सिर के जू कैसे खत्म करें | सिर में जू मारने के घरेलू उपाय

 सिर में जुए होना एक आम बात होती है और इसके कई कारण होते हैं लेकिन यह कोई बीमारी नहीं है और ना ही इसमें कुछ खास टेंशन लेने वाली बात होती है।

अगर आपके सर में भी जू है या आपके बच्चे के सिर में जुए है जिससे आप परेशान है तो इसमें आपको परेशान होने जैसी कोई बात नहीं है।

क्योंकि आज हम आपको सर के जुए भगाने के कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप तेजी से अपने सरके जुओ को भगा सकते हैं।

क्योंकि सर में एक बार जुए आने के बाद यह काफी तेजी से बढ़ने लगते हैं हालाकि यह कोई बीमारी तो नहीं है, लेकिन जब यह ज्यादा हो जाए तो इसमें परेशान होने वाली बात हो जाती है।

जू असल में छ पैरो वाले एक परजीवी प्राणी होते हैं, जो सिर में बालों के बीच रहकर सर की चमरे से खून चूसते रहते हैं।

साथ ही वह अंडे भी देते हैं और यह अंडे परिपक्व हो जाने के बाद केवल 1 हफ्ते के दौरान ही जू बन जाते हैं, जिसके बाद यह जल्द ही फिर से अंडे देकर पूरे सर पर फैल जाते हैं।

एक अंडे का जीवनकाल 21 दिन का होता है जो एक दिन में 5 अंडे देती है। उनके फैलने का सबसे ज्यादा स्रोत होता है एक इंसान से दूसरे इंसान के करीब जाना या किसी दुसरे व्यक्ति के सम्पर्क में आना।

सर में जुए होने के लक्षण

sir ke ju kaise khatam kare

सर में जुए होने के आम लक्षणो में सर में खुजली होना, सोने में तकलीफ होना, सर में चलने या सरकने जैसा कुछ एहसास होना, बालों के ऊपर सफेद लिख दिखना, लाल चकत्ते होना आदि लक्षण होता है।

और जब सर के जूए बढ़ जाते हैं तो वह सर में लाल चकत्ते करते हैं और फिर वह घाव का रूप ले लेते हैं। जिसके बाद सर से गंध आने और बाल कटवाने तक की नौबत आ जाती है इसके अलावा आपके बाल भी झड़ने लगते हैं।

इसीलिए समय रहते सर के जूए को खत्म करना बेहद जरूरी होता है। आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जिन्हें अपनाकर आप अपने सर के जू को काफी आसानी से भगा सकते हैं।

हालांकि आजकल मार्केट में ऐसी कई प्रकार की दवाइया भी उपलब्ध है जिससे कि सर के जुए को भगाया जा सकता है लेकिन उन पर भरोसा करना थोड़ा मुश्किल होता है।

क्योंकि उन दवाइयो में मौजूद केमिकल हमारे बालो के लिए सही नहीं होते और इसलिए घर पर किए गए नुस्खो को अपनाकर बालो से जू निकालना काफी अच्छा होता है। इससे जू तो निकल ही आते हैं साथ ही हमारे बालो को किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचता।

इसके अलावा कुछ लोग केमिकल वाली दवाइयो पर भरोसा ना करके घरेलू नुस्खे पर काम करना व घरेलू नुस्खो को अपनाना ज्यादा पसंद करते हैं और उनके लिए होता यह काफ़ी फायदेमंद साबित होता है।

लेकिन आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि अगर आप पूरी तरह से सरके जूए भगाना चाहते हैं तो आपको इन घरेलू नुस्खो को दो बार या फिर तीन बार अपनाना चाहिए तभी आपके सिर से जुए पुरी तरह से खत्म हो सकते हैं|

जुए को फैलने से रोके

अगर एक व्यक्ति में के सर में जु हो जाता है तो यह किसी दूसरे तक फैलने में टाइम नहीं लेता लेकिन अगर पता चल जाए कि किसी बच्चे के सर में जू है तो जू को फैलने से रोकने के लिए कुछ तरीको को अपनाना चाहिए।

जैसे कि जु वाले व्यक्ति के कपड़े, चादर, तौली जैसे चीजो को गर्म पानी से धोना चाहिए, अगर घर में नहीं हो सकता तो ड्राई क्लीन भी किया जा सकता है।

