स्तन (ब्रेस्ट) को बड़ा कैसे करें | स्तन बढ़ाने के उपाय और तरीके

कुछ लड़कियां खूबसूरत होते हुए भी खुद को कमजोर पाती है क्योंकि उनका स्तन छोटा होता है। खुद को आकर्षक और सुंदर महसूस नहीं कर पाती है और इस वजह से उनके अंदर का आत्मविश्वास भी कम होता है।

क्योंकि कुछ लड़कियों का स्तन काफी ज्यादा छोटे होते हैं जिस कारण वह काफी ज्यादा खूबसूरत होते हुए भी छोटे स्तन के कारण दब सी जाती है।

और लड़के उनके तरफ़ कम आकर्षित होते हैं जो कि ज्यादातर लड़कियो की समस्या होती है। हालांकि यह एक आम बात है लेकिन ऐसा होने से लड़कियों का आत्मविश्वास तो कम होता ही है साथ ही वह दूसरों की तुलना में खुद को कम पाती है।

शादीशुदा महिलाएं भी अपने छोटे स्थान को लेकर परेशान रहती है अपने पति को खुश नहीं कर पाती है। इनकी शादीशुदा लाइफ उतना हैप्पी नहीं होता है जितना बड़े स्तन वाली महिलाओं का अपने पति के साथ होता है और ऐसी महिलाएं अपने पति को कम आकर्षित करती है।

इसके विपरीत बड़ी स्तन वाली महिलाओं के पति उनके प्रति ज्यादा आकर्षित रहते हैं और उनकी लाइफ काफी रोमांटिक होती है जिस कारण उनकी जिंदगी खुशियों से भरी रहती है।

साथ ही जिन महिलाओं के स्तन छोटे होते हैं वह हमेशा अपने आप को कमजोर पाती है और कहीं ना कहीं छोटे स्तन वाली महिलाओं के जीवन में उनके छोटे स्तन का प्रभाव शारीरिक संबंध पर भी पड़ता है। वे महिलाए हमेशा इस डर में जीती है कि उनके पति का प्यार उनके प्रति कम ना हो जाए।

लेकिन इसमें निराश होने जैसी कोई बात नहीं है इसके लिए ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें करके लड़कियां और महिलाएं अपने स्तनो के आकार में वृद्धि कर सकती हैं।

आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिन घरेलू उपायों को करके आप अपने स्तन के आकार को वृद्धि कर सकते हैं।

स्तन (ब्रेस्ट) को बड़ा कैसे करें

स्तन बढ़ाने के उपाय और तरीके

Stan ko bada kaise kare

तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में लेकिन इससे पहले चलिए जानते है लड़कियो और महिलाओ के स्तन छोटे होने के क्या कारण होते हैं। हालांकि यह एक आम बात है लेकिन ऐसे कई कारण भी है जिसके वजह से स्तन छोटे होते हैं।

स्तन छोटे होने के कारण

लड़कियों के स्तन छोटे होने के कई कारण होते हैं लेकिन कुछ उपायो को करके इसे अपने मुताबिक बड़ा किया जा सकता है और इसमें निराश होने जैसी कोई बात नहीं है।

  • शारीरिक वृद्धि के दौरान खानपान में कमी।
  • अत्याधिक वजन घटना।
  • हार्मोनल बदलाव के दौरान किसी प्रकार बिमारी से ग्रस्त होना।
  • बच्चे को स्तनपान कराने के बाद।
  • किसी बड़ी बिमारी से ग्रस्त होना।
  • किशोर अवस्था में तनाव लेना।

आज के इस पोस्ट में बताए गए नुस्खो के अलावा भी आपको कई और बातो के बारे में भी ध्यान देना होगा जैसे कि आप कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं और अपने ब्रेस्ट की साइज को बढ़ा सकते हैं। यह कुछ चुनिंदा एक्सरसाइज है जिन्हें करने से आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेगा।

ब्रैस्ट को बड़ा करने की एक्सरसाइज

  • पुश-अप
  • वाल प्रेस
  • डम्बल प्रेस
  • फ्लाई
  • कॉस केबल
  • पुलओवर आदि

ब्रैस्ट इनक्रीस करने के लिए योग

इन एक्सरसाइजो को आप जिम जाकर भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो कुछ योग भी कर सकते हैं जैसे कि

  • वृक्षासन
  • भुजंगासन
  • गोमुखासन
  • उष्ट्रासन आदि

अगर आप इन योगों को करते हैं तो आप अपने स्तन के आकार में वृद्धि देख सकते हैं इन लोगो को करने से स्तन की मांसपेशियां मजबूत होती है साथ ही स्तन का आकार भी बढ़ता है।

