहा हूं।।

मै गुरुजी का दिल से आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे हमेशा आगे बढ़ने की आगे बढ़ने की प्रेरणा दी और हर वक्त मुझे प्यार से सिखाया और सत्य की राह पर चलना सिखाया मुझे बताया कि कैसे जीवन में कठिनाइयों का संघर्ष किया जाता है और आगे बढ़ा जाता है इसके लिए मैं गुरु जी का दिल से धन्यवाद देता हूं।।

आज मैं गुरु जी के लिए दो लाइने बोलना चाहता हूं
गुरु के बिना संसार अधूरा है
दिल में बसता है गुरु
तेरे बिना हर ज्ञान अधूरा है।।

मैं पुनः एक बार आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूं और मेरे आदरणीय गुरुवर को सादर प्रणाम करता हूं।।
बहुत-बहुत धन्यवाद

5. शिक्षक दिवस पर प्रेरणादायक भाषण

सुप्रभात!

मंच पर बैठे हुए मेरे सभी आदरणीय गुरु जी और प्रिंसिपल सर का हार्दिक अभिनंदन करता हूं जिन्होंने मुझे हमेशा आगे बढ़ने की प्रेरणा दी है और मैं आज इस काबिल बना हूं कि मैं शिक्षक दिवस पर आप सबके सामने कुछ बोल पा रहा हूं मैं उनका दिल से हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं और आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं।।

साथियों जैसा कि आपको पता है आज 5 सितंबर है और आज संपूर्ण भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है इसीलिए आज हम भी हमारे गुरुजनों का सम्मान करने के लिए यहां पर उपस्थित हुए हैं हमारे गुरु जनों ने हमें इतनी मान सम्मान और प्यार से पढ़ाया है जिस कारण हम जीवन भर नहीं चुका सकते हैं।।

कभी-कभी इन्होंने हमारी गलती पर हमें डांटा भी है मारा भी है पर प्यार से हमें सिखाया भी है हर मुश्किल में और जब हम परेशानी में होते थे तो हमारे सामने एक नया मार्ग दिखाते थे और हम को सही राह पर जाने की प्रेरणा देते थे।
ऐसे महान गुरुवर को मैं शत-शत नमन करता हूं।।

बहुत से बच्चे टीचर्स का सम्मान नहीं करते हैं उनसे मैं यही कहना चाहता हूं कि गुरु जी के बिना ज्ञान मिलना असंभव है हमें उनका सम्मान करना चाहिए गुरुजी ने हमें बहुत कुछ दिया है और उनकी शिक्षा आने वाले संपूर्ण जीवन में हमारे लिए बहुत ही उपयोगी साबित होगी।।

मैं अपने सभी आदरणीय अध्यापक अध्यापिका हूं और प्रिंसिपल सर का आभार व्यक्त करता हूं जिन्होंने मुझे अपने विद्यालय में शिक्षा प्रदान की और इसी के साथ में अपना आसन ग्रहण करता हूं आप सब ने मुझे इतनी प्यार से सुना उसके लिए आप सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद।।

6. कॉलेज के बच्चों के लिए शिक्षक दिवस पर भाषण

आप सभी को सुप्रभात!

आज हमारे कॉलेज कैंपस में शिक्षक दिवस मनाया जा रहा है इसी उपलक्ष में हमारे मंच पर बैठे हुए सम्माननीय गुरु जन और मुख्य अतिथि महोदय को सादर प्रणाम करता हूं और प्रिंसिपल सर को दिल से हार्दिक अभिनंदन करता हूं जैसा की आप सबको पता है आज 5 सितंबर है और आज ही के दिन संपूर्ण भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।।

शिक्षक दिवस डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन पर उनकी याद में मनाया जाता है इसीलिए हम आज यहां कॉलेज कैंपस में उपस्थित हुए हैं ताकि हम अपने गुरुजनों का सम्मान कर सकें जिन्होंने हमें अभी तक इतनी मान सम्मान और प्यार से पढ़ाया है और वह आगे भी इसी तरह आने वाले बच्चों को शिक्षा का ज्ञान देते रहेंगे।।

गुरु जीवन में महत्वपूर्ण होता है गुरु के बिना ज्ञान मिलना असंभव है प्राचीन समय से गुरु शिष्य की परंपरा भारतीय इतिहास का महत्वपूर्ण हिस्सा है इसी के लिए एक श्लोक भी प्रचलित है “गुरुर ब्रह्मा गुरुर विष्णु गुरुर देवो महेश्वरा”
अर्थात गुरु भी ब्रह्मा और विष्णु महेश का स्वरूप होता है हमें उनका इसी तरह सम्मान करना चाहिए इस तरीके से हम अब तक करते आए हैं।।

मैं सभी प्यारे टीचर्स और हमारी प्यारी मैडम को दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने बिना किसी स्वार्थ भावना के हमें आज तक शिक्षा दी और अपने ज्ञान से हमें परिपूर्ण किया हम आपकी शिक्षा का मोल कभी नहीं चुका पाएंगे।।

आप का दिया हुआ ज्ञान जीवन भर हमारे साथ आपके आशीर्वाद के रूप में रहेगा इसके साथ में अपने शब्दों को विराम देता हूं एक बार पुनः आप सब का हार्दिक बधाई एवं सभी गुरुजनों को दिल से प्रणाम।।

बहुत-बहुत धन्यवाद!

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था टीचर्स डे पर भाषण, हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह सभी स्पीच पसंद आए होंगे|

अगर आपको हमारा यह टीचर डे स्पीच अच्छा लगा है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें और पोस्ट को एक लाइक करना ना भूलें धन्यवाद दोस्तों

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.