सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे | Warm Water Benefits in Morning Hindi

चाहे आपका पेट भरा हो या खाली, गर्म पानी पीने के अपने फायदे हैं। प्यास बुझाने और कई बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए पानी सबसे अच्छा पेय है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है। भारतियों द्वारा हमेशा से ही खाली पेट गर्म पानी पीने की परंपरा है।

सुबह उठते ही आपको एक कप कॉफी या चाय पीने की आदत होती है। आप में से कुछ लोग शायद अपनी सुबह की शुरुआत करने के लिए एक गिलास ठंडे पानी जरूर पीते होंगे।

लेकिन अगर आप पानी पीने के ज्यादा फायदे उठाना चाहते हैं, तो आपको खाली पेट गर्म पानी पीने से सबसे अधिक स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं।

चिकित्सक सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी पीने से आंतों की जकड़न बढ़ जाती है, और यह पाचन में मदद करता है और मल त्याग को नियंत्रित करता है। इसके अलावा सुबह-सुबह गर्म पानी में नींबू रस मिलने से इसके और भी ज्यादा फायदे मिलते हैं।

आपने अक्सर पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में सुना होगा। आप यह भी जानते हैं कि सुबह सबसे पहले या सोने से ठीक पहले गर्म पानी पीना फायदेमंद होता है,? लेकिन आप कितनी बार सुबह या सोने से पहले गर्म पानी पीते हैं?

नियमित रूप से गर्म पानी पीने से आपको बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं, जिसमें आपकी त्वचा और बालों के लिए पोषण भी शामिल है, और यह आपके संपूर्ण शरीर का भी ख्याल रखता है।

हम में से बहुत से लोग खाली पेट गर्म पानी पीते हैं। ऐसा करने से जो लोग अपने दिन की शुरुआत करते हैं, वे इसके फायदों का अच्छे से लाभ उठाते हैं। आइए इसके बारे में थोड़ा और जानें और इसके फायदों के बारे में जानें।

सुबह गर्म पानी पीने के आयुर्वेदिक फायदे

subah garam pani peene ke fayde

पारंपरिक आयुर्वेद नियमित रूप से गर्म पानी पीने की सलाह देता है, क्योंकि लगभग 10 मिनट तक उबलता पानी सीधे अग्नि को प्रज्वलित करता है, जिससे भोजन के दौरान भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से पाचीत होने की शक्ति मिलती है।

भोजन के बीच लिया गया गर्म पानी धातु (शरीर के ऊतकों) से पानी में घुलनशील विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

प्रकृति ने हमें मसालों और जड़ी-बूटियों की एक विशाल श्रृंखला प्रदान की है, जो गर्म पानी में डालने पर अपनी विशिष्ट सुगंध और स्वाद के माध्यम से इंद्रियों को प्रभावित करती है।

यहां हमने तीन दोषों वात, पित्त और कफ के साथ शरीर के प्रकार को संतुलित करने के लिए विशेष व्यंजनों को सूचीबद्ध किया है।

1. वात संतुलन

5-10 मिनट के लिए लगभग 2 लीटर पानी उबालें, फिर इसको ठंडा होने दें और पुदीने की कुछ टहनी, आधा चम्मच सौंफ और 1/4 चम्मच मार्शमैलो रूट डालें। इसे एक फ्लास्क में स्टोर करें और वात दोष को संतुलित करने के लिए इस गर्म काढ़े को पूरे दिन पियें।

2. पित्त शांत करने वाला गर्म पानी

दो लीटर पानी को 5 मिनट तक उबालें, फिर इसे आंच से उतार लें और इसमें एक चम्मच सौंफ, गुलाब की 8 पंखुड़ियां और 1 लौंग मिलाएं। इसे एक फ्लास्क में स्टोर करें और पित्त दोष को शांत करने के लिए इस सुखदायक गर्म पानी का दिन भर सेवन करें।

