स्तन (ब्रेस्ट) को टाइट कैसे करें | ब्रैस्ट को टाइट करने के उपाय और तरीके

लड़कियो की खूबसूरती उनके चेहरे से ही नहीं पूरे शरीर से झलकती है इसीलिए हर लड़की चाहती है कि वह केवल चेहरे से सुंदर नहीं बल्कि पूरे बॉडी को सुंदर दिखे।

इसीलिए लड़कीया केवल चेहरे को ही नहीं बल्कि पूरे बॉडी को सुंदर और आकर्षक लुक देने के साथ परफेक्ट बॉडी शेप पानी की कोशिश करती है।लेकिन कुछ महिलाओ और लड़कियो का स्तन ढीला होने के कारण वह सुंदर होते हुए भी खुद को कमजोर महसूस करती है।

क्योंकि लड़कियो की सुंदरता और उनके आकर्षक लुक में उनका स्तन एक खास भूमिका रखता है। हर लड़की चाहती है कि वह देखने में स्वस्थ और सुंदर दिखे लेकिन कई ऐसे कारणों से कुछ लड़कियों के स्तन छोटे दिखते हैं।

जो देखने में बिल्कुल अच्छा नहीं लगता और लड़के भी उनके प्रति कम आकर्षित होते हैं। क्योकि वह कम उम्र मेंं ही काफी ज्यादा उम्र की दिखने लगती है। और खासकर के शादीशुदा महिलाओं मेंं तो यह समस्या ज्यादा देखी जाती है जिस कारण उनका शादीशुदा जीवन भी खुशहाल नहीं रह पाता।

ऐसी महिलाओ के संबंध अपने पति के साथ उतने अच्छे नहीं हो पाते हैं जितने की स्वास्थ्य सुडौल और बड़े स्तन वाली महिलाओ का होता है।

यही नहीं स्तनो के ढीले होने से कई बीमारिया भी हो सकती है जैसे कि मोनोपॉज, ब्रेस्ट कैंसर, अचानक से वजन बढ़ना या घटना जैसे स्वास्थ्य से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां हो सकती है।

हालांकि ढीले स्तन को ठीक करने के लिए और उन्हें सुडौल और सुंदर बनाने के लिए महिलाएं कई प्रकार की क्रीम, दवा के इलाज का सहारा लेती है लेकिन उनका कुछ फायदा नहीं हो पाता है।

लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको ऐसे कुछ घरेलू उपायो के बारे में बताने वाले हैं जिनका उपयोग करके आप घर बैठे ढीले स्तनों को सुंदर और टाइट बना सकते हैं।

स्तन (ब्रेस्ट) को टाइट कैसे करें

ब्रैस्ट को टाइट करने के उपाय और तरीके

stan ko tight kaise kare

अगर आप भी चाहते हैं अपने स्तन को सुंदर और आकर्षित बनाना तो हमारे बताए गए उपायो को अवश्य अपनाएं और कुछ ही दिनों में आप अपने आपको पहले से ज्यादा आकर्षित और सबसे अलग देखने लगेंगे।

स्तनों के ढीला होने का कारण

निकोटिन युक्त नशीले पदार्थ, शराब, सिगरेट और किसी भी नशीले पदार्थो का सेवन करने से स्तन काफी जल्दी ढीले हो जाते हैं।

लेकिन अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज की इस पोस्ट से हम आपको जिन घरेलू नुस्खे बताएंगे उन्हें आप काफी आराम से कर सकते हैं।

इनमें आपको ना किसी प्रकार एक्सपेंसिव क्रीम और ना डॉक्टर के सामने जाकर उनका परामर्श लेना पड़ेगा। इन उपायों को आप आराम से घर पर कर सकते हैं तो चलिए हम जानते हैं उन उपायों के बारे में –