अगर आप स्तन को हेल्दी बनाना चाहते हैं बड़ा बनाना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान में भी ध्यान देने की आवश्यकता है।

क्योंकि चाहे आप कितने भी नुस्खे क्यों ना अपनाए जब तक आप स्वस्थ्य नहीं होंगे और अपने डाइट पर ध्यान नहीं देंगे तब तक नुस्खे भी आप पर काम नहीं कर पाएंगे। इसीलिए आपको खाते पीते रहना होगा और अपने डायट प्लान को ठीक करना होगा।

और जब पूरा शरीर स्वस्थ होगा तो स्तन अपने आप अपने शेप में आने लगेगा और इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करना भी नहीं पड़ेगा।

इसीलिए आपको अपना वजन कम नहीं होने देना है जिसके लिए आपको नियमित तौर पर खान-पान करने की आवश्यकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे खाने पीने के चीजों के बारे में जो आपको अपने खान-पान में नियमित तौर पर शामिल करना चाहिए जिससे कि आपके स्तन के आकार में वृद्धि हो।

  • अगर आप अपने स्तन को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको रोजाना फलो का सेवन करना चाहिए। फलो का सेवन आपके स्तन को बढ़ा सकती है।
  • नियमित रूप से हरी सब्जियो का सेवनकरें जैसे पालक, गाजर, मटर, विन्स, मुली जैसी सभी प्रकार हरी सब्जियो का सेवन करें।
  • अपने स्तन के आकार को बढ़ाने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स का भीसेवन करें जैसे काजू, किशमिश, आलमंड, पिस्ता और अखरोट सही मात्रा में लें।
  • स्तन को बढ़ाने के लिए शरीर में चर्बी की आवश्यकता होती है और शरीर में चर्बी लाने के लिए आपको दूध, दही, घी, मक्खन,मछली और मीट इत्यादि का सेवन भी भरपूर मात्रा में करनी चाहिए।

इसके अलावा पोषक तत्व में आप ग्रीन टी, हर्बल टी इत्यादि को भी अपने डायट में जरुर शामिल करें।

स्तन को बढ़ाने के लिए जरुर अपनाए इन घरेलू नुस्खो को

1.शहद और प्याज

वैसे यह बात तो हर कोई जानता है कि शहद और प्याज कई प्रकार के रोगों के इलाज में लाभदायक होते हैं। वैसे ही शहद और प्याज के रस को मिलाकर अगर स्तनो के मसाज की जाए तो ब्रेस्ट के साइज को बड़ाने में भी यह वृद्धि होती है।

इससे आप चाहे तो घर पर आसानी से कर सकते हैं और यह पूरी तरह से आसान है जो कि बेहद आसानी से किया जा सकता है। इसके लिए आपको प्याज का रस निकाल लेना है|

और उसमें एक चम्मच शहद डालकर दोनो को अच्छी तरह से मिलाकर अपने स्तनो की पूरी तरह से मसाज करनी है इस उपाय से जल्द ही आप अपने स्तनो में वृद्धि देख सकती हैं।

2. केले का सेवन

जिस प्रकार केले के उपयोग से कई प्रकार के फायदे होते हैं उन्हीं फायदों में से फायदा यह भी होता है कि जो महिलाएं केले का सेवन करती है उनमें से इसके लिए अकेला बेहद उपयोगी साबित होता है क्योंकि यह पेट से बड़ होता है और स्तन भी फैट से बनता है।

3. दूध का सेवन

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और फैट पाया जाता है, जो कि महिलाओ के स्तन को बढ़ाने में काफी कारगर होता है। स्तन में केवल मसल्स नहीं होते फैट भी मौजूद होता है जो दूध से भरपूर मात्रा में मिलता है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा दूध का सेवन करें।

4. पपीते का सेवन

पपीते में वैसे तो कई फायदे हैं जैसे कि यह पेट को ठीक करता है साथ ही यह चेहरे के लिए भी लाभकारी होता है और महिलाओ के ब्रेस्ट को बड़ाने में भी काफ़ी कारगर है। इसीलिए अगर महिलाएं अपने ब्रेस्ट का वृद्धि करना चाहती हैं तो पपीते का सेवन जरूर करें।

5. मेथी का सेवन

मेथी को कई प्रकार के फायदो के लिए उपयोग में लाया जाता है और सबसे ज्यादा यह रसोई में काम आती है। लेकिन शायद यह बात कम लोग ही जानते हैं कि महिलाओं के स्तन को बढ़ाने के लिए मेथी कारीगर उपाय हैं।

अगर रोजाना रात को आप एक चम्मच मेथी भिगोकर रख दें और सुबह उसे चबाकर खा लें तो यह शरीर में एस्ट्रोजन के लेवल को बड़ाता है इसीलिए आप यह उपाय कर सकते हैं।

