सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए | खूबसूरत दिखने के लिए क्या खाएं

आज के समय में हर कोई सुंदर बनना चाहता है क्योंकि सुंदरता से उसकी पहचान होती है यदि व्यक्ति सुंदर होगा तो लोग उसके प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं साथ ही साथ सुंदर व्यक्ति ज्यादा पसंद भी किया जाता है।

लोग अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए ना जाने क्या-क्या प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं साथ ही साथ वो बहुत सी चीजों को भी खाते हैं जिससे वह सुंदर बन सकते हैं। आज के टाइम पर बहुत सारी लड़कियां बिना मेकअप के सुंदर दिखना चाहती है तो इसके लिए आपको इस पोस्ट को पूरा जरुर पढना चाहिए.

पर कभी – कभार हम उन्हीं प्रोडक्ट के इस्तेमाल से अपनी सुंदरता को बढ़ाने की जगह कम कर लेते हैं इसलिए हमें हमेशा कुछ ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे हम हमेशा के लिए सुंदर बने रहे।

आजकल के जमाने में सुंदर दिखना एक आम टॉपिक हो गया है क्योंकि सुंदर बनना हर किसी का सपना होता है क्योंकि सुंदरता एक ऐसी चीज है जिसे देखकर हर कोई पागल हो जाता है और यदि आप सुंदर होंगे तो आपको भी अच्छा लगता है।

और आप दूसरों से अपने आप को कम्पेयर कर पाते हैं इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे खानों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप अपनी सुंदरता को कुछ ही दिनों में बढ़ा सकते हैं।

साथ ही साथ आप अपनी सुंदरता को लंबे समय तक बरकरार भी रख सकते हैं और इनके खाने से आपकी सुंदरता पर कोई भी बुरा प्रभाव नहीं पड़ता है।

सुंदरता कम होने के कारण

sundar na dikhne ke karan

सुंदरता कम होने के बहुत से कारण हो सकते हैं आजकल सभी लोगों की जिंदगी भागदौड़ भरी है जिसकी वजह से लोग अपने आप पर कम ध्यान दे पाते हैं और इसी के लिए उनकी सुंदरता धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है।

1. कैल्शियम की कमी के कारण

यदि आप अपने खाने में कैल्शियम को भरपूर मात्रा में नहीं लेते हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है जिसकी वजह से आपका बुढ़ापा जल्दी आ जाता है और आपकी सुंदरता गायब हो जाती हैं।

क्योंकि कैल्शियम में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी सुंदरता बढ़ाने में काफी ज्यादा सहायता प्रदान करते हैं साथ ही साथ यदि हम नियमित रूप से भरपूर मात्रा में कैल्शियम लेते हैं।

तो इससे आप हमेशा के लिए जवान रह सकते हैं इसलिए हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा कैल्शियम को शामिल करना चाहिए साथ ही दूध ,दही , मट्ठा आदि का भी सेवन करना चाहिएI

क्योंकि यह चीज कैल्शियम का अच्छा स्रोत होती है और इसकी मदद से आप अपनी सुंदरता को आसानी से बढ़ा सकते हैं जो कि काफी लंबे समय तक बरकरार रहती है।

2. आयरन और एलुमिनियम की कमी

यदि आपके शरीर में आयरन और एलुमिनियम की कमी हो जाती है तो भी आपकी शरीर सुंदरता खोने लगता है इसलिए हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों के साथ-साथ पालक का भी इस्तेमाल करना चाहिए।

और एलुमिनियम के लिए हमें कुछ ऐसी चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे आपको यह भरपूर मात्रा में मिल सके और आप अपनी सुंदरता को आसानी से बढ़ा सकें।

क्योंकि आजकल भाग दौड़ भरी जिंदगी में हम इतना ध्यान तो रख नहीं पाते हैं और इसी वजह से हमारी सुंदरता गायब हो जाती है।

3. विटामिन-सी की कमी के कारण

विटामिन – सी के कमी के कारण भी शरीर अपनी चमक को खो देते है जिसकी वजह से हमारी सुंदरता गायब हो जाती है और हमारा शरीर बूढा लगने लगता है।

इसलिए हमें अपने खाने में विटामिन – सी को भरपूर मात्रा में लेना चाहिए क्योंकि विटामिन – सी हमारे शरीर को सुन्दर बनाता है।

साथ ही साथ सुंदरता बढ़ाने में भी काफी मदद करता है यदि हम नियमित रूप से विटामिन सी का उपयोग करते हैं तो हम जल्दी सुंदर हो जाते हैं और हमारी सुंदरता वापस आ जाती है।