3. कफ संतुलन

लगभग दो लीटर पानी को 5-10 मिनट तक उबालें, फिर इसे आंच से उतार लें और 3 तुलसी के पत्ते, 1 इंच ताजा अदरक, 1/4 चम्मच जीरा और 1/2 चम्मच सौंफ डालें।

पानी को एक फ्लास्क में स्टोर करें और कफ दोष को संतुलित करने के लिए इस गर्म काढ़ा को दिन भर घूंट में पिएं।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे

subah khali pet garam pani peene ke fayde

ज्यादातर लोग सुबह सबसे पहला काम एक गिलास गर्म पानी पीते हैं। खूब पानी पीना शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन रोजाना गर्म या गर्म पानी पीने से कुछ अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

नाक के पानी से राहत पाने से लेकर वजन घटाने को बढ़ावा देने तक, गर्म पानी पीने से हमेशा मानव शरीर को मदद मिली है।

हालांकि गर्म पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए, नहीं तो यह आपके गले और मुंह की उपकला कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है।

पानी को लगभग 50 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान पर गर्म करें। फिर इसे धीरे-धीरे ठंडा कर कमरे के तापमान पर ले आएँ। इस तरह से यह पानी पीने योग्य हो जाता है।

1. नाक की गंदगी से राहत

भारत में सर्दी और कंजेशन से छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना एक लोकप्रिय उपाय है। यह एक सस्ता और पूरी तरह से सुरक्षित उपाय है।

एक अध्ययन की रिपोर्ट के अनुसार, नाक की गंदगी से राहत और ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण से बचने में गर्म पानी ठंडे तरल पदार्थों से बेहतर हो सकता है।

गर्म पानी पीने से गाढ़ा बलगम निकल जाता है और नाक बंद हो जाती है। यह गले की खराश को भी शांत करता है, सीने की जकड़न को कम करता है और साइनस के सिरदर्द से राहत देता है।

गर्म पानी पीते समय जलवाष्प को अंदर लेने से बलगम का निर्माण कम होता है और साथ ही भरी हुई नाक से भी राहत मिलती है।

2. वजन घटाने में मदद

आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे होंगे और सुना होगा कि सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीना मददगार हो सकता है।

यह सही है, गर्म पानी आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है, जो बदले में आपकी चयापचय दर को बढ़ाता है। चयापचय गतिविधि में वृद्धि से शरीर को पूरे दिन अधिक कैलोरी जलाने की क्षमता मिलती है।

यदि आप अपने दिन की शुरुआत नींबू के साथ एक गिलास गर्म पानी पीने से करते हैं, तो आप अपने शरीर में फैट ऊतक (या शरीर में वसा) को तोड़ने में मदद करेंगे।

नींबू के साथ गर्म पानी खाने की लालसा को भी नियंत्रित करता है क्योंकि नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है। चिकित्सक सुबह गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं, आमतौर पर पॉलीफेनोल से भरपूर नींबू के रस के साथ, या शरीर में मुक्त कणों की गतिविधि को कम करने के लिए चाय के साथ।

इस तरह से अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस डालकर सेवन करें।

3. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करता है

गर्म पानी का सेवन शरीर में रक्त परिसंचरण (ब्लड circulation) को बेहतर बनाने और उत्तेजित करने में मदद करता है। उचित रक्त परिसंचरण शरीर के सभी अंगों तक आवश्यक पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को सुचारू रूप से ले जाने में मदद करता है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी के नियमित सेवन से नर्वस सिस्टम में जमा फैट को घोलने में मदद मिलती है और विषाक्त पदार्थों से खून भी साफ होता है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है।

इसके अलावा पानी की गर्मी धमनियों और नसों का विस्तार करती है जिससे रक्त के प्रवाह के लिए अधिक जगह बनती है।

