शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए. आजकल के पोलूशन भरे मैं वातावरण और बढ़ती हुई बीमारियों को देखते हुए लोगों में बहुत ज्यादा कमजोरी आने लग गई है.

इस कंपटीशन भरी दुनिया में भागदौड़ करते-करते इंसान इतना ज्यादा आलस और थकान का शिकार हो जाते हैं कि उनके शरीर में उनको ताकत महसूस नहीं होती.

कुछ लोग बहुत ज्यादा दुबले पतले होते हैं और उनके शरीर में खाया पिया हुआ नहीं लगता है जिसकी वजह से इनको कमजोरी महसूस होती है.

चाहे लड़का हो या लड़की पुरुष हो या महिला या फिर छोटे बच्चे की बात करें हर कोई कमजोरी का शिकार है.

लेकिन इस समस्या का समाधान किया जा सकता है और आज के इस पोस्ट में हम आपको जल्दी से जल्दी ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाएं इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि इस आर्टिकल को एक बार आप पूरा जरूर पढ़े ताकि आपको पता चल पाए की इस प्रॉब्लम का सलूशन क्या है.

शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

takat badhane ke liye kya khaye

1. बदाम खाए

दोस्तों बदाम में बहुत ज्यादा ताकत होती है और यह आपके दिमाग की शक्ति को बढ़ाता है. अक्सर डॉक्टर कमजोर व्यक्ति को बदाम खाने की सलाह देते हैं.

क्योंकि इसको नियमित रूप से खाने पर आपके शरीर में ताकत पैदा होती है जिसकी वजह से आपको कमजोरी और थकान जैसी समस्या से निजात मिल जाता है.

आप रात को 5 या 6 बदाम पानी में भिगोकर रख दीजिए और सुबह उठकर उसको दूध के साथ खा सकते हैं.

कुछ ही दिन के उपयोग के बाद आपको अपने शरीर की ताकत में फर्क देखने को जरूर मिलेगा. यदि आपका बच्चा कमजोर है तब आप उसको भी बदाम खिला सकते हो.

2. केला खाएं

दोस्तों केला एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसमें आपको कार्बोहाइड्रेट बहुत अधिक मात्रा में मिलती है जिसकी वजह से आपके शरीर में एनर्जी की मात्रा बढ़ जाती है.

अगर आप आलस और थकान की शिकार है तब आपको अपनी डाइट में केले को जरूर शामिल करना चाहिए.

आप हर दिन कम से कम दो केले अवश्य खाया करें. यह फल आपको बाजार में बहुत ही सस्ते दामों पर मिल जाता है और इसको हर कोई afford कर सकता है.

यह एक ऐसा फल है जो साल में आपको 12 महीने आसानी से मिल जाता है.

3. दूध पियो

दूध में आपको कैल्शियम और विटामिन डी मिलती है जो कि आपके हड्डी को मजबूत बनाती है इसके अलावा यह आपके शरीर में पावर को भी बढ़ाती है.

पहले के जमाने की पहलवान लोग दिन में 2 लीटर तक दूध पी जाते थे जिसकी वजह से उनके शरीर में बहुत ज्यादा ताकत होती थी.

गाय के दूध में आपको बहुत हाई क्वालिटी का प्रोटीन भी मिलता है जो कि आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

आप दिन में कम से कम आधा लीटर दूध आवश्यक पिया करें इससे आपकी बॉडी की ताकत जरूर बढ़ेगी.

4. ज्यादा रोटी खाएं

दोस्तों कुछ लोगों को चावल खाना बहुत ज्यादा अच्छा लगता है और वह लोग रोटी बहुत कम खाते हैं. चावल में रोटी की तुलना में बहुत कम ताकत होती है.

और के केवल आपके शरीर को मोटा करता है और आपका पेट बहार निकालता है जिसका कोई भी फायदा नहीं होता है.