4. हरी सब्जियों को ना खाना

यदि हम अपने खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल बहुत ही कम करते हैं तो इससे भी आप अपनी सुंदरता को खो सकते हैं क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन प्रोटीन और आयरन होता है।

जिनकी वजह से हम अपने शरीर को सुंदर बनाते हैं इसलिए हमें अपनी खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को खाना चाहिए जिससे कि आप अपनी सुंदरता को बनाए रखें और उसे और ज्यादा बढ़ा सकें।

सुन्दरता बढाने के लिए क्या खाये कुछ टिप्स

1. हमे अपने खाने में भरपूर मात्रा में कैल्शियम को लेना चाहिए हमें कैल्शियम अंडा , दूध , दही आदि इनसे आराम से मिल जाता है जिससे आप अपने शरीर की सुंदरता को बढ़ा सकते हैं।

2. शरीर का खासतौर पर हमें ध्यान रखना चाहिए क्योंकि कभी – कबार हम चाहे कितना भी अच्छा खा ले पर यदि हम अपने शरीर की देख – रेख नहीं करते हैं तो इससे भी हमारी सुंदरता कम हो जाती है इसलिए हमें अपने शरीर की अच्छी तरीके से देखभाल करनी चाहिए।

3. अपने शरीर को बीमारियों से बचा कर रखना चाहिए क्योंकि यदि हमारा शरीर बीमार हो जाएगा तो भी हमारी सुंदरता कम हो जाएगी इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि हम कम से कम बीमार पड़े और इसके लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

4. हमें अपने शरीर में जरूरी चीजों की पूर्ति करनी चाहिए क्योंकि कभी – कबार ऐसा होता है जब हम अपने शरीर की जरूरतों की पूर्ति नहीं कर पाते हैं तो भी हमारा शरीर अपनी सुंदरता होने लगता है इसलिए हमें ध्यान रखना चाहिए कि हमारा शरीर किस चीज की मांग कर रहा है।

5. खाने मे भरपूर आहार लेना चाहिए और हमें ज्यादा ऑयली चीजों से बचना चाहिए क्योंकि ऑयली चीजें हमारे शरीर में ज्यादा फैट लाती हैं और इस वजह से भी हम अपनी सुंदरता खो देते हैं इसलिए हमें हमेशा भरपूर और पौष्टिक आहार ही लेना चाहिए।

6. फलों को खाने से भी हम अपने शरीर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं क्योंकि फलों में विटामिन , प्रोटीन और बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी मदद से हम अपने शरीर को सुंदर और चमकदार बना सकते हैं।

सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

sundar dikhne ke liye kya nahi khana chahiye

कभी-कभार हम कुछ ऐसा अपने खाने में शामिल कर लेते हैं जिसकी वजह से हम अपनी सुंदरता को खो देते हैं इसलिए हमें हमेशा अपने खाने में पौष्टिक आहार को ही लेना चाहिए जिससे हम अपने शरीर की सुंदरता कुछ ही दिनों में बढ़ा सकते हैं।

1. मसालेदार खाने से बचकर

यदि आप अपने शरीर की सुंदरता बढ़ाना चाहते हैं तो ज्यादा मसालेदार खाने से बच कर रहना चाहिए क्योंकि ज्यादा मसालेदार खाने से हमारी सुंदरता कम हो जाती है क्योंकि उनमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं।

जिनकी वजह से हमारे शरीर पर उसका बुरा प्रभाव पड़ता है साथ ही लाल मिर्च हमारे खून को भी कम करती है इसीलिए हमें मसालेदार खाने से बच कर रहना चाहिए।

यदि आप मसालेदार खाना खाते ही हैं तो आप अपने खाने में कम से कम मसालों का इस्तेमाल कीजिए।

2. ज्यादा तेल से बचकर

हमें कम से कम अपने खाने में तेल का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यदि हम अपने खाने में तेल का उपयोग ज्यादा करेंगे तो इससे हमारे शरीर पर ऑयल और ज्यादा आ जाएगा।

और यदि हमारे शरीर पर ऑयल ज्यादा आएगा तो इससे धूल मिट्टी हमारे शरीर पर आसानी से अपना घर बना लेगी और हमारी सुंदरता को कम कर देगी।

इसलिए हमें ज्यादा ऑयल वाले खाने से बच कर रहना चाहिए और कम से कम तेल वाले खाने को खाना चाहिए इससे हम अपनी सुंदरता को और ज्यादा बढ़ा सकते हैं साथ ही साथ अपनी सेहत को भी सही रख सकते हैं।

