तंबाकू सुर्ती सेवन के दुष्परिणाम, फायदे, नुकसान – Tobacco Side Effects in Hindi



Tobacco Side Effects Benefits in Hindi – हेल्लो दोस्तों आज का पोस्ट आप लोगो को बहुत ही ध्यान से पढना होगा क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे सुर्ती या तंबाकू खाने के फायदे, नुकसान और साइड इफ़ेक्ट क्या होते है.

दोस्तों कुछ लोग कहते है की सिगरेट पीने से अच्छा है तंबाकू खाना इसके कम दुष्प्रभाव होते है, कोई कुछ और कहता है लेकिन इन लोगो को सच्चाई के बारे में कुछ भी जानकारी नहीं होती है. दरसल आप चाहे सिगरेट, बीड़ी या सुर्ती खाओ हर किसी में तंबाकू होता है जो की आपके सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होता है.

पुरे दुनिया के ८०% पुरुष किसी ना किसी प्रकार का नशा करते है और उसमे से लगभग आधे लोग तंबाकू और सुर्ती का सेवन करते है जिसकी बहुत ही खतरनाक दुष्परिणाम होते है. यदि आप लोगो को पता नहीं है की इनके क्या नुकसान, साइड इफ़ेक्ट और दुष्प्रभाव होते है.

तो दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे की इस आर्टिकल को पुरे ध्यान से पढ़े ताकि आपको पता चल पाए की तंबाकू और सुर्ती खाने के फायदे और नुकसान क्या होते है.

पढ़े – Smoking Side Effects in Hindi

तंबाकू सुर्ती खाने के हानिकारक प्रभाव, नुकसान
Tobacco Side Effects in Hindi

Tambaku surti khane ke fayde nuksan

१. शारीर के लिए हानिकारक

तंबाकू और सुर्ती आपके पुरे शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसानदायक होता है, फिर चाहे आप तंबाकू का सेवन ऐसे ही करते हो या सिगरेट, बीड़ी के माध्यम से. आपको बहुत ही ज्यादा दुष्परिणाम होता है इसलिए आपको इसको तुरंत ही छोड़ देना चाहिए.

तंबाकू में निकोटीन, टार और कार्बन मोनोऑक्साइड होता है जो की आपके बहुत ही जायदा नुकसानदायक होता है. ये आपके फेफड़े को कमजोर करता है.

ये आपकी स्वस्थ पर कुछ ऐसे नुकसान करता है जिसकी भरपाई आप पूरी लाइफ में नहीं कर पाते हो और बाद में आप लोगो को बहुत ज्यदा पछताना पड़ता है

२. फेफड़े को नुकसान

तंबाकू खाने से सबसे ज्यादा नुकसान आपके फेफड़े को होता है, इससे कैंसर होता है, फेफड़े में पस भर जाता है और उनमे सुराग होने लग जाते है. इन सभी की वजह से आपको बहुत ही गंभीर प्रॉब्लम होती है जैसे की फेफड़ो का कैंसर, सांस लेने में प्रॉब्लम और खांसी.

३. लत लग जाना

जो लोग तंबाकू या सुर्ती नियमति रूप से रोज खाते है उनको इनकी लत पड़ जाती है और फिर बाद में इसको छोड़ना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है. पहले तो लोग सिर्फ एक बार try करने के लिए इसको खाते है लेकिन जैसे जैसे टाइम बीतता है वो लोग इसका नशा करने के आदि हो जाते है.

हमने बहुत लोगो को देखा है जो दिन हो या रात हर समय अपने मुह में सुर्ती या तंबाकू भरे रहते है और इसके बगैर उनको बहुत ज्यादा बेचैनी होती है.

पढ़े – बीड़ी पीने के फायदे और नुकसान

४. दिमाग पर बुरा असर

तंबाकू सेवन करने से आपके दिमाग की कोशिकाए नष्ट होती है, इससे आपका दिमाग कमजोर होता है, आपकी सोचने समजने की शमता कम होती है, आप डिप्रेशन के चपेट में आते हो और आपका मुड में बहुत बदलाव होते है.

इसको खाने से आपको सर दर्द और चक्कर आने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. जो बच्चे पढाई लिखाई करते है उनको तो इन सभी चीजो से दूर रहना चाहिए इसमें ही उनका फायदा है.

५. दांत काले होना

जो लोग तंबाकू का बहुत ज्यादा सेवन करते है उनके दांत काले पड़ जाते है और उनके दांत कमजोर हो जाते है जिसकी वजह से वो टूटते है और उनके मसुडो में भी सुजन और दर्द होता है. एक बार दांत काले हो जाते है तो उनको पहले जैसा सफेद करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो जाता है.

६. मुह की दुर्गंद

जो को सुर्ती खाते है उनके मुह से तंबाकू की दुर्गन्ध आती है जिसकी वजह से वो जब भी किसी से बात करते है तो उनके मुह से बहुत ही गंदी बदबू आती है. उनकी सांसो की बदबू की पूरी तरीके से ख़राब हो जाती है.

जब ये लोग किसी से बहुत क्लोज होकर बात करते है तो उनको पता नहीं चलता है की उनके मुह से बॉस आ रही है लेकिन सामने वाले व्यक्ति को बहुत ही गंदी बदबू आती है.