4. पाचन में सहायक

सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। गर्म पानी आपके पेट में भोजन को तोड़ता है और आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जब विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, तो यह आपके रक्त परिसंचरण में भी सुधार करता है।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से आपका पाचन तंत्र सक्रिय हो जाता है। यह कब्ज और अन्य गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से राहत देता है।

रोजाना गर्म पानी पीने से पेट की ऐंठन कम हो जाती है और पेरिस्टलसिस (पाचन तंत्र में मांसपेशियों के संकुचन की श्रृंखला) को वापस आने में मदद मिलती है।

अपर्याप्त क्रमाकुंचन कब्ज के लिए जिम्मेदार है। चूंकि गर्म पानी पेरिस्टलसिस में सहायता करता है, यह मांसपेशियों के संकुचन को प्रेरित करता है, जो पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करता है।

गर्म पानी अवांछित कचरे और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपके पाचन तंत्र को साफ करता है। यह भोजन के पाचन को बढ़ाता है और मल त्याग को नियंत्रित करता है।

यह मल को और नरम करता है और आपके उत्सर्जन तंत्र पर कोई अतिरिक्त दबाव या दबाव डाले बिना उन्हें आसानी से गुजरने में मदद करता है।

5. रेचक गुण

क्या हमेशा आपको कब्ज रहती है, और यह आपके लिए एक अभिशाप बनी हुई है? तो हमारी सलाह के अनुसार इससे कुछ राहत पाने के लिए सुबह गर्म पानी की सहायता लें।

कब्ज अक्सर निर्जलीकरण के कारण होता है, इसलिए उठने के तुरंत बाद कुछ गिलास बहुत गर्म पानी पीना जरूरी है। पानी आपके मल त्याग को उत्तेजित करेगा और आपके मल को ढीला करेगा।

6. पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाता है

पीरियड्स में ऐंठन से पीड़ित होने पर कुछ कप गर्म पानी पीने से आपको काफी राहत मिल सकती है। पानी की गर्माहट दर्दनाक पेट की मांसपेशियों की ऐंठन को शांत करती है।

इस तरह से अगर आपको पीरियड्स में ज्यादा दर्द का सामना करना पड़ता है, तो आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।

7. त्वचा में निखार लाता है

हमारी त्वचा लगातार विभिन्न विषाक्त पदार्थों, रसायनों और प्रदूषकों के संपर्क में रहती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा नम और अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहती है।

गर्म पानी त्वचा से विषाक्त पदार्थों और अन्य खतरनाक रसायनों को बाहर निकालता है, जो अन्यथा त्वचा के प्रोटीन को नष्ट कर देते हैं।

विषाक्त पदार्थों की उपस्थिति त्वचा की समय से पहले उम्र बढ़ने का कारण बनती है, और त्वचा पर झुर्रियाँ, काले धब्बे और महीन रेखाएँ बना देती हैं।

गर्म पानी के सेवन से त्वचा की ओर पोषक तत्वों से भरपूर रक्त का प्रवाह भी बेहतर होता है, जो इसकी सुंदरता को बढ़ाकर मुंहासों को कम करता है।

जब गर्म पानी सिस्टम (यानी हमारे शरीर) में जाता है, तो वह इसे अपने आप भीतर से साफ कर देता है। यह ‘अंदर की सफाई’ विषाक्त पदार्थों के शरीर से छुटकारा पाने में मदद करता है।

गर्म पानी पीने से पसीना भी निकलता है जो त्वचा के रोमछिद्रों को साफ करता है और मुंहासों या त्वचा संबंधी किसी भी समस्या से बचाता है।

8. यह दर्द को कम करता है

मासिक धर्म में ऐंठन से होने वाले दर्द को कम करने के लिए एक शक्तिशाली प्राकृतिक उपचार गर्म पानी है। यह पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा, गर्म पानी सभी प्रकार की ऐंठन के लिए एक प्रभावी उपाय है क्योंकि यह केशिका परिसंचरण में सुधार करता है और शरीर में मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है।

