शरीर में ताकत कैसे बढ़ाए घरेलू उपाय

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि शरीर में ताकत कैसे बढ़ाए ताकि आप अंदर से मजबूत और स्ट्रांग महसूस करें।

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम इतना ज्यादा थक जाते हैं कि हमारे शरीर में आपको ताकत की कमी महसूस होने लग जाती है।

जिसकी वजह से हमको दिन भर आलस महसूस होता है जिसकी वजह से हम को कोई भी काम करने में मन नहीं लगता।

जब आपके शरीर में ताकत और एनर्जी की कमी होती है तब आपको दिनभर केवल आराम करने का मन करता है।

जिन लोगों को हमेशा कमजोरी महसूस होती है वह लोग कहीं ना कहीं कोई गलती कर रहे होते हैं लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय, नुस्खे और तरीके बताने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप आसानी से अपने शरीर की ताकत को बढ़ा सकते हो।

हम आपसे यह रिक्वेस्ट करेंगे कि इस पोस्ट को एक बार अंत तक पूरा जरूर पढ़ें ताकि आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए। चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए हम इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं।

शरीर की ताकत कैसे बढ़ाए घरेलू उपाय

takat kaise badhaye

1. सही डाइट फॉलो करें

दोस्तों अगर आप अपनी बॉडी की ताकत बढ़ाना चाहते हो तो सबसे पहले आपको अपने डाइट प्लान को सुधारना होगा.

आपको अपनी डाइट प्लान प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट का सही कॉन्बिनेशन लाना होगा. अनेक स्टडी और रिसर्च में यह पाया गया है कि जिन लोगों को शारीरिक थकावट और कमजोरी महसूस होती है उनकी डाइट सही नहीं होती है.

वह लोग कुछ भी अनाप-शनाप खा लेते हैं और उनके भोजन में पौष्टिक आहार नहीं होते हैं जिसकी वजह से ना तो उनका खाया पिया उनके शरीर में लगता है और उनको हमेशा थकावट और कमजोरी महसूस होती है.

आपको डाइट में क्या खाना चाहिए उसके बारे में हम आगे बात करेंगे लेकिन यह एक ऐसा बदलाव है जिसको आप यदि करते हो तब आपको कुछ ही दिनों में आपने शरीफ पावर में फर्क देखने को मिलेगा.

2. रेगुलर एक्सरसाइज करें

दोस्तों एक्सरसाइज करना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपकी हेल्थ और फिटनेस अच्छी रहती है.

साथ ही साथ यदि आप नियमित रूप से कसरत करते हैं तब आपकी मसल्स का विकास होता है इसकी वजह से आपकी शादी की शक्ति बढ़ती है.

आजकल तो चाहे बड़ा शहर हो या छोटा गांव आपको हर जगह पर जिम मिल जाएंगे आप जिम में जाकर रोज आधा घंटा कम से कम कसरत किया करें किसी आपको अपनी बॉडी पावर में बहुत ज्यादा फर्क देखने को मिलेगा.

इसके अलावा यदि आप किसी कारण से जिम जाकर कसरत नहीं कर सकते हो तब आप घर पर भी थोड़ा सा वर्कआउट जरूर किया करें.

3. दूध पिया करें

दोस्तों दूध में बहुत हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जो कि आपकी बॉडी की पावर और शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

आपने देखा होगा पहलवान लोग बहुत ज्यादा गाय का शुद्ध दूध पीते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि दूध में बहुत ज्यादा शक्ति और पावर होती है.

आप हर रोज कम से कम आधा लीटर दूध अवश्य पिया करें इसे आपको कैल्शियम, विटामिन डी भी मिलता है जो कि आपकी हड्डियों को मजबूत बनाती है.

4. 8 घंटे की नींद पूरी करें

दोस्तों कहने को तो हर कोई कहता है कि स्वस्थ शरीर पाने के लिए आपको कम से कम रोज 8 घंटे सोना चाहिए लेकिन इसको खोलो बहुत कम लोग करते हैं.

लोग आजकल पैसा कमाने के चक्कर में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि वह लोग अपने शरीर की रिक्वायरमेंट को नजरअंदाज करते हैं जिसकी वजह से उनको कमजोरी और आलस जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

आपने भी कभी ना कभी यह अवश्य महसूस किया होगा जिस दिन आप रात को कम सोते हैं उसके अगले दिन आपको बहुत ज्यादा थकावट और कमजोरी महसूस होती है.