७. माउथ कैंसर

जो लोग डेली सिगरेट या तंबाकू खाते है उनको मुह का कैंसर होने की संभावना बहुत ज्यादा हो जाती है. दोस्तों माउथ कैंसर भी बहुत ही खतरनाक बीमारी है और इसकी वजह से आपकी पूरी लाइफ बर्बाद हो सकती है. माउथ कैंसर होने के बाद आप अपने मन पसंद का कुछ भी नहीं खा सकते हो जिसकी वजह से लाइफ बिलकुल ख़राब हो जाती है.

८. दिल पर दुष्परिणाम

आपके दिल पर भी इसके बहुत ही ज्यादा साइड इफ़ेक्ट और नुकसान होते है. तंबाकू खाने से आपकी दिल की धड़कन तेज हो जाती है और आप uncomfortable फील करते हो. इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ता है.

जिन लोगो को हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम है उन लोगो के लिए तो ये घातक हो सकता है. तम्बाकू खाने से आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है.

९. स्किन प्रॉब्लम

तंबाकू को रोज खाने से आपकी स्किन पर बहुत ही दुष्प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से आपकी स्किन में झुरिया पड़ने लगती है, शारीर में खुजली होती है, त्वचा सुखी हो जाती है, मुह में फोड़ी फुंसी और pimples होने लगते है.

त्वचा में झुरिया पड़ने के कारण आप समय से पहले ही बूढ़े लगने लगते हो और आपके शारीर से एक अजीब से गंदी बदबू आती है.

१०. बालों को नुकसान

तंबाकू सेवन करने से आपके बाल कमजोर होते है और वो झड़ने या टूटने लगते है. आपके बाल सफेद होने लगते है. ये आपके बालों को पतला करता है जीसी वजह से आपके बाल बहुत ही ज्यादा नाजुक हो जाते है.

११. पाचन शक्ति बिगाड़ता है

सुर्ती खाने से आपके पाचन तंत्र में बहुत दुष्प्रभाव होता है, आपके पेट में गैस बनती है, आपको पेट में जलन महसूस होती है. खाया पिया आपके शरीर में लगता नहीं है, भूक नहीं लगती है. और सबसे बड़ा खतरा ये होता है की आपके पेट की अंतो में अलसर और सुराग होने की संभावना बहुत ज्यादा बढ़ जाती है.

क्यूंकि तंबाकू में बहुत ही हार्मफुल केमिकल होते है जिसकी वजह से आपको बहुत ही महंगी कीमत चुकानी पड़ती है.

पढ़े – सिगरेट कैसे छोड़े

१२. इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है

नियमति रूप से तंबाकू को खाने से आपके बॉडी का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है जिसकी वजह से आपको तरह तरह की बीमारी आसानी से होती है. कमजोर इम्यून सिस्टम की वजह से आपको वायरल इन्फेक्शन और बुखार, सर्दी, खांसी बहुत जडली पकड़ लेते है.

१३. स्टैमिना कम करती है

तंबाकू या सुर्ती आपकी बॉडी की स्टैमिना को पूरी तरीके से डाउन करती है जिसकी वजह से आप थोडा भी मेहनत वाला काम करते हो तो आपकी साँसे फूलने लगती है और आपको थकावट बहुत ही जल्दी हो जाती है.

आपकी दौड़ने की स्टैमिना बहुत कम हो जाती है ये कहे की तंबाकू आपके जीवन को धीरे धीरे बर्बाद कर देती है और इसी वजह से इसको स्लो पाइजन कहा जाता है.

सुर्ती तंबाकू खाने के फायदे लाभ
Tobacco Benefits in Hindi

अब बहुत लोग सोचते होंगे की इसके क्या फायदे और benefits होते है. तो दोस्तों हम आपको बता देते है की तंबाकू और सुर्ती खाने से आपको कोई भी फायदा, बेनिफिट या लाभ नहीं होता है.

यदि आपको कोई व्यक्ति बोलता है की तंबाकू का रोज सेवन करने से आपको ये फायदा होता है या वो होता है तो आपको उनकी बातो पर आपको बिलकुल भी विश्वास नहीं करना चाहिए क्यूंकि उनकी कुछ भी जानकारी नहीं होती है.

हमारी आप सभी लोगो से ये रिक्वेस्ट है की अपने लाइफ से आप तंबाकू और सुर्ती को तुरंत ही और हमेशा के लिए दूर कर दीजिए. क्यूंकि ये आपकी जिंदगी को धीरे धीरे खत्म करती है और आपको पता भी नहीं चलता है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था तंबाकू सुर्ती खाने के हानिकारक प्रभाव, नुकसान और फायदे ( Tobacco Side Effects Benefits in Hindi ), हम उम्मीद करते होंगे की इस आर्टिकल को पढने के बाद आप सभी लोगो को पता चल गया होगा की तंबाकू का सेवन करना आपके लिए कितना ज्यादा खतरनाक होता है.

यदि आपको ये आर्टिकल हेल्पफुल लगे तो इस पोस्ट को जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को तंबाकू खाने के साइड इफ़ेक्ट के बारे में पूरी जानकारी मिल पाए. धन्येवाद दोस्तों.