स्तन (ब्रैस्ट) को छोटा कैसे करे | स्तन को छोटा करने के घरेलु उपाय

जहां कुछ महिलाए अपने छोटे स्तन को बड़ा करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाती है तो इसके विपरीत कई महिलाएं ऐसी भी हैं जो अपने बड़े स्तन के कारण परेशान रहती है और कुछ उपायों को करके अपने आप को फिट करना चाहती हैं।

क्योंकि अपने बड़े स्तन के कारण उनका लुक काफी भद्दा दिखता है और उन्हें लोगों के सामने जाने में भी शर्म का एहसास होता है । साथ ही लोगो की नजर उनके स्तन पर पहले पड़ती है क्योंकि वह ज्यादा बड़ा होने के कारण शरीर के साथ फिट नहीं दिखता जिस कारण यह देखने में काफी भद्दा लगता है।

बढ़ा हुआ ब्रेस्ट देखने में तो असहज होता ही है साथ ही इसके कारण कई समस्याएं भी होती है महिलाएं अपने पसंद के अनुसार कपड़े भी नहीं पहन पाती और हर एक कपड़े में वह अच्छी नहीं दिख पाती ।

हालांकि इसे कम करने के लिए महिलाएं कई प्रकार की सर्जरी और तरह तरह की दवाइयों की मदद लेती है लेकिन उन सबका कोई फायदा तो होता नहीं है बजाए साइड इफेक्ट होता है।

लेकिन अगर बढ़े हुए स्तन को कम करने के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाया जाए तो इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते साथ ही इसके अन्य भी केवल एक नहीं अनेको फायदे होते हैं।

अगर आप भी अपने बड़े स्तन के कारण परेशान हैं और उन्हें छोटा करना चाहती हैं तो आज का यह पोस्ट आप लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है।

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने स्तनो को छोटा कर सकते हैं।

और आपको आगे चलकर अपने बड़े स्तन के कारण शर्मिंदा होने की जरूरत नहीं होगी। वह इन घरेलू नुस्खों को अपनाने के बाद वह पहले से काफी ज्यादा फिट दिखने लगेंगे।

लेकिन इससे पहले आप लोगो को यह जानना जरूरी है कि आखिर कुछ महिलाओं के स्तन अचानक से बड़े क्यों हो जाते हैं तो चलिए जानते हैं कुछ कारणों के बारे में जिस वजह से कुछ महिलाओं के स्तन ज्यादा बड़े हो जाते हैं।

stan ko chota kaise kare

बड़े स्तन होने के कारण

  • सही फिटिंग की ब्रा ना पहनने के कारण स्तन नीचे की ओर झुका रहता है। जिस कारण रगों में खिंचाव आता है और स्तन नीचे लटकने के कारण स्तन बड़ा हो जाता है।
  • समय के साथ होने वाले कुछ प्रकार के हार्मोनल बदलाव और अनुवांशिक विकार महिला के कारण भी भी कुछ महिलाओं के स्तन ज्यादा बड़े हो जाते हैं।
  • स्तनों मकी कोशिकाए चर्बी से बनी होती है जिस कारण अगर किसी का वजन तेजी से बढ़ने लगता है तो भी स्तनों के आकार में वृद्धि हो जाती है और यह समय के साथ वजन में कमी ना आने के कारण स्थान हद से ज्यादा बढ़ जाते हैं।
  • बढ़ती आयु की महिलाओं के स्तनों के बढ़ने का कारण हो सकता है स्तनों के आकार के शोध से यह बात है स्पष्ट रूप से कहा गया है कि उम्र बढ़ने के साथ स्तनों के आकार में वृद्धि होती है।
  • जिन महिलाओ के स्तन पहले से ही बड़े होते हैं और जब वह गर्भवती होती है तो स्तन का आकार बढ़ता ही है और गर्भावस्था के अंतिम चरणों में बच्चे को स्तनपान कराने के दौरान एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ता है जिस कारण महिलाओं के स्तन बढ़ जाते हैं।

अगर बड़े स्तनों को छोटा करने के लिए घरेलू उपायो पर काम किया जाए तो कुछ और चीजों पर भी ध्यान देने की बेहद आवश्यकता होती है।

जैसे कि खानपान जिस प्रकार खानपान में बदलाव किए बिना वजन कम या ज्यादा नहीं कर सकते। उसी प्रकार सही खान-पान के बिना स्तन के आकार में भी कमी नहीं देखी जा सकती।

इसीलिए खानपान में काफी बचाव करने की आवश्यकता होती है साथ ही कुछ एक्सरसाइज और योगा भी करना होगा ताकि किए जाने वाले घरेलू नुस्खे आसानी से काम करें और बड़ा हुआ स्तन जल्दी ही कम हो। तो चलिए जानते हैं खानपान से जुड़े बदलाव के बारे में