इसके अलावा यह सामान्य प्रकार के दर्द से भी राहत दिलाता है। क्योंकि यह मांसपेशियों को मुलायम बनाकर उनको आरामदायक बनाता है।

अगर आपको भी लगातार किसी दर्द का सामना करना पड़ रहा है, तो आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने की आदत डाल सकते हैं।

9. अनिद्रा से राहत

सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीने से नसों को आराम मिलता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है। यह अनिद्रा से लड़ता है और आरामदायक नींद प्रदान करता है।

एक गिलास गर्म पानी का सेवन करने से भी आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और आधी रात की भूख शांत रहती है।

शरीर में विषाक्त पदार्थों का संचय आपको थका हुआ महसूस करा सकता है। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, गर्म पानी एक प्राकृतिक क्लींजर है और इसे पीने से आप तरोताजा महसूस करते हैं।

इसलिए गर्म पानी के सेवन के साथ पर्याप्त नींद अच्छे स्वास्थ्य और ऊर्जावान शरीर की कुंजी है।

10. दांतों और कैविटी के लिए अच्छा

जिन लोगों के दांत और कैविटी संवेदनशील होते हैं, उन्हें ठंडा पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि यह दांतों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अच्छे लाभ नहीं होते हैं। कुछ मामलों में ठंडा पानी दांतों की फिलिंग को नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आप भी इस प्रकार की समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसमें एक सुरक्षित तापमान होता है और संवेदनशील दांतों के लिए आराम प्रदान करता है।

11. शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है

स्वास्थ्य के लिए गर्म पानी के लाभों में से एक विषाक्त पदार्थों का पता लगाना है। जब हम गर्म पानी पीते हैं, तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है और अंतःस्रावी तंत्र सक्रिय हो जाता है, जिससे पसीना निकलना आसान हो जाता है।

इन दिनों डिटॉक्स डाइट ने पोषण की दुनिया में एक चर्चा पैदा कर दी है, लेकिन एक गिलास गर्म पानी के रूप में सरल कुछ शरीर की कोशिकाओं और अंग प्रणालियों को शुद्ध करने की एक बड़ी क्षमता है।

रोजाना सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन शरीर से अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और हानिकारक टॉक्सिन लोड को कम करता है।

इस तरह के निष्कासन से लीवर और किडनी की कार्यप्रणाली में सुधार होता है, साथ ही त्वचा की बनावट में सुधार होता है, चयापचय दर में तेजी आती है और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं।

12. फिटनेस को बढ़ावा देता है

सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन शरीर को हल्का और सक्रिय महसूस कराता है। यह सहनशक्ति को बढ़ाता है, जो बदले में आपको शारीरिक रूप से फिट बनाता है।

अगर आप एक प्रकार के एथलीट है, तो आपको फिट रहने के लिए सुबह उठकर खाली पेट गर्म अपनी का सेवन करना चाहिए।

खराब त्वचा और बालों के लिए विषाक्त पदार्थों को जिम्मेदार माना जाता है, इसके अलावा ये थकान भी पैदा करते हैं जिससे लोग सुस्त हो जाते हैं।

इस प्रकार जब आप नियमित रूप से गर्म पानी पीते हैं, तो यह आपके सिस्टम से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और आपके शरीर को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है।

Final Thoughts:

तो दोस्तों ये था हमारा आर्टिकल सुबह गर्म पानी पीने के फायदे, हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सुबह खाली पेट गर्म पानी आपको क्यों पीना चाहिए और इससे क्या लाभ होता है.

हमारी द्वारा बताई गयी जानकारी अगर आपको अच्छी लगी तो इसको शेयर भी करें और क्या आप भी सुबह के टाइम पर वार्म वाटर पीते हो क्या? निचे कमेंट में अपनी राइ जरुर शेयर करें.

Share With Your Friends!

Leave a Reply

Your email address will not be published.