इसके अलावा जो लोग ज्यादा चावल खाते हैं उनमें आलस बहुत ज्यादा होती है. इसलिए आप अपनी डाइट प्लान में ज्यादा से ज्यादा रोटी खाया करें इससे आपको अपनी बॉडी पावर बढ़ाने में जरूर हेल्पर मिलेगी।

5. शुद्ध घी का सेवन करें

दोस्तों गांव के शुद्ध घी में बहुत ज्यादा ताकत होती है और यदि आपको कमजोरी महसूस होती है तब आपको गाय का शुद्ध घी खाना चाहिए.

आप रोटी में घी लगाकर खा सकते हो जिसकी वजह से आपके दुबले पतले शरीर में ताकत आएगी और आपकी सेहत भी बढ़िया रहेगी.

लेकिन समस्या की बात यह है कि बहुत लोग शहर में रहते हैं जहां पर हो सकता है कि उनको गाय का शुद्ध घी ना मिल पाए.

मार्केट में जो भी ब्रांड उपलब्ध है आप उसको खा सकते हैं. कुछ ही हफ्तों के उपयोग के बाद आपको अपने शरीर की पावर में फर्क देखने को मिलेगा.

6. अंडे खाएं

दोस्तों अंडे में बहुत ज्यादा ताकत होती है और इसमें आपको हाई क्वालिटी का प्रोटीन मिलता है जो कि आपके मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

जो लोग जिम जाकर कसरत करते हैं उनको अंडे खाने को कहा जाता है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा पावर होती है.

आप हर रोज 2 उबले हुए अंडे अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हो. अगर आपको उबला हुआ अंडा पसंद नहीं है तब आप इसका आमलेट बना कर भी खा सकते हो.

आप बहुत लोग बोलते हैं कि अंडे का पीला हिस्सा आपको नहीं खाना चाहिए लेकिन इसी हिस्से में सबसे ज्यादा पोषक तत्व जैसे कि विटामिन और मिनरल पाए जाते हैं जो कि आपके सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होते हैं.

आप तो पूरे अंडे रोज खा सकते हो इससे आपको किसी भी प्रकार की कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

7. सोयाबीन खाएं

दोस्तों सोयाबीन एक बहुत ही सस्ता लेकिन एक बहुत ही पोषक आहार है जिसमें आपको बहुत ज्यादा प्रोटीन मिलता है इसके अलावा यह आपके शरीर में ताकत बढ़ाने का भी काम करता है.

यह आपको मार्केट में हर जगह पर मिल जाएगा और इसकी कीमत बहुत कम है जिसकी वजह से आप इसको आसानी से खा सकते हो.

सोयाबीन की सब्जी बहुत ज्यादा टेस्टी लगती है और आप भी इसको अवश्य खाते होंगे. अगर आप वेजिटेरियन हो तब इससे अच्छा प्रोटीन का स्रोत आपको और किसी वेजीटेरियन फूड में नहीं मिलेगा.

8. चिकन खाए

दोस्तों चिकन में सबसे ज्यादा हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है, इसको खाने से आपके शरीर में चर्बी बिल्कुल नहीं बढ़ती है.

लेकिन इसको रेगुलर खाने से आपके शरीर में पावर और ऊर्जा बहुत ज्यादा बढ़ जाती है. यह थोड़ा महंगा होता है लेकिन आप हफ्ते में कम से कम 2 बार इसको अवश्य अपनी डाइट में शामिल करें.

यदि आपको मटन खाना पसंद है तब आप चिकन की वजह मटन भी खा सकते हो, इसमें थोड़ा फैट की मात्रा अधिक होती है लेकिन इसको खाने से भी आपको बहुत ज्यादा पावर मिलती है.

9. पनीर खाएं

अगर आप वेजिटेरियन हो और आप चिकन और अंडा नहीं खा सकते हो तब आपके लिए पनीर एक बहुत ही अच्छा प्रोटीन का स्रोत है.

