शायरी लिख कर पैसे कैसे कमाए

नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ बहुत ही काम की पोस्ट शेयर करने वाले है और इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की शायरी लिखकर आप पैसे कैसे कमा सकते हो.

दोस्तों आज के टाइम पर ऐसे बहुत से लोग है जिनको शायरी लिखने का शौक होता है और ऐसे भी बहुत सारे लोग है जो अपनी शायरी की  बेचते है है जिससे उनकी earning होती है.

दोस्तों आज के टाइम पर ऐसे बहुत सारे बड़े बड़े शायर है जो की हर महीने अच्छी खासे पैसे कमा लेते है. लेकिन ऐसे तो बहुत कम लोग है जो की पोपुलर है.

लेकिन आज के टाइम पर ऐसे बहुत लोग हैं जोकि बहुत ज्यादा पॉपुलर नहीं है लेकिन उनको शायरी लिखने की अच्छी कला है और वह बहुत ही अच्छी शायरी लिख लेते हैं.

हालांकि यह सबको पता है कि बाजार में शायरियों की बहुत सारी किताबें मिलती है लेकिन वैसी किताब को बनाने में और उसको डिस्ट्रीब्यूटर और शॉपिंग करने में बहुत ज्यादा खर्चा लग जाता है.

जोकि छोटे शायर या फिर कोई भी सामान्य व्यक्ति के लिए मुश्किल हो सकता है. लेकिन आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम सभी प्रकार के लोगों की मदद करने वाले हैं फिर चाहे वह कोई पॉपुलर शायर हो या फिर हमारी तरह कोई साधारण व्यक्ति.

यदि आपको शायरी लिखकर पैसे कमाने हैं तब आप इस पोस्ट को एक बार पूरा जरूर पढ़ें आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी अवश्य मिलेगी और आपको यह पता चल जाएगा कि किस प्रकार से आप अपनी शायरी को लिखकर हर महीने अच्छे पैसे कमा सकते हो.

चलिए दोस्तों बिना कोई समय बर्बाद करते हुए आज के इस महत्वपूर्ण पोस्ट को स्टार्ट करते हैं.

शायरी लिखकर पैसे कमाने का तरीका

shayari likh kar paise kaise kamaye

1. शायरी बुक पब्लिश करें

दोस्तों यह सबसे पहला तरीका है जिसकी मदद से आप पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको शायरी लिखकर उसको किसी बुक पब्लिशिंग कंपनी के पास जाना है.

और वह आपकी शायरी को प्रिंट करके एक बुक तैयार करेंगे. अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप को कितनी किताबें चाहिए.

आज के समय पर जो बहुत ही पॉपुलर शायर हैं उनकी हर महीने लाखों किताबें बिक जाती है जिसकी वजह से वह लोग हर महीने काफी ज्यादा रुपए कमा लेते हैं.

यदि आपको लगता है कि आपकी शायरी बहुत बेहतरीन है तब आप भी किसी पब्लिशिंग कंपनी से कांटेक्ट करके अपनी शायरी की किताब बनाकर उसको बेचना शुरू कर सकते हैं.

अब आपके मन में यह सवाल जरूर उठेगा की बुक तो बनकर तैयार हो जाएगी उसके बाद उसको अलग अलग शहरों या दुकानों में बेचेंगे कैसे.

दोस्तों इस का भी तरीका हम आपको बता देते हैं. आपके शहर में किताब बेचने वाली दुकान तो अवश्य होगी आप चाहो तो उनके साथ कांटेक्ट करके अपनी किताबें वहां बेच सकते हो.

इसके अलावा भारत में बहुत सारी बुक डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी है जो कि आपको गूगल पर सर्च करने से मिल जाएगी आप उनके साथ कांटेक्ट करके आप अपनी बुक को ऑल ओवर इंडिया डिस्ट्रीब्यूटर करा सकते हो.

दोस्तों यह सबसे बढ़िया तरीका है आपको केवल अपनी किताबों को उस डिस्ट्रीब्यूटर के पास पहुंचाना है. जिसको आप किसी कोरियर सर्विस या फिर उस बुक डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी से बात करके आप यह पता लगा सकते हैं कि क्या वह लोग पिकअप सर्विस देते हैं या नहीं.

यदि वह लोग पिकअप सर्विस देते हैं तब आपको कुछ नहीं करना है उस कंपनी के लोग आएंगे और आपके सभी किताबों को लेकर डिस्ट्रीब्यूटर कर देंगे.

लेकिन यदि उनके पास कोई पिकअप सर्विस नहीं है तब आप किसी कूरियर कंपनी से बात करके ऑल ओवर इंडिया में अपनी शायरी की किताबों को उस डिस्ट्रीब्यूटर के पास पहुंचा सकते हो.

2. अमेजॉन

दोस्तों आज के टाइम पर ऐमेज़ॉन भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग साइट बन गई है. हो सकता है कि आप भी अमेजॉन से बहुत सारी चीजें खरीदते होंगे.

लेकिन क्या आपको पता है कि आप अपनी शायरी की बुक भी अमेजॉन पर भेज सकते हो. अमेजॉन पर अपनी शायरी की किताब लिस्ट करने से आपकी किताब की बिक्री 10 गुना ज्यादा बढ़ जाएगी.

इसके लिए आपको amazon.com पर सेलर अकाउंट बनाना होगा. इसकी जानकारी आपको amazon.com मिल जाएगी.

