सुबह शाम जिम करने के फायदे नुकसान – दिन में २ बार जिम करने के फायदे नुकसान



दिन में २ बार जिम करने के फायदे नुकसान – नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप लोग आज का पोस्ट उन लोगो के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी साबित होगा जिन लोगो को पता नहीं है की दिन में कितने बार जिम करना चाहिए.

हमसे बहुत लोग पूछते है की यदि हम सुबह शाम को जिम करेंगे तो इसके क्या फायदे और नुकसान हो सकते है या हम अगर दिन में २ बार एक्सरसाइज करते है तो क्या हमारी जल्दी बॉडी बनेगी.

तो दोस्तों हमने सोचा की ये क्वेश्चन का उत्तर देना हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है क्यूंकि हम हमारे इस ब्लॉग में बॉडीबिल्डिंग, हेल्थ और फिटनेस से सम्बंदिथ सभी टॉपिक को कवर करते है और आज भी हम इस टॉपिक के बारे में कवर करेंगे जो की हम समजते है की बहुत लोगो को इसका सही उत्तर की तलाश होगी.

पढ़े – शाम को जिम करने के फायदे नुकसान

यदि आपके मन में भी ये प्रश्न उठता है तो आप इस पोस्ट को पुरे अंत तक रीड करे आपको पूरी जानकारी और सही मार्गदर्शन मिल जायेगा. तो चलिए दोस्तों ज्यादा टाइम बर्बाद ना करते हुए हम आज के इस पोस्ट की शुरुवात करते है.

सुबह शाम जिम करने के फायदे नुकसान
दिन में २ बार जिम करने के फायदे नुकसान

दोस्तों सबसे पहले तो हम आपसे ये कहना चाहते है की जिनको लगता है की दिन में सुबह शाम जिम करने से जल्दी बॉडी बनेगी या फिर उनको बहुत फ़ास्ट रिजल्ट मिलेंगे तो हम कहना चाहते है की ऐसा बिलकुल भी नहीं होता है.

दिन में २ टाइम जिम करने से आपको को एक्स्ट्रा फायदा नहीं होगा बल्कि आपको ओवर ट्रेनिंग का खतरा बढ़ जायेगा और आपकी बॉडी का साइज़ नहीं बढेगा.

जो लोग सुबह और शाम को कसरत करते है वो लोग प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर होते है जिनका काम केवल बॉडीबिल्डिंग करना होता है और यदि आप एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर नहीं हो तो आपको सुबह शाम एक्सरसाइज करने की कोई भी जरुरत नहीं है.

यदि आपको अच्छी बॉडी बनानी है तो आपको केवल दिन में १ बार जिम करना है फिर चाहे वो सुबह हो या शाम हो. आपको केवल दिन में १ टाइम जिम करना है और २ टाइम एक्सरसाइज करने की कोई भी जरुरत नहीं है.

पढ़े – सुबह जिम करने के फायदे और नुकसान

२ टाइम जिम करने से आपको कुछ भी ज्यादा फायदा नहीं होगा. दोस्तों ये आपको बॉडी है कोई मशीन नहीं है की आप उसको जरुरत से ज्यादा ट्रेन करोगे तो उनका ज्यादा विकास होगा.

जिम करना तो एक हिस्सा है अच्छी बॉडी बनाने के लिए इसके साथ आपको अपने शरीर को प्रॉपर रेस्ट देना होता है और अच्छा वेल बैलेंस्ड डाइट प्लान फॉलो करना होता है. और जब ये तीनो चीज़ परफेक्ट तरीके से होती है तब आपकी अच्छी बॉडी बनती है और आपको बहुत ही बेहतरीन रिजल्ट मिलते है.

दोस्तों जितना ज्यादा जरुरी एक्सरसाइज करना होता है उतना ही आपके शरीर को आराम देना भी होता है. और जब तक आप अपने बॉडी को भरपूर मात्र में आराम नहीं देंगे तब तक आपके बॉडी का साइज़ नहीं बढेगा और मसल्स भी नहीं बनेंगे.

