शरीर में खाया पिया नहीं लगता है तो क्या करें

नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आपके शरीर में खाया पिया नहीं लगता है तो आपको क्या करना चाहिए. चाहे लड़का हो या लड़की, पुरुष हो या महिला, चाहे छोटे बच्चों की बात कर लीजिए बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो चाहे कितना भी डाइट ले ले उसके बावजूद भी उनके सेहत में कुछ नहीं लगता.

इसकी वजह से उनका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर और दुबला पतला दिखाई देता है. जिसकी वजह से उनको हमेशा थकान और आलस्य की शिकायत बनी रहती है.

दुबला पतला शरीर किसी को भी अच्छा नहीं लगता और इसकी वजह से उनकी पर्सनैलिटी पूरी खराब हो जाती है. अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है.

क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको कुछ जरूरी बातें और उपाय बताने वाले हैं जिसको फॉलो करके आपका खाया पिया हुआ आपके शरीर में लगना शुरू हो जाएगा.

दोस्तों हम आपसे रिक्वेस्ट करेंगे कि इस आर्टिकल को एक बार पूरा अवश्य पढ़े ताकि आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ में आ जाए.

शरीर में खाया पिया ना लगे तो क्या करें?

sharir me khaya piya nahi lagta to kya kare

1. अपने डॉक्टर से मिले

दोस्तों सबसे पहले आपको अपने डॉक्टर से मिलकर इस विषय पर चर्चा करनी चाहिए क्योंकि हो सकता है की आपकी कोई हेल्प प्रॉब्लम की वजह से आपकी सेहत नहीं बन रही है.

यह बात हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि बहुत सारे लोगों को यह पता ही नहीं होता कि उनके बॉडी में क्या प्रॉब्लम है.

अगर आप एक बार अपने डॉक्टर से मिलकर इस विषय पर चर्चा करते हैं तब डॉक्टर आपका हेल्थ चेक अप करके आपकी समस्या का समाधान देने की कोशिश करेंगे.

लेकिन अगर आपको पूरा यकीन है कि आपको किसी भी प्रकार की अंदरूनी हेल्थ प्रॉब्लम नहीं है तब हमारे नीचे बताए हुए बातों को ध्यान से पढ़ें.

2. नींद पूरी करें

दोस्तों हमने देखा है कि जिन लोगों के शरीर में खाया पिया नहीं लगता है उनकी नींद पूरी नहीं होती जिसकी वजह से अगले दिन उनको थकावट और आलस्य महसूस होती है.

कहने को तो यह बात आपको छोटी लगे लेकिन इसका आपकी सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है. आपको हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद अवश्य लेना चाहिए.

नींद अच्छे से पूरी ना होने पर आपको सुबह अच्छे से भूख भी नहीं लगती है. आजकल के लड़के और लड़कियां रात को बहुत देर तक मोबाइल पर लगे रहते हैं जिसकी वजह से वह लोग बहुत देर में सोते हैं.

आपको अपनी इस आदत को बदलना होगा. आप रात को सही समय पर सोएं और सुबह सही समय पर उठे तभी देखना आपकी सेहत में कितना पॉजिटिव बदलाव आपको देखने को मिलेगा.

3. चवनप्राश खाएं

दोस्तों चवनप्राश अनेक प्रकार की जड़ी बूटियों से बना हुआ होता है जिसके बहुत सारे हेल्थ बेनिफिट होते हैं. आपको सुबह एक चम्मच और रात को खाना खाने के बाद एक चम्मच चवनप्राश अवश्य खाना चाहिए.

इससे आपकी सेहत बनेगी और आपका वजन भी बढ़ेगा. अगर आपको कमजोरी महसूस होती है और आपका शरीर बहुत ज्यादा दुबला पतला है तब इसमें भी आपको जरूर फायदा होगा.

चवनप्राश से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है जिसकी वजह से आपको जल्दी कोई बीमारी की पकड़ भी नहीं होती.

4. एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से आपके शरीर में पॉजिटिव बदलाव होते हैं जैसे कि आपके मांसपेशियों का विकास होता है जिसके वजह से आपका दुबला पतला शरीर तगड़ा और ताकतवर दिखाई देता है.

एक्सरसाइज करने के बहुत सारे फायदे होते हैं, एक फायदा हमने यह देखा है कि जो लोग एक्सरसाइज करते हैं उनके शरीर में खाया पिया हुआ लगना शुरू हो जाता है.

यदि आपने सारे उपाय अपना लिए हैं लेकिन फिर भी आपको रिजल्ट नहीं मिल रहा है तब आपको रोज थोड़ा एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए.

एक्सरसाइज करने से आपकी भूख बढ़ती है जिसकी वजह से आप अधिक भोजन खाते हो. वर्कआउट करने से आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन का निर्माण होता है जिसकी वजह से आपकी सेहत बनती है.