उसके बाद आपको या तो कोरियर की मदद से अपनी किताबों को अमेजॉन डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर पर भेजना होता है या फिर अमेजॉन का स्टाफ आपके घर आकर आपके किताबों की स्टॉक लेकर अपने डिस्ट्रीब्यूटर सेंटर चला जाएगा.

इस सर्विस का नाम amazon FBA (Fulfillment by Amazon India ) है. इसके बारे में आप अमेजॉन की वेबसाइट पर जाकर पूरी जानकारी ले सकते हैं.

3. फ्लिपकार्ट

दोस्तों अमेजॉन की तरह ही फ्लिपकार्ट पर भी आप अपनी शायरी की किताब को भेज सकते हो. यहां भी आपको अपना सैलरी अकाउंट बनाना होता है उसके बाद आप अपनी शायरी की किताब को फ्लिपकार्ट की वेबसाइट पर लिस्ट करके उसको बेचना शुरू कर सकते हो.

दोस्तों फ्लिपकार्ट भारत की दूसरी सबसे बड़ी ई-कॉमर्स और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है. तो यदि आप चाहते हो कि आपकी शायरी की किताब ज्यादा से ज्यादा बीके तब आपको फ्लिपकार्ट पर भी अपनी किताबों को भेजना शुरू करना चाहिए.

फ्लिपकार्ट सेलर की पूरी जानकारी आपको उनकी वेबसाइट पर जाने के बाद पता चल जाएगी.

4. यूट्यूब क्रिएटर

दोस्तों आज के टाइम पर तो आप सभी को पता है कि हम लोग हर रोज यूट्यूब पर कितने अधिक वीडियो देखते हैं. और यूट्यूब पर आपको लगभग हर प्रकार के यूट्यूब चैनल मिल जाएंगे.

एक बहुत ही अच्छा तरीका हम आपको बताना चाहते हैं कि आप यूट्यूब पर जाएं और शायरी वाले चैनल को खोजें और उनसे आप कांटेक्ट करें.

उस यूट्यूब क्रिएटर का कांटेक्ट इनफार्मेशन आपको उसके about us पेज पर मिल जाएगा. वहां पर आपको कांटेक्ट नंबर या ईमेल आईडी अवश्य देखने को मिलेगी.

इसके बाद आप उस यूट्यूब क्रिएटर से बात कर सकते हैं और उसको कहे कि शायरी की किताब को प्रमोट करें.

इसके हो सकता है कि वह आपसे थोड़े पैसे ले ले. लेकिन आपको पता ही है कि यदि उस युटुब क्रिएटर के सब्सक्राइबर बहुत ज्यादा है तब आपके कितने अधिक शायरी के किताब बेची जा सकती है.

यहां पर आप उस यूट्यूब क्रिएटर के साथ अपने ऐमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट पर अपनी किताब की लिंक शेयर कर सकते हो ताकि वह अपने यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आपका लिंक डाल सके.

दोस्तों यह बहुत ही अच्छा तरीका है और आज के टाइम पर बहुत लोग इसका फायदा उठा रहे हैं.

5. हमसे कांटेक्ट करें

यदि आप को सबसे आसान और सिंपल तरीका जानना है कि कैसे आप शायरी लिखकर पैसे कमा सकते हो तब इसके लिए आप हमसे संपर्क करें और हम आपको इसकी पूरी जानकारी देंगे.

चाहे आपके पास कितनी भी शायरी हो उन शायरियों को बेचने का काम हम करेंगे. आपको इसमें कोई भी टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है.

आपको केवल हमारे ईमेल आईडी [email protected] पर अपनी लिखी हुई शायरी को भेजना है. हम आपको एक शायरी लिखने का ₹20 देंगे.

अब यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आपको कितने पैसे कमाने हैं. चलिए एक छोटा सा अनुमान आपको बता देते हैं.

  • 10= 50 rs
  • 20 = 100 rs
  • 30 = 150 rs
  • 40 = 200 rs
  • 50 = 250 rs
  • 100 = 1000 rs

आप इस प्राइस लिस्ट को देखकर अनुमान लगा सकते हो कि आप कितना अच्छा पैसा शायरी लिखकर कमा सकते हो. इसके लिए आपको कोई बुक पब्लिश करने की या उसे डिसटीब्यूट करने की जरूरत नहीं है.

ना ही आपको अमेजॉन या फ्लिपकार्ट पर अपनी किताबों को भेजना है आपको केवल हमारी ईमेल आईडी पर अपनी शायरी लिखकर भेजना है और यह सबसे आसान तरीका है.

इसके अलावा यदि आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप हमारी ईमेल आईडी पर अपने सवाल भेज सकते हैं और उसका जवाब हम आपको जल्दी से जल्दी देने की कोशिश करेंगे.

रिलेटेड पोस्ट:

आर्टिकल लिख कर पैसे कैसे कमाए

आपकी और दोस्तों

दोस्तों यह था शायरी लिख कर पैसे कैसे कमाए. हमने आपको इस पोस्ट में सभी बढ़िया तरीके बता दिए हैं अब आपको निर्णय लेना है कि किस तरीके से आप अपनी शायरी लिख कर पैसा कमाना चाहते हो.

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी इसके बारे में हमारे साथ कमेंट में जरूर अपनी बातें शेयर करें. यदि आपको कोई भी डाउट है तब वह भी आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछें. पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ और अन्य लोगों के साथ फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करना ना भूलें धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published.