1.बर्फ का उपयोग

क्या आप जानते हैं कि बर्फ का उपयोग करके आप अपने स्तनो को टाइट और सुडौल बना सकते हैं।दरअसल इसके लिए बर्फ एक कारीगर उपाय होता है अगर आप अपने ढीले ब्रेस्ट को सुंदर और आकर्षित बनाना चाहते हैं तो आप बर्फ का उपयोग जरूर करें।

अगर आप नियमित रूप से अपने स्तनों को बर्फ से सिकाई करते हैं तो स्थन टाइट होता है। अगर आप खाली बर्फ का उपयोग नहीं कर पाते हैं तो आप एक सूती कपड़े में लपेटकर बर्फ का उपयोग कर सकते हैं।

2. अंडा और खीरे का उपयोग

यह बात तो हम सब जानते हैं कि अंडे के बहुत से फायदे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्तनो को सुंदर और टाइट बनाने के लिए अंडा और खीरा भी एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली उपाय हैं। अगर आप अपने स्तनो के ढीलेपन को कम करना चाहते हैं इसके लिए आप अंडे और खीरे का उपयोग कर सकते हैं।

इसके लिए आपको खीरे के गुद्दे निकाल लेना है और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर अंडे के साथ मिलाके पेस्ट तैयार कर लेना है और इस पेस्ट को अच्छी तरह से अपने स्तनों पर लगाकर कुछ समय सूखने के लिए छोड़ दें और जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो अपने स्तनों को पानी से धो लें।

नियमित कुछ दिनों तक अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्द ही आपके स्तन का ढीलापन दूर होगा साथ ही आकार में भी वृद्धि होगी।

3. सरसो का तेल का उपयोग

क्या आप जानते हैं कि बेहतर से एक और स्थानी पाने के लिए सरसों तान के लिए सरसों का तेल भी बहुत कारगर है। रोजाना सरसों के तेल से स्तनो की मालिश करने से छाती में कसाव आती है और एक दिन ठंडे और एक दिन गर्म पानी से भी नहाना चाहिए। जिससे कि ब्लड फ्लो बढ़ता है और स्तनो का ढीलापन दूर होता है।

4. जैतून तेल का उपयोग

जैतून के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट, फैटी एसिड्स भरपूर मात्रा में रहते हैं जो कि फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं इसीलिए आप जैतून का तेल भी जरूर उपयोग करें। जैतून के तेल से स्तनो की मालिश करने से स्तन में ढीलेपन का प्रभाव कम होता है। जैतून के तेल से स्तनो के आसपास की त्वचा और बनावट में भी सुधार होती है।

5. मेथी और दही का उपयोग

दो टेबलस्पून मेथी के दाने लें और आधा कप दही में अंडे के सफेद भाग को अच्छे से मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट से 30 मिनट तक अपने स्तनो की मसाज मसाज करेंं, मसाज करने के बाद पानी से धो लें। हफ्ते में से एक बार इसका उपयोग जरूर करें ऐसा करने से स्तन का ढीलापन दूर हो जाता है।

6. एलोवेरा का उपयोग

एलोवेरा हर एक काम में लाभकारी होता है बालो और चेहरे के लिए जिस प्रकार अमृत के समान होता है उसी तरह स्तनो को टाइट करने में भी एलोवेरा काफी लाभकारी है।

इसीलिए अपने स्तनो को टाइट करने के लिए आप 15 मिनट तक अपने स्तनो को एलोवेरा से मसाज करें और उसके बाद 10 मिनट तक लगा रहने दें और बाद में गुनगुने पानी से स्तनो को धो लें। हफ्ते में चार पांच दिनो तक इसका उपयोग करने से आप लाभकारी परिणाम देख सकते हैं।

7. प्याज का उपयोग

प्याज केवल खाना बनाने तक ही सीमित नहीं है, अगर आप चाहे तो केवल घर में आसानी से रहने वाले प्याज के उपयोग से अपने स्तन के को आकर्षित लुक दे सकते हैं क्योंकि प्याज स्तनो को सुडौल बनाने में काफी प्रभावशाली होता है।