आपको चर्बी से भरपूर भोजन को कम करना होगा जैसे कि आपको मांस, घी, दही, चॉकलेट चीनी इत्यादि जैसे मीठे और ज्यादा गैलरी वाले चीजों को कम खाना ही ठीक होगा। आपको ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियों को खाना चाहिए।

क्योंकि जब स्तन बढ़ता है तो इससे बीमारियों का भी खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में फल और हरी सब्जियों का सेवन आपके लिए काफी जरूर जरूरी होता है।

इसीलिए आप कैलरी युक्त ऑयली खाने पर ज्यादा फोकस ना करें और फल, सब्जी के आलावा अंकुरित अनाजों का सेवन करें।

चलिए जानते हैं कुछ एक्सरसाइज के बारे में जो आपके बड़े स्तन को कम करने में मदद करेगी।

स्तन कम करने की एक्सरसाइज

1.रोजना रनिंग करें

यह बात तो हर कोई जानता है कि रनिंग करने से वजन कम होता है और शरीर में तीव्रता आती है इसीलिए आपको अपना वजन यानी कि स्तन कम करने के लिए रोजाना सुबह रनिंग करनी चाहिए।

यह आपके स्तन को कम करने के साथ पेट को कम करने में लाभकारी साबित है। रनिंग के अलावा महिलाएं साइकलिंग और स्विमिंग भी कर सकती है|

2. एरोबिक एक्सरसाइ

अगर आप बढ़े हुए स्तन को हटाना चाहते हैं तो आप एरोबिक एक्सरसाइ जरूर करें प्रकाशित हुए एक शोध के मुताबिक एरोबिक एक्सरसाइज करने से वजन घटता है यानि शरीर में जमी चर्बी कम होती है।

क्योंकि महिलाओ के स्तन चर्बी से बनते हैं तो अगर आप यह एक्सरसाइज करते हैं तो आपके स्तन में बसे चर्बी को कुछ हद तक कम किया जा सकता है।

3. कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज भी महिलाओ के बढ़े हुए स्तन को काम करने के लिए कारगर उपाय माना जाता है। अध्ययनों के अनुसार कार्डियो एक्सरसाइज वजन घटाने के में मदद करता है।

कार्डियो एक्सरसाइज करने से हृदय की गति बढ़ती है जो शरीर से ग्लूकोज और बसा को खत्म करता है और कैलोरी में कम करने में मदद करती है।

इस कारण मोटापे को नियंत्रित करने के साथ ही स्तन में बसे चर्बी को भी कम करता है जिससे कि स्तन का आकार छोटा होता है।

इन एक्सरसाइज को करने के अलावा सुबह योगा करना भी काफी लाभदायक होगा। क्योंकि ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए योग भी काफी कारगर होता है जैसे कि:

ब्रैस्ट छोटा करने का योग

  • सेतुबंधासन
  • पश्चिमोत्तानासन
  • भुजंगासन
  • वृक्षासन
  • ताड़ासन
  • सूर्यनमस्कार
  • अर्धाचंद्रासन
  • मत्स्यासन

इत्यादि योगो को रोजाना आधे घंटे तक करने से बढ़े हुए स्तन में कमी देखी जा सकती है। तो चलिए अब जानते हैं कुछ घरेलू खास उपायों के बारे में जिन्हें बड़े ही आसानी से घर पर किया जा सकता है और बढ़े हुए स्तन को कम किया जा सकता है।

स्तन (ब्रैस्ट) को छोटा कैसे करे

स्तन को छोटा करने के घरेलु उपाय

1.शहद और ग्रीन टी

यह बात तो हर कोई जानता है कि जिन्हें अपना वजन कम करना होता है वह ग्रीन टी का सेवन करते हैं।लेकिन बढ़े हुए स्तन को कम करने के लिए भी यह कारगर उपाय है।

और इसके लिए आपको एक चम्मच ग्रीन टी लेना है, एक कप पानी लेना है और एक चम्मच शहद की आवश्यकता होती है।

इस नुस्खे को उपयोग करने के लिए आपको एक कप पानी में ग्रीन टी को डाल कर अच्छे से 5 मिनट के लिए पूरी तरह से उबाल लेना है और जब यह मिश्रण गुनगुना हो जाए तो इसमें शहद मिलाकर पीना है इसे रोजाना तीन से चार बार किया जा सकता है।

लेकिन अगर आप इसे दो बार भी करे तो यह काफी कारगर है। ग्रीन टी में मौजूद के चीन और कैफीन के मिश्रण का सेवन करने से बड़े हुआ बढ़ावा शरीर का चर्बी कम होता है।