6. भरपूर मात्रा में दाल का सेवन करें

दाल प्रोटीन का खजाना होता है इसीलिए डॉक्टर्स भी महिलाओ को स्तनपान कराने के दौरान दाल का सेवन करने को कहते हैं। दाल का सेवन करने से स्तन में फूलाव आता है जिससे आपका स्तन बड़ा दिखता है।

7. मेथी का तेल और मेथी का पेस्ट

स्तन को बढ़ाने के लिए रोजाना रात को मेथी के तेल से अपने स्तनो की अच्छी तरह से मसाज करनी चाहिए। मेथी एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाता है जिससे कि आपके ब्रेस्ट के आकार में वृद्धि होती है।

मेथी के तेल के अलावे आप मेथी को पीसकर इसका पेस्ट बनाकर अपने ब्रेस्ट पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें ऐसा करने से आप अपने स्तन के आकार में वृद्धि देख सकते हैं।

8. मसूर की दाल

महिलाओ के स्तन को बढ़ाने के लिए मसूर की दाल एक अच्छा नुस्खा है। इसके प्रयोग के लिए आप एक कप पानी में मुठ्ठी भर मसूर की दाल भिगोकर रख दें।

और उसे अच्छी तरह से बारीकी से पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और उसमें दो चम्मच एलोवेरा जेल मिलाकर स्तनो पर लगाकर छोड़ दें। और करीब आधे घंटे बाद जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे गुनगुने पानी से धो लें।

9. सोयाबीन का सेवन

स्तनो के आकार को बढ़ाने के लिए शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल ज्यादा होना जरूरी है। क्योंकि एस्ट्रोजन की कमी स्तनो के आकार में कमि होने की एक अहम वजह होती है।

इसीलिए एस्ट्रोजन स्तन को बड़ा करने के लिए जरूरी है और शरीर में एस्ट्रोजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आपको सोयाबीन जरूर खाना चाहिए।सोयाबीन खाने से शरीर में सूजन का लेवल बढ़ता है और इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है जो आपके स्तन को बढ़ाने के लिए अच्छा है।

10. अलसी के बीज का उपयोग

महिलाओ के स्तन को बढ़ाने के लिए अलसी का बीज एक कारगर उपाय होता है। इन्हें आसानी से खाया जा सकता है या गेहूं में पिला कर भी खाया जा सकता है।

इनके बीजो की चटनी भी बनाई जा सकती है और उसका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा अलसी के तेल सलाद आदि में भी डाल कर उपयोग किया जा सकता है। साथ ही इसके तेल से अपने स्तनो की मसाज भी की जा सकती है जोकि महिलाओ के स्तन को बढ़ाने में काफी कारगर नुस्खा है।

11. कच्चा आम का प्रयोग करें

महिलाओ के स्तन को बढ़ाने के लिए कच्चा आम भी एक कारगर उपाय होता है। इसके लिए आपको कच्चे आम की गुठली निकाल देना है और उसके गुद्दो को पीसकर पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को अपने स्तन पर लगाना है और जब यह पेस्ट सुख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से अपने स्तनो को धो लें।

12. ऑलिव ऑयल

जैतून के तेल यानी कि ऑलिव ऑयल पोषक तत्वो से भरपूर होता है जो ब्लड सरकुलेशन को बड़ाता है।इसमें फाइटोएस्ट्रोजन भी पाया जाता है इसीलिए आप अपने स्तन को बढ़ाने के लिए रोजाना रात को ऑलिव ऑयल से अच्छी तरह 20 मिनिट तक मसाज करें।

रिलेटेड पोस्ट:

स्तन (ब्रेस्ट) को टाइट कैसे करें

स्तन को छोटा कैसे करें

लड़कियां ब्रा क्यों पहनती है

आपकी और दोस्तों:

इस पोस्ट में हमने आपको ऐसे कई घरेलू नुस्खे बताए हैं जो आप बेहद आसानी से कुछ समय में ही कर सकते हैं और करीब एक से डेढ़ महीने तक इन उपायो पर काम करने से जल्द ही आप अपना मनपसंद बॉडी शेप पा सकते हैं और स्वस्थ, सुडोल और बड़े स्तन देख सकते हैं।

और इन उपायो को करने के साथ ही आपको एक्सरसाइज, योगा और खान-पान का भी काफी ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता है।

तभी आप कुछ ही दिनों में एक अच्छा रिजल्ट देख सकते हैं। हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगो को अच्छी लगी होगी अगर यह पोस्ट आप लोगो को अच्छा लगा तो इस पोस्ट को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Spread the love

Leave a Comment

Your email address will not be published.