अगर किसी के सर में जू हुआ है तो कुछ दिनो तक उस व्यक्ति या बच्चे के साथ नही सोना चाहिए। साथ उस व्यक्ति के ब्रश और हेयर प्रोडक्ट्स को भी किसी दूसरे को प्रयोग नहीं करना चाहिए, इससे एक व्यक्ति से दूसरे में जू फैलने की समस्या हो सकती है।

अगर किसी बच्चे के सर में जू हुआ है तभी भी ध्यान रखें कि उस बच्चे को कुछ दिनो के लिए स्कूल न जाने दें क्योंकि ऐसा होने पर उस बच्चे से दूसरे बच्चे में जू फैल सकती हैं।

सर में जुए होने का कारण

सर पर जुए होने का कारण होता है पूरी तरह से बालो की साफ सफाई ना करना और यह जूए छोटे बालो वाले व्यक्ति के तुलना में बड़े और घुंघराले बालो वाले व्यक्ति और बच्चो में पाए जाते हैं।

तो वहीं पुरुषो में जुए होने की संभावना काफी कम होती है यह ज्यादातर महिलाओ, लड़कियो और बच्चो में पाई जाती है इसीलिए बालो की अच्छे से साफ सफाई और शैंपू कंडीशनर करना जरूरी होता है।

इसके अलावा जब आप अपने बालो को धोने, पोंछने या बांधने के लिए किसी गंदे कपड़े का प्रयोग करते हैं तो भी बालो में जू होने की समस्या होती है, इसीलिए पूरी तरह से साफ सफाई रखना बहुत ही जरूरी होता है।

सिर के जू कैसे खत्म करें

सिर में जू मारने के घरेलू उपाय

1. नारियल तेल और कपूर का प्रयोग

आप लोग तो अच्छे से जानते ही होंगे कि कपूर जहर की तरह काम करता है और नारियल तेल बालो के लिए काफी अच्छा माना जाता है।

इसके लिए आपको बस थोड़ी सी मात्रा में नारियल तेल लेना है और उसमें एक या दो कपूर मिलाकर अपने बालो और अपने सिर में अच्छे से लगाना है।

एक-दो घंटे के बाद आपके सर के सारे जुए अधमरे हो जाते हैं और जब आप जू निकालने वाली छोटे कंगी से अपने बालो को कंघी करते हैं तो सारे जु बाहर निकल आते हैं।

2.ऑलिव ऑयल का प्रयोग

अगर आपके बालो में जुए हैं और आप अपने बालो से जुए भगाना चाहते हैं तो आप अपने सिर पर ऑलिव ऑयल यानी जैतून का तेल लगाएं।

इससे बालो में बसे जुओ का दम घुट जाता है और वह अधमरे होकर गिरने लगते हैं, ऐसे में आप कंघी का उपयोग करके बालो से जुएं निकाल सकते हैं।

3. टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल का प्रयोग

टी ट्री ऑयल में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल जुओ को खत्म करने के लिए काफी कारगर उपाय होता है। शोधकर्ताओ के स्टडी के अनुसार पाया गया कि टी ट्री ऑयल और लैवेंडर ऑयल को मिलाकर सिर में लगाने से इसके प्रभाव से जुओ से छुटकारा मिलता है।

इसके लिए आपको टी ट्री ऑयल और लैवंडर ऑयल लेकर अच्छे से मिक्स करके अपने सिरो पर अच्छे से लगाना है और अपने सिर को कुछ देर के लिए बांध कर रखना है, सर के जूओ को खत्म करने के लिए यह एक कारगर उपाय होता है।

4. लहसुन का उपयोग

सर के जुओ को खत्म करने के लिए आप लहसुन का प्रयोग कर सकते हैं, आपको लहसुन की आठ से 10 कलिया लेना है और उसे पीसकर उसमे नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लेना है।

उस पेस्ट को अपने सर पर अच्छी तरह से लगाकर कुछ देर के लिए सिर को किसी कपड़े से बांधकर रखना है, उसके बाद अपने सर को गुनगुने पानी से धो लेना है।