इसमें भी आपको हाई क्वालिटी का अच्छा प्रोटीन मिलता है और यह ज्यादा महंगा भी नहीं आता. पनीर एक वेजिटेरियन फूड है जिसने आपको अनेक प्रकार के विटामिन और मिनरल भी मिल जाते हैं जो कि आपके हेल्थ के लिए बहुत ज्यादा अच्छा है.

हमने यह भी देखा है कि बहुत सारी लड़कियां अपना फिगर मेंटेन करने के लिए दूध अंडे जैसी चीजों से दूर रहते हैं.

अगर आप एक लड़की हो तब पनीर आपके लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है.

10. मछली खाएं

हमने देखा है की चाहे पुरुष हो या महिला भले ही उनको चिकन पसंद नहीं होता है लेकिन उनको मछली बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगती है.

मच्छी में आपको ओमेगा 3 फैटी एसिड मिल जाता है जो कि आपके दिल के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है.

इसके अलावा यह आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में भी बहुत ज्यादा मदद करती है. इसके अलावा इसमें आपको अनेक प्रकार के विटामिन मिलते है.

ताकत बढ़ाने के लिए कुछ जरुरी टिप्स

1. अपनी डाइट को फॉलो करे

दोस्तों अगर आपको अपने शरीर की ताकत को बरकरार रखनी है तब आपको अपनी डाइट प्लान को हमेशा फॉलो करनी चाहिए।

ये हम इस लिए बोल रहे है क्यूंकि हमने बहुत लोगो को देखा है की वो लोग केवल कुछ दिनों तक किसी भी डाइट प्लान को फॉलो करते है और फिर उसके बाद बोर हो जाते है।

आपको ये गलती बिलकुल भी नहीं करनी है और चाहे कुछ भी हो जाये आपको अपने डाइट को किसी भी हाल में रेगुलर लेना चाहिए।

2. थोड़ा वर्कआउट करे

दोस्तों बॉडी की पावर बढ़ाने के लिए आप दिन में थोड़ा बहुत वर्कआउट कर सकते हो इससे आपको खुद ही अपने शारीरिक शक्ति में बदलाव देखने को मिलेगा।

वजन उठाने और कसरत करने से आपकी मसल्स मजबूत होती है जिसकी वजह से आपकी बॉडी की ताकत बढ़ती है।

अगर आप जिम जाकर वर्कआउट कर सकते हो तो ये बेस्ट है लेकिन अगर आपको जिम जाने का समय नहीं मिलता है तब आप घर पर भी वर्कआउट कर सकते हो इससे भी आपको जरूर फायदा होगा।

आप दिन में कम से कम ३० मिनट एक्सरसाइज जरूर करे.

3. नींद पूरी ले

हमने देखा है की बहुत लोग रात को अच्छे से अपनी नींद पूरी नहीं करते है जिसकी वजह से सुबह उनके शरीर में थकावट, कमजोरी और आलस महसूस होती है।

क्यूंकि आजकल चाहे लड़का हो या लड़की वो लोग देर रात तक मोबाइल में लगे रहते है जिसकी वजह से वो लोग देर रात को सोते है और जिसकी वजह से उनको शरीर में कमजोरी महसूस होती है।

आपको आज से ही इस आदत को बदलनी होगी और रात को सही समय पर सो जाना चाहिए और कम से कम ८ घंटे की नींद जरूर लिया करे.

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था शरीर में ताकत बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, अगर आपने हमारे बताये हुए डाइट प्लान को फॉलो किया तब आपको अपनी बॉडी की पावर और शक्ति बढ़ाने में कोई ही प्रॉब्लम नहीं होगी.

इसके अलावा अगर आप हमसे कोई भी डाउट पूछना चाहते हो तब उसको आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछे और हम आपको जरूर जवाब देंगे.

आर्टिकल अच्छी लगी तो प्लीज इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से हेल्प मिल पाए.

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.