सुबह और शाम को वर्कआउट करने से आपकी बॉडी अच्छे से रिकवर नहीं कर पायेगी और अगले दिन जब आप जिम जाओगे कसरत करने के लिए तो आपकी बॉडी के अन्दर ज्यादा एनर्जी नहीं होगी जिसकी वजह से आप अच्छे से अपना वर्कआउट रूटीन कम्पलीट नहीं कर पाओगे.

यदि आप ने अभी अभी जिम करना शुरू किया है तो आपको सब्र रखना होगा जल्दबाजी से कुछ भी नहीं होता है. आपको केवल फोकस इस बात में करना है की आप दिन में १ बार जिम जरुर करो और ये काफी होता है.

पढ़े – जिम सुबह करे या शाम को – क्या बेस्ट है बॉडी बनाने के लिए

यदि आप किसी भी जिम ट्रेनर से पूछोगे तो वो भी आपको ये ही कहेंगे की आपको दिन में २ बार जिम करने से आपको कोई भी ज्यादा फायदा नहीं होगा बल्कि आपको बहुत ज्यादा थकावट और कमजोरी महसूस होगी.

आपके मसल्स को अच्छे तरीके से रिकवर होने में २४ से ७२ घंटे लगते है और यदि आप अपने टारगेट मसल्स को फुल रिकवरी का टाइम नहीं दोगे तो आपके मसल्स का विकास नहीं होगा जिसकी वजह से आप परेशान हो जाओगे और हो सकता है की आप जिम जाना ही बंद कर दोगे.

दोस्तों एक अच्छी बॉडी बनाने में आपको कम से कम ६ महीने से १ साल का वक़्त लगता है और यदि कोई कहता है की आप सुबह शाम एक्सरसाइज करोगे तो आप २ महीने में अच्छी बॉडी बनाने में कामयाब हो जाओगे तो हम आपको कहेंगे की आपकी उनको बातो पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देना है.

ऐसे लोगो को बॉडीबिल्डिंग और फिटनेस के बारे में कुछ भी पता नहीं होता है और ये लोग दुसरे लोगो को गलत सलाह देते है. दोस्तों आपकी ये बॉडी है ना की कोई मशीन जिसको आप सुबह शाम ट्रेन करते रहो और आपकी बॉडी जल्दी जल्दी बन्ने लगेगी इसमें बहुत टाइम लगता है.

पढ़े – बेहतरीन बॉडी कैसे बनाये

इस लिए दोस्तों हम आपसे कहेंगे की जल्द बाज़ी के चक्कर में मत पड़ो और कभी भी steroids का इस्तमाल ना करे इसके बहुत ज्यादा साइड इफ़ेक्ट होते है. आप केवल दिन में ज्यादा से ज्यादा १ घंटा वर्कआउट करो, अच्छा डाइट खाओ और प्रॉपर रेस्ट दो.

और हम आपको गारंटी देते है की आपको बहुत ही जबरदस्त रिजल्ट मिलेगा और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात ये है की आपको बॉडीबिल्डिंग में सब्र और नियमित रूप से एक्सरसाइज करना बहुत ज्यादा जरुरी है.

आपकी और दोस्तों

तो दोस्तों ये था सुबह शाम जिम करने के फायदे नुकसान हम उम्मीद करते है की आज का हमारा ये पोस्ट पढने के बाद आपको पता चल गया होगा की दिन में २ बार जिम करना सही होता है के नहीं.

यदि आपको हमारी बताई गयी बाते पसंद आयी हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ facebook, whatsapp में जरुर शेयर करे ताकि जायदा से ज्यादा लोगो को पता चल पाए की उनको दिन में कितने बार जिम करना चाहिए. धन्येवाद दोस्तों