स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर निबंध – Independence Day Essay in Hindi



Independence Day Essay in Hindi – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज के इस लेख में हम आपके साथ स्वतंत्रता दिवस पर निबंध शेयर करने जा रहे है. इस दिन को पुरे भारत में १५ अगस्त को मनाया जाता है.

स्वतंत्रता दिवस के दिन हमारा पूरा भारत अंग्रेजो की गुलामी से आजाद हो गया था और हम लोग १५ अगस्त के बाद से आजाद हो गए थे. आज का इस निबंध लिखने का खास कारण ये है की एग्जाम में बच्चो को इस टॉपिक पर हिंदी में essay लिखने को कहा जाता है.

पढ़े – भारत में बेरोजगारी की समस्या पर निबंध

लेकिन बहुत से स्टूडेंट्स को इस विषय पर अच्छे से निबंध लिखने में प्रॉब्लम होती है. लेकिन आज हम आपके साथ बहुत ही अच्छा स्वतंत्रता दिवस पर हिंदी निबंध शेयर कर रहे है जिनको आप अपने एजुकेशन पर्पस के लिए इस्तमाल कर सकते हो.

तो चलो दोस्तों ज्यादा समय बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस हिंदी निबंध की शुरुवात करते है.

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर निबंध

Independence Day Essay in Hindi

swatantrata-diwas-independence-day-nibandh-essay-hindi

15 अगस्त भारतवर्ष का एक राष्ट्रीय त्योहार है. 15 अगस्त 1947 का दिन भारत देश के इतिहास में सुनहरे अक्षरों में लिखा गया है. इस शुभ दिन हमारा देश सैकड़ों वर्षो की अंग्रेजी पराधीनता से स्वतंत्र हुआ था. तभी से भारत के करोड़ों नागरिक इस त्योहार को स्वतंत्रता दिवस के रूप में बड़े हर्षोल्लास से मनाते हैं.

इस अवसर पर सभी विद्यालय कार्यालय कारखाने संस्थान और बाजार बंद रहते हैं. इस दिन प्रत्येक वर्ष भारत वर्ष की राजधानी दिल्ली में लाल किले चित्रांग मैं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं. तथा देशवासियों के नाम संदेश देते हैं.

भारत को आजाद बनाने में महात्मा गाँधी जी का बहुत ही बड़ा हाथ था और उन्होंने भारत की आजादी के लिए अपना पूरा जीवन त्याग दिया और आज उनकी वजह से हम भारत में आजाद घूम रहे है.

भारत के आजाद होने के बाद हम लोगो ने इतनी ज्यादा तरक्की कर दिया है की इंडिया आज किसी भी चेत्र में किसी और देश से पीछे नहीं है. आज भारत दुनिया में सबसे तेज प्रगति करने वाला देश बन गया है.

पढ़े – अगर में प्रधानमंत्री होता पर निबंध

राष्ट्रीय ध्वज को 21 तोपों की सलामी दी जाती है, उसके बाद राष्ट्रगान होता है. स्वतंत्रता तथा उन्नति का प्रतीक यह दिवस भारत के कौने-कौने मैं बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. 15 अगस्त की सुबह राष्ट्रीय स्तर के नेतागण पहले राजघाट समाधियों पर जाकर महात्मा गांधी आधी राष्ट्रीय नेताओं तथा स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं.

फिर लाल किले के सामने पहुंचकर सेना के तीनों अंगों वायु जल थल सेना, तथा अन्य दलों की परेड का निरीक्षण करते हैं. तथा उन्हें सलामी देते हैं. 15 अगस्त को सभी सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है.

इस दिन रात के समय सरकारी कार्यालयों व अनेक विशेष स्थानों पर बिजली की रोशनी की जाती है. इसकी सुंदरता के कारण भारत की राजधानी दिल्ली नई दुल्हन सी लगने लगती है. सभी स्कूलों व कॉलेजों मैं यह पर्व 1 दिन पहले 14 अगस्त को ही मना लिया जाता है.

इस दिन स्कूलों में बच्चों को मिठाइयां बाटी जाती है. 15 अगस्त भारत के गौरव सौभाग्य का त्योहार है. यह त्यौहार हम सभी के हृदय में नई उम्मीद नई आशा,उत्साह तथा देश भक्ति का संचार करता है. यह स्वतंत्रता दिवस हमें इस बात की याद दिलाता है.

की इतनी कुर्बानियां देकर जो आजादी हमने प्राप्त की है. उसकी रक्षा हमें हर कीमत पर करनी है. चाहे हमें उसके लिए अपने प्राणों की बलि ही क्यों ना देनी पड़े. किस प्रकार पूरी उमंग और उत्साह के साथ इस राष्ट्रीय पर्व को मना कर हम राष्ट्र की स्वतंत्रता तथा सभी देशों से मधुर संबंध रखने का प्रण लेते हैं.

पढ़े – महात्मा गाँधी की जीवनी और निबंध

आपकी ओर दोस्तों

दोस्तों ये था स्वतंत्रता दिवस १५ अगस्त पर निबंध ( Independence Day Essay in Hindi ) हम उम्मीद करते है की आज का ये essay आप लोगो को पसंद आया होगा और अब आपको Independence day पर एस्से लिखने में कोई भी प्रॉब्लम नहीं होगी.

अगर आपको ये लेख पसंद आया हो तो इसको आप अपने दोस्तों के साथ फेसबुक और व्हात्सप्प पर जरुर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स लोगो की हेल्प हो पाए. भारत माता की जय