जब आप रात को सोते हैं तब आपकी बॉडी दिन भर की थकान और तनाव से रिकवर होती है लेकिन जब आप अपने शरीर को रिकवर होने का समय ही नहीं देंगे तब आप अगले दिन एक्टिव महसूस नहीं करोगे.

बहुत सारे स्टडी और साइंटिफिक रिसर्च में यह पाया गया है कि जो लोग रात को 8 घंटे की नींद लेते हैं उनको अगले दिन अच्छी एनर्जी महसूस होती है.

5. केला खाएं

दोस्तों केले में बहुत ज्यादा ताकत होती है इसलिए आपने सुना होगा कि लोग कहते हैं यदि आपको अपने शरीर की ताकत बढ़ानी है तब आप हर रोज केला खाया करें.

केले में आपको कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ज्यादा मिलती है जिसकी वजह से आपके शरीर में एनर्जी और ताकत महसूस होती है.

आप दिन में कम से कम 2 केले जरूर खाया करें और यदि आपको दूध पीना पसंद है तब दो केले के साथ आधा लीटर दूध पिया करें इससे आपकी ताकत में वृद्धि जरूर होगी.

अकेला एक ऐसा फल है जोकि साल में 12 महीने आपको मिल जाते हैं और यह ज्यादा महंगे भी नहीं होते जिसको हर कोई मिडिल क्लास व्यक्ति खा सकता है.

6. रनिंग करें

दोस्तों रनिंग आपकी शारीरिक स्टैमिना और पावर को बनाती है, नियमित रूप से रनिंग करने से आपकी बॉडी की पावर बढ़ती है.

रनिंग करने से आपका शरीर फुर्तीला बनता है, सुबह 15 मिनट दौड़ने से आपके शरीर में पॉजिटिव एनर्जी पैदा होती है जिसकी वजह से आपको आना और थकान महसूस नहीं होती.

आपने देखा होगा जो लोग रनिंग करते हैं वह हमेशा एक्टिंग मैसेज करते हैं और उनके शरीर में फुर्ती बहुत ज्यादा होती है.

जब आपके बॉडी में स्टेमिना बढ़ता है तब आपकी शारीरिक ताकत भी बढ़ती है.

7. डिप्स एक्सरसाइज

दोस्तों डिप्स एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है जिसको करने से आपकी बायसेप्स और ट्राइसेप्स, चेस्ट, सोल्डर का विकास होता है.

यदि आप इस को नियमित रूप से करते हैं तब कुछ ही दिनों के अंदर आपको अपनी शारीरिक ताकत में बदलाव देखने को मिलेगा.

इस एक्सरसाइज की खास बात यह है कि इसको करने के लिए आपको जिम जाने की आवश्यकता नहीं है. आप इस कसरत को घर पर कर सकते हो.

8. काजू बदाम खाओ

दोस्तों काजू बदाम में बहुत ज्यादा ताकत होती है और इसको आप आधा लीटर दूध के साथ 5 या 6 दाने खाया करें.

रात को आप बदाम को पानी में भीगा कर रख सकते हैं और सुबह आप इसको दूध के साथ खा सकते हैं. काजू बादाम में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है जिसकी वजह से आपका शरीर मजबूत होता है.

यदि आप बहुत ज्यादा दुबले-पतले और कमजोर हो तब आपको काजू बादाम को अवश्य अपने डाइट प्लान में फॉलो करना चाहिए इससे आपको हंड्रेड परसेंट अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

9. सुबह का नाश्ता हमेशा करें

हमने देखा है जो लोग दुबले पतले या कमजोर होते हैं वह लोग सुबह का नाश्ता अच्छे से नहीं करते. और हमने तो कुछ ऐसे लोगों को भी देखा है जो लोग सुबह का नाश्ता बिल्कुल भी नहीं करते सीधे दोपहर का खाना खाते हैं.

अब ऐसे लोगों में थकावट और कमजोरी तो अवश्य होती है. दोस्तों सुबह का नाश्ता हमको बहुत ज्यादा एनर्जी और ताकत प्रदान करता है और इसको हमें कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

आजकल के लड़के और लड़कियां सुबह के समय पर मेथी का उपयोग करते हैं यह आपकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा अधिक मात्रा में मैदा होता है.

डाइट और न्यूट्रिशन एक्सपोर्ट हमेशा यही सलाह देते हैं कि आपको कभी भी अपने नाश्ते को स्केप नहीं करना चाहिए. यह आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण डाइट होता है.

10. अंडा खाने

दोस्तों यदि आपको अपनी बॉडी की पावर को जल्दी से जल्दी बढ़ाना है तब इसके लिए आपको अपनी डाइट प्लान में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए.