इसके अलावा शहद का उपयोग भी वजन को कम करता है और इन दोनो को मिश्रण बनाकर पीने से ब्रेस्ट साइज को कम किया जा सकता है।

2. नीम के पत्ते और हल्दी का उपयोग

नीम के पत्ते और हल्दी के उपयोग से भी बड़े हुए स्तन को कम किया जा सकता है। इसके लिए आपको 15 से 20 नीम के पत्तो की आवश्यकता होगी और करीब 2 चम्मच हल्दी पाउडर की आवश्यकता होगी।

इसका उपयोग करने के लिए आपको नीम के पत्तो को पानी में डालकर करीब 5 से 10 मिनट तक उबाल लेना है। जब यह मिश्रण गुनगुना यानी कि पीने लायक हो जाए तब इसमें हल्दी और थोड़ी सी मात्रा में शहद मिला लेना है और इस मिश्रण पीना है।

पीने में इसका टेस्ट थोड़ा करवा होता है जो बिल्कुल अच्छा नहीं लगता लेकिन यह काफी कारगर उपाय होता है। अगर आप इस उपाय को 1 महीने तक प्रतिदिन करें तो 1 महीने के अंदर आप फर्क देख सकेंगे।

3. गार्सीनिया कंबोर्गिया

गार्सीनिया बड़े हुए स्थान को कम करने के लिए गार्सीनिया कंबोर्गिया सप्लीमेंट भी काफी कारगर उपाय है। आप सभी यह जानते होंगे कि यह वजन को कम करने में काफी कारगर होता है इसके उपयोग के लिए आपको 300 से 500 मिलीग्राम गार्सीनिया कंबोर्गिया सप्लीमेंट की आवश्यकता होगी।

और इस गार्सीनिया कंबोर्गिया सप्लीमेंट को आपको रोजाना तीन बार सेवन करना होगा। दरअसल गार्सीनिया कंबोर्गिया के फलो के छिलके में हाइड्रोक्सी सिट्रिक एसिड पाया जाता है।

जो कि मोटापा कम करने में काफी प्रभावी होता है यह सेरोटोनिन के स्तर को भी काफी कम कर सकता है जिससे कि भोजन करने की इच्छा में कमी होती है।

यानि ज्यादा मात्रा में भूख लगने की समस्या को कम करता है साथ ही यह शरीर में जमे वसा को कम करने में भी काफ़ी मदद कर सकती है और इसका सेवन करने से स्तन में बसे चर्बी में कमी होगी।

4. अदरक का उपयोग

महिलाएं बड़े हुए स्तन को कम करने के लिए अदरक का उपयोग कर सकती है। क्योंकि अदरक ब्रेस्ट साइज को कम करने में मदद करता है दरअसल अदरक शरीर के पाचन शक्ति को बढ़ाता है जिससे पेट की चर्बी या स्तन की चर्बी को घटाने में मदद मिलती है।

इसका उपयोग करने से पहले आपको अदरक छीलकर पीस लेना है और एक कप पानी में उस पीसे हुए अदरक को मिलाकर 10 मिनट तक गर्म करना है। गरम करने के बाद इसे छानकर चाय की तरह धीरे-धीरे पीना है।

इसमें आप टेस्ट के लिए शहद भी मिला सकते हैं इस प्रकार यह मिश्रण बनाकर चाय की तरह रोजाना इसका दो से तीन बार सेवन करने से ब्रेस्ट साइज को कम करने में काफी मदद मिलेगी।

आप चाहे तो इसे दो तीन बार से ज्यादा भी पी सकते है। इसका उपयोग करने से आपको केवल बड़े हुए स्तन से ही नहीं पेट के चर्बी से भी छुटकारा मिलेगा। साथ ही अदरक का सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियों के खतरे से भी निजाद मिल सकता है।

रिलेटेड पोस्ट:

ब्रा पहनने के फायदे और नुकसान

स्तन को टाइट करने के घरेलु उपाय 

स्तन को बड़ा करने के घरेलु उपाय

आपकी और दोस्तों:

इस पोस्ट में हमने आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है जिन्हें अपनाकर अपने बड़े स्तन को कम कर सकते हैं।

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए इन घरेलू नुस्खो पर नियमित रूप से कार्य करें तो जल्दी आप अपने स्तन की चर्बी में कमी देख सकते हैं और अपने स्तन को कम करके एक सुंदर बॉडी शेप पा सकते हैं।

हम आशा करते हैं कि यह जानकारी आप लोगो को अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आप लोगो को अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक जरूर करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। साथ ही अगर इस पोस्ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके भी पूछ सकते हैं।

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.