3. बाहरी खाने से बचकर

हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि हम कम से कम बाहर का खाना खाए क्योंकि यदि हम बाहर का खाना खाते हैं तो इससे भी हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है और हम अपनी सुंदरता को खो देते हैं।

क्योंकि हमें नहीं पता होता है कि उन खाने में क्या मिला हुआ होता है इसलिए हमें घर का खाना ही खाना चाहिए क्योंकि घर का खाना हमेशा ही पौष्टिक होता है साथ ही साथ इसमें भरपूर मात्रा में सारे तत्व पाए जाते हैं।

जो कि हमें सुंदर बनाने में मदद करते हैं इसलिए हमें बाहर के खाने से बच कर रहना चाहिए।

सुदंरता बढाने के लिए क्या खाना चाहिए?

sundar dikhne ke liye kya khana chahiye

यदि हम अपने शरीर की सुंदरता बढाना चाहते हैं तो हमें ज्यादा से ज्यादा फलों और हरी सब्जियों का प्रयोग करना चाहिए।

क्योंकि यही चीजें हमें सुंदर रखने में मदद करती हैं और साथ ही साथ हमें जरूरी पोषक तत्वों को भी प्रदान करती है जिससे हम अपनी सुन्दरता को बढ़ा सकते है।

1. हरी सब्जियों का सेवन

हमें अपने खाने में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों को खाना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

साथ ही साथ हमारे शरीर की सुंदरता को बढ़ाते हैं हरी सब्जियों में आयरन, विटामिन, प्रोटीन पाये जाते है जो कि हमें अंदर से मजबूत भी करते है।

इसीलिए हमें अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का उपयोग करना चाहिए साथ ही सलाद को भी खाना चाहिए।

2. अखरोट का सेवन करें

अखरोट को खाने से भी आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं क्योंकि अखरोट में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपको अंदर से सुंदर बनाने में मदद करते हैं।

इसीलिए आपको सुबह – सुबह अखरोट खाना चाहिए साथ ही इसे अपनी डाइट में भी शामिल करना चाहिए जिससे आप अपनी सुन्दरता कुछ ही दिनों में बढ़ा सकते है।

3. गुड खाने से

सभी को दूध के साथ गुड़ खाने की आदत होती है क्योंकि दूध के साथ गुड़ काफी ज्यादा फायदेमंद भी माना जाता है पर क्या आपको पता है यही गुड़ आपको सुंदर भी बनाता है।

क्योंकि गुड में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपकी सुंदरता को बढ़ाने में काम आते हैं इसीलिए आपको सुबह शाम दोनो समय गुड़ का सेवन करना चाहिए।

4. टमाटर को खाने से

टमाटर विटामिन – सी का अच्छा स्रोत माना जाता है साथ ही साथ यह आपकी सुंदरता को भी बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि टमाटर में विटामिन – सी होता है।

जो कि आपके शरीर को चमकदार बनाता है साथ ही साथ आपकी बेजान त्वचा को भी हटाता है इसीलिए हमें अपने सलाद में इसे जरूर शामिल करना चाहिए साथ ही साथ सुबह खाली पेट भी टमाटर को खाना चाहिए।

5. शहद को खाने से

यदि आप सुबह – सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद खाते हैं तो इससे भी आपकी सुंदरता बढ़ती है क्योंकि शहद में भी कुछ ऐसी एंटी बायोटिक तत्व होते हैं।

जो आपकी सुंदरता बढ़ाने में काम आते हैं इसलिए हमें अपनी डाइट में शहद को भी शामिल करना चाहिए जिससे आप कुछ ही दिनों में अपने शरीर को सुंदर बना सकते हैं और साथ ही साथ अपनी सुंदरता को दोगुना बढ़ा सकते हैं।

6. पनीर खाने से

पनीर कैल्शियम का एक बहुत ही अच्छा स्रोत होता है और इसकी मदद से आप अपनी त्वचा को चमकदार और सुंदर बना सकते हैं।

क्योंकि कैल्शियम की कमी से हमारी त्वचा बेजान हो जाती है इसलिए हमें पनीर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

साथ ही साथ इसे सलाद में भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके खाने से आप अपनी सुंदरता को कुछ ही दिनों में बढ़ता हुआ देखेंगे।

7. शकरकन्द खाने से

हम चाहें तो अपने खाने में शकरकंद को भी इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि शकरकंद भी हमारी सुंदरता को बढ़ाने में बहुत मदद करती है।

इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को अंदर से सुंदर बनाते हैं इसीलिए हमें अपने खाने में इसका भी इस्तेमाल करना चाहिए।

8. पपीता खाने से

यदि आप सुंदर बनना चाहते हैं तो इसमें आपकी मदद पपीता भी कर सकता है पर पपीता का इस्तेमाल आपको रात के समय करना चाहिए क्योंकि यदि आप रात के समय पपीता खाते हैं तो यह आपके पेट को साफ करता है।

जिसकी वजह से आपकी पाचन क्रिया सही रहती है और आपको कोई दिक्कत भी नहीं होती है जिस वजह से आपका शरीर अंदर से सुंदर हो जाता है।

और फिर वही चीज ऊपर आती है और आपकी सुंदरता बढ़ती है इसीलिए हमें रात के समय पपीता खाना चाहिए।

9. खीरा – ककड़ी खाने से

हम लोग अक्सर कर खीरा – ककड़ी खाते हैं पर क्या आपको पता है कि खीरा – ककड़ी भी हमें अंदर से सुंदर बनाती है।

साथ ही साथ इसे रोजाना खाने से हम अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं क्योंकि ककड़ी और खीरे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं।

जो कि हमें अंदर से सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसीलिए आप को नियमित रूप से खीरा और ककड़ी को खाना चाहिए जिससे आप अंदर से और सुंदर हो जाए और आपकी सुंदरता बढ जाए।

10. अंगूर खाने से

यदि आप नियमित रूप से अंगूरों का सेवन करते हैं तो भी आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं क्योंकि अंगूरों में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं।

जो कि आपकी सुंदरता को बढ़ाने में काफी ज्यादा उपयोग आते हैं इसीलिए हमें नियमित रूप से अंगूरों का भी सेवन करना चाहिए।

11. दही खाने से

दही खाने से भी आप अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं क्योंकि दही में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो कि आप को सुंदर बनाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं।

साथ ही साथ इसमें कैल्शियम की मात्रा भी भरपूर पाई जाती है जिससे आपकी सुंदरता बढ़ जाती है इसीलिए हमें अपने खाने में दही का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करना चाहिए।

और साथ ही साथ सुबह दही को खाना चाहिए आप चाहे तो दही में शहद डालकर भी खा सकते हैं यह भी आप की सुदरता बनाने में काफी ज्यादा मदद करती है।

12. रसीले फलो को खाने से

हमें ज्यादा से ज्यादा फलों को खाना चाहिए साथ ही ऐसे फलों को खाना चाहिए जो कि रसीले होते हैं क्योंकि रसीले फलो में रस ज्यादा होता है।

और वह आपको अंदर से सुंदर रखने में काफी ज्यादा मदद करते हैं इसलिए हमें हमेशा अंगूर , संतरा, स्ट्रॉवेरी आदि चीजों को खाना चाहिए।

जिससे कि हम अपने शरीर को सुंदर बना सके साथ ही साथ उसकी सुंदरता का भी ध्यान रख सके।

13. केला खाने से

केला खाने से भी हम अपनी सुंदरता को बढ़ा सकते हैं क्योंकि केले में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारी बेजान त्वचा को हटा देते हैं।

इसलिए हमें अपने खाने में केले को भी इस्तेमाल करना चाहिए इससे आप कुछ ही दिनों में अपनी सुंदरता को वापस ला सकते हैं।

और रही सबसे जरूरी बात यदि आप अपनी सुंदरता बढाना चाहते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि आप जिन भी चीजों का उपयोग करते हैं वह हमेशा ताजी होनी चाहिए।

क्योंकि यदि आप रखी हुई चीजों को भी खाते हैं तो उससे भी आपकी सुंदरता पर प्रभाव पड़ता है इसलिए हमें हमेशा ताजी चीजों को ही खाना चाहिए।

जिससे कि हम अपनी सुंदरता को बढ़ा सकें और अपने शरीर का ध्यान रख सके।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था सुंदरता बढ़ाने के लिए क्या खाएं, अगर आपने हमारी सभी बताये हुए चीजों को खाया तब आपकी शरीर और चेहरे की सुंदरता जरुर बढ़ेगी और आप और भी ज्यादा खूबसूरत और ब्यूटीफुल दिखाई देंगे.

आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में निचे कमेन्ट करके जरुर बताएं और पोस्ट को शेयर भी जरुर करें ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस लेख से फायदा मी पायें.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.