क्योंकि इसमें हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है क्योंकि आपके मांसपेशियों का विकास करता है, इसके अलावा इसमें विटामिन मिनरल भी होते हैं.

आपको दिन में कम से कम दो अंडे जरूर खाना चाहिए, चाहे आप किसी भी प्रकार से इसको बनाकर खाएं.

हिंदी में बहुत ज्यादा ताकत होती है और यह आपकी शारीरिक शक्ति को बढ़ाने के लिए बहुत ही खाद्य पदार्थ है.

11. सिगरेट पीना बंद करें

दोस्तों आजकल लड़के स्टाइल मारने के चक्कर में सिगरेट पीना शुरू करते हैं लेकिन कब यह सिगरेट उनके ऊपर हावी हो जाती है उनको खुदा गाना नहीं होता.

सिगरेट की लत बहुत बुरी होती है और एक बार जिसको इसकी आदत पड़ जाए तब इसे पीछा छुड़ाना बहुत ज्यादा मुश्किल होता है.

सिगरेट पीने से सबसे ज्यादा आपका शारीरिक स्टैमिना कम होता है और इसके अलावा कैंसर होने का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

आपका रेस्पिरेट्री सिस्टम कमजोर होने लग जाता है कुल मिलाकर देखा जाए तब सिगरेट आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक है और इससे आपकी सारी शक्ति पर नेगेटिव असर पड़ता है.

12. शराब पीना बंद करें

दोस्तों जैसे जैसे हमारा भारत तरक्की कर रहा है लेकिन आजकल के नौजवान लड़के और लड़कियां शराब का सेवन करने लग गए हैं.

यह आजकल का फैशन ट्रेंड बन गया है केवल उनको शराब पीने का कोई मौका या बहाना चाहिए होता है. शराब पीने से आपकी बॉडी की पावर और स्टेमिना कम होती है.

इसके अलावा शराब पीने का सबसे बड़ा घातक नुकसान आपके लिवर पर होता है, लंबे समय तक शराब का सेवन करने से आप की मौत भी हो सकती है.

आपको हर प्रकार के नशे से दूर रहना चाहिए, नशा करने से आपकी शरीर को बहुत ज्यादा नुकसान होता है.

13. रोटी में घी लगाकर खाएं

दोस्तों रोटी में घी लगाकर खाने से आपको बहुत ज्यादा कैलोरी मिलती है जितना अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं उतनी ही ज्यादा एनर्जी आपके शरीर को मिलती है.

यदि आप अपने दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाना चाहते हैं तब आपको रोटी में घी लगाकर खाना चाहिए. कुछ ही हफ्तों के उपयोग के बाद आपको अपने शरीर में शक्ति का अनुभव होगा.

14. हरी सब्जियों का सेवन करें

दोस्तों हरी सब्जियों का कोई तोड़ नहीं है इनमें बहुत अधिक मात्रा में सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत अच्छे होते हैं.

हरी सब्जी खाने से आपकी डाइट बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है जिसकी वजह से आपको थकावट और आलस महसूस नहीं होती.

जितना ज्यादा हो सके आप हरी सब्जी खाया करें.

15. बाहर का खाना बंद करें

दोस्तों आजकल के लोगों को घर के खाने से ज्यादा बाहर का खाना पसंद आता है. लेकिन इसको खाने से आपको किसी भी प्रकार के पोषक तत्व नहीं मिलते हैं.

इसमें आपको केवल मैदा और तेल मिलता है जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

जो लोग बाहर का खाना अधिक खाते हैं वह समय-समय पर बीमार पड़ते रहते हैं क्योंकि बाहर के खाने में साफ-सफाई का बिल्कुल भी ख्याल रखा नहीं जाता.

यदि आप बाहर का खाना ज्यादा खाते हो तब आपको इसको बंद कर देना चाहिए और घर के खाने पर पूरा फोकस करना चाहिए.

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था शरीर में ताकत बढ़ाने के घरेलू उपाय, अगर आपने हमारे बताए हुए सभी बातों को ध्यान से फॉलो किया तब आपको अपनी बॉडी की पावर और एनर्जी में पॉजिटिव बदलाव अवश्य देखने को मिलेगा.

इसके अलावा अगर आपको हमसे कोई भी सवाल या डाउट पूछना है तब वह आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछें और हम आपको उनके जवाब देने की कोशिश करेंगे.

पोस्ट अच्छी लगी हो तब इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस पोस्ट में बताई गई जानकारी से फायदा हो पाए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

X