इसके लिए आपको बस एक प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट के पिस लेना है और उन्हें पानी में डालकर छोड़ देना है। जब यह प्याज का रस पूरी तरह से पानी में मिल जाए तब उस पानी से अपने स्तनो को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लेना है नियमित रूप से इस विधि को करने से स्तन के ढीलेपन से छुटकारा मिल जाता है।

8. जैतून का तेल और गाय का दूध

अपने स्तनो को कठोर बनाने के लिए थोड़ी सी मात्रा में शुद्ध गाय का दूध लें और उसमें जैतून का तेल मिलाकर एक गाड़ा पेस्ट तैयार कर लें|

और उसे अपने स्तनो पर लगाए कुछ हफ्ते तक नियमित रूप से ऐसा करने से आपके स्तनो का ढीलापन दूर होता है और इस उपाय को करने से स्तन गोरा भी होता है साथ ही स्तन में कठोरता आती है और वह पहले से ज्यादा आकर्षक और सुंदर दिखते हैं।

9. अनार के छिलके

अक्सर हम अनार के छिलके को फैंक देते हैं लेकिन लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फेंके जाने वाले अनार के छिलके के उपयोग से आप अपने स्तनो को सुंदर और सुडौल बना सकते हैं। अनार के छिलके के उपाय उपयोग ढीले स्तनो को प्रभावशाली तौर पर सुंदर और सुडौल बनाता है।

इसका उपयोग करने के लिए आपको अनार के छिलको का पेस्ट तैयार करना है और फिर रोजाना रात को सोने से पहले इसे अपने स्थानो पर लगाना है।

2 से 3 घंटे बाद या अगली सुबह पानी से अच्छी तरह धो लेना है कुछ हफ्ते तक लगातार ऐसा करने से कुछ हफ्ते के बाद आपके स्तनो का ढीलापन काफी हद तक ठीक हो जाएगा।

ब्रैस्ट को टाइट करने की एक्सरसाइज

अगर आप अपने स्तनो को सुंदर सुडोल बनाना चाहते हैं तो आपको इन उपायो को करने के अलावा जरूरी एक्सरसाइज और खानपान पर भी काफ़ी ध्यान देना होगा। आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपके स्तनो के ढीलेपन को दूर करेगा जैसे कि —

  • पुश-अप
  • स्विमिंग
  • आर्म कर्ल्स
  • चेस्ट फ्लाई
  • बेंच प्रेस
  • चेस्ट प्रेस
  • प्लांक अप्स

इसके अलावा अपने स्तनो के ढीलेपन को दूर करने के लिए आपको कुछ बचाव करके चलने चाहिए। जैसे कि आपको सही फिटिंग की ब्रा पहननी चाहिए, शरीर को सूर्य के सीधे संपर्क से बचाए रखना चाहिए, प्रचुर मात्रा में पानी पीना चाहिए।

धूम्रपान और नशीली पदार्थो का सेवन कभी नहीं करना चाहिए, नियमित तौर पर पौष्टिक आहार का सेवन करें और ज्यादा डाइटिंग भी ना करें।

साथ ही नियमित तौर पर व्यायाम करें शरीर के पोज को हमेशा सीधा रखें, सीधा बैठे और सीधा चले इत्यादि चीज़ो का अगर आप ध्यान रखते हैं और हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू उपायो पर काम करते हैं तो जल्द ही आप स्वस्थ, सुंदर, सुडोल और आकर्षित स्तन पा सकते हैं।

रिलेटेड पोस्ट:

स्तन (ब्रेस्ट) को बड़ा कैसे करें

ब्रैस्ट को कम कैसे करे

ब्रा के फायदे और नुकसान

आपकी और दोस्तों:

हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बाद आप जल्द ही स्वस्थ सुंदर और सुडौल स्थान पा सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने आपको ऐसे कई घरेलू और आसान नुस्खे बताएं हैं जिन्हें आप घर पर बड़े ही आसानी से और कम समय में कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है आप लोगों को यह जानकारी अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आप लोगों को अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.