5. लिव-52 लिया करें

दोस्तों लिव-52 एक बहुत ही अच्छी आयुर्वेदिक दवा है जो कि आपके भूख को बढ़ाने में मदद करती है और इससे आपकी सेहत भी बनती है.

अगर आपका शरीर बहुत ज्यादा दुबला पतला और कमजोर है तब आपको लीवर 52 टेबलेट या सिरप दिन में दो बार जरूर लेना चाहिए.

यह पूरी तरीके से आयुर्वेदिक है और इसको आप रेगुलर इस्तेमाल कर सकते हो. चाहे लड़का हो या लड़की, बूढ़ा हो या बच्चा हर कोई इसका उपयोग कर सकता है क्योंकि इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं.

6. खाना खाते समय टीवी या मोबाइल से दूर है

दोस्तों आजकल के नौजवान खाना खाते समय टीवी और मोबाइल पर लगे रहते हैं और यह सबसे बड़ा कारण है जिसकी वजह से उनके सेहत में खाया पिया हुआ लगता नहीं है.

बहुत सारे स्टडी और रिसर्च में यह पाया गया है जो लोग खाना खाते समय टीवी और मोबाइल पर अपना ध्यान देते हैं उनकी सेहत में खाया पिया हुआ नहीं लगता है.

अगर आप भी यह गलती करते हैं तब तुरंत आपको इस आदत को बदलना होगा. खाना खाते समय आपको अपना ध्यान अच्छे से भोजन को चबाने में लगाना चाहिए.

7. दूध पिए

दूध में हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है इसके अलावा इसमें कैल्शियम और विटामिन डी भी पाई जाती है. यह आपकी सेहत बनाने में आपकी बहुत ज्यादा मदद कर दी है.

आपको हर रोज आधा लीटर गाय का दूध अवश्य पीना चाहिए इससे आपकी सेहत बनेगी. यदि आपको गाय का शुद्ध दूध मिल जाता है तब तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा.

लेकिन यदि आप शहर में रहते हैं तब हो सकता है कि आपको गाय का शुद्ध दूध प्राप्त करने में थोड़ी समस्या हो. लेकिन जो मार्केट में दूध मिलते हैं कम से कम उसको तो आप अवश्य आधा लिटर जरूर पिया करें.

8. आपकी बॉडी टाइप अलग है

दोस्तों हम इंसानों में तीन प्रकार के बॉडी टाइप होते हैं जैसे कि ectomorph, endomorph, mesomorph. अब जिन लोगों की सेहत जल्दी नहीं बनती वह लोग ectomorph होते हैं.

ऐसे लोगों को यदि अपनी सेहत बनानी होती है और अपना वजन बढ़ाना होता है तब उनको ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना पड़ता है.

आप अपनी डाइट प्लान में हाई कैलोरी फूड को शामिल करें इससे आपका वजन भी बढ़ेगा और आपके दुबले पतले शरीर से आपको छुटकारा भी मिल जाएगा.

9. उबले अंडे खाएं

दोस्तों उबले अंडे में बहुत हाई क्वालिटी का प्रोटीन होता है जो कि आपके मांसपेशियों का विकास करता है. इसके साथ साथ आपको अंडा खाने से विटामिन और मिनरल मिलते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.

आप हर रोज 2 उबले हुए अंडे अवश्य अपने डाइट प्लान मैं जरूर शामिल करें इससे आपको बहुत ही अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा.

अगर आपको उबले हुए अंडे अच्छे नहीं लगते तब आप इसका आमलेट बना कर भी खा सकते हो. आपने देखा होगा जो लोग जिम जाकर एक्सरसाइज करते हैं वह उबले हुए अंडे जरूर खाते हैं.

क्योंकि इसमें ताकत बहुत ज्यादा होती है और इसको रेगुलर खाने से आपकी सेहत भी बनती है.

10. रोटी में घी लगाकर खाएं

दोस्तों गाय की शुद्ध घी में बहुत अधिक मात्रा में कैलोरी होती है जिससे कि आपका वजन बढ़ता है और आप को ताकत मिलती है.

यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा दुबला पतला और कमजोर है तब आपको रोटी में घी लगाकर जरूर खाना चाहिए.

कुछ ही हफ्तों के उपयोग के बाद आपको अपने सेहत में पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा.

आपकी और दोस्तों:

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप सभी लोगों को यह पता चल गया होगा कि अगर शरीर में खाया पिया हुआ ना लगे तब आपको क्या करना चाहिए.

अगर आपने हमारे बताए हुए उपाय को फॉलो किया तब हम आपको पक्का बोलते हैं कि आपको अपनी सेहत में बहुत पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा.

इसके अलावा अगर आपके मन में कोई भी सवाल या डाउट है तब वह आप हमारे साथ कमेंट में जरूर पूछें हम आपको आपके सभी सवालों का जवाब अवश्य देंगे.

Please share:

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.