5. प्याज का प्रयोग

सर के जुओ को भगाने के लिए प्याज भी काफी असरदार होता है। इसके लिए आपको दो से तीन प्याज लेकर उसका रस निकालना है और उसे अपने बालो में चार, पांच घंटे के लिए लगाकर छोड़ देना है और फिर बालो में कंघी करके जुए निकालना है।

फिर अपने बालो को अच्छे से शैंपू करके धोना है, इसके अलावा आप चाहे तो शैंपू में थोड़ा सा नीम का तेल भी मिला सकते हैं ऐसा करने से सर के जुए भगाने में आसानी होगी।

6. बेकिंग सोडा का प्रयोग

सर के जू भगाने के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग भी काम में आता है इसके लिए आपको कंडीशनर की आवश्यकता होगी।

आपको अपने बालो के अनुसार कंडीशनर लेकर उसमे एक तिहाई बेकिंग सोडा मिलाना है और उसे अपने बालो पर अच्छे से लगाना है।

बाद में शैंपू करके बालो को अच्छे से धो लेना है और जब तक सर से जुए खत्म ना हो तब तक इस विधि को करते रहे इससे बहुत जल्द आपके सरके जु गायब हो जाते हैं।

7. सिरका और नमक का प्रयोग

सिरके में मौजूद एसिटिक एसिड जू को मारने में काफी कारगर होता है। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड के कारण जूए अधमरे होकर गिरने लगते हैं।

साथ ही एसिटिक एसिड के प्रयोग करने से बालो में मौजूद जूओ के छोटे छोटे अंडे जिन्हें लिख कहा जाता है वह भी कुछ हद तक मर जाते हैं।

इसका प्रयोग करने के लिए आपको एक कप में एक चौथाई सिरका और एक चौथाई नमक लेकर दोनो को अच्छे से मिलाकर पेस्ट जैसा बना लेना है और अपने बालो पर लगाकर एक शावर कैप से बालो को ढककर रख देना है।

करीब 2 घंटे तक बालों में सिरका लगाकर छोड़ दे जब दो-तीन घंटे बाद बाल सूख जाए तो बालो में शैंपू करके कंडीशनर करें।

8. बादाम का प्रयोग

आयुर्वेद के अनुसार बादाम जो सर के जुए को खत्म करने के लिए कारगर माना जाता है। इसके लिए आपको थोड़ा सा बादाम पानी में भिगो कर रखना है|

जब बादाम पूरी तरह भीग जाए तो उसे बारीकी से पीसकर उसका पेस्ट बना लें और उस पेस्ट में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाएं इससे सर पर रहने वाले जु मर जाएंगे।

9. नीम के पत्ते का प्रयोग करें

इस विधि का प्रयोग करने के लिए आपको थोड़े से मात्रा में नीम की पत्तियो की आवश्यकता होगी। नीम के पत्तो का प्रयोग करने के लिए आपको नीम के पत्तो को थोड़ा सा पानी में उबालना है और उस नीम के पत्ते उबले हुए पानी से अपने बालो को धोएं, दो से तीन बार इस प्रयोग को करने से बालो में रहने वाले जुए खत्म हो जाएंगे।

10. नींबू के रस का प्रयोग करें

नींबू का रस अम्लीय होने के कारण इससे मारने में काफी आसानी होती है और जू मारने के लिए इसका प्रयोग भी किया जाता है।

इस विधि को करने के लिए आपको किसी छोटे बर्तन में एक या दो नींबू का रस निकाल लेना है और रुई की मदद से नींबू के रस को बालो के जड़ो और सर की चमड़ी पर लगाना है।

सर पर नींबू के रस का प्रयोग करने का एक और फायदा यह भी होता है कि इसके प्रयोग से सर पर रहने वाले रूसी भी कुछ हद तक खत्म हो जाते हैं।

आपकी और दोस्तों:

तो दोस्तों ये था सिर के जू कैसे खत्म होगा| हम उम्मीद करते है की इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आपको सिर के जू मारने के घरेलू उपाय पता चल गए होंगे|

अगर आपको हमारी ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो प्लीज इस पोस्ट को १ लाइक जरूर करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगो को इस पोस्ट से हेल्प मिल पाए|

इसके अलावा अगर आपके मैं में कोई भी सवाल या डाउट है तो आप हमसे वो कमेंट में पूछ सकते है और हम आपके हर एक सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे|

